ekterya.com

चाकू का उपयोग कैसे करें

यदि आप रसोई में एक नौसिखिया हैं, तो यह अत्यधिक अनुशंसित है, ताकि आपको सहज महसूस हो और अनुभव मिले, ताकि आप सीखें कि आपके चाकू ठीक से कैसे उपयोग करें और किस उपकरण को आप खाना बनाना चाहते हैं के लिए सबसे अच्छा है। प्रत्येक डिश के लिए सर्वश्रेष्ठ चाकू चुनना सीखें, इसे ठीक से संभाल लें और अपनी चाकू पिछले करें। यदि आप जीवित रहने वाले चाकू का उपयोग करने के बारे में जानने में रुचि रखते हैं, लड़ चाकू

या फेंकना चाकू कुछ तकनीकों और सुझावों को जानने के लिए आप इन अन्य विकी कैसे लेख पढ़ सकते हैं

चरणों

भाग 1

सही चाकू चुनें
एक चाकू का उपयोग करें शीर्षक छवि 1
1
एक बहुउद्देशीय रसोई चाकू में निवेश करें. यदि आपके रसोई घर में ज्यादा जगह नहीं है और आप केवल चाकू लेकर जा रहे हैं, तो एक बुनियादी खरीद लें - जो काट, टुकड़ा करने और सभी प्रकार के कटौती करने के लिए अच्छा है। एक अच्छी गुणवत्ता वाला बहुउद्देशीय रसोई चाकू अपनी पूरी रसोई में सबसे बहुमुखी उपकरण है, क्योंकि अपने बर्तन के बाकी सस्ता और सुस्त हैं, एक अच्छा रसोई चाकू आपको पकाने की अनुमति देगा।
  • "सबसे अच्छी चाकू" या रसोई के लिए एक आदर्श चाकू जैसी कोई चीज नहीं है। यदि आप चाकू का एक अच्छा सेट खरीदना चाहते हैं, तो एक अच्छी चाकू और अन्य सहायक चाकू जो कि सस्ता है में निवेश करने पर विचार करें। सबसे महत्वपूर्ण कटौती एक मूल रसोई चाकू के साथ की जा सकती है, जो लगभग 12.7 सेंटीमीटर लंबा, आकार में त्रिकोणीय और स्टेनलेस स्टील या कुछ अन्य सामग्री से बना है।
  • छवि का प्रयोग करें चाकू का चरण 2
    2
    काटना, काट और काट करने के लिए शेफ की चाकू का उपयोग करें यह चाकू को "रसोई के चाकू" के रूप में भी जाना जाता है और इसमें एक बहुत मजबूत ब्लेड है। कुछ रसोइयों के लिए, एक अच्छा शेफ की चाकू रसोई में आवश्यक केवल एक बर्तन है, क्योंकि यह छोटे और नाजुक स्लाइसों में फलों को काटने, लहसुन के सिर को काटते हुए और प्याज काट करने के लिए उपयोगी है।
  • रसोई चाकू सिरेमिक, स्टील या पॉली कार्बोनेट मिश्रणों से बना है, और विभिन्न शैलियों में बेचा जा सकता है। पश्चिमी रसोई के चाकू, सामान्य रूप से, कटाई के लिए व्यापक और बेहतर रूप से डिजाइन किए जाते हैं, जबकि जापानी रसोई के चाकू अधिक सुरुचिपूर्ण होते हैं और आमतौर पर मजबूत स्टील का बना होता है।
  • छवि का उपयोग करें एक चाकू का चरण 3
    3
    फलों और सब्जियों को छीलने के लिए छीलने चाकू का इस्तेमाल करें। छीलने चाकू अन्य बहुत आम खाना पकाने के बर्तन हैं - ये आम तौर पर छोटे होते हैं और कृषि उत्पादों को छीलने और टुकड़े करने के लिए उपयोग किया जाता है, हालांकि, वे बड़े ऑब्जेक्ट्स के साथ अन्य कार्यों काट या अन्य कार्य करने के लिए कभी भी उपयोग नहीं करते हैं।
  • छीलने चाकू ताजे फल के साथ उपयोग करने के लिए विशेष रूप से अच्छा है, और एक सेब, एक नाशपाती या पत्थर के फलों को काटने के लिए बहुत उपयोगी है
  • एक चाकू चरण 4 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    4
    टुकड़ों में एक रोटी चाकू का उपयोग करें सीढ़ीदार चाकू स्टेसीइंग रोटी के लिए विशेष रूप से अच्छे हैं एक नरम, स्वर्ण रोटी पकाने और फिर इसे काटने की कोशिश करते समय एक रसोई चाकू से इसे नष्ट करने से ज्यादा निराशाजनक कुछ भी नहीं है। एक दाँतेदार चाकू भुना हुआ मांस और अन्य चीजों को टुकड़ा करने के लिए भी बहुत अच्छा है, इसलिए यह आपकी रसोई के लिए मूल्यवान है।
  • 5
    ऐसे चाकू चुनें जिन्हें अच्छे वजन और संतुलन है। एक अच्छा बहुउद्देशीय रसोई चाकू में आप क्या चाहते हैं कि यह ब्लेड और स्टील के हिस्से के बीच एक अच्छा वजन और संतुलन है जो संभाल के अंदर जाता है। बेहतरीन चाकू स्टील के एक टुकड़े से बने होते हैं और संतुलित होना चाहिए। आप देख सकते हैं कि अगर आप अपनी उंगली पर चाकू से संभाल लेंगे तो एक अच्छा संतुलन होगा: आपके हाथ को घने महसूस करना चाहिए, इस प्रकार आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि चाकू आपके लिए काम करेगी।
  • भाग 2

