ekterya.com

आयरलैंड में छुट्टी पर जाने के लिए

यद्यपि आयरलैंड एक छोटा देश है, इसका इतिहास बहुत अमीर है। उत्तरी आयरलैंड, जो देश का एक हिस्सा है, यूनाइटेड किंगडम का है, जबकि आयरलैंड गणराज्य, अधिकांश भाग के लिए, एक स्वतंत्र देश है। हालांकि, यह दोनों भागों पर जाने के लायक है और, क्योंकि संपूर्ण आयरलैंड लगभग पनामा के देश के समान आकार है, आप इसे उसी यात्रा पर कर सकते हैं इसलिए, इसका आनंद लेने के लिए आपको अपनी यात्रा को अच्छी तरह तैयार करने और तैयार करना चाहिए।

चरणों

भाग 1
अपनी यात्रा को व्यवस्थित करें

आयरलैंड में अवकाश शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
कम मौसम के दौरान यात्रा यह आमतौर पर सबसे ठंडा समय है, लेकिन यदि आपको सस्ती कीमत मिलना है तो यह सबसे अधिक अनुशंसित है। हालांकि, ऑफ सीज़न के दौरान यात्रा करने वाले पेशेवरों और विपक्ष हैं: एक तरफ, आप विमान टिकट, आवास और कार किराए पर लेने के मामले में बेहतर कीमतें प्राप्त करेंगे और जिन आकर्षण आप चाहते हैं वे इतने भीड़ भरे नहीं होंगे, लेकिन दूसरी ओर, संभव है कि इस समय के दौरान कुछ आकर्षण जनता के लिए खुले नहीं हैं और इसके अतिरिक्त, यह आमतौर पर उच्च सीजन के दौरान की तुलना में ठंडा होता है।
  • हालांकि, यदि आप जुलाई के महीने में अपने बच्चों के साथ छुट्टियों के दौरान यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको उच्च सीजन के दौरान यात्रा करना होगा।
  • उच्च सीजन जून से अगस्त तक आती है, जो अवधि आयरिश ग्रीष्म के साथ होती है, जबकि कम मौसम वसंत, शरद ऋतु और सर्दियों से मेल खाती है
  • आयरलैंड में अवकाश शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    अपने विमान के टिकट आरक्षित करें सबसे सुविधाजनक बात यह है कि जब तक संभव हो तो विमान टिकटों को बुक करना है, क्योंकि आपके यात्रा की तारीख की तिथि के मुताबिक कीमतें बढ़ जाएंगी। कुछ वेबसाइटें जहां आप सस्ते विमान टिकट पा सकते हैं, डेस्पगार डाट, ट्रिप एडवाइस और कयाक फिर, अगर आप आयरलैंड के भीतर हवाई जहाज़ से यात्रा करना चाहते हैं, तो आप कम लागत वाली एयरलाइनों पर सस्ते टिकट प्राप्त कर सकते हैं, जैसे कि रयानयर, आसान जेट या फ्लाइबे।
  • आदर्श रूप से, आपके प्रस्थान की तारीख के बारे में लगभग सात सप्ताह पहले टिकट खरीदते हैं।
  • यदि आप हवाई अड्डे पर कम भुगतान नहीं करना चाहते हैं, तो चेक सामान न लाएं और केवल हाथ सामान के साथ यात्रा करें।
  • आयरलैंड में अवकाश शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    मुख्य आयरिश शहरों पर जाएं यात्रा से पहले, आपको उन स्थानों की योजना बनानी चाहिए जिन्हें आप यात्रा करेंगे, भले ही आप बाद में आयरलैंड में पहुंचने के बाद अपनी यात्रा कार्यक्रम बदलने का फैसला करें। आयरलैंड गणराज्य के मुख्य शहरों में डबलिन, कॉर्क और लिमरिक शामिल हैं, जबकि बेलफास्ट उत्तरी आयरलैंड का सबसे बड़ा शहर है, हालांकि आप बल्लीमेनना, कोलेराइन और क्रेगवान भी देख सकते हैं।
  • आपके द्वारा देखे जा सकने वाले शहरों की संख्या इस बात पर निर्भर करेगा कि आप आयरलैंड में कितने समय से रह रहे हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप केवल कुछ दिनों के लिए ही जा रहे हैं, तो आयरलैंड गणराज्य का दौरा करने के लिए एक अच्छा विचार है, जबकि, यदि आप एक सप्ताह में रह रहे हैं, तो आप देश के दोनों हिस्सों पर जा सकते हैं।
  • छवि शीर्षक आयरलैंड में अवकाश शीर्षक 4 चरण
    4

