ekterya.com

रेफ्रिजरेटेड चावल को माइक्रोवेव में कैसे गरम करना

कई बार, प्रशीतन के बाद, चावल इसकी नरम और शराबी बनावट खो देता है यह मोटा हो जाता है और नमी खो देता है हालांकि, अगर आपको यह अच्छी तरह से गरम करना है, तो ठंडा चावल ताजा तैयार चावल के रूप में स्वादिष्ट हो सकता है।

चरणों

विधि 1

एक कागज तौलिया का प्रयोग करें
छवि शीर्षक माइक्रोवेव रेफ्रिजेरेटेड चावल चरण 1

Video: कैसे माइक्रोवेव में पके चावल प्रभावी ढंग से गरम करने के लिए

1
एक थाली पर चावल रखें। जब तक आप एक कटोरे का उपयोग करना पसंद नहीं करते, एक प्लेट आपको चावल को अधिक आसानी से गर्मी के लिए अनुमति देगा। इसके अलावा, चावल हवा से अधिक मात्रा में नमी को अवशोषित कर सकता है। एक चावल का इस्तेमाल किसी भी चावल को अलग करने के लिए करें जिसका उपयोग पीढ़ी में किया गया हो। यदि आप वास्तव में एक कटोरा का उपयोग करना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह जितना संभव हो उतना उथले हो।
  • छवि शीर्षक माइक्रोवेव रेफ्रिजेरेटेड चावल चरण 2
    2
    एक कागज तौलिया गीला एक कागज तौलिया ले लो और गर्म पानी में भिगोएँ। सुनिश्चित करें कि तौलिया प्लेट की पूरी सतह को कवर करने के लिए पर्याप्त है जब यह काफी नम है, तो इसे पानी से बहुत सावधानी से हटा दें (इसे तोड़ने से रोकने के लिए) तौलिया गीला होना चाहिए, लेकिन यह पानी को टपकता नहीं करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक माइक्रोवेव रेफ्रिजेरेटेड चावल चरण 3
    3
    चावल पर तौलिया रखें चावल पर गीली कागज तौलिया रखें और इसे समतल करें। सुनिश्चित करें कि तौलिया चावल की सबसे सतही परत को छूती है। तब प्लेट के किनारों के आसपास अपनी उंगलियों के साथ तौलिया दबाएं और फिर प्लेट के नीचे अतिरिक्त गुना करें। तौलिया को अच्छी तरह से समायोजित किया जाना चाहिए, क्योंकि आप एक वायुरोधक कक्ष बनायेंगे जहां वाष्प जमा होगा, जो चावल को गर्म करेगा।
  • छवि शीर्षक माइक्रोवेव रेफ्रिजेरेटेड चावल चरण 4
    4
    कम बिजली में माइक्रोवेव में चावल गरम करें अगर आपके पास अपने निपटान में बहुत समय हो, तो यह सिफारिश की जाती है कि आप कम बिजली में चावल को गर्म कर दें, ताकि यह सूखा न जाए। इस प्रकार, चावल में हवा से नमी को अवशोषित करने के लिए अधिक समय होगा। यद्यपि सभी माइक्रोवेव अलग हैं, आदर्श समय और शक्ति क्रमशः 4 मिनट और 50 से 60% होनी चाहिए। कम से कम, चावल को 2 मिनट से 80% तक उबालें।
  • छवि शीर्षक माइक्रोवेव रेफ्रिजेरेटेड राइस चरण 5
    5
    चावल थोड़ी देर के लिए बैठें। यदि आप जल्दबाजी में नहीं हैं, तो आप बेहतर चावल को छोड़ दें, कागज के तौलिया से ढके, एक मिनट या दो के लिए माइक्रोवेव में। यह अधिक नमी को ठंडा और अवशोषित करेगा। चावल तैयार हो जाने पर, कागज तौलिया को हटा दें और आनंद लें।
  • विधि 2