    रसोई चाकू का उपयोग करें
    1
    चाकू को ठीक तरह से समझने का तरीका जानें रसोई की चाकू पकड़ो जैसे कि आप अपने हैंडल के साथ हाथ मिलाने जा रहे थे। रसोई चाकू हड़पने के लिए, अपनी तर्जनी संभाल से बाहर निकलना चाहिए और हो जहां ब्लेड की ओर तेज नहीं है, और अपने अन्य तीन अंगुलियों संभाल के चारों ओर जाना चाहिए जैसे कि आप घुट रहे थे। चाकू आपके शरीर के साथ समानांतर होना चाहिए। यह "pincer पकड़" के रूप में जाना जाता है और सही तरीके से एक रसोई चाकू हड़पने के लिए है, यह आपके कटौती के लिए बहुत ही सटीक हैं इष्टतम नियंत्रण प्रदान करेगा: के रूप में अपनी उंगलियों को ब्लेड के करीब हैं, आप कर सकते हैं बेहतर चाकू को नियंत्रित करें और उसे निर्देशित करें जहां आप जाना चाहते हैं
    • जब आपके हाथ में एक चाकू है, तो दुर्घटनाओं से बचने के लिए अपने ब्लेड का सामना करना पड़ रहा है रसोई चाकू हमेशा बहुत तेज रखा जाना चाहिए, इसलिए उनके साथ सावधान रहें।
    • कई अनौपचारिक शेफ, जब वे चाकू पकड़ते हैं, तो "हथौड़ा पकड़" का उपयोग करें, जिसमें चार अंगुलियां हैंडल के आसपास हैं, और ब्लेड शरीर को सीधा है। शुक्रवार 13 को जब आप एक रसोई के चाकू को पकड़े हुए हैं, तो आपको खुद को जेसन के रूप में नहीं देखना चाहिए!
  • 2
    एक पेशेवर की तरह नाश्ता सीखना. रसोई की चाकू का उपयोग कैसे करना है, यह जानने में पहला कदम सीखना है कि कैसे काटना कैसे करें भोजन काटने के लिए कई अलग-अलग शैलियों हैं, हालांकि, कुछ बुनियादी दिशानिर्देश हैं जिन्हें शुरुआती को उनके लिए निम्न आसान बनाने के लिए पता होना चाहिए। रसोई घर में दुर्घटनाओं से बचने के लिए, यह जरूरी है कि आपकी उंगलियां ब्लेड के तेज किनारे से उजागर नहीं होंगी और जब आप कटौती करते हैं तो आप बहुत सावधान रहेंगे।
  • टिप के साथ काट करने के तरीके में समर्थित, आपके चाकू की नोक कभी काट बोर्ड से अलग नहीं होनी चाहिए। आप टिप को चाकू को उठाने के लिए एक लाइनबैकर के रूप में इस्तेमाल करेंगे और फिर इसे फिर से दोहराएं, जिससे आप डांट रहे हैं।
  • समर्थित कलाई, ब्लेड जो संभाल, जहां आप रोक रखी है एक है कि कभी नहीं काट खंड से दूर ले जाएगा के पास के करीब है का हिस्सा काटना, और की विधि में आप आते हैं और नीचे जाना होगा भोजन में कटौती करने के लिए ब्लेड की नोक है यह विधि बहुत आम है जब आप प्याज और अन्य सब्जियां टुकड़ा कर रहे हैं
