ekterya.com

छुट्टियों के दौरान अकेले कैसे अपने पालतू छोड़ने के लिए

यदि आप अपनी छुट्टी के दौरान यात्रा करने और अपने पालतू घर अकेले छोड़ने की योजना बनाते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह यथासंभव आरामदायक है। आप लंबे समय तक अकेले अपने पालतू कभी नहीं छोड़ना चाहिए, खासकर अगर यह एक मिलनसार जानवर (जैसे कुत्ते) है। जब आप दूर रहें तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पालतू जानवर सुरक्षित महसूस कर सकते हैं, आप कई कदम उठा सकते हैं। सबसे अच्छा विकल्प आपके पालतू जानवरों की आवश्यकताओं पर निर्भर करेगा।

चरणों

विधि 1
अपने पालतू तैयार करें

अवकाश के दौरान जबकि आपका पालतू जानवर छोड़ें
1
अपनी आवश्यकताओं का मूल्यांकन करें सभी पालतू जानवरों के अलग-अलग व्यक्तित्व हैं लंबे समय तक अकेले छोड़ दिए जाने पर कुछ समस्याएं पेश नहीं करते हैं। हालांकि, यह बहुत संभावना है कि जिन पालतू जानवरों की चिकित्सा समस्याएं हैं या जो अन्य लोगों या जानवरों के साथ बातचीत करने के लिए उपयोग की जाती हैं, वे बहुत लंबे समय तक अकेले ही रहेंगे यदि उन्हें बहुत मज़ा नहीं आता है।
  • इसके अलावा, आपको अपने भोजन कार्यक्रम को ध्यान में रखना चाहिए या यदि आप घर के आसपास गड़बड़ की बातें करते हैं और आप अनुपस्थित होने पर आपदाएं पैदा करते हैं।
  • यदि आपके पास बहुत युवा (या बहुत पुराने) पालतू जानवर हैं, तो वे लंबे समय तक अकेले नहीं रह सकते हैं।
  • यदि जानवर अलग से चिंता से ग्रस्त है, तो आप एक पालतू बैठनेवाला किराया चुन सकते हैं या एक लॉज में अपने पालतू ले सकते हैं।
  • अवकाश के समय पर अपने पालतू जानवर अकेले छोड़ दें
    2
    अपने पालतू जानवरों के अनुसूची को समायोजित करें छुट्टियों से पहले कम से कम दो हफ्ते पहले आपको अपना पालतू बनाना शुरू करना चाहिए। जब आप घर छोड़ते हैं, तो आपको इसे लंबे समय तक छोड़ना चाहिए। यदि आप आमतौर पर घर पर अपने पालतू घर छोड़ देते हैं, तो आपको हर दिन काम के बाद कुछ घंटों में घर जाना चाहिए। यदि आप आमतौर पर दिन के दौरान अपने पालतू जानवरों को देखते हैं, तो आपको काम पर रहने के दौरान उसे घर पर अकेला छोड़ देना चाहिए।
  • इस तरह, आप अपने पालतू जानवरों को तैयार करेंगे ताकि वह लंबे समय तक अकेले रह सकें।
  • अवकाश पर रहने के दौरान अकेले अपने पालतू जानवर छोड़ें चित्र 3
    3
    विस्तृत निर्देश लिखें यदि आप किसी अन्य व्यक्ति की देखभाल के तहत अपने पालतू छोड़ने जा रहे हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप पशु की देखभाल करने के लिए आवश्यक जानकारी प्रदान करें। आपातकाल के मामले में अपनी संपर्क जानकारी और पशुचिकित्सा का फोन नंबर प्रदान करें यदि आपके पालतू विशेष आहार की जरूरत है या स्नैक्स या कुछ विशिष्ट खिलौने पसंद करती है, तो आपको यह जानकारी भी लिखनी चाहिए आपको अपने पालतू जानवरों की नियमित, शौचालय की आदतों, कार्यक्रमों और दवाओं के बारे में जानकारी शामिल करनी होगी। इसके अलावा, आपको अपने व्यक्तित्व के बारे में जानकारी शामिल करनी चाहिए, अगर किसी को जानने की जरूरत है क्या आपका पालतू बहुत उत्साहित होता है जब कोई दरवाजे पर दस्तक देता है? क्या आपके पास एक पसंदीदा छुपा स्थान है?
  • निर्देशों को लिखते समय जितना संभव हो उतना विस्तृत होना चाहिए। जानकारी पर्याप्त नहीं है जब यह अतिरंजित होना बेहतर है
  • अवकाश पर कदम रखने के दौरान अकेले अपने पालतू जानवर को छोड़कर छवि शीर्षक
    4
    पशुचिकित्सा के साथ जांचें यह महत्वपूर्ण है कि आपका पालतू छुट्टी पर जाने से पहले अपने टीके के साथ और बहुत अच्छी स्थिति में अद्यतित है। इसके अलावा, आप डॉक्टर से पूछने का अवसर ले सकते हैं कि जब आप दूर रहें तो अकेले अपने पालतू छोड़ने के लिए सबसे अच्छा विकल्प क्या हैं पशुचिकित्सा एक पालतू बैठनेवाला या निवास की सिफारिश कर सकते हैं आपको अपने पालतू को एक सुरक्षित और विश्वसनीय स्थान पर छोड़ देना चाहिए ताकि आप छुट्टी पर रहने पर चिंता न करें।
  • विधि 2
    कुत्ते की देखभाल

