ekterya.com

कैसे रसोई घर में दुर्घटनाओं को रोकने के लिए

रसोई घर एक ऐसी जगह है जहां कई दुर्घटनाएं हो सकती हैं, लेकिन जैसा कि हम इसे नियमित रूप से नियमित करते हैं, हम अक्सर यह भूल जाते हैं कि यह कैसे खतरनाक हो सकता है। खाना पकाने के दौरान रसोई की खराब डिज़ाइन और रखरखाव या गलतियों के कारण दुर्घटनाएं हो सकती हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि क्या कारण, दुर्घटनाओं में गंभीर चोट लग सकती है।

चरणों

विधि 1

एक सुरक्षित रसोईघर बनाए रखें
रसोई शीर्षक चरण 1 में दुर्घटनाओं को रोकें
1
रसोई को साफ रखें इस तरह आप रसोई में चोटों से बचने से बचेंगे और जब भी आवश्यक हो, तब आप काम करने के लिए खुद को जगह देंगे।
  • उन्हें इस्तेमाल करने के बाद स्टोव और ओवन साफ ​​करें बर्नर या ओवन में मलबे आग लग सकती है, खासकर ग्रीस। बस सुनिश्चित कर लें कि वे ठंडा होने तक इंतजार करें। बर्नर को साफ न करें जब तक यह अभी भी गर्म है या नहीं
  • स्पिल को साफ करें फर्श पर तरल पदार्थ आप पर्ची और गिरावट के कारण हो सकता है। यह कभी अच्छा नहीं होता है, लेकिन अगर आप भोजन या गरम पॉट लोड करते हैं तो इससे भी बदतर हो सकता है यदि आप कुछ के बीच में हैं और आप तुरंत इसे साफ नहीं कर सकते हैं, तो जगह में एक तौलिया फेंकने के लिए आपको याद दिलाना है कि जितनी जल्दी हो सके आपको इसका ध्यान रखना चाहिए।
  • रसोई शीर्षक चरण 2 में दुर्घटनाओं को रोकें
    2
    काउंटरटेप्स अव्यवस्था से मुक्त रखें एक बार जब आप उन्हें का उपयोग करना समाप्त कर लेते हैं और उन्हें सफाई करते हैं तो व्यंजन और बर्तनों को बचाएं। आपको स्टोव और काउंटरटॉप्स पर पर्याप्त जगह बनाना चाहिए जो खाना बनाना आवश्यक है और आपको सड़क पर वस्तुओं की ज़रूरत नहीं है या काउंटरटॉप्स पर झूठ बोलने की ज़रूरत नहीं है।
  • रसोई शीर्षक चरण 3 में दुर्घटनाओं को रोकें
    3
    अपने चाकू नियमित रूप से तेज करें. चूंकि वे अच्छी तरह से कट नहीं करते हैं, इसलिए सुस्त चाकू पर्ची और कटौती की संभावना है। अपने चाकू को धारदार पत्थर या तेज पत्थर के साथ तेज रखें
  • रसोई शीर्षक चरण 4 में दुर्घटनाओं को रोकें
    4

    Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    एक सुरक्षित जगह में खतरनाक वस्तुओं को रखें यदि आपके पास घर में बच्चे हैं, तो आपको खतरनाक रसोई के सामानों के लिए एक सुरक्षित क्षेत्र बनाना चाहिए। चाकू का ब्लॉक आपके बच्चों के लिए और आपके लिए एक दराज में स्टोर करने के लिए सुरक्षित है। इन वस्तुओं को अपने सुरक्षित स्थान पर लौटने की आदत को अपनाना और उन्हें कभी भी छोटे बच्चों की पहुंच में नहीं छोड़ना चाहिए।
  • निचली अलमारियों पर भारी उपकरण रखें इस तरह आप अलमारियों को गिरने या तोड़ने के बारे में चिंता नहीं करेंगे
  • रसोई शीर्षक चरण 5 में दुर्घटनाओं को रोकें
    5
    ग्लास बर्तन सुरक्षित रखें। चरम तापमान के बीच मत बढ़ो, उदाहरण के लिए, ओवन से फ्रीज़र तक। प्लेट को गर्म करने के बाद तरल न जोड़ें और अगर इसे टूट या टूटा हुआ है, तो आपको उसे फेंक देना चाहिए।
  • रसोई शीर्षक चरण 6 में दुर्घटनाओं को रोकें
    6
    हाथ पर प्राथमिक चिकित्सा किट रखें इसमें बैंड-एड्स, एक एंटीबायोटिक मरहम, शराब या हाइड्रोजन पेरोक्साइड और एस्पिरिन शामिल होना चाहिए। आपको कभी भी यह नहीं पता होगा कि आपको इसकी आवश्यकता क्यों है और इसके लिए तैयार रहना हमेशा बेहतर होता है।
  • विधि 2

