ekterya.com

कैसे जड़ी बूटियों को संरक्षित करने के लिए

जड़ी-बूटियों को कई तरह से भंडारित किया जा सकता है जैसे सूखे, जमे हुए और जोड़ा हुआ तेल। आपके द्वारा चुनी जाने वाली विधि घास के प्रकार पर निर्भर करती है, आपकी खुद की स्टोरेज वरीयताएं और जो कि आप जड़ी-बूटियों का उपयोग करने जा रहे हैं। यह आपकी पसंद की किसी भी तरह से अपनी जड़ी-बूटियों को संरक्षित करने का तरीका है।

चरणों

Video: यहां के बाशिंदे जानते हैं मरे हुए को जिंदा करने वाली संजीवनी बूटी का पता - Sanjeevani Booti

प्रतिरक्षित जड़ी बूटी चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपने बगीचे से जड़ी बूटी ले लीजिए जड़ी-बूटियों को काटने के लिए मजबूत कैंची या एक चाकू का उपयोग करें यदि वे सर्दियों में सहन करते हैं (जैसे यह एक बारहमासी है जो सर्दियों पर काबू पाता है), संयंत्र के आधार पर उपजी काट देता है। अन्य पौधों को उखाड़ फेंका जा सकता है और उनकी जड़ें और कठिन भाग उर्वरक के रूप में काम कर सकते हैं। सभी जड़ी-बूटियों काट लें कि आप सूखी जा रहे हैं ताकि आप उन्हें लंबे समय से उपजी के साथ छोड़ दें। यह देखने के लिए "टिप्स" पर जाएं कि कब इकट्ठा करने का सबसे अच्छा समय है।
  • प्रतिरक्षित जड़ी बूटी चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    स्वच्छ पौधों जो देखभाल के साथ गंदे हैं यदि आपको जड़ी-बूटियों को साफ करना है क्योंकि वे गंदे हैं, तो उन्हें अच्छे स्प्रे के साथ सावधानी से स्प्रे करने और उन्हें सूखने का सबसे अच्छा तरीका है (यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आप उन्हें स्टोर करते समय ढीले हो सकते हैं)। उन्हें रसोई के पेपर के साथ सावधानी से सूखा या उन्हें हिलाएं।
  • प्रतिरक्षित जड़ी बूटी चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    उन्हें रुको:
  • पत्तियों को हटा दें जो स्टेम के सबसे कम हिस्से पर हैं और उपजी के ऊपर जड़ी-बूटियों के गुच्छा को बांधें। एक आदर्श गुच्छा 5 से अधिक नहीं होना चाहिए - 10 उपजी, वेंटिलेशन की सुविधा के लिए।
  • सूखी जगह खोजें, गर्म (आर्द्रता के बिना), अंधेरे और अच्छी तरह हवादार, जहां कोई भी व्यक्ति पास नहीं हो। आदर्श तापमान 20ºC / 68ºF से ऊपर है यदि आपके घर में कोई अंधेरी जगह नहीं है, तो आप प्रत्येक झाड़ी पर ऊब लिए लंच के बैग टाई कर सकते हैं। इस तरह आप उन्हें धूल से भरने से रोकेंगे।

    Video: औषधीय व तंत्रीय पौधा सहदेवी या सहदेई है ,साक्षात चमत्कार

    छवि शीर्षक 204078145_2b320ffd9b
  • उन्हें 1 से 3 सप्ताह तक सूखा दें समय-समय पर उन्हें देखने के लिए कि वे कैसा चल रहे हैं - जो पौधों में मोटा दाग होता है उन्हें अधिक समय लगेगा। जांचें कि क्या वे दो उंगलियों के साथ एक पत्ते उठाकर आसानी से क्षय हो जाते हैं अगर वे अलग हो जाते हैं, तो वे तैयार हैं।
  • पत्तियों को निकालें और उन्हें जड़ी-बूटियों के लिए वायुरोधी बोतल में रखें (या घर पर कोई बोतल)। स्टिक्स, फ्लफ़्स और अन्य हिस्सों को निकालें जो पत्ते को निकालते समय काम नहीं करते हैं आप पूरी पत्तियों को बचा सकते हैं, उन्हें अपनी उंगलियों से तोड़कर खाना पकाने के लिए जमीन की जड़ी-बूटियों की तैयारी कर सकते हैं (चव को बनाए रखने के लिए जल्द ही इसका इस्तेमाल करें) या चाय, गार्निश, सूप्स आदि में पत्तियों के रूप में उन्हें छोड़ दें। (इसके लिए, उन्हें बहुत ही भंगुर होना नहीं है)। बीज को पूरी तरह से छोड़ दिया जाना चाहिए और खाना पकाने के लिए आवश्यक होने पर पीस लें।
  • तारीख के साथ जार पर एक लेबल रखो जड़ी-बूटियों को एक वर्ष तक बचाएं
  • Video: यहां मिली ऋषि मुनियों के काल की 50 प्राचीन लुप्त जड़ी बूटियां, अब होगा इन गंभीर बीमारियों का इलाज