    अवकाश पर रहने के दौरान अपने पालतू जानवर छोड़ें चित्र 5
    1
    एक पालतू बैठने की कोशिश करो यदि आप अपने घर आने के लिए एक देखभाल करने वाले को किराया करते हैं, तो आपका पालतू अपने सामान्य माहौल में अधिक सहज महसूस करेगा। आपको उस आवृत्ति का निर्णय करना होगा जिसमें देखभाल करने वाला आपके पालतू जानवरों की यात्रा करेगा। दिन के दौरान दिन में एक बार या कई बार देखभाल करनेवाले आपके घर में आ सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि आप एक पेशेवर देखभाल करनेवाले को किराए पर लेना चाहते हैं यदि आप अमेरिका में दाखिल हैं, तो आप या कंपनी की "पेशेवर पालतू Sitters इंक" (अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए NAPPS,) पेशेवर पालतू पशु रखना के राष्ट्रीय संघ में इन-रेख करने वालों में से एक अनुरोध कर सकते हैं।
    • इन प्रकार के देखभाल करनेवाले भी बिल्लियों के लिए आदर्श होते हैं जो अपने परिवार के माहौल में रहना पसंद करते हैं और यदि वे घर से दूर रहते हैं तो उन्हें बल दिया जाता है।
    • किसी आपातकालीन स्थिति के मामले में आपको प्रतिस्थापन केयर यंत्र की फोन नंबर का अनुरोध करना होगा
  • अवकाश पर कदम रखने पर आपका पालतू जानवर अकेले छोड़ें
    2
    अपने पालतू जानवरों को देखने के लिए किसी मित्र या पड़ोसी से पूछें घर पर अपने पालतू छोड़ दें और पड़ोसी या मित्र से समय-समय पर जाने के लिए कहें। आप अपने पड़ोसी (या मित्र) को बनाना चाहिए और आपके पालतू जानवर एक दूसरे को जानते हैं जब आप यात्रा करते हैं। अपने पालतू जानवर को अपने दोस्त के साथ चलने के लिए ले जाएं या अपने घर में रात के खाने पर उसे आमंत्रित करें।
  • पता लगाएं कि आपको पालतू जानवरों की देखभाल करने में कितना अनुभव है
  • आप अपने पालतू जानवर को अपने दोस्त या पड़ोसी के घर पर छोड़ने पर भी विचार कर सकते हैं
  • अगर आप इसे किसी और के घर में छोड़ने का फैसला करते हैं, तो आपको अपने पालतू जानवर को आराम से (उदाहरण के लिए, आपका बिस्तर, आपका कंबल या अपने पसंदीदा खिलौना) बनाने के लिए कुछ अपने घर से ले जाना चाहिए।