    जब आप खाना बनाते हैं तो आपको सुरक्षित रखें
    रसोई शीर्षक चरण 7 में दुर्घटनाओं को रोकें
    1
    रसोई में रहें यदि आप भूनें, ग्रिल पर पकाना, ओवन में संभाल लें या स्टोव पर कुछ और करें, तो आपको हमेशा अपनी तैयारी की निगरानी के लिए रसोई में रहना चाहिए।
  • रसोई में कदम दुर्घटनाओं को रोकने का शीर्षक चित्र 8
    2
    विकर्षणों से बचें खाना पकाने के दौरान अन्य चीजों को करने की कोशिश मत करो आपका ध्यान पूरी तरह से रसोई में तैयार करने पर केंद्रित होना चाहिए, खासकर अगर इसमें गर्मी और तेज वस्तुएं शामिल हों रसोई में रहें और फोन से दूर रहें। स्टॉपवॉच का उपयोग करना उपयोगी हो सकता है, खासकर यदि आप चिंतित हैं कि कुछ आपको किस चीज़ से पकाना है, से आपको विचलित कर देगा
  • रसोई में कदम 9 में रोकें
    3
    यदि आपके पास बच्चे हैं, तो रसोई के नियमों को स्थापित करें। जब आप खाना पकाने पर दुर्घटनाओं से बचने के लिए कुछ बुनियादी नियम सेट करें आप अपने बच्चों को बता सकते हैं कि जब खाना पकाने पर रसोई में प्रवेश करने की अनुमति नहीं है या रसोईघर क्षेत्र तैयार कर सकते हैं जहां वे हो सकते हैं। नियमों के अनुरूप रहें और आपके बच्चे आपको गंभीरता से ले जाएंगे
  • रसोई शीर्षक चरण 10 में दुर्घटनाओं को रोकें

    Video: उस लड़की को कैसे पटाए जो घर से बाहर नहीं निकलती है ?

    4
    उचित कपड़े रखो यह एक सूट पहने हुए कुक मतलब यह नहीं है, लेकिन आप छिड़काव से बचने के लिए और इस तरह शर्ट, पैंट और अपने शरीर के बाकी की रक्षा के लिए मोजे के रूप में कपड़े पहनने के संपर्क में त्वचा को सीमित करने के लिए सुनिश्चित करना चाहिए। ढीली आस्तीन या गहने से बचें क्योंकि वे रास्ते में आ जाएंगे।
  • रसोई में चरण 11 में रोकें दुर्घटनाओं का शीर्षक



    5
    बर्तन ठीक से उपयोग करें जब आप खाना खाते हैं तो बर्तन नियमित रूप से उपयोग किया जाता है यदि आप सावधान नहीं हैं, तो वे गिरने, फैल या जलने के कारण भी दुर्घटनाएं पैदा कर सकते हैं।
  • सही आकार के पॉट का प्रयोग करें। यदि आप बर्तन में बहुत सारे भोजन डालते हैं, तो यह अतिप्रवाह हो सकता है और एक गड़बड़ी पैदा कर सकता है और आग या फैल पैदा करने का खतरा पैदा कर सकता है। अधिकांश खाद्य कंटेनरों में अधिकतम क्षमता है
  • बर्तनों और पैन के उपयोग के लिए तपस को रखें। अगर आपके पास ग्रीस या आप जो खाना बनाते हैं तो आग लगती है, तो आप दूसरे तरीके से आग लगाएंगे, आप बर्तन को ढक्कन को कवर करके और चूल्हे को बंद कर सकते हैं।
  • स्टोव में बर्तन और धूपदान के हैंडल को फ्लिप करें जब आप उसमें खाना पकाएंगे यह सुनिश्चित करेगा कि बच्चों को गलती से हिट नहीं होने या बर्तन खाली नहीं खींचें। जब भी संभव हो तो आपको वापस बर्नर पर खाना बनाना चाहिए
  • गर्म बर्तन अपने चेहरे से दूर उजागर करें भाप लीक बहुत आसानी से जला कर सकते हैं, इसलिए ढक्कन हटाने पर अपना चेहरा पॉट पर न रखें।
  • रसोई शीर्षक चरण 12 में दुर्घटनाएं रोकें
    6
    ओवन के दस्ताने का उपयोग करें उन्हें इन्सुलेशन के साथ उपयुक्त दस्ताने होना चाहिए और एक रसोई का कपड़ा नहीं होना चाहिए। दस्ताने एक बेहतर विकल्प हैं जो चीजों को ले जाने के लिए हैंडल करती हैं क्योंकि वे आपको बेहतर पकड़ देते हैं बर्तन या गर्म पैन के परिवहन के दौरान आपको अपने हाथों से जलने से बचने के लिए हमेशा कुछ उपयोग करना चाहिए।
  • दस्तों वे ठीक से काम नहीं करेगा अगर वे गीला या पहना रहे हैं। सुनिश्चित करें कि वे शुष्क हैं और फिर भी उनका उपयोग करने से पहले उनका इन्सुलेशन है। यदि वे बाहर पहना है, तो आप आसानी से अपने हाथ जला सकते हैं
  • रसोई में चरण 13 में दुर्घटनाएं रोकें
    7
    भोजन को रोकने के लिए एक झरनी या कोलंडर का उपयोग करें जब एक बर्तन से गर्म पानी डालना, तो आप जो पक रहे हैं, उसके ऊपर और हाथों में भाप छोड़ने के लिए ऊपर का उपयोग करें। नतीजतन, आप अपने आप को जला सकते हैं और बर्तन छोड़ सकते हैं सब्जियां, पास्ता और कुछ और जो उबलते पानी से निकलने की आवश्यकता होती है, के लिए एक कोलंडर का उपयोग करें।
  • रसोई शीर्षक चरण 14 में दुर्घटनाएं रोकें
    8
    ज्वलनशील वस्तुओं को स्टोव से दूर रखें इसमें तौलिये (कपड़ा और कागज), हैंडल्स, भोजन पैकेज या कुछ भी शामिल है जो आग लग सकता है
  • रसोई शीर्षक चरण 15 में दुर्घटनाओं को रोकें
    9
    माइक्रोवेव का उपयोग करते समय सावधान रहें हमेशा माइक्रोवेव से उन्हें हटाने से पहले 1 या 2 मिनट के लिए खाना ठंडा करें और कोशिश कर लें, क्योंकि माइक्रोवेव खाना अनियमितता से गरम करता है, गर्म स्थान बनाते हैं। बहुत सावधानी के साथ कवर निकालें, क्योंकि भाप से बचने से आपको जला सकता है
  • विधि 3

