ekterya.com

कैसे अटक एलीवेटर से बचने के लिए

लिफ्ट में फंसने की तुलना में कुछ बुरे हालात हैं जो ऊंचाइयों, बंद स्थान या दोनों के डर के लिए आपकी नाड़ी को गति देते हैं। अगर कभी भी, दुर्भाग्य से, आप दो मंजिलों के बीच फंस जाते हैं (या यह एक जेएम लिफ्ट के अंदर पढ़ रहे हैं), यह लेख आपको जितनी जल्दी हो सके वहां से बाहर निकलने के लिए आपको जो कुछ करने की ज़रूरत है वह आपको बताएगा। आप को ध्यान में रखना चाहिए कि जब तक आप अपने आप को किसी जीवन या मृत्यु की स्थिति में नहीं पाते हैं, तो आप जो भी कर सकते हैं वह मदद के लिए पूछना और प्रतीक्षा करें। बचने के लिए आपके कई प्रयास आपको अधिक खतरनाक परिस्थितियों में ले जा सकते हैं। सबसे सुरक्षित तरीके से जाम लिफ्ट से कैसे बचें यह जानने के लिए, आरंभ करने के लिए चरण 1 पढ़ें।

चरणों

एक एस्केप ए फ्रेन्डेड लिफ्ट चरण 1
1
शांत रहो जब आप जानते हैं कि आप एक एलेवेटर में फंस गए थे तो आप घबरा सकते हैं। हालांकि, अपने मन को अपने शरीर पर नियंत्रण रखें और जितना संभव हो उतना शांत रहें। यदि आप डरावना है, तो आपका शरीर प्रभाव महसूस करना शुरू कर देगा और आपके लिए स्पष्ट रूप से सोचने के लिए कठिन होगा, जिसका मतलब है कि बचने का एक रास्ता खोजना आपके लिए कठिन होगा
  • गहराई से साँस लें और अपने शरीर को आराम करो यदि आपका शरीर आराम से है तो आपके मन को घबरााना मुश्किल है

Video: यदि आप एक लिफ्ट में फंस रहे हैं, तो क्या करें

छवि से बचें एक फंसे लिफ्ट चरण 1 बुलेट 1
  • यदि आप लिफ्ट में अकेले नहीं हैं और आप आतंकित हैं, तो अन्य लोगों को भी आतंक की संभावना है। लिफ्ट में कई पागल लोगों को सुरक्षित नहीं है। डराने की बजाय, लिफ्ट में सभी को शांत करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें
    छवि से बचें एक फंसे लिफ्ट चरण 1 बुलेट 2
  • एस्केप टू फ्रेन्डेड लिफ्ट चरण 2
    2
    यदि आप अंधेरे में हैं तो प्रकाश स्रोत देखें अगर एलेवेटर के अंदर बहुत अंधेरा होता है, तो आप एक चाबी का गुच्छा के टॉर्च का उपयोग करके थोड़ा सा प्रकाश कर सकते हैं या अपने सेल फोन या इलेक्ट्रॉनिक कैलेंडर को चालू कर सकते हैं। बैटरी से बाहर चलने से बचने के लिए इन उपकरणों का उपयोग न करें। थोड़ी सी प्रकाश रखने से आपको बटन देखने में मदद मिलेगी और जगह का बेहतर दृश्य प्राप्त होगा। यदि अभी आप लिफ्ट में नहीं फंस रहे हैं, तो अपने सेल फोन की जांच करें कि क्या आपके पास कोई विशेष "टॉर्चलाइट" फ़ंक्शन है या नहीं। यदि आपके पास यह विकल्प है, तो आपका सेल फोन तब तक उपयोगी होगा जब तक आप अपनी बैटरी नहीं निकाले।
  • यह जानना भी महत्वपूर्ण है कि आपके साथ कितने लोग फंस रहे हैं।
    छवि से बचें एक फंसे लिफ्ट चरण 2 बुलेट 1
  • छवि एस्केप ए फ्रेन्डेड लिफ्ट चरण 3
    3
    आपातकालीन बटन दबाएं यदि यह अंधेरा है, तो आपातकालीन बटन को खोजने के लिए प्रकाश स्रोत का उपयोग करें। फिर, आपकी सहायता करने के लिए एक तकनीशियन के लिए आपातकालीन बटन दबाएं यह रखरखाव स्टाफ को चेतावनी देगा कि लिफ्ट के साथ समस्या है सहायता प्राप्त करने का यह सबसे तेज़ तरीका है - यह अपने आप से बचने की कोशिश करने से ज्यादा सुरक्षित है
  • छवि से बचें एक फंसे लिफ्ट चरण 4
    4
    यदि कोई नहीं आता है, तो मदद मांगने का प्रयास करें। यदि कोई आपातकालीन बटन दबाने के बाद आपकी सहायता करने के लिए नहीं आता है, तो देखें कि आपके सेल फ़ोन में कोई संकेत है। यदि हां, तो स्थानीय आपातकालीन नंबर पर कॉल करें - उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, आदि में 911 पर कॉल करें। 911 अन्य देशों में अनौपचारिक रूप से काम कर सकते हैं, लेकिन आप उस आश्वासन पर विश्वास नहीं कर सकते जो आधिकारिक नहीं है। यूरोपीय संघ ने आधिकारिक तौर पर आपातकाल के लिए 112 को अपनाया था, इसलिए यह पहला नंबर है, जिस पर आप यूरोप में हैं।
  • यदि आपको अभी भी कोई जवाब नहीं मिल रहा है, तो आपातकालीन बटन को कई बार दबाएं
    छवि से बचें एक फंसे लिफ्ट चरण 4 बुलेट 1
  • Video: एकमात्र तरीका Stuck लिफ्ट में जीवित रहने के

