ekterya.com

कैसे flaxseed तेल लेने के लिए

फ्लेक्सीसेड तेल में ओमेगा 3 और 6 फैटी एसिड होता है। ये स्वास्थ्य के लिए जरूरी है, क्योंकि वे बहुआयामी फैटी एसिड या एजीपी हैं। फ्लेक्सीसेड तेल में अन्य आवश्यक फैटी एसिड होते हैं, जैसे कि अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (एएएल) और ओमेगा 9, जो कार्डियोवास्कुलर रोग और स्ट्रोक के जोखिम को कम कर सकते हैं। इस तेल को लेने से आपको ओमेगा 3 फैटी एसिड की आवश्यक मात्रा प्राप्त करने में मदद मिल सकती है, जो सूजन, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और हृदय रोग, मधुमेह और गठिया जैसे पुराने रोगों को रोकने में मददगार साबित हुए हैं। फ्लैक्स सेस तेल लेने के कई तरीके हैं, कैप्सूल, तरल तेल में या भोजन के लिए पूरे फ्लेक्स से जोड़कर। फ्लैक्सेड तेल लेने के विभिन्न तरीकों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें ताकि आप इसे अपने आहार में शामिल कर सकें।

चरणों

विधि 1

अलसी तेल ले लो
इमेज का शीर्षक ले लो फ्लेक्स ऑयल चरण 1
1
Flaxseed तेल लेने की संभावना के बारे में अपने चिकित्सक से बात करो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने आहार में flaxseed तेल जोड़ने के अपने निर्णय पर उससे परामर्श करें, खासकर यदि आप कुछ दवाएं लेते हैं फ्लेक्सीसेड तेल कुछ दवाओं के साथ बातचीत कर सकता है, जैसे कि रक्त के पतले, कोलेस्ट्रॉल स्टेटिन, और मधुमेह दवाएं।
  • हमेशा अपने चिकित्सक को सभी दवाओं और पूरक आहार के बारे में सूचित करें
  • छवि का शीर्षक लो फ्लेक्स ऑयल चरण 2

    Video: अलसी खाने का तरीका, flaxseed oil, ALSI KHANE KE FAYDE, flaxseed oil ke fayde, flax seed and omega,

    2
    उत्पाद के निर्देशों का पालन करें आप खरीदते हुए फ्लेक्सी बी तेल में इसे लेने के संकेत दिए गए हैं, यह कितना और कितनी बार करना है। Flaxseed तेल लेने के बारे में जानने के लिए पैकेज निर्देशों को पढ़ें और उनका पालन करें।
  • आम तौर पर, यह एक दिन में 3 बार तक का 1 चम्मच flaxseed तेल लेने का संकेत है, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए उत्पाद पैकेजिंग को जांचना सुनिश्चित करें।
  • यदि आप बहुत सब्सिडी तेल लेते हैं, तो आपकी त्वचा चिकना हो सकती है, आपको ब्रेकआउट या चिकना मल भी हो सकता है
  • इमेज का शीर्षक लो फ्लेक्स ऑयल चरण 3
    3
    रस, पानी या चाय के साथ flaxseed तेल मिश्रण यदि आपको स्वाद बहुत पसंद नहीं है, तो इसे पानी, हरी चाय या फलों के रस के साथ मिलाएं। चूंकि यह एक तेल है, यह अच्छी तरह से मिश्रण नहीं होगा, लेकिन अगर स्वाद एक समस्या है, मिश्रण यह मदद कर सकता है यह आपको अपने मुंह में रहने वाले स्वाद से छुटकारा पाने के लिए फ्लेक्स से तेल को खाने के साथ या कम से कम एक स्नैक लेने में भी मदद कर सकता है।
  • लोशन फ्लैक्स ऑयल चरण 4 नामक छवि
    4
    कैप्सूल में flaxseed तेल लेने की संभावना पर विचार करें। फ्लेक्ससेड तेल को कैप्सूल में भी बेच दिया जाता है। हम दोहराते हैं: यह जानने के लिए उत्पाद के संकेतों का पालन करें कि इसे कैसे लें एक गिलास पानी के साथ अलसी का तेल कैप्सूल लें।
  • Video: DIY सौंदर्य की देखभाल: स्कैल्प के लिए Flaxseed तेल आवेदन करने का तरीका

    इमेज का शीर्षक लो फ्लेक्स ऑयल चरण 5
    5
    रेफ्रिजरेटर में flaxseed तेल या कैप्सूल स्टोर करें। ढक्कन के साथ ग्लास कंटेनर में फ्लेक्सी बीयड या कैप्सूल रेफ्रिजरेटर में रखें तेल हवा के साथ प्रतिक्रिया करते हैं और बासी जाती हैं, लेकिन यदि आप उन्हें रेफ्रिजरेटर में रखते हैं, तो उनका शेल्फ जीवन लंबा हो जाएगा।
  • लेज़ फ्लेक्स ऑयल चरण 6 नामक छवि
    6
    भोजन के लिए फ्लेक्स सेड तेल जोड़ें जब वे पहले से ही कर रहे हैं फ्लेक्स बीइड तेल को गरम नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि इससे अधिकतर पोषण लाभ नष्ट हो जाएगा। यदि आप अपने भोजन में flaxseed तेल जोड़ने जा रहे हैं, खाना तैयार करने के बाद ऐसा करना सुनिश्चित करें उस पर flaxseed तेल डालो, एक ड्रेसिंग की तरह, यह खाना पकाने के लिए उपयोग करने के बजाय



