ekterya.com

वर्तनी आटे का उपयोग कैसे करें

कभी-कभी गेहूं के आटे के लिए उपयुक्त विकल्प ढूंढना मुश्किल हो सकता है, क्योंकि ऐसा लगता है कि कई विकल्पों में समान संपत्ति नहीं होती है हालांकि, वर्तनी आटा सदियों से इस्तेमाल किया गया है और आटा के रूप में इस्तेमाल किए जाने वाले लोगों की उत्पत्ति मध्य पूर्व के मेसोपोटामिया क्षेत्रों में बाइबिल के समय में वापस पाई जा सकती है। वर्तनी आटे का गुणगान बहुत ही गेहूं के समान है क्योंकि वे एक ही परिवार से हैं, लेकिन इसमें कई पोषक तत्व हैं और इसमें कोई additives नहीं है। वर्तनी और गेहूं का आटा के बीच का सबसे बड़ा अंतर यह है कि वर्तनी आटे का सबसे कठिन अनाज खोल है इस अंतर को ध्यान में रखते हुए आपको रसोई घर में वर्तनी वाले आटे का उपयोग करने में मदद मिलेगी।

चरणों

विधि 1

वर्तनी के साथ अलग तरीके से खाना बनाना सीखें

इन छोटे मतभेदों को ध्यान में रखने के लिए अपने व्यंजनों को समायोजित करें अगर आपको वर्तनी के अनाज पर बारीकी से देखना पड़ता है, तो आप पाएंगे कि खोल बहुत मोटा और कठिन है, मूलतः कीड़े, कीटनाशकों, पानी और अन्य समस्याओं के अंदर की रक्षा करना। इसका मतलब है कि वर्तनी में अधिक मीठा स्वाद है और बहुत मीठा है

छवि का प्रयोग करें स्पेल फ्लोर चरण 1 का प्रयोग करें
1
अपने व्यंजनों में एक विकल्प के रूप में वर्तनी आटे का उपयोग करते समय सुनिश्चित करें कि आप अनुपात को अच्छी तरह से गणना करते हैं गेहूं के आटे की तुलना में वर्तनी आटे की बहुत कमजोर लस होती है इसका मतलब यह है कि यदि आप गेहूं के आटे का उपयोग कर रहे थे तो आपको मिश्रण का मिश्रण अलग-अलग करना चाहिए।
  • गेहूं के आटे के साथ नुस्खा में उपयोग करने वाले अवयवों में से केवल आधे का उपयोग करके शुरू करें याद रखें, चूंकि वर्तनी गेहूं से अलग है, आपको नुस्खा में जो भी रखा गया है उससे अधिक या कम की आवश्यकता होगी। एक कारण है कि आप केवल आधा जोड़ते हैं क्योंकि वर्तनी आटे में जटिल कार्बोहाइड्रेट का उच्चतर एकाग्रता है। इसका मतलब यह है कि रोटी हल्का, अधिक चित्तीदार और नरम परत के साथ होगी। यदि आप एक स्पंज आटा बनाने जा रहे हैं, उदाहरण के लिए, स्पेल आटा अधिक बढ़ेगा।
  • एक नुस्खा जिसमें आलू का एक कप, 3 अंडे और 2 कप दूध की ज़रूरत होती है, जब आप इसे स्पेल आटे के साथ बदलते हैं यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अन्य अवयवों से ज्यादा नहीं करते हैं, यह आधा तत्वों के साथ शुरू करने और ऊपर जाने के लिए एक अच्छा विचार है। अंडे और 1 कप दूध के साथ शुरू करें और यदि आपको इसकी ज़रूरत है तो अधिक जोड़ें।
  • छवि का प्रयोग करें स्पेल फ्लोर चरण 2 का उपयोग करें
    2
    एक विकल्प के रूप में उपयोग करने के बजाय स्पेल आटे के लिए विशिष्ट व्यंजनों के लिए इंटरनेट पर खोजें सभी व्यंजनों एक समान नहीं हैं, इसलिए आप उन सभी में परिवर्तन करने के लिए एक लंबा समय ले सकते हैं। नए व्यंजनों को ढूंढना बेहतर होगा जो विशेष रूप से वर्तनी वाले आटे के लिए विशेष रूप से बनाए गए हैं।
  • छवि का प्रयोग करें वर्तनी आटा का प्रयोग करें चरण 3
    3