    छवि से बचें एक फंसे लिफ्ट चरण 5
    5
    "खुले दरवाजे" बटन दबाएं कभी-कभी, यह बटन बस फंस जाता है और, अगर आप इसे फिर से दबाते हैं, तो एलेवेटर खुल जाएगा। यह मजाकिया हो सकता है लेकिन आपको आश्चर्य होगा कि कई बार लोग "खुले दरवाजे" बटन को फिर से दबाकर आपातकालीन बटन दबाएंगे नहीं।
  • आप "बंद दरवाजे" बटन दबाने की कोशिश भी कर सकते हैं, क्योंकि यह भी अटक गया हो सकता है।
    छवि से बचें एक फंसे लिफ्ट चरण 5 बुलेट 1
  • आप मंजिल के सामने एक मंजिल पर बटन दबाने की भी कोशिश कर सकते हैं जहां लिफ्ट बंद हो गई थी।


    छवि से बचें एक फंसे लिफ्ट चरण 5 बुलेट 2
  • एस्केप ए फ्रेन्डेड लिफ्ट चरण 6
    6
    यदि आप मदद के लिए कॉल नहीं कर सकते हैं, तो लिफ्ट के बाहर के लोगों का ध्यान आकर्षित करने की कोशिश करें। यदि आप आपातकालीन बटन दबाए और मदद के लिए पूछा लेकिन कोई भी आपकी मदद करने के लिए नहीं आता है, तो आपका अगला विकल्प मदद के लिए चिल्लाना पूछना है आप लिफ्ट के दरवाजे जूते या अन्य वस्तुओं के साथ मार सकते हैं और लिफ्ट के पास के लोगों का ध्यान आकर्षित करने के लिए चिल्ला सकते हैं। दरवाजे के ध्वनि संचरण पर निर्भर करते हुए, यह संभव है कि लिफ्ट शाफ्ट में अधिक शोर किया जा सकता है, अगर यह कुंजी के साथ मारा जाता है यदि आप चिल्लाते हैं, तो आप उन लोगों को चेतावनी दे सकते हैं जो एलेवेटर के बाहर हैं, लेकिन ध्यान रखें कि यदि आप बहुत ज्यादा चिल्लाते हैं, तो आप निराशा को और अधिक कर सकते हैं। इस कारण से, जब आप सहायता के लिए रोएंगे तो आपको शांत होना चाहिए
  • छवि से बचें एक फंसे हुए लिफ्ट चरण 7
    7
    उम्मीद। यदि आप जीवन या मृत्यु की एक चरम स्थिति में नहीं हैं, तो बस प्रतीक्षा करें। सबसे अच्छे मामले में, वही लोग कुछ मिनटों में ध्यान देंगे कि एलेवेटर काम नहीं कर रहा है और वे आपको तत्काल मदद करेंगे लोग अक्सर एलेवेटर और बिल्डिंग के लोगों का उपयोग करते हैं, विशेष रूप से बिल्डिंग स्टाफ, जल्दी से पता चल जाएगा कि कुछ बंद है। चिल्लाहट आपको मदद पाने में भी मदद मिलेगी, लेकिन अगर एक पल के बाद ऐसा लगता है कि कोई भी आपकी बात नहीं सुन रहा है, तो रुको और प्रतीक्षा करें। अपनी सारी ऊर्जा निकास न करें
  • यदि आप आपातकालीन सेवा के साथ संवाद करने में सक्षम थे, बस याद रखें कि वे जितनी जल्दी हो सके आपकी मदद करेंगे। आपातकालीन सेवाएं इस प्रकार के कॉल को बहुत गंभीरता से लेती हैं और आप लिफ्ट को तीस मिनट या उससे कम समय तक छोड़ सकते हैं
    छवि से बचें एक फंसे लिफ्ट चरण 7 बुलेट 1
  • बर्फ को तोड़ना या अन्य लोगों से बात करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन यदि आप अजनबियों के समूह के साथ एक लिफ्ट में फंस गए हैं, तो आपको इंतजार करना सुखद बनाने के लिए ऐसा करना होगा। लोगों से बात करें कि वे कौन हैं, वे क्या करते हैं, वे कहां जा रहे हैं, उनके पास कितने बच्चे हैं या कोई विषय है, ताकि वार्तालाप द्रव है। अगर चुप्पी है, तो लोगों के लिए आतंक या निराशा करना आसान होता है। अगर आपको बात करने की ज़रूरत है, तो जितनी ज्यादा हो, उतनी बात करें, लेकिन खुश विषयों पर खुद को सीमित करें।
    छवि से बचें एक फंसे लिफ्ट चरण 7 बुलेट 2
