ekterya.com

नक्शे को कैसे पढ़ा जाए

यदि आपका जीपीएस टूट गया है और आप कैसे बिंदु A से खो रहा है, कोई हार स्वीकार और दिशाओं पूछने के लिए बंद करने के लिए आवश्यकता के बिना बी बात करने के लिए प्राप्त करने के लिए पता करने की जरूरत। बस अपने विश्वसनीय नक्शे ले लो! चाहे आप स्विस आल्प्स में लंबी पैदल यात्रा कर रहे हों या किसी क्रॉस-कंट्री ट्रिप की योजना बना रहे हों, मैप पढ़ना सीखना एक व्यावहारिक कौशल है जो हर किसी के पास होना चाहिए। और लोकप्रिय विश्वास के विपरीत, यह विशेष रूप से कठिन नहीं है एक बार जब आप समझते हैं कि वे क्या इस तरह के पैमाने पर, देशांतर और अक्षांश, साथ ही स्थलाकृतिक लाइनों के रूप में कुंजी मार्करों मतलब है, आप कुछ त्वरित गणना के साथ लगभग कहीं भी यात्रा करने के लिए सक्षम हो जाएगा।

चरणों

भाग 1
मानचित्र के डिजाइन को समझें

एक छवि पढ़ें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1

Video: एक दिन में किताब पढ़ना कैसे सिखाएं How to Teach Books to Read in 1 day

सही नक्शा प्रकार चुनें। विभिन्न उपयोगों के लिए विभिन्न प्रकार के मानचित्र हैं इससे पहले कि आप अपना रास्ता तलाशने में सहायता के लिए मानचित्र का उपयोग कर सकें, आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत होगी कि आप जिस प्रकार की यात्रा के लिए जा रहे हैं, उसको उपयुक्त बनाती है।
  • उदाहरण के लिए, सड़क के नक्शे ड्राइवरों वैकल्पिक सड़कों और interstates, स्थलाकृतिक नक्शे नेविगेट कैम्पर बताएंगे कि कैसे शिविरों और आवास क्षेत्रों और स्थलों या पर्यटकों के लिए प्रसिद्ध इमारतों पर प्रकाश डाला भी पर्यटकों के नक्शे को पाने के लिए करने के लिए मदद करने के लिए कर रहे हैं।
  • आप लगभग कहीं भी नक्शे, सर्विस स्टेशनों और सूचना केंद्रों से रेस्तरां और लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण देख सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से एक मानचित्र चरण 2 पढ़ें

    Video: UPSC /IAS कैसे करे तैयारी !! क्या बनाये रणनीति !! परीक्षा की तैयारी के लिए रणनीति !! FULL GUIDENCE