    Video: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दोपहर इस समय खेला जाएगा पहला टी-20 महा मुकाबला और जाने Playing 11

    आवास के लिए खोजें। शहरों का निर्धारण करने के बाद आप यात्रा करेंगे, अगली बात यह है कि आवास की तलाश करें। हालांकि बाद में आप किसी दूसरे शहर में अप्रत्याशित रूप से जाने और एक रात वहां रहने के लिए चुन सकते हैं, अपने सभी आरक्षित आवास के साथ यात्रा करना सबसे अच्छा है, क्योंकि इससे आपको बहुत पैसा बचा होगा आप होटल की खोज कर सकते हैं और बुकिंग डॉट कॉम या ट्रिवगो जैसी वेबसाइटों पर कीमतों की तुलना कर सकते हैं या एयरबेन्ब पर पूरे अपार्टमेंट की खोज कर सकते हैं। यदि आपके पास कम बजट है, तो आप हॉस्टल में भी रह सकते हैं, लेकिन किसी भी मामले में, संभवतः उन्हें पहले से कहीं ज्यादा बुक करें।
  • आपको उन लोगों को भी ध्यान में रखना चाहिए जिनके साथ आप विशिष्ट प्रकार के आवास का चयन करते समय यात्रा करेंगे। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने परिवार के साथ यात्रा कर रहे हैं और छोटे बच्चे हैं, तो होटल या अपार्टमेंट में रहने के लिए सबसे अच्छा होगा, लेकिन अगर आप एक युवा छात्र हैं या आप अकेले यात्रा कर रहे हैं तो एक छात्रावास बेहतर विकल्प होगा।
  • आयरलैंड में अवकाश शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    कार किराए पर या ट्रेन के टिकट खरीदें आपको यह भी ध्यान में रखना चाहिए कि आप विभिन्न शहरों के बीच कैसे जाएंगे (जब तक कि आप केवल एक पर न जाएं)। उदाहरण के लिए, आप विमान द्वारा कम लागत वाली विमान सेवाओं या कार द्वारा जल्दी से जुट सकते हैं, बाद में सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है क्योंकि आयरलैंड एक बहुत छोटा और खूबसूरत देश है। इसके अलावा, अगर आप एक कार किराए पर लेते हैं, तो आपको इसका लाभ मिलेगा जहां आप चाहते हैं कि स्टॉप करने में सक्षम हों और बिना किसी पूर्व नियोजन स्थानों के यात्रा करें जो आपकी यात्रा कार्यक्रम में नहीं हैं आपके पास बस या शहरों के बीच की ट्रेन की यात्रा का विकल्प होता है, लेकिन किसी भी मामले में, जैसा कि विमान के टिकट और आवास के मामले में, आपको यथाशीघ्र आयरलैंड के भीतर परिवहन की अपनी पसंदीदा विधि को आरक्षित करना होगा।
  • आप डेसपेगर डॉट कॉम जैसी वेबसाइटों पर आयरलैंड कार किराए पर लेने की कीमतों के लिए खोज कर सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि यदि आप 25 वर्ष से कम हो, तो आपको एक अतिरिक्त दैनिक शुल्क का भुगतान करना पड़ सकता है।
  • यदि आप ट्रेन से चारों ओर घूमना चाहते हैं, तो आप आयरिश रेल के जरिए आयरलैंड के मुख्य शहरों में टिकट प्राप्त कर सकते हैं।
  • यदि आप बस के आस-पास ले जाना चाहते हैं, तो आप मेगाबस में सस्ते टिकट प्राप्त कर सकते हैं।
  • आयरलैंड में अवकाश शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    अपनी गतिविधियों की योजना बनाएं निर्धारित करने के बाद आप किन शहरों पर जाएँगे, अगले काम आपकी गतिविधियों की योजना बनाना है। ऐसा करने के लिए, संग्रहालयों, आकर्षण और परिदृश्य के बारे में पता लगाएं, जो प्रत्येक शहर में रुचि रखते हैं। अगर आप किसी और जगह से किसी को पसंद करते हैं तो आपको हर जगह लेआउट और इतिहास के बारे में सूचित करने के लिए बेहतर अनुभव मिलता है, आप निर्देशित टूर भी देख सकते हैं जो पूरे शहर या ब्याज के कुछ विशेष क्षेत्रों को कवर करते हैं।
  • यदि आप डबलिन जा रहे हैं, तो डबलिन के यूनिवर्सिटी में सेंट पैट्रिक के कैथेड्रल और ट्रिनिटी कॉलेज की यात्रा करना सुनिश्चित करें।
  • यदि आप बेलफास्ट के लिए जा रहे हैं, तो टाइटैनिक संग्रहालय और क्रूमलिन रोड जेल की यात्रा करना सुनिश्चित करें।
  • भाग 2
    आयरलैंड की यात्रा करने के लिए पैक करें

