ekterya.com

खाना पकाने के समय जड़ी-बूटियों का उपयोग कैसे करें

जड़ी-बूटियों, साथ ही साथ मसालों, एक और महान मसाले, संरक्षक और खाना पकाने में एक बुनियादी घटक है और यह पूरे इतिहास में रहा है। बिक्री के लिए जड़ी-बूटियों की एक विस्तृत विविधता है जिसका उपयोग अंतरराष्ट्रीय व्यंजनों में किया जाता है और जो वर्तमान में बहुत लाभदायक है। यहां हम आपको दिखाएंगे कि खाना पकाने के दौरान उनका उपयोग कैसे किया जाए

चरणों

कूचरी चरण 1 में जड़ी-बूटियों का प्रयोग करें
1
एक जड़ी बूटी और एक मसाले के बीच का अंतर पता है आम तौर पर, पौधों के पत्तों को घास कहा जाता है - इसके बजाय, मसाला आमतौर पर बीज, फूल या कलंक, जड़ों, उपजी और पौधों के अन्य भागों के रूप में परिभाषित किया जाता है। उदाहरण के लिए, कोलांटो या धनिया की पत्तियां जड़ी-बूटियां हैं, लेकिन उनका उपजी, बीज या जड़ सामान्यतः मसालों के रूप में जाना जाता है।
  • कूचरी चरण 2 में जड़ी-बूटियों का प्रयोग करें
    2
    खाते में ताजा और सूखे जड़ी बूटियों के बीच अंतर ले लो। एक ही जड़ी बूटी में एक पूरी तरह अलग स्वाद हो सकता है कुछ सूखे जड़ी-बूटियों के पास लगभग बासीस स्वाद हो सकता है (जो रोटी या बन्स में इस्तेमाल किया जा सकता है), लेकिन अगर एक ही ताजी जड़ीबूटी का इस्तेमाल किया जाता है तो यह बहुत अलग है। कुछ जड़ी-बूटियों को लंबे और धीमी गति से खाना पकाने के लिए बेहतर सूख जाता है, क्योंकि वे नरम या, किसी भी मामले में ताजा जड़ी बूटियों की तुलना में अधिक स्थायी स्वाद, जो लंबे समय से खाना पकाने के कारण अपने स्वाद को खो सकते हैं।
  • कूचरी चरण 3 में जड़ी-बूटियों का प्रयोग करें
    3
    उस समय को ध्यान में रखें जब जड़ी-बूटियों को भोजन में जोड़ा जाता है, खासकर ताजा जड़ी-बूटियों के साथ। कुछ जड़ी-बूटियां जल्दी से सूख जाती हैं और एक अप्रिय बनावट होती है (विशेषकर अगर सलाद में प्रयोग किया जाता है)। कुछ जड़ी-बूटियां एक अच्छा स्वाद देती हैं, जैसे कि नींबू थीइम, जब एक छोटी सी मात्रा में एक सुखद सुगंध उत्सर्जित करने के लिए ड्रेसिंग के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। अजमोद बस इसे एक देने के लिए परोसने से पहले अगर एक स्टू की शुरुआत में सही कहा, उसके स्वाद जल्दी से अन्य सामग्री है, जो एक सुखद स्वाद दे सकते हैं के साथ खो दिया है, या सजावट के रूप में जोड़ा जाता है, कि का एक और अच्छा उदाहरण है ताजा और भोजन से अलग स्वाद
  • कुत्ते के उपयोग में जड़ी-बूटियों का प्रयोग शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    उसी पौधे के अन्य भागों पर विचार करें जो जड़ी-बूटियों के पूरक के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है कई अवसरों पर, यह तकनीकी रूप से मसाले (कैलान्ट्रो या कोलांटो) की तरह है, लेकिन वे जड़ी-बूटियों के स्वाद को बढ़ाने, स्वादों को बदलने या अन्य स्वादों को बेहतर बनाने के लिए अच्छी तरह एक साथ काम कर सकते हैं।
  • Video: ये 5 जड़ी बूटियां बना सकती है आपके दिमाग को कंप्यूटर से भी तेज | 5 Herbs to Boost Your Brain

    कूचरी चरण 5 में जड़ी बूटी का प्रयोग करें

    Video: मर्दाना ताकत बढ़ाने के लिए राजा महाराजा करते थे ऐसे नुस्खों का इस्तेमाल, जिसे सुनकर चौंक उठेंगे

    5
    जिस राशि का आप उपयोग करते हैं, उसकी जड़ी-बूटियों की ताकत के साथ सावधान रहें कुछ जड़ी-बूटियाँ हैं जिन्हें आपको केवल थोड़ी सी आवश्यकता है क्योंकि वे बहुत मजबूत हैं, इतना ही नहीं, अगर एक ही घास सूख गया है, क्योंकि यह सिकुड़ गया है और यह संभव है कि एकाग्रता प्रति चम्मच अधिक है। कभी-कभी ताजा घास की तुलना में सूखे घास की आधा या उससे भी कम उपयोग करने की सलाह दी जाती है, इसलिए यदि आप एक स्टू के लिए कटा हुआ ताजा अजमोद का आदेश देते हैं, तो एक चम्मच पर्याप्त हो सकता है यह भी किस्मों के अनुसार बदलती है, इसलिए प्रयोग में कुंजी है