  • सब्जी को काटने के लिए आपको कटिंग बोर्ड के खिलाफ चाकू कभी नहीं मारनी चाहिए। ऐसा करने का कोई कारण नहीं है: यह खतरनाक है और आप ब्लेड को मोड़ लेंगे।
  • 3
    भोजन को सही ढंग से रखें। अपने प्रमुख हाथ से चाकू पकड़ो और तुम्हारा दूसरा हाथ इसे एक पंजे के रूप में लगाया जाता है, जो कि उंगलियों के अंदर की तरफ है। एक गाजर या एक प्याज के साथ अभ्यास करें, और अपने आप क्या picando- ब्लेड अपने पंजों के पोर पर कोई बढ़त है कि के किनारे डाल रहे हैं के शीर्ष पर "पंजों" जगह (अपने पोर नीचे की ओर जाना चाहिए) । अपने पंजे के साथ आपको खाना का मार्गदर्शन करना चाहिए ताकि वे चाकू के नीचे हो और अपने प्रमुख हाथ के साथ आप ब्लेड को पैंतरेबाज़ी कर लें।
  • कई शेफ यह दिखाना चाहते हैं कि वे बहुत जल्दी नाश्ता कर सकते हैं, क्योंकि यह खतरनाक दिखता है और एक ही समय परिष्कृत है। हालांकि यह सच है कि यह चाकू का "उचित" तरीका है, अपनी उंगलियों को चाकू से बहुत करीब लेना ऐसा कुछ है जो कई रसोइयों को परेशान करता है अपनी अंगुलियों को उजागर करने और उजागर करने से भी यह सुरक्षित है, लेकिन इसमें प्रयुक्त होने के लिए कुछ अभ्यास लेता है क्या आपको अधिक आरामदायक महसूस करता है और जब तक आप अधिक अनुभव नहीं करते तब तक धीमा हो जाते हैं।
  • 4
    फलों और सब्जियों के ऊपर और नीचे के हिस्से को निकालना सीखें दौर सब्जियां या फल में कटौती की कोशिश या आयताकार खतरनाक हो सकता है, तो यह आम बात है एक सपाट सतह जिस पर वह, कुतरना कर सकते हैं कटा हुआ या उन्हें किसी भी आप की जरूरत में कटौती कर सकते हैं। ऊपर और फलों और सब्जियों है नीचे भाग निकालें, जैसा कि इसके नाम से स्पष्ट है, उनके सिरों एक सपाट सतह जिस पर काम करने के लिए (जो कभी कभी पतली या थोड़ा रसदार कर रहे हैं) काट दिया।
  • आप काट शुरू करने से पहले आपको आलू, टमाटर, प्याज और दूसरे दौर के खाद्य पदार्थों को समाप्त करना चाहिए। सब्जी को मजबूती से पकड़ो और छोर काट लें, और उन्हें फेंक दो। आम तौर पर टोमेट्स काटा जाता है, आधे में (अंत तक) और तब कटा या कटा हुआ होता है, अलग-अलग, प्रत्येक आधा