    2
    मानचित्र के अभिविन्यास की जांच करें नक्शे को खोलें और फिर से जांचने के लिए कुछ समय लें कि आप इसे सही परिप्रेक्ष्य से देख रहे हैं। अधिकांश नक्शे एक कोने में "हवाओं का गुलाब" पेश करते हैं जो दर्शाता है कि विभिन्न मार्करों द्वारा किन निर्देशों का संकेत दिया गया है। जब तक अन्यथा निर्दिष्ट नहीं किया गया, मानचित्र के ऊपरी भाग हमेशा उत्तर के अनुरूप होंगे
  • उत्तर को "तटस्थ" अभिविन्यास माना जाता है जो अन्य दिशाओं के संदर्भ प्रदान करता है। इसका उपयोग यात्रियों को अपने बीयरिंग प्राप्त करने में मदद के लिए किया जा सकता है
  • एक छवि पढ़ें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    नक्शे को समझने के लिए किंवदंती (नक्शा कुंजी भी कहा जाता है) की जांच करें एक कम्पास के गुलाब के अलावा, कई नक्शे में एक किंवदंती या ग्राफ शामिल होगा जो मानचित्र को आकर्षित करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले वैज्ञानिक विधियों का वर्णन करता है और महत्वपूर्ण प्रतीकों का अर्थ बताता है। अपने आप को लीजेंड से परिचित करना महत्वपूर्ण है जिस तरह से नक्शा जानकारी दिखाती है
  • यहां आपको रोडवेज़, शहरी सीमाओं और प्रमुख स्थलों का प्रतिनिधित्व करने वाले प्रतीक, साथ ही साथ पर्यावरणीय विशेषताओं जैसे कि पहाड़ों, जंगलों और पानी के शव, रंगीन कोड का प्रतीक मिलेगा।
  • इन तत्वों को यात्रियों को शिक्षित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है ताकि वे अपने परिवेश की व्याख्या और नेविगेट कर सकें।
  • एक छवि पढ़ें शीर्षक 4 चित्र
    4
    देशांतर और अक्षांश रिकॉर्ड करें एक मेरिडियन एक भौगोलिक समन्वय है जो ग्रीनविच मेरिडियन के सापेक्ष पृथ्वी की सतह पर एक बिंदु के पूर्वी-पश्चिमी स्थिति को निर्दिष्ट करता है। मेरिडियन (ये "लंबी" लाइनें) उत्तर ध्रुव से दक्षिण ध्रुव तक (या इसके विपरीत, दक्षिण से उत्तर तक) में खड़ी हैं। समानांतर क्षैतिज भूमध्य रेखा (पृथ्वी के "कमर") के समांतर होते हैं और भूमध्य रेखा के उत्तर या दक्षिणी तक दूरी रखते हैं। पक्षों की संख्या और मानचित्र के ऊपर और नीचे अक्षांश और अक्षांश की डिग्री की निगरानी करते हैं। प्रत्येक डिग्री में 60 "मिनट" (वर्णन करता है कि दूरी अंश का वर्णन, यात्रा का समय नहीं) और 1 समुद्री मील (लगभग 1.85 किमी या 1.15 भूमि मील)।
  • भूमध्य रेखा और ग्रीनविच मेरिडियन को व्यावहारिक संदर्भ बिंदु के रूप में चुना गया क्योंकि वे लगभग पृथ्वी के केंद्र में स्थित हैं।
  • यदि आप केवल अगले शहर की यात्रा करने जा रहे हैं, तो देशांतर और अक्षांश खेल में नहीं आएंगे। हालांकि, लंबी दूरी की यात्राओं के लिए, वे आपके पदों के समन्वय में अनमोल होंगे
  • छवि शीर्षक शीर्षक चित्र 5 पढ़ें
    5
    पैमाने पर ध्यान दें मानचित्र के पैमाने वास्तविक दूरी के साथ नक्शा दूरी का अनुपात प्रदान करता है यह आपको एक विचार देता है कि आपको कितनी दूर जाना है पैमाने मानचित्र पर निर्भर करता है, लेकिन सामान्य रूप से एक संख्यात्मक अनुपात के रूप में प्रस्तुत किया जाएगा, जैसे "1: 100 000" इस अनुपात का अर्थ है कि नक्शे पर दूरी के 1 यूनिट वास्तविक जीवन में 100,000 यूनिट के बराबर है।
  • आप आम तौर पर नीचे के पैमाने पर या नक्शे के किनारे पर पाएंगे।
  • आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे नक्शे के प्रकार के आधार पर, पैमाने को तदनुसार संशोधित किया जाएगा। उदाहरण के लिए, एक नक्शा ब्राउज़र (पैदल यात्रा, बाइकिंग, कैनोइंग और इसी तरह की गतिविधियों कम दूरी के लिए इस्तेमाल किया), 1:25 के बारे में 000 के पैमाने है, जबकि औसत ड्राइविंग नक्शा 01:50 000 के करीब होगा।
  • उदाहरण के लिए, नक्शा पर 1: 100 000, 2.5 सेमी (1 इंच) अंतरिक्ष के पैमाने के साथ एक रोड मैप पर 2.5 किमी (1.5 मील) के बराबर होगा।
  • भाग 2
    अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए मानचित्र का उपयोग करें