  • अवकाश पर रहने के दौरान अकेले अपने पालतू जानवर छोड़ें चित्र 7
    3
    अपने पालतू जानवर को एक डॉगहाउस में ले जाएं आप अपने पालतू जानवर को एक केनेल में लेने के लिए संबंधित प्रक्रियाओं का पालन कर सकते हैं। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि कुत्ते के पास पेटीसीडेंसी सर्विसेज इंटरनेशनल एसोसिएशन (आईबीपीएसए) से प्रमाणन है। स्टाफ और पालतू जानवरों, सुरक्षा और सफाई की सुविधा, जलवायु नियंत्रण के बीच के रिश्ते, जानवरों के लिए व्यायाम आवृत्ति, विकल्प सौंदर्य,: पहलुओं कि kennel से परामर्श करना चाहिए अनुसरण कर रहे हैं के अलावा जगह जहां अपने पालतू रहना होगा (जैसे एक कक्षा या अलग-अलग स्थान) और अपने पालतू अन्य जानवरों के साथ बातचीत करनी होगी।
  • कुत्तों के केनेल्स में एक अच्छा समय है क्योंकि वे मिलनसार जानवर हैं।
  • आदर्श रूप से, आपको वहां अपने कुत्ते को छोड़ने के लिए कागजी कार्रवाई पूरी करने से पहले निवास का दौरा करना चाहिए। आपका पालतू उस स्थान पर सहज महसूस करना चाहिए जहां वह रहता है।
  • आपकी संपर्क जानकारी (और पशुचिकित्सा) केनेल कर्मचारियों को प्रदान करने के लिए मत भूलना
  • अवकाश पर रहने के दौरान अकेले अपने पालतू जानवर को छोड़ें चित्र 8
    4
    होममेड डेकेयर की कोशिश करें कुछ लोग अपने घरों में छोटे जानवरों के लिए भोजन करने की पेशकश करते हैं यह उन जानवरों के लिए बहुत फायदेमंद है, जो अन्य जानवरों से घिरे हुए और उनसे घिरे हुए हैं। यह विकल्प परंपरागत कुत्ते निवास से ज्यादा अंतरंग है एक संदर्भ प्रदान करने के लिए अपने पशुचिकित्सा से पूछें। आपको उसी जगह का मूल्यांकन करना चाहिए जिस तरह से आप किसी अन्य कुत्ते के निवास के साथ करेंगे।
  • यदि आप संयुक्त राज्य में रहते हैं, डॉगवीका और रोवर अच्छे स्थान हैं जहां आप अपने कुत्ते को होस्ट कर सकते हैं।
  • आपको सुविधाओं पर जाना चाहिए और अपने पालतू जानवर भेजने से पहले एक नज़र रखना होगा।
  • विधि 3
    अन्य जानवरों की देखभाल