  • 5
    यदि आप छोटे और अधिक समान टुकड़े चाहते हैं, तो काट नहीं लें: विखण्डित। यदि आप सब्जियों को काटते हैं तो आपके पास छोटे टुकड़े होंगे, लेकिन जब टुकड़ों में छोटे टुकड़े छोड़े जाते हैं, तो लगभग हमेशा क्यूब्स में जो कुछ सेंटीमीटर मापते हैं। यदि आप अच्छी तरह से काटते हैं, तो आपके पास वर्दी टुकड़े होंगे, एक टिप उनको कट करने के लिए शुरू होने से पहले सब्जियों और फलों को सीधा लम्ब के कोण पर संरेखित करें।
  • दोनों दिशानिर्देशों में सब्जियों को संरेखित करें, उनके बीच एक स्थान के साथ, और फिर उन्हें चाकू से सब्जियों के संरेखण को सीधा कोण के कोण पर टुकड़ा दें।
  • 6
    सब्जियों को भंग करने के लिए पीस लें Moler लघु में सब्जियों और अन्य खाद्य पदार्थ को काटने का मतलब है, अर्थात वे बहुत ही पैन में भंग करने के लिए जब उदाहरण लहसुन के लिए cocines- लगभग हमेशा grinds छोटा होना चाहिए। कुछ पीसने के लिए, आपको पहले इसे काटना चाहिए, फिर आपको अपनी चाकू कई बार आगे पीछे करना चाहिए ताकि टुकड़े जितना संभव हो उतना छोटा हो सके। अंत में आपको पूंछ की तुलना में बहुत कुछ और मरने से बहुत कम होना चाहिए।
  • 7
    किरण शिफोंडड (जिसे शिफोंड के रूप में भी जाना जाता है) जड़ी बूटियों और अन्य पत्तेदार सब्जियां जब उन्हें बनाते हैं chiffonade आप पत्ते और ताजी जड़ी बूटियों की वर्दी कर्ल होगा, जो सलाद, सूप, भुना हुआ मांस या पास्ता को अंतिम स्पर्श देंगे उन्हें बनाने के लिए सबसे आम सब्जियां शिफॉनेड पालक और तुलसी हैं उनका फ्रांसीसी नाम आपको लगता है कि यह करना कठिन है, लेकिन यह ऐसा नहीं है।
  • करने के लिए शिफॉनडे आपको सब्जियों के प्रत्येक पत्ते को नाजुक ढंग से रोल करने की ज़रूरत है जो आप कटौती करने जा रहे हैं, और फिर प्रत्येक रोल काट कर प्रत्येक कट के बीच काफी जगह छोड़ दें। अंत में आपको सब्जियों के कुछ सुंदर स्ट्रिप्स होने चाहिए, जिनका उपयोग आप अपने बर्तन को सजाने के लिए कर सकते हैं।
  • 8
    सजावट या गार्निश के रूप में उपयोग करने के लिए जूलिन में सब्जियों को काटें। जुलिएन कटौती सबसे उन्नत छोटे कटौती में से एक है, और यदि आप एक डिश को सजाने या एक गार्निश तैयार करना चाहते हैं, तो यह बहुत उपयोगी है। यदि आप महत्वाकांक्षी महसूस करते हैं, तो आप अपनी चाल में इस प्रकार की कटौती का अभ्यास कर सकते हैं कि आप चाकू से क्या कर सकते हैं गाजर, बीट्स, खीरे और अन्य कंद आमतौर पर जुलिएन पर काट रहे हैं। यह कटौती करने के लिए यह जरूरी है कि सब्जियां काफी फर्म हैं - यह बहुत संभावना है कि आप जुलिएन पर टमाटर काट नहीं कर सकते।
  • अपने भोजन को 0.3 सेंटीमीटर (1/8 इंच) की मोटी मोटी में कट करें (वे सभी एक ही आकार के बारे में होनी चाहिए), फिर उन्हें एक दूसरे के ऊपर ढेर करें और उन्हें कोट दें ताकि वे पतली स्ट्रिप्स में बने रहें। टुकड़ा करने की क्रिया, जब आप प्रत्येक पट्टी के बीच अंतरिक्ष छोड़ना चाहिए, यह आपके चाकू के rivets के बीच का स्थान हो सकता है।
  • भाग 3