    शीर्षक वाला चित्र, मानचित्र 6 पढ़ें
    1
    पता लगाएं कि आप कहां हैं यदि आप एक राजमार्ग पर हैं, तो यह करने के लिए सबसे आसान तरीका है निकट यातायात संकेत या सड़क मार्करों का पालन करना और मानचित्र पर एक क्रॉस संदर्भ बनाना। यदि आप कहीं भी जानने के किसी भी तरीके के बिना कहीं फंसे हैं, तो वास्तविकता में जो आप नक्शे पर देखते हैं उसके साथ सहसंबंधित करने का प्रयास करें। इस बिंदु से, अपनी स्थिति को चिह्नित करें ताकि आप सही दिशा में इंगित कर सकें।
    • कुछ सामान्य विशेषताएं जो आपके स्थान की पहचान करने में आपकी सहायता कर सकती हैं, उनमें प्राकृतिक विशेषताओं, जैसे नदियों और पहाड़ों शामिल हैं
    • अपने स्थान को स्थापित करने के लिए एक उपयोगी चाल एक दृश्यमान दूरी (उदाहरण के लिए, एक पानी के टॉवर और एक छोटा सा शहर) के भीतर 2 स्थलों के साथ शुरू करना है और उनके बीच एक सीधी रेखा खींचना है। जिस बिन्दु पर वे प्रतिच्छेद करते हैं वह आपका अनुमानित स्थान है, लगभग दो किलोमीटर या मील की दूरी पर।
  • Video: जरीब से खेत को कैसे नापे।। measurement of field by jareeb




    शीर्षक वाला चित्र, मानचित्र 7 पढ़ें
    2
    सुनिश्चित करें कि नक्शा कम्पास के साथ सही ढंग से गठबंधन (वैकल्पिक) है। मान लिया जाये कि आप नेविगेशन में मदद करने के लिए एक कम्पास का उपयोग करने के लिए जा रहे हैं, यह ठीक करना महत्वपूर्ण है ताकि यह अपने निकटतम परिवेश के साथ सही ढंग से उन्मुख है, चुंबकीय आकर्षण में संभव रूपांतरों ध्यान में रखते हुए (किसी भी असामान्यताएं है, आम तौर पर कहीं उल्लेख किया जाएगा कथा में)। यह कदम कभी-कभी "गिरावट" के रूप में जाना जाता है। यह जहां जब तुम सिर्फ अपने सिर को बदल सकते हैं जाने के लिए की एक विचार प्राप्त करने के लिए बहुत आसान हो जाएगा।
  • जब भी आप किसी अभियान में घुसते हैं, जहां हर जगह खो जाना संभव होता है तो अपने वाहन में एक कम्पास या बैकपैक का अच्छा विचार है।
  • वर्तमान में, अधिकांश स्मार्टफोन में कम्पास एप्लिकेशन होते हैं जो असाधारण सटीक होते हैं और काम करने के लिए इंटरनेट से कनेक्ट होने की आवश्यकता नहीं होती है।
  • Video: भारत का मानचित्र राज्यों सहित ट्रिक्स के साथ याद करें // भारत एमएपी चाल // तकनीक समाचार यूएसए //

    एक छवि पढ़ें शीर्षक 8
    3
    अपने गंतव्य का पता लगाएं उस स्थान को मंडल करें जहां आप मानचित्र पर समाप्त करना चाहते हैं और देखें कि प्रारंभ बिंदु और समापन बिंदु के बीच कितना दूरी है। एक बार जब आप ऐसा करते हैं, तो आप उन रूटों तक पहुंच सकते हैं और उन्हें पहचान सकते हैं जो संभवत: कम से कम समय में अपने गंतव्य तक पहुंचने में आपकी मदद करेंगे।
  • स्केल के लिए दूरी की गणना करने से आपको अपने आंदोलनों को अधिक सटीक रूप से मॉनिटर करने में मदद मिलेगी।
  • एक छवि पढ़ें शीर्षक