    Video: How to Make Sourdough Starter




    आटा काम करने के लिए शुरू करें जब आप इसे गूंध करते हैं, तो आटा की निरंतरता पर ध्यान दें। स्पेलिंग आटा के लिए सामान्य नियम 3/4 जोड़ना है जिसे आप आम तौर पर गेहूं के आटे के साथ जोड़ते हैं। जब आप पानी जोड़ते हैं, आटा के बारे में पता होना सबसे अच्छा है और नुस्खा के बारे में 3/4 का उपयोग करें। यदि आप इसे आवश्यक देखते हैं तो आप हमेशा छोटी मात्रा में अधिक जोड़ सकते हैं
  • यदि यह चिपचिपा और बहुत नम है, तो अधिक सुसंस्कृत बनावट बनाने के लिए अधिक आलू जोड़ें।
  • यदि यह बहुत सूखा है और यह एक समान आटा नहीं है, तो थोड़ी सी छोटी मात्रा में, आटे के रूपों की एक ठोस लेकिन नलीदार गेंदों तक तरल तत्वों में अधिक जोड़ें।
  • विधि 2

    मुख्य पौष्टिक अंतर को समझें

    Video: आपको हिलाकर रख देंगे ... !!! फिटकरी के 10 गजब के बेहेतरीन फायदे : Amazing uses of Alum

    चूंकि वर्तनी में सबसे कठिन छील है, आलू के आटे में इसके समतुल्य, गेहूं की तुलना में अधिक विटामिन और खनिजों की प्रवृत्ति है।

    Video: Hindi Grammar - Anuswar, हिंदी व्याकरण - अनुस्वार , बिंदु , अनुस्वार का उच्चारण

    छवि का प्रयोग करें स्पेल फ्लोर चरण 4 का प्रयोग करें
    1
    गेहूं और वर्तनी के बीच पौष्टिक अंतर को ध्यान में रखने के लिए अपने भोजन की योजना बनाएं। फाइबर के अतिरिक्त, वर्तनी में मैग्नीशियम, नियासिन, तांबे, फास्फोरस, प्रोटीन और विटामिन बी 2 शामिल हैं।
    • वर्तनी दो अलग अलग रूपों में उपलब्ध है। आप सफेद वर्तनी या पूरी वर्तनी पा सकते हैं। फर्क सिर्फ इतना है कि सफेद वर्तनी मिश्रण में रोगाणु और अनाज की भूसी नहीं होती है। इससे रोटी का स्वाद बेहतर हो सकता है और मिठाई के स्वाद को बढ़ा सकता है, लेकिन यह वर्तनी वाले आटे के रोगाणु और चोकर में पाए जाने वाले कई स्वास्थ्य लाभों को भी समाप्त कर सकता है।

    युक्तियाँ

    • यदि आप लस के लिए कमजोर हैं, वर्तनी आपके लिए एक उत्कृष्ट विकल्प हो सकती है। हमने पहले ही उल्लेख किया है कि गेहूं की तुलना में गेहूं की तुलना में बहुत कमजोर है। यह इसलिए है क्योंकि इसमें कम लस एकाग्रता है।

    Video: आटा गोल गप्पा बनाने का सही तरीका-Aate ke Golgappe Recipe-Authentic and Crispy Pani Puri Method

    चेतावनी

    • यह ध्यान रखना बहुत जरूरी है कि, अगर वर्तनी "गेहूं" नहीं माना जाता है, तो भी इसमें लस होता है यह उन लोगों के लिए बहुत अच्छा विकल्प है जो अपने भोजन में लस को कम करना चाहते हैं, यह कम लस उत्पाद माना जाता है।
    • जो लोग ग्लूटेन या सेलीक के एलर्जी से एलर्जी है, वे एलर्ट्स को खोजने की जरूरत होती है जो कि 100% लस एलर्जी प्रतिक्रियाओं और प्रतिकूल प्रभावों से बचने के लिए मुफ़्त है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com