    प्रतिरक्षित जड़ी बूटी चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4



    उन्हें रुकें:
  • उचित जड़ी-बूटियों को स्थिर करने के लिए चुनें आम तौर पर यह विधि नरम पका हुआ जड़ी-बूटियों जैसे तुलसी, तारगोन, लेविस्टिक और अजमोद के साथ अच्छी तरह से काम करती है। कुछ जड़ी-बूटियों को केवल सूखे किया जा सकता है क्योंकि वे सूखे नहीं हैं, जैसे chives।
  • जैसा कि हमने पहले देखा है ताजा कटौती वाले जड़ी बूटियों को धो लें और सूखें। पत्तियों को निकालें और उन्हें फ्रीजर बैग या किसी अन्य कंटेनर में डाल दें। तिथि के साथ एक लेबल रखो, क्योंकि वे केवल पिछले 3 महीनों में थे। यदि आप चाहते हैं कि उन्हें अधिक समय तक रहने दें, तो उन्हें गर्म पानी में कुछ सेकंड के लिए निकालें और फिर उन्हें बर्फ के पानी में डाल दें और उन्हें बैग / कंटेनर में फ्रीजर में डाल दें। Blanched जड़ी बूटियों 6 महीने तक सहन कर सकते हैं।
  • कुछ रसोइयां बर्फ की बाल्टी में जड़ी बूटियों को फ्रीज करना पसंद करती हैं और इस तरह खाना पकाने के लिए छोटी खुराक होती हैं। यदि आप इसे इस तरह से करना चाहते हैं, तो दो तिहाई पानी के साथ कटा हुआ जड़ी-बूटियों का एक तिहाई फ्रीज करें। तेल (पानी को जोड़ने के बिना) के साथ मिला हुआ तुलसी महान है। एक बर्फ घन के रूप में जमी हुई जड़ी बूटियों को ले जाओ और उन्हें जमे हुए बैग में जमा करें। उन्हें बाहर ले जाओ जब आपको उनकी ज़रूरत होती है
  • प्रतिरक्षित जड़ी बूटी चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    तेल में मैकेरालस: (नीचे चेतावनियां देखें)
  • पकड़ो और जड़ी बूटियों को साफ करें जैसा कि ऊपर बताया गया है।
  • एक तेल चुनें - जैतून का तेल पसंद किया गया है लेकिन आप जो भी पसंद करते हैं, वह अन्य तेल ठीक है।
  • आप पत्तियों को स्टेम पर छोड़ने या उन्हें हटाकर चुन सकते हैं और उन्हें जार में अलग से रख सकते हैं। यदि आप स्वादिष्ट हर्बल तेल के रूप में तेल का उपयोग करना चाहते हैं, तो उपजी पर्याप्त हैं। बोतल जिसे आप एक कंटेनर के रूप में उपयोग करने जा रहे हैं - जड़ी बूटी जिसे आप स्टेम पर पत्तियों के साथ रखते हैं सजाने के लिए बहुत अच्छे हैं और ये उपयोगी पाक तत्व भी हैं। यदि आप पत्ते को खाना बनाना चाहते हैं, तो आप बेहतर और कम कंटेनर का उपयोग करना चाहते हैं, ताकि आप एक चम्मच डाल कर जड़ी बूटियों और तेल निकाल सकें।
  • ठंडी या प्रशीतित स्थान पर रखें, विशेष रूप से गर्म महीनों के दौरान। तैयारी के बाद 6 महीने में उपयोग करें।
  • प्रतिरक्षित जड़ी बूटी चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    सुखाने का एक अन्य प्रभावी तरीका काउंटरटॉप पर एक कागज नैपकिन डाल रहा है। इस एक के ऊपर एक और नपकिन रखो स्टेम के बिना धोया पत्तियों को काटें और उन्हें आधा नैपकिन पर पंक्तियों में रखें। पत्तियों के ऊपर आधा में एक और नैपकिन को जोड़ दिया। पत्तियों की एक और परत जोड़ें और एक को कवर करने के लिए शीर्ष पर आधा में जोड़कर पहले नैपकिन डाल दिया। पत्ते की मोटाई के आधार पर, इसे 2 या 3 दिनों तक सूखने दें। आप जान लेंगे कि जब आप अपने हाथ में पत्ते पीस सकते हैं तो वे सूखे हैं। उन्हें एक प्लास्टिक ज़िप बैग या एक प्लास्टिक कंटेनर में स्टोर करें
  • युक्तियाँ