    अवकाश पर कदम रखने पर आपका पालतू जानवर अकेले छोड़ दें
    1
    यदि आपने बंदी बना दी है तो अपने पालतू जानवरों को ले जाएँ यदि आप जानवरों को बंदी बना चुके हैं (जैसे कि हैम्स्टर्स, गिनी सूअर, कृन्तक, सरीसृप और उभयचर), तो आप उन्हें देखभाल करने वाले या मित्र के घर ले जा सकते हैं। आपको भोजन और पानी की जरूरतों, सफाई कार्यक्रम और तापमान नियंत्रण का विवरण देने वाले दस्तावेज़ को लिखना चाहिए। उन सभी चीजों को पैक करें जिनके लिए आपको अपने पालतू जानवरों (उदाहरण के लिए, बिस्तर, गर्म सतहों और सजावट) का पालन करने की आवश्यकता है।
    • यदि आप पिंजरे को स्थानांतरित नहीं कर सकते हैं, तो आपको किसी दिन अपने पालतू जानवर को दिन के दौरान देखने के लिए अपने घर आने की तलाश करनी चाहिए।
  • अवकाश के दौरान, अकेले अपने पालतू जानवर छोड़ने वाला चित्र, स्टेप 10
    2
    एक ऐसा वातावरण चुनें, जो आपके घर के समान है खरगोश, भाल या एक गिनी पिग जीवित नहीं यदि आप प्रकृति के बीच में छोड़ दें। उसे एक ऐसे घर में ले जाया जा रहा है जहां कुत्ते या छोटे बच्चे रहते हैं और अपने पालतू जानवरों के लिए खतरनाक हो सकते हैं। यदि आप एक शांत घर (जहां केवल वयस्क रहते हैं) में रहने के लिए उपयोग किया जाता है, तो आपको एक समान स्थान की तलाश करनी चाहिए।
  • अपने पालतू जानवरों को पुनर्स्थापित करने के लिए एक पर्यावरण का पता लगाना बेहद महत्वपूर्ण है, क्योंकि आप अपनी जीवन शैली में ऐसे अचानक बदलाव के कारण भ्रमित हो सकते हैं और संभवत: बीमार हो जाते हैं।
  • छिपाने के दौरान स्टेप 11 में आपका पालतू जानवर अकेले छोड़ें
    3
    यदि आपके पक्षियों और बिल्लियों हैं तो अपने घर आने के लिए एक देखभाल करनेवाली हो जाओ। इन जानवरों को निरंतर और परिचित वातावरण में रहना पसंद करते हैं। पक्षी अस्वस्थ हो सकते हैं और जब वे अपरिचित परिवेश में रहते हैं तो अपने पंखों को फेंक देते हैं। उसी तरह, बिल्लियों को जब एक अलग वातावरण में होते हैं, तब उन्हें बल दिया जा सकता है सबसे अच्छी बात यह है कि एक देखभाल करनेवाले की तलाश करें जो हर समय उनके साथ रहता है या जो हर दिन आपके घर में आता है
  • यदि आपके पास एक पक्षी है, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि देखभाल करने वाले को पक्षी देखभाल के बारे में सहज और अच्छी तरह से सूचित किया गया है।
  • बिल्लियों को किसी और के घर में कभी अकेला नहीं छोड़ा जाना चाहिए, क्योंकि वे भागते हैं और घर लौटने की कोशिश करते हैं।
  • अवकाश पर रहने के दौरान अपना पालतू जानवर छोड़ें चित्र 12
    4
    अपने पालतू जानवर को एक निवास पर ले जाएं यह इस प्रकार के पालतू जानवरों के लिए अंतिम उपाय होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा चुना गया निवास आपके पालतू पशु की आपूर्ति कर सकता है। यदि आपके द्वारा चुने गए स्थान में कुत्तों और बिल्लियों का चयन किया गया था, तो अपने पालतू जानवरों के लिए एक अलग स्थान प्राप्त करना बेहतर है। याद रखें कि आपको अपने पालतू जानवर को छोड़ने से पहले हमेशा घर पर नज़र रखना चाहिए।
  • इन प्रकार के पालतू जानवरों के लिए निवास विकल्प के बारे में अपने पशुचिकित्सा से देखें कुछ पशु चिकित्सक भी आवास सेवाएं प्रदान करते हैं
  • विधि 4
    घर पर अपने पालतू छोड़ दो