  • कूचरी चरण 6 में जड़ी-बूटियों का प्रयोग करें
    6
    अपनी खुद की जड़ी-बूटियां बढ़ाएं! जड़ी-बूटियों और उनके बीज बहुत किफायती हैं और साल के लिए बढ़ सकते हैं, विशेष रूप से सुगंधित जड़ी बूटियों जैसे किसेमी, ऋषि, थाइम आदि। ताजी जड़ी-बूटियां खाद्य पदार्थों के लिए बहुत स्वादिष्ट अतिरिक्त होती हैं और बढ़ती जाती हैं और इससे अधिक संतुष्टि होती है।
  • कूचरी चरण 7 में जड़ी बूटी का प्रयोग करें
    7
    खाना पकाने से पहले जड़ी बूटियों में खाद्य पदार्थ लपेटें इस बार केले के पत्तों के साथ किया जाता है, के साथ-साथ अदरक पत्ते, ती (Polynesian और हवाई भोजन में) छोड़ देता है (केले के पौधे अपने आप में एक जड़ी बूटी है) इलायची, अंगूर में छोड़ देता है छोड़ देता है भूमध्य भोजन, आदि उसके बाद, भोजन को भस्म किया जा सकता है, उबला हुआ या ग्रिल पर डाल सकता है ताकि पैकेजों की सामग्री को मीठा और सूक्ष्म स्वाद दे।
  • कूचरी चरण 8 में जड़ी बूटी का उपयोग करें
    8
    जड़ी-बूटियों के चिकित्सा पहलू पर विचार करें ऐसा कहा जाता है कि चीनी शाही व्यंजनों में, शेफ अपने संरक्षक के लिए विशेष रूप से उनके स्वास्थ्य लाभों के लिए जड़ी-बूटियों और मसालों का चयन करते हैं। कई जड़ी बूटियों उपचार और टकसाल पेशकश कर सकते हैं पेट में दर्द, आदि के लिए अच्छा होने के लिए कहा जाता है, लेकिन जड़ी बूटियों अपने डॉक्टर के अनुमोदन के बिना एक निर्धारित उपचार को बदलने के लिए नहीं किया जाना चाहिए, के साथ असंगत होना चाहिए एलर्जी या मौजूदा उपचार के लिए नकारात्मक प्रतिक्रिया।
  • कूचरी चरण 9 में जड़ी बूटी का प्रयोग करें
    9

    Video: ऐसी जड़ी बूटी जिसे खाने से कभी इंसान बूढ़ा ना हो

    इंटरनेट पर शोध करें या जड़ी-बूटियों और मसाले के लिए समर्पित रसोई की किताबें पढ़ें। इन पुस्तकों में आमतौर पर एक अच्छा अध्याय है जो कि जड़ी-बूटियों की किस्मों को दिखाता है और उनका उपयोग कैसे करता है, साथ ही अच्छे व्यंजनों की सलाह देते हैं।
  • कूचरी चरण 10 में जड़ी बूटी का प्रयोग करें
    10
    अधिक जड़ी बूटियों का उपयोग करने के तरीके खोजें, जैसे:
  • एक हर्बल पेस्ट में खाने से पहले उसे ग्रिल पर डाल दिया जाता है
  • मारीनड्स में
  • सजावट के रूप में
  • कपाट में एक पतलून प्रत्यारोपण के रूप में (यह कहा जाता है कि लॉरेल और रोज़ागार के पत्ते इस के लिए अच्छे हैं)
  • पुलाव, स्टू, करी, उबलते तरल पदार्थ, सूप और शोरबे में जोड़ा (जड़ी बूटियों का एक बंडल जो एक मुट्ठी स्टू करने के लिए या के रूप में जुड़ जाते हैं अजमोद, अजवायन के फूल, कभी कभी मेंहदी, तेज पत्ता और दूसरों युक्त जड़ी बूटी, का एक उत्कृष्ट गुच्छा है शोरबा के लिए इसे आसानी से हटाने से पहले)
  • सलाद और सैंडविच में जोड़ा गया (एक अच्छा उदाहरण भी वियतनामी चावल नूडल्स का रोल है)
  • पक्के हुए सामान जैसे कि पुडिंग, केक, ब्रेड, क्विचेस आदि में जोड़ा गया।
  • रोज़मिरी की छड़ें या सीट्रोनेला कबाब की छड़ के रूप में इस्तेमाल होती है, या वसा वाले भुने हुए खाद्य पदार्थों को डालने से बचने के लिए
  • चाय, टिशन और अन्य उपचार में
  • उन्हें जल्दी से और फूलों को काटने के लिए एक आकर्षक विकल्प के रूप में मेज सजावट या रसोई में एक फूलदान में जोड़ा गया
  • और बहुत से लोग जो आप के लिए इंतजार कर रहे हैं और उन्हें खोजने के लिए इंतजार कर रहे हैं
  • चेतावनी

    • कुछ जड़ी-बूटियां सुरक्षित खाद्य पदार्थ नहीं हैं, इसलिए वे तार्किक रूप से इस्तेमाल नहीं की जानी चाहिए। आमतौर पर आम व्यंजन जड़ी बूटियों या अनुसंधान के साथ छड़ी करने के लिए सबसे अच्छा है पहले।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com