    एक कप पानी का उपयोग करें


    छवि शीर्षक माइक्रोवेव रेफ्रिजेरेटेड चावल चरण 6
    1
    पानी के साथ एक माइक्रोवेव-सुरक्षित कप भरें पानी के साथ माइक्रोवेव-सुरक्षित कप का 2/3 भरें अगर आपके पास कागज़ के तौलिये नहीं हैं, तो चावल के साथ माइक्रोवेव में एक कप पानी डालकर गर्म होने पर अधिक मात्रा में नमी प्रदान करने का एक शानदार तरीका है। पानी गरम होने पर, भाप को बंद कर देता है। फिर, यह चावल और फुलाया जाता है (इस तरह से चावल को पहली जगह में पकाया जाता है) द्वारा अवशोषित किया जाता है।
  • छवि शीर्षक माइक्रोवेव रेफ्रिजेरेटेड चावल चरण 7
    2

    Video: एक माइक्रोवेव में चावल गरम करने के लिए कैसे

    एक मिनट के लिए माइक्रोवेव में पानी के साथ कप गरम करें। माइक्रोवेव में चावल रखने से पहले, माइक्रोवेव में एक मिनट (या जब तक फोड़ा नहीं) में पानी गर्म करें ताकि भाप जारी हो जाए। सुनिश्चित करें कि आपके हाथ में एक नैपकिन या कपड़ा है, क्योंकि पानी अतिप्रवाह हो सकता है यदि पानी बहुत अधिक से अधिक हो जाता है, तो कप थोड़ी मात्रा में खाली करो।
  • छवि शीर्षक माइक्रोवेव रेफ्रिजेरेटेड चावल चरण 8

    Video: कैसे ताजा और नरम चावल में नरम बचे हुए कठिन प्रशीतित चावल के लिए - खाना पकाने की चाल

    3
    कम शक्ति में माइक्रोवेव में चावल और पानी गरम करें माइक्रोवेव के अंदर चावल रखें, जहां गर्म पानी का कप पहले से ही है। दोनों कंटेनरों को अलग रखने के लिए याद रखें - उन्हें माइक्रोवेव के विपरीत पक्षों पर रखें इस विधि के लिए चावल को उच्च शक्ति (2 मिनट से 80% आदर्श) तक कम समय के लिए गर्मी की सलाह दी जाती है - इस प्रकार पानी बहुत ठंडा नहीं होगा। कप में पानी के सभी चावल घुसना करने के लिए पर्याप्त भाप का उत्पादन करने के लिए लगातार उबाल चाहिए।
  • छवि शीर्षक माइक्रोवेव रेफ्रिजेरेटेड चावल चरण 9
    4
    चावल एक मिनट के लिए बैठें। चावल को उंगली से देखें (ध्यान से) यह मापने के लिए कि यह कैसे गीला है यदि यह अभी भी सूखा है तो आपको उसे अधिक गर्म करने की आवश्यकता होगी जब आप तैयार हो जाएं, तो पानी बाहर फेंक दें, लेकिन सावधान रहें यह उबलते रहने की बहुत संभावना है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप चावल के साथ अन्य प्रशीतित सामग्री के साथ जा रहे हैं, तो पहले चावल गरम करें। बाद में अन्य सामग्री जोड़ें और उन्हें माइक्रोवेव में कागज तौलिया या पानी के कप के साथ गर्मी।
    • एक अन्य विकल्प, यदि आपके पास माइक्रोवेव नहीं है, तो यह पानी के ऊपर (लगभग 1/2 सेंटीमीटर पानी से भर जाता है) गर्म होने तक है, जब तक यह फोड़े न हो। फिर चावल अंदर डालना और धीमी गति से गर्मी को कम कर दें। पैन को कवर करें और लगभग 5 मिनट के लिए भाप के साथ चावल पकाने दें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • माइक्रोवेव के लिए उपयुक्त पेपर तौलिए या कप
    • बाउल या प्लेट माइक्रोवेव के लिए उपयुक्त
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com