    अवकाश के दौरान चरण 13 पर अकेले अपने पालतू जानवर छोड़ें
    1
    अपने घर को एक आरामदायक जगह बनाओ यदि आप घर पर अकेले अपने पालतू छोड़ने जा रहे हैं, तो आपको थर्मोस्टेट को ऐसे तापमान पर रखना चाहिए जो आप के साथ सहज महसूस करते हैं। थर्मोस्टेट का तापमान रखें जैसे कि आप घर पर थे। उन कमरों के दरवाजों को बंद करें जिन्हें आप अपने पालतू जानवरों में प्रवेश नहीं करना चाहते। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके पालतू जानवर के पास एक अच्छा बिस्तर और बाथरूम तक अच्छी पहुंच है (कुत्तों के लिए एक दरवाजा लगाएं या सैनिटरी बॉक्स प्राप्त करें)।
    • अपने पालतू जानवर के लिए एक स्थान पर खाना और पानी छोड़ दें जो आपको परिचित है
  • स्टेप 14 में रहने पर आपका बच्चा अकेला छोड़ दें

    Video: बकरी चारा नही खा रही घरेलु उपचार .How to make goat stomach digestion perfect DIY

    2
    अपने घर को पालतू-सबूत स्थान में बदल दें अगर आपका पालतू अपने चारों ओर स्वतंत्र रूप से घूम-फिर कर सकता है तो आपको घर सुरक्षित करना होगा। इसमें कचरे के डिब्बे, बाथरूम और हीटिंग (या वेंटिलेशन) नलिकाओं को शामिल किया गया है। पौधों को रखें (जो विषाक्त हो सकता है), उच्च अलमारियों पर उत्पाद, दवाएं और रसायनों की सफाई करना। अपने पालतू जानवरों के लिए आकर्षक खिलौने, पत्रिकाएं, स्मृति चिन्ह या शिल्प, भोजन और सजावट या सजावट रखें।
  • इसके अलावा, आपको कपड़े और जूते छिपाएंगे।
  • अवकाश के दौरान चरण 15 पर अपने पालतू जानवर छोड़ें
    3
    एक स्वचालित भोजन औषधि का उपयोग करें यदि आपको कुछ दिनों के लिए अकेले अपने पालतू छोड़ना पड़ता है, तो आपको इस उपकरण का उपयोग करना चाहिए। औषधि आपके पालतू जानवर को हर दिन भोजन के साथ और आवश्यक रूप से कई बार प्रदान करेगी। इस तरह, आप अपने पालतू जानवरों को ज्यादा खा से रोकेंगे इसके अलावा, कुछ पालतू जानवर (जैसे बिल्लियों) ताजे खाद्य पदार्थ खाने को पसंद करते हैं और यदि आप उन्हें भोजन की एक विशाल प्लेट के साथ छोड़ दें तो इससे खुश नहीं होगा
  • भोजन और पानी दोनों के लिए स्वचालित औषधि हैं
  • छिपे हुए चित्र चरण 16 पर अपने पालतू जानवर अकेले छोड़ें

    Video: कुत्तों के दस महत्वपूर्ण घरेलु भोजन

    4
    अपने पालतू जानवरों की निगरानी के लिए कैमरे का इस्तेमाल करने पर विचार करें। अगर आप अपने पालतू जानवरों की देखभाल करने के लिए एक व्यक्ति को नहीं ले सकते हैं, तो आप खुद को मॉनिटर करने के लिए कैमरे का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा, इनमें से कुछ उपकरण आपको अपने पालतू जानवरों के साथ बातचीत करने की अनुमति देते हैं। अगर आप एक कैमरा नहीं खरीद सकते हैं, तो निगरानी कार्यक्रम भी अधिक सस्ती हैं
  • युक्तियाँ

    • अगर आपको यकीन नहीं है कि घर पर अकेले अपने पालतू छोड़ने का सबसे अच्छा विकल्प है, तो आप कुछ सुझावों के लिए अपने पशुचिकित्सा से पूछ सकते हैं।
    • याद रखें कि आपको पर्यवेक्षण के बिना अकेले अपने पालतू घर अकेले नहीं छोड़ना चाहिए अगर आपके पास पालतू जानवर छोड़ने के लिए कोई अन्य विकल्प नहीं है, तो आपको पर्याप्त भोजन और पानी प्रदान करना चाहिए। हम आपको एक बार फिर याद दिलाना है कि यह अनुशंसित नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com