  • यदि आप अकेले हैं, तो प्रतीक्षा कुछ और मुश्किल हो सकती है - हालांकि, कुछ की देखभाल करने की कोशिश करें अगर आपके हाथ में कोई किताब या पत्रिका है, तो अपने आप को भाग्यशाली मानिए। अपने एप्लिकेशन के साथ अपनी सेल फोन की बैटरी को बर्बाद न करें। इसके बजाय, अपने आप को शांत करने के लिए सामान्य चीजों के बारे में सोचने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, आपने जो कुछ भी किया है, उसकी एक सूची बनाओ या पिछले हफ्ते आपके पास जितनी चीज को याद है, उसकी याद रखें। आने वाले हफ्तों में उन सभी चीजों के बारे में आशावादी सोच रखें जो आप करना चाहते हैं।
    छवि से बचें एक फंसे लिफ्ट चरण 7 बुलेट 3
  • एक एस्केप ए फ्रेन्डेड लिफ्ट चरण 8
    8
    यदि उपर्युक्त सभी काम नहीं कर रहे हैं और आप एक खतरनाक स्थिति में हैं, बचें अगर कुछ भी काम करने लगता है और आप जीवन या मृत्यु की एक चरम स्थिति में हैं, तो आप लिफ्ट से बाहर निकलने के लिए जो कुछ भी कर सकते हैं लिफ्ट शाफ्ट के माध्यम से चढ़ते समय सावधान रहें, क्योंकि आप इलेक्ट्रॉकाट हो सकते हैं या फिर लिफ्ट में काम करने पर आप कुचल सकते हैं। यदि आप लिफ्ट से बचने की कोशिश करने जा रहे हैं, तो आपको निम्न बिंदुओं को ध्यान में रखना चाहिए:
  • खींचें या "रोकें" बटन दबाएं यह सुनिश्चित करने के लिए कि जब आप भागने की कोशिश करते हैं तो एलेवेटर नहीं चलता है
    एस्केप फॉर ए फ्रेन्डेड एलेवेटर स्टेप 8 बुलेट 1
  • Prying द्वारा लिफ्ट दरवाजा खोलने की कोशिश करो। अगर एलेवेटर ने एक अपार्टमेंट पर बंद कर दिया, तो आप दरवाजे से लड़ सकते हैं और बाहर निकल सकते हैं। कुछ लिफ्ट के अंदर देखो, जिसे आप दरवाजा खोलने के लिए एक लीवर के रूप में उपयोग कर सकते हैं।
    छवि से बचें एक फंसे लिफ्ट चरण 8 बुललेट 2
  • छत पर आपातकालीन हेच ​​खोजें आपातकालीन हैच को कुश्ती करने का प्रयास करें और क्रॉल आउट करें। यहां तक ​​कि अगर आप हैच से बाहर निकलने का प्रबंधन करते हैं, तो आप एलेवेटर शाफ्ट से बाहर निकलने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। हालांकि, यदि आप वास्तव में किसी आपात स्थिति में हैं, तो यह आपका एकमात्र विकल्प होगा।
    छवि से बचें एक फंसे लिफ्ट चरण 8 बुललेट 3
  • युक्तियाँ

    • अपने सेल फोन को अपने साथ ले लो
    • अन्य लोगों को निराश या भयभीत न करें बैठो और एक दिलचस्प विषय के बारे में बात करो।
    • आपकी जेब या बटुए में हमेशा एक छोटा सा नाश्ता होना अच्छा विचार है
    • अपने हाथ में तीन ऑनलाइन खेलने के लिए एक लिपस्टिक, आईलिनर या बॉलपेप पेन का उपयोग करें आराम करो और एक झपकी लेने की कोशिश करो

    चेतावनी

    • सामान्य तौर पर, लिफ्ट के अंदर रहने के लिए सुरक्षित होता है, क्योंकि आप छेद के माध्यम से बाहर निकलते हुए इलेक्ट्रॉसिंग या कुचल होने के जोखिम को चलाते हैं। जब तक आप एक खतरनाक स्थिति में नहीं हैं, लिफ्ट छोड़ें नहीं।
    • धूम्रपान न करें या मैचों का उपयोग न करें क्योंकि आप एक अतिरिक्त अलार्म ट्रिगर कर सकते हैं। सबसे खराब स्थिति में, वे पूरी तरह से एलेवेटर को अक्षम कर देंगे और आपको बहुत अधिक समय तक इंतजार करना होगा।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • प्रबुद्ध स्क्रीन के साथ टॉर्च या सेल फोन
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com