    छवि शीर्षक आयरलैंड में अवकाश शीर्षक 7
    1
    गर्म कपड़े ले लो गर्मियों में भी आयरलैंड का मौसम ठंडा हो सकता है, इसलिए भी, यदि आप सर्दियों के महीनों के दौरान यात्रा करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको गर्म कपड़े पहनना चाहिए। यह अक्सर बारिश करता है, इसलिए टोपी, रेनकोट, हुड वाले जैकेट, मोजे, स्कार्फ, दस्ताने, आरामदायक पैदल जूते और, अंडरवियर पैक करें। यह भी सुनिश्चित करें कि आप थोड़ा कपड़े पहनते हैं कि आप आसानी से अलग-अलग तरीकों से जोड़ सकते हैं ताकि आपका सूटकेस बहुत भरा न हो।
    • यदि आप सर्दियों के महीनों के दौरान यात्रा कर रहे हैं, तो थर्मल कपड़ों को लाने का एक अच्छा विचार है
  • आयरलैंड में अवकाश शीर्षक वाली छवि चरण 8
    2
    अन्य आवश्यक वस्तुओं को पैक करें आपको अपने टूथब्रश और टूथपेस्ट, शैम्पू और कंडीशनर, शावर, अपना पासपोर्ट, प्लग के लिए एक एडाप्टर भी लेना चाहिए (क्योंकि ये लैटिन अमेरिका में समान नहीं हैं), यात्रा बीमा, आपका वॉलेट और आपका लाइसेंस। चला।
  • यदि आप दवाएं लेते हैं, तो आपको उन्हें उसी बोतल में ले जाना चाहिए जिसमें वे आए।
  • जितनी चीजें आप की ज़रूरत है उनकी एक सूची बनाने के लिए सबसे अच्छा है और आइटम पैक करने पर आप उन्हें पैक कर सकते हैं।
  • आयरलैंड में अवकाश शीर्षक वाली छवि चरण 9
    3

    Video: आयरलैंड के खिलाफ भारतीय टीम का हुआ ऐलान, 3 दिग्गजों की हुई वापसी, जाने कौन है टीम का कप्तान

    एक पर्यटक गाइड प्राप्त करें यह आपके साथ कम से कम एक लेना महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे आपको आकर्षण की सिफारिशें मिल सकती हैं और आपको खाने की जगह मिल सकती है और आपको उन स्थानों के इतिहास के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी भी मिल सकती है जिन पर आप जाते हैं और आवास और परिवहन पर सलाह देते हैं। आप आम जनता के लिए और विशिष्ट दर्शकों के लिए, जैसे छात्र या परिवार, के लिए पर्यटक मार्गदर्शक पा सकते हैं। सबसे अनुशंसित पर्यटक मार्गदर्शिकाएं रिक स्टीव, लोनली प्लैनेट और फ्रॉमर हैं।
  • Backroads आयरलैंड पर्यटक गाइड में एक नक्शा और जानकारी भी शामिल है जो कि कम-ज्ञात स्थानों के बारे में भी जाने योग्य है।