    • यदि आपको नुस्खा में ताजा जड़ी-बूटियों के साथ सूखे जड़ी बूटियों को बदलने की जरूरत है, तो याद रखें कि सूखे वाले अधिक शक्तिशाली होते हैं। अंगूठे के नियम के रूप में, सूखे जड़ी बूटियों का एक चम्मच ताज़ा जड़ी-बूटियों के एक बड़े चम्मच के समान है। बहुत सारे सूखे जड़ी-बूटियों को डालने के साथ मत जाओ क्योंकि आप पूरे नुस्खा को बर्बाद कर सकते हैं।
    • यदि आप जड़ी-बूटियों को मौसम में दो बार कटौती करना चाहते हैं, तो पहली बार छोटी मात्रा में जमा करें। इससे दूसरी फसल के लिए जड़ी बूटियों में ऊर्जा निकल जाएगी, जो अधिक प्रचुर मात्रा में होगी।
    • जड़ी बूटियों में कटौती करने का सबसे अच्छा समय बारिश के दौरान होता है जब सब कुछ अभी भी गीला होता है, लेकिन इससे पहले सूरज चमकीले चमकता है और सभी वाष्पशील तेलों को निकालता है। यह भी सुबह देर से किया जा सकता है इस परिस्थितियों में इकट्ठा किए जाने वाले जड़ी-बूटियों का स्वाद लंबे समय तक बरकरार रहेगा और मोल्ड की समस्याएं होने की संभावना कम है।
    • जड़ी-बूटियों का उपयोग उन पेड़ों के लिए किया जाता है, जो खिलने से पहले (जैसे कि कलियों के बाहर निकलते हैं) सबसे अच्छी तरह से एकत्रित होते हैं - यह सबसे अच्छा स्वाद सुनिश्चित करेगा क्योंकि उन्हें खिलने से पहले सबसे अधिक अस्थिर तेल होते हैं।
    • जमे हुए जड़ी बूटियां गार्निश के लिए उपयुक्त नहीं हैं, वे खाना पकाने के लिए ही अच्छे हैं।
    • जड़ी बूटियों को भी ओवन या माइक्रोवेव या एक dehydrator का उपयोग कर सूख किया जा सकता है। ये तरीके जड़ी बूटियों के वाष्पशील तेलों को प्रभावित करते हैं और कम गुणवत्ता के उत्पाद का उत्पादन करते हैं। किसी भी स्थिति में, यदि आप आर्द्र जलवायु में रहते हैं, उन्हें हवा में सुखाने से काम नहीं करेंगे, तो ओवन में उन्हें सुखाने के लिए आपका समाधान हो सकता है
    • उन्हें पारंपरिक ओवन में सूखने के लिए, अनुशंसित तापमान 100ºC / 200ºF जड़ी-बूटियों को पकाने वाले पेपर के साथ कवर एक ट्रे में रखें। उन्हें बहुत बारीकी से देखें और उन्हें आवश्यक होने पर बारी करें (चिमटी या इसी तरह के टूल का उपयोग करें और ओवन एमट्स डालें) जब तक वे कुरकुरा दिखाई नहीं देते, तब तक हर कुछ मिनट जड़ी बूटियों की स्थिरता की जांच करें। यह ओवन के दरवाजे को थोड़ा झुंड छोड़ने में मदद कर सकता है।
    • ओवन को प्रभावित करने से जड़ी-बूटियों की सूखापन को रोकने के लिए माइक्रोवेव में जड़ी-बूटियों को एक डिशक्लॉथ में लपेटा जाना चाहिए और पानी का एक बेसिन जोड़ा जाना चाहिए। अधिकतम शक्ति में एक मिनट की कोशिश करें और इसकी स्थिरता देखें। दोहराएँ जब तक वे तैयार हैं।
    • हवा सूखने में लगने वाले समय को कम करने का एक बहुत अच्छा तरीका है नीचे एक एयर कंडीशनर फिल्टर डालना (यह ड्रायर लिंट जाल की तरह है, लेकिन विशाल)। शीर्ष पर जड़ी बूटी लगाओ और शीर्ष पर एक और फिल्टर डाल दिया। पंखे में एक लोचदार ऑक्टोपस के साथ एक रबर टाई के साथ सुरक्षित (जैसा कि एल्टन ब्राउन द्वारा शो "गुड ईट" में दिखाया गया है)।
    • अटारी, पेंट्री और गर्म तहखाने जड़ी-बूटियों को सूखने के लिए शानदार जगह हैं। आप उन बड़े अलमारियाँ भी उपयोग कर सकते हैं जिनका इस्तेमाल नहीं करते हैं।
    • माइक्रोवेव में ताजा जड़ी बूटियों को सुखाने के दौरान, माइक्रोवेव को बर्बाद नहीं किया जाता है, इसलिए माइक्रोफाइव का उपयोग करके उन्हें डीफ्रॉस्ट का उपयोग करें और आधा कप पानी डालें। जड़ी बूटियों को निकालें जब वे अभी भी आंशिक रूप से नम और गर्म होते हैं और गर्मी के पतन के दौरान उन्हें शुष्क होने पर शांत कर देते हैं। माइक्रोवेव ओवन का उपयोग करते समय यह स्वाद बनाए रखने का सबसे अच्छा तरीका है
    • यदि आप अगले सीज़न के लिए बीज एकत्र करना चाहते हैं या खाना बनाना चाहते हैं, तब तक प्रतीक्षा करें जब तक कि फूल मरते नहीं हैं। हवा उन्हें ले जाने से पहले उन्हें ले लो