    एक सुरक्षित रसोईघर डिजाइन करें
    रसोई शीर्षक चरण 16 में दुर्घटनाओं को रोकें
    1

    Video: अमृतसर: स्वर्ण मंदिर के रसोईघर पर GS | ABP News Hindi

    अपने आप को पर्याप्त संग्रहण स्थान दें रसोई घर में अव्यवस्था खतरनाक है, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उन सभी रसोई उपकरणों को संग्रहीत करने के लिए पर्याप्त जगह है जो आप उपयोग नहीं करते हैं। यदि आपको स्थान की कमी है, तो आपको अधिक स्थान बनाने या अनावश्यक वस्तुओं से छुटकारा पाने की आवश्यकता है।
  • रसोई में कदम दुर्घटनाओं का शीर्षक चित्र 17
    2
    सुनिश्चित करें कि अच्छी रोशनी है एक अच्छी तरह से प्रकाशित रसोईघर आपको यह देखने की अनुमति देगा कि आप किसके साथ काम कर रहे हैं। यह क्षेत्र हंसमुख और स्वागत करता है। सुनिश्चित करें कि आपके प्रकाश डिवाइस चमक या छाया का उत्पादन नहीं करते हैं
  • रसोई शीर्षक चरण 18 में दुर्घटनाओं को रोकें
    3
    एक गैर-पर्ची मंजिल स्थापित करें पॉलिश संगमरमर बहुत फिसलन है और खतरनाक भी हो सकता है। रसोई, लकड़ी, रबर, कॉर्क या मिट्टी के बरतन रसोई के लिए बेहतर हैं। आपको गैर-पर्ची चटाई का उपयोग करने की संभावना पर भी विचार करना चाहिए, खासकर सिंक के सामने।
  • छवि शीर्षक में छवि रसोई में कदम 19 कदम रोकें
    4
    पानी के तापमान को नियंत्रित करता है सुनिश्चित करें कि जल का तापमान बर्न्स से बचने के लिए बहुत अधिक नहीं है। 49 और 52 डिग्री सेल्सियस (120 और 125 डिग्री फारेनहाइट) के बीच का तापमान आपके लिए क्या ज़रूरी है, लेकिन इतना गर्म नहीं है कि आप अपने आप को जलाने के लिए समाप्त होते हैं आप पानी को पानी से रोकने के लिए नलिकाओं में एंटी-स्केल डिवाइस भी स्थापित कर सकते हैं।
  • रसोई शीर्षक चरण 20 में दुर्घटनाएं रोकें
    5
    रसोई में आग बुझाने की व्यवस्था करें चूंकि रसोई में बहुत से आग लगती है, एक आग बुझाने की कल खरीदें आपको इसे स्टोव और ओवन से दूर कहीं से संग्रहीत करना चाहिए, क्योंकि वहां आपको सबसे ज्यादा इसकी ज़रूरत है अन्यथा, ज्वाला आपको बुझाने की जगह तक पहुंचने से रोकेगी।
  • बुझाने की मशीन खरीदने के दौरान निर्देशों को पढ़ना सुनिश्चित करें उपयोग के लिए निर्देशों को पढ़ने के लिए रसोई में आग लगने के लिए इंतजार न करें।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप जलते हैं, तो नल से ठंडे पानी की एक धारा से जला हुआ क्षेत्र पास करें बर्फ का उपयोग न करें यदि आपकी त्वचा छीलने लगती है, तो यह एक और अधिक गंभीर चोट हो सकती है और आपको तुरंत डॉक्टर से जाना चाहिए
    और पढ़ें ... (25)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com