  • छवि शीर्षक आयरलैंड में अवकाश शीर्षक 10
    4
    एक मानचित्र या जीपीएस सिस्टम प्राप्त करें यह विशेष रूप से उपयोगी होगा यदि आप कार किराए पर लें यदि आप केवल एक शहर की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, तो यह केवल एक नक्शा होना जरूरी होगा, जबकि यदि आप देश भर में जाने की योजना बना रहे हैं, तो दो मानचित्रों के लिए सुविधाजनक होगा: सड़कों में से एक और जहां रुचि के स्थान सूचीबद्ध हैं।
  • ऐसा लगता है कि आपके पास अपने स्मार्टफोन पर एक जीपीएस प्रणाली है हालांकि, अपने देश के बाहर अपने खुद के सेल फोन का इस्तेमाल करना बहुत महंगा हो सकता है।
  • आयरलैंड में अवकाश शीर्षक वाली छवि चरण 11
    5
    पैसा बदलें जब आप आयरलैंड में आते हैं तो आप पैसे बदल सकते हैं, हालांकि यह यात्रा से पहले आपके साथ कुछ स्थानीय पैसा (उदाहरण के लिए, 100 यूरो या 100 पाउंड) को नुकसान नहीं पहुंचाता है। ध्यान रखें कि उत्तरी आयरलैंड की मुद्रा पौंड स्टर्लिंग है, जबकि आयरलैंड गणराज्य की मुद्रा यूरो है इसलिए, देश के उस हिस्से के अनुसार धन परिवर्तन करना सुनिश्चित करें जिसे आप पहली बार यात्रा करने जा रहे हैं और फिर आप एटीएम से आसानी से पैसे निकाल सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि विनिमय दर भिन्न विनिमय घरानों के अनुसार बहुत भिन्न हो सकती है, इसलिए हवाई दर पर इसे बदलने के बजाए अपने डेबिट कार्ड के साथ पैसे का आदान-प्रदान करने का सर्वोत्तम तरीका है। वहां पहुंचने के।
  • यात्रा से पहले, अपने बैंक को सूचित करें कि आप देश से बाहर हो ताकि आप अपने क्रेडिट कार्ड और सेल फोन का उपयोग कर सकें। अन्यथा, बैंक सोचेंगे कि वे चोरी और रद्द किए गए थे।
  • भाग 3
    आयरलैंड का आनंद लें

