ekterya.com

स्ट्रॉबेरी कैसे खरीदें

स्ट्रॉबेरी स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं और विटामिन ए और सी के साथ-साथ फोलिक एसिड के एक उत्कृष्ट स्रोत हैं। 8 मध्यम आकार के स्ट्रॉबेरी की सेवा में केवल 7 ग्राम चीनी और 45 कैलोरी हैं। इस फल का लाभ उठाने के लिए, जो कि हम शुरुआती वसंत से लेकर गर्मियों के मध्य तक हैं, आपको सीखना होगा कि जब आप सर्वश्रेष्ठ स्वाद प्राप्त कर सकते हैं, तो आप स्ट्रॉबेरी कैसे खरीद सकते हैं। स्ट्रॉबेरी सीज़न केवल प्रत्येक साइट पर कुछ हफ्ते ही समाप्त कर सकते हैं, जो आपको सबसे अच्छा स्ट्रॉबेरी चुनना मुश्किल हो सकता है अगर आपको नहीं पता कि क्या देखना है।

चरणों

खरीदें छवि स्ट्रॉबेरी शीर्षक चरण 1
1
मौसमी स्ट्रॉबेरी खरीदें यद्यपि आप सभी वर्ष दौर में स्ट्रॉबेरी खरीदने में सक्षम हो सकते हैं, फल अपने पीक उत्पादन के मौसम के दौरान बेहतर स्वाद लेता है। जब मौसम में नहीं होता है, तो स्ट्रॉबेरी पके जाने से पहले भेजी जा सकती है, जो स्वाद को बर्बाद कर सकती है।
  • खरीदें स्ट्रॉबेरी स्टेप 2 खरीदें शीर्षक वाला छवि
    2

    Video: स्ट्रॉबेरी के बीज पाए 2 मिनट में घर पे / How to Collect Strawberry seeds at home in 2 minutes #22

    स्ट्रॉबेरी की जांच करें उन्हें फर्म होने चाहिए, जब छुआ जाए, उज्ज्वल लाल और मुंह या मोल्ड से मुक्त हो। ग्रीन स्ट्रॉबेरी में कम या कोई स्वाद नहीं होगा। स्ट्रॉबेरी चमकदार होनी चाहिए, जो इंगित करता है कि वे ताजा हैं तने और पत्ते उज्ज्वल हरे होते हैं और स्ट्रॉबेरी से पूरी तरह से चिपकते हैं
  • स्ट्रॉबेरी आम तौर पर एक बार जब वे कटाई करते हैं तो परिपक्व नहीं होते, लेकिन वे गहरा हो जाते हैं और अम्लता खो देते हैं सर्वोत्तम स्वाद प्राप्त करने के लिए, स्ट्रॉबेरी को समय पर काटा और खरीदा जाना चाहिए।
  • मध्यम आकार के स्ट्रॉबेरी आदर्श होते हैं क्योंकि वे बड़ी संख्या से बेहतर स्वाद देते हैं। बड़ा स्ट्रॉबेरी अंदर खोखले हो सकते हैं और पानी से भरा हो सकता है, जो स्वाद को बर्बाद कर सकता है। छोटे स्ट्रॉबेरी में एक कठिन तल हो सकती है जो कि बीज से भरा होता है।
  • छवि खरीदें स्ट्रॉबेरी खरीदें चरण 3
    3
    स्ट्रॉबेरी गंध यद्यपि यह 100% सच संकेतक नहीं है, ये सब कुछ संकेत मिलता है कि स्ट्रॉबेरी जो सबसे अधिक गंध करते हैं, वह सबसे ताज़ी हैं इसके अलावा जब उन्हें महक मिल जाए तो आप यह पता लगा सकते हैं कि क्या वे खांसी की गंध महसूस करते हैं या मोल्ड से भरे हुए हैं।
  • उस क्षेत्र में इकट्ठा किए गए स्ट्रॉबेरी जिन्हें आप जीते हैं, उन बड़े सतहों से अधिक सुगंधित हो सकते हैं। वे उन लोगों की तुलना में ज़ीसिक और स्वीट होते हैं जो लंबी दूरी से भेजे जाते हैं क्योंकि आपको उस परिवहन समय से निपटने की ज़रूरत नहीं है।