  • इमेज शीर्षक से फ्लेक्स ऑयल चरण 7 ले लो
    7
    यदि आपको गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल साइड इफेक्ट्स का अनुभव होता है तो इस तेल की खपत कम करें। सबसे पहले, flaxseed तेल गैस, दस्त या सूजन पैदा कर सकता है। अधिकतर के लिए, गैस या सूजन 1 से 2 सप्ताह के उपयोग के बाद बंद हो जाती है। यदि आप फ्लैक्स बी तेल लेने के बाद कोई दुष्प्रभाव देखते हैं, तो अस्थायी रूप से खुराक कम करें।
  • विधि 2

    पूरे सन बीज लें

    Video: अलसी का तेल शरीर में क्या करता है || Flaxseed Oil Benefits || Health Tips Hindi

    लेक्स फ्लेक्स ऑयल चरण 8
    1
    उच्च गुणवत्ता वाले सन बीज खरीदें सन की दो किस्में हैं: ब्राउन और ब्राउन कीमत आमतौर पर काफी अलग है, लेकिन पोषक तत्वों की मात्रा लगभग एक ही है। अपने बजट के अंदर की विविधता चुनें और यह आपके खपत योजना के लिए सबसे अच्छा है
  • इमेज शीर्षक से फ्लेक्स ऑयल चरण 9 लें
    2
    कॉफी की चक्की या खाद्य प्रोसेसर के साथ सन बीज को पीसें। यदि आप पूरे सन के बीज खाने का फैसला करते हैं, लेकिन आप उन्हें अलग-अलग खाद्य पदार्थों में फेंकने के लिए पीसना चाहते हैं, तो आप उन्हें पीसने के लिए कॉफी की चक्की का उपयोग कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपकी कॉफी की चक्की का उपयोग केवल सन के बीज को पीसने के लिए किया जाता है। यदि नहीं, तो बीज कॉफी बीन्स के साथ मिश्रित हो सकते हैं।
  • कुछ पोषण विशेषज्ञ पूरे सन बीज पीसने की सलाह देते हैं, क्योंकि यह आपके शरीर को पचाने और इसके पोषक तत्वों का लाभ लेने के लिए आसान बना देगा। पूरे सन के बीज को अपने लाभों को सीमित करने से, शरीर को बरकरार से उत्सर्जित किया जाता है।
  • लेक्स फ्लेक्स ऑयल स्टेप 10 नामक छवि
    3
    भोजन के लिए पूरे सन बीज जोड़ें। आप खाने के लिए पूरे सन के बीज के एक दिन में 1 बड़ा चमचा जोड़ सकते हैं। उन्हें अनाज, सूप, स्टॉज, सॉस और सलाद के ड्रेसिंग में जोड़ें। आप पूरे चम्मच (उदाहरण के लिए, नाश्ता अनाज में) ले सकते हैं या पूरे दिन इसे विभाजित कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक लो फ्लेक्स ऑयल चरण 11
    4
    भोजन में जमीन के सन बीज छिड़कें आप सन के बीज को पीस सकते हैं और इसे अनाज, सूप, सब्जियों और स्टॉज के लिए कवर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। प्रतिदिन 1 चम्मच ग्राउंड सन बीज का प्रयोग करें। आप इसे एक ही पकवान में फेंक सकते हैं या इसे भोजन के बीच विभाजित कर सकते हैं।
  • आप ताजा ग्राउंड सन बीजों को आटा के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं मफिन, पेनकेक्स और ब्रेड जमीन सन बीज के लिए आम आटे का विकल्प। यदि नुस्खा 1 कप आटा के लिए कहता है, तो आधा कप आटा और आधा कप ग्राउंड सन बीज जोड़ें।
  • युक्तियाँ

    • रेफ्रिजरेटर में फ्लेक्सी बी तेल को बनाए रखने से इसकी ताजगी बनाए रखनी चाहिए और इसे खराब करने से रोकना होगा। यह ठंडा होने पर भी बेहतर होता है और इसकी स्थिरता कम तरल होती है
    • फ्लेक्सीसेड तेल लेना शाकाहारियों के लिए एक बढ़िया विकल्प है जो मछली या मछली के तेल की खुराक से ओमेगा 3 और 6 प्राप्त नहीं कर सकते।

    चेतावनी

    • कभी दवा के बजाय flaxseed तेल नहीं लेते या मानते हैं कि यह एलडीएल या खराब कोलेस्ट्रॉल जैसे उच्च स्तर की चिकित्सा शर्तों को ठीक कर देगा। गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं से इनकार करने के लिए या उन्हें इलाज के तरीके के बारे में जानने के लिए हमेशा एक डॉक्टर से संपर्क करें
    • जब आप फ्लैक्स सेस तेल का आहार शुरू करते हैं, तो इसे छोड़कर डोस छोड़ें या दिन बिताएं। ओमेगा तेल नियमित रूप से लिया जाता है जब शरीर में जमा है, जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।
    • जब आप फ्लैक्स सेस तेल लेना सीखते हैं, तो आवश्यक खाद्य पदार्थों को प्रतिस्थापित नहीं करें आपको अभी भी फलों, सब्जियों और एंटीऑक्सिडेंट और ओमेगा फैटी एसिड के अन्य स्रोतों के साथ एक स्वस्थ आहार खाना होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com