    आयरलैंड में अवकाश शीर्षक वाली छवि 12
    1
    याद रखें कि आपको सड़कों की दूसरी तरफ ड्राइव करना होगा आयरलैंड में, लैटिन अमेरिका के विपरीत, सड़कों को उलट कर दिया जाता है। यही है, आपको बाईं ओर ड्राइव करना होगा और दाएं तरफ से आगे निकल जाना चाहिए। यदि आप कार किराए पर ले रहे हैं, तो इस व्यवस्था को ध्यान में रखना और अभ्यास करना एक खाली पार्किंग स्थल में होना चाहिए, अगर आपको पहली बार में इसकी कीमत होती है।
    • आयरलैंड में, कार आमतौर पर मैनुअल होती है, इसलिए यदि आप स्वत: कार चलाते हैं, तो इस प्रकार का एक किराए पर लें।
  • आयरलैंड में अवकाश शीर्षक वाली छवि 13 चरण
    2
    मोहर के क्लिफ्स पर जाएं ये आयरलैंड में शायद सबसे प्रसिद्ध दृश्य क्या हैं, इसलिए वे इसके लायक हैं। वे पश्चिमी आयरिश तट पर स्थित हैं और लगभग 8 किमी (5 मील) के क्षेत्र हैं। ध्यान रखें, हालांकि, ये चट्टान हर साल लगभग दस लाख पर्यटकों को प्राप्त करते हैं, हालांकि यह उन्हें कम प्रभावशाली नहीं बनाता है
  • आयरलैंड में छुट्टियों का शीर्षक चित्र 14
    3
    डबलिन में गिनीज स्टोरहाउस पर जाएं प्रसिद्ध गिनीज बियर आयरिश मूल का है, इसलिए, यदि आप सामान्य रूप से इस ब्रांड या बियर को पसंद करते हैं, तो आयरलैंड में कुछ समय बिताने का यह एक शानदार तरीका है। कारखाने की पेशकशों के अलावा, आप सात मंजिला इमारत का दौरा कर सकते हैं और गिनीज बियर बनाने की प्रक्रिया और अंधेरे बियर का इतिहास सीख सकते हैं। इसके अलावा, आप एक मुफ्त ग्लास बीयर की कोशिश कर सकते हैं और पूरे शहर के दृश्य प्राप्त करने के लिए शीर्ष मंजिल तक चढ़ सकते हैं।
  • हालांकि, छोटे बच्चों के साथ इस कारखाने का दौरा करने की सलाह नहीं दी गई है।
  • आयरलैंड में अवकाश शीर्षक वाली छवि चरण 15
    4
    एक बार पर जाएं आयरलैंड अपनी सलाखों के लिए जाना जाता है, इसलिए आप अपने पर्यटक गाइड में सर्वश्रेष्ठ की सिफारिशें प्राप्त कर सकते हैं या स्थानीय लोगों से पूछ सकते हैं। सलाखों ने आपको एक पेय पीना या एक पूरा भोजन भी बनाने की अनुमति दी है, इसलिए वे पूरे परिवार के साथ दोपहर के भोजन के लिए भी एक अच्छा विकल्प हैं।
  • डबलिन में सबसे प्रसिद्ध सलाखों में से एक है Cobblestone इसकी बीयर और उसके संगीत की वजह से है
  • छवि शीर्षक आयरलैंड में अवकाश शीर्षक 16
    5
    किलार्नी राष्ट्रीय उद्यान पर जाएँ अगर आप प्रकृति से प्यार करते हैं, तो यह एक बढ़िया विकल्प है। यह पार्क 10,000 हेक्टेयर (25,000 एकड़) के क्षेत्र को कवर करता है और पहाड़ों, झीलों और जंगलों को कवर करता है, साथ ही आयरलैंड में एकमात्र स्थान है जहां आप अपने जंगली राज्य में लाल हिरण का निरीक्षण कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक आयरलैंड में अवकाश शीर्षक 17
    6
    कैसल की चट्टान पर जाएँ यदि आप आयरलैंड के इतिहास के बारे में अधिक जानने में रुचि रखते हैं, तो इस आकर्षण की अत्यधिक सिफारिश की जाती है। कैसल की रॉक टिपरेरी काउंटी में स्थित है और इसमें कई ऐतिहासिक स्थलों की श्रृंखला शामिल है, जैसे कि 12 वीं शताब्दी से रोमनेशेप चैपल और 13 वीं शताब्दी से गॉथिक कैथेड्रल। साथ में, ऐतिहासिक स्थलों जो रॉक ऑफ कैसल का प्रतिनिधित्व करती हैं, आयरिश इतिहास के 1000 से अधिक वर्षों का प्रतिनिधित्व करती हैं।
  • युक्तियाँ

    • आप खाने के लिए और आने वाले स्थानों के बारे में स्थानीय लोगों की सिफारिशों के लिए पूछ सकते हैं
    • अपनी यात्रा की यादों को अमर करने के लिए एक कैमरा लें
    • आप जिस जगह पर जाते हैं, उसका अधिकतम हिस्सा बनाने के लिए, कम से कम दो रातों में रहने की योजना बनाएं।
    • पर्यटक वीजा के बारे में क्या आवश्यकताएं हैं, यह जानने के लिए दूतावास या यूनाइटेड किंगडम या आयरलैंड के स्थानीय दूतावास से संपर्क करें।

    चेतावनी

    • आयरिश उच्चारण का मज़ाक उड़ाते हुए भी मत करो, क्योंकि स्थानीय लोगों को यह पसंद नहीं है।
    • एक अजनबी के साथ एक जगह पर अकेले जाने के लिए नहीं जाना या स्वीकार न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com