    अच्छी स्थिति में अपने चाकू रखें

    Video: कैंची व चाकू की धार कैसे बनाये,how to sharp knife and scissors,life hack,life hacks by drill machine

    1
    गर्म पानी और डिश साबुन के साथ अपना चाकू धो लें ताकि आप उन्हें इस्तेमाल कर सकें। अपने चाकू को साफ तौलिया के साथ तुरंत उपयोग करने के तुरंत बाद, यह महत्वपूर्ण है कि ब्लेड भोजन या किसी अन्य अवशेष के साथ न बने रहें। अब एक गीला और गंदे चाकू बनी हुई है, ब्लेड और स्टील की गुणवत्ता खराब हो जाएगी। यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि जब आप इसे प्रयोग नहीं कर रहे हों तो चाकू को साफ और सूखा होना चाहिए।
    • चाकू धोने के लिए गर्म, फेनयुक्त पानी का उपयोग करें, आपको एक करके एक-एक करके धोना चाहिए और ऐसा करते समय सावधान रहना चाहिए। रसोई के चाकू सिंक के अंदर कभी भी फेंक न दें, क्योंकि आपको इसके लिए कभी नहीं पहुंचना चाहिए। यह आवश्यक नहीं है, किसी भी मामले में, चाकू से भिगोने के लिए।
    • एक डिशवॉशर में रसोई के चाकू धोना न करें, और यदि कम से कम लकड़ी का बना है, या कुछ अन्य प्रकार की सामग्री जो लथपथ हो सकती है
  • 2
    ब्लेड पोलिश नियमित रूप से ब्लेड को चमकाने में खरोंच, बर्गर्स, और डार्ट्स को निकालने के लिए किनारे के कोण को फिर से समायोजित करने में सक्षम होना चाहिए। यह आवश्यक है कि यह चाकू की चोखावट के साथ, बीस डिग्री के कोण पर और नियमित रूप से किया जाए यदि आप अपने रसोई के चाकू बहुत बार उपयोग करते हैं, तो प्रत्येक उपयोग के बाद ब्लेड को पॉलिश करना एक अच्छा विचार है, या कुछ समय बाद कम से कम।
  • एक चाकू का उपयोग करें शीर्षक छवि 16

    Video: रामपुरी चाकू (चाकू) की fiki होती धार

    3
    एक साल में एक बार अपने चाकू तेज करें. एक सुस्त चाकू एक खतरनाक चाकू है। यह जरूरी है कि रसोई के चाकू तेज होकर पत्थर के साथ और 20 और 23 डिग्री के बीच के कोण पर तेज हो जाते हैं। आप अपने चाकू को तेज करने के लिए एक विशेष स्थान ले सकते हैं और हर एक के लिए केवल कुछ डॉलर शुल्क लगा सकते हैं, यह सबसे अधिक अनुशंसित है अगर आपके चाकू बहुत उच्च गुणवत्ता वाले हैं हमेशा एक ही दिशा में ब्लेड को पैनापन करें, उन्हें दबाएं और उन्हें हर बार न हटाएं।
  • यदि आप अक्सर अपने चाकू का उपयोग करते हैं, तो उन्हें और अधिक नियमित रूप से तेज करने के लिए सर्वश्रेष्ठ हो सकता है यदि हर रोज आप अपनी रसोई की चाकू के साथ गाजर को तोड़ते हैं, इसलिए इसे अच्छी स्थिति में रख दिया जाता है और आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं, आपको इसे अधिक बार पॉलिश करने और इसे हर कुछ महीनों में चिपकाने की ज़रूरत है।
  • एक तेज रसोई चाकू को आसानी से कागज़ की शीट में कटौती करने में सक्षम होना चाहिए। यदि आपके चाकू सुस्त होते हैं, तो जब आप फिसलन वाली सब्जियों को काटते हैं और आपके हाथ को चोट पहुँचाते हैं, तो उनको अधिक खतरा होता है: यही कारण है कि आपके चाकू तेज हैं "सुस्त" चाकू अभी भी एक उंगली में कटौती करने के लिए काफी तेज हैं, यही कारण है कि वे इतने खतरनाक हैं।
  • छवि का उपयोग करें एक चाकू चरण 17
    4
    काटने के बोर्ड का उपयोग करें जो लकड़ी या प्लास्टिक से बने होते हैं। एक रसोई की मेज या ग्रेनाइट काटना आपके चाकू का दुरुपयोग करने का एक त्वरित तरीका है और आप उन्हें बहुत अधिक नुकसान पहुंचाएंगे, यह न कि आप अपने खूबसूरत सतहों को भी खारिज करेंगे लकड़ी या प्लास्टिक के काटने के बोर्डों पर काटना अपने चाकू रखने का सबसे अच्छा तरीका है
  • युक्तियाँ

    • अपने चाकू तेज करने के लिए जानें
    • हमेशा ध्यान रखें कि एक कुंद चाकू एक खतरनाक चाकू है
    • यदि आप तैयार महसूस करते हैं, तो चीजों को तेज करने के लिए एक तेज चाकू का उपयोग करें और अधिक अव्यवस्था के बिना।

    चेतावनी

    • तेज चाकू का उपयोग करते समय बहुत सावधान रहें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com