    चेतावनी

    Video: 10 सेकंड में बड़ी से बड़ी ताकत ढेर। भूत प्रेत भगाने का अचूक उपाये।

    • ढीले जड़ी-बूटियों को न लें या फिर जब भी दहिना होता है, क्योंकि हाथ से उन्हें सूखना कठिन होता है और वे मोल्ड करने के लिए अधिक प्रत्याशित होंगे।
    • यदि आपने अपने बगीचे में रसायनों का उपयोग किया है, भले ही वह जड़ी बूटियों पर सीधे नहीं है, तो आपको उन्हें ऊपर से भी ज्यादा साफ करना होगा। आपका स्वास्थ्य और आपके परिवार का मूल्य मूल्यवान है, इसलिए इसे जोखिम नहीं उठाएं।
    • जड़ी-बूटियों को लंबे समय तक फांसी नहीं छोड़नी चाहिए या वे अपने स्वाद को खो देंगे।
    • हर्बल तेल बोटुलिज़्म विषाक्तता पैदा कर सकता है। बोटुलिज़्म एक जीवन-धमकी वाला खाद्य विष है जो दृष्टि, भाषण और धुंधला या डबल श्वास और प्रगतिशील पक्षाघात में कठिनाई के कारण होता है। तेजी से और सही उपचार के बिना, निदान की गई एक तिहाई मृत्यु हो सकती है। बैक्टीरियम क्लॉस्ट्रिडियम बोटिलिनम का विस्तार पर्यावरण में हो गया है और वायुहीन (एनारोबिक) वातावरणों जैसे कि तेलों में गुणा पड़ता है। इसलिए, हर्बल तेलों में बीजों की वृद्धि और विषाक्त पदार्थों के उत्पादन को रोकना के लिए पर्याप्त अम्लीकरण और शीतलन होना चाहिए।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • बगीचे से ताजी जड़ी बूटी या स्थानीय रूप से उत्पादित
    • झाड़ियों को टाई करने के लिए थ्रेड, रबर बैंड या ऊन
    • एक अंधेरे क्षेत्र, गर्म और अच्छी तरह से जड़ी बूटियों को लटका हवादार।
    • स्टोर करने के लिए जार
    • फ्रीजर जमे हुए जड़ी बूटियों के लिए, फ्रीज़र
    • प्लास्टिक बैग
    • मैकेरेटेड जड़ी-बूटियों के लिए तेल
    • तेल में जड़ी बूटियों के लिए एक बोतल या कांच के कंटेनर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com