  • खरीदें छवि स्ट्रॉबेरी शीर्षक चरण 4
    4
    पैकेज की जांच करें यदि स्ट्रॉबेरी पहले से पैक किए गए हैं, तो सुनिश्चित करें कि स्ट्रॉबेरी कसकर पैक नहीं किए जाते क्योंकि इससे स्ट्रॉबेरी को कुचलने का कारण बन सकता है। यदि स्ट्रॉबेरी को पैकेज के अंदर ढेर कर दिया जाता है, तो पैकेज के निचले हिस्से में स्ट्रॉबेरी की जांच करें, कभी-कभी शीर्ष पर स्ट्रॉबेरी डालकर, और फिर कुछ हरा या अच्छी तरह से पिछली बार डालें पैकेजिंग खरीदना न करें जो मोल्ड हो, क्योंकि यह बहुत अधिक नमी बता सकता है। इसके अलावा, मोल्ड जल्दी फैलता है और अन्य स्ट्रॉबेरी को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • यदि आप किसी खेत से सीधे स्ट्रॉबेरी खरीद रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि स्ट्रॉबेरी 1 से 2 दिन पहले नहीं लाया गया है। ये स्ट्रॉबेरी एक किराने की दुकान में ढूंढने के बजाय नवसिखुआ हैं और अधिक तेज़ी से खराब हो सकते हैं। यदि स्ट्रॉबेरी 5 इंच (12.7 सेमी) से भी अधिक के कंटेनर में रखे गए हैं, तो नीचे स्ट्रॉबेरी दस्तक दे सकते हैं।
  • खरीदें छवि स्ट्रॉबेरी शीर्षक चरण 5
    5
    अपनी स्ट्रॉबेरी चुनें यह विकल्प सबसे अच्छा है यदि यह उपलब्ध है, क्योंकि तब आप चुन सकते हैं और अपने बिंदु पर स्ट्रॉबेरी खरीद सकते हैं और बेवकूफ बनने से बच सकते हैं जब आप पैक स्ट्रॉबेरी खरीदते हैं।
  • Video: स्ट्रॉबेरी (Strawberry) को बीज से कैसे उगाये - Part 1(Seed 2 Seedling)! Grwo Strawberry from Seeds

    युक्तियाँ

    • स्ट्रॉबेरी की गुणवत्ता मौसम और मौसम की स्थिति के आधार पर भिन्न हो सकती है कैलिफोर्निया संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे अधिक स्ट्रॉबेरी का उत्पादन करता है, इसका मौसम जनवरी से जून तक राज्य के दक्षिणी भाग में राज्य के उत्तरी भाग में और मार्च से जुलाई तक चलता है। शिपमेंट आमतौर पर अप्रैल में अपने चरम पर पहुंचते हैं पिछले एक दशक में पूरे वर्ष उत्पादन कई बार हुआ है, लेकिन यह मौसम की स्थिति पर निर्भर करता है।
    • एक बार जब आप स्ट्रॉबेरी खरीदा है, तो सुनिश्चित करें कि आप उन्हें जितनी जल्दी हो सके रेफ्रिजरेटर में डाल दें। सूर्य के प्रकाश या उच्च तापमान के सामने अगर स्ट्रॉबेरी अक्सर बर्बाद हो जाते हैं
    • यदि आप जमे हुए स्ट्रॉबेरी खरीदने के लिए देख रहे हैं, तो अपने बिंदु पर चुना गया कार्बनिक लोगों को देखो, तुरंत जमे हुए और भेजा। ध्यान रखें कि इन स्ट्रॉबेरी को पूरी तरह से नहीं खाया जा सकता जब वे ढकोए जाते हैं क्योंकि वे अपना आकार खो देते हैं और बहुत नरम होते हैं। लेकिन यदि आप मौसम से बाहर स्ट्रॉबेरी चाहते हैं, और एक अतिरंजित कीमत का भुगतान नहीं करना चाहते हैं, तो वे एक व्यवहार्य विकल्प हो सकते हैं।

    चेतावनी

    Video: Strawberry के पौधे खरीदे सिर्फ Rs 5 - Rs 20 में || यहाँ से सस्ता पौधे पुरे भारत में नहीं मिलेगा ||

    Video: Strawberry cultivation in Bihar (बिहार में स्ट्राबेरी की खेती)

    • जब तक वे खाने के लिए तैयार नहीं होते तब तक स्ट्रॉबेरी न धोएं स्ट्रॉबेरी नमी का सामना नहीं कर सकते हैं और ढालना बाहर निकलना शुरू कर सकते हैं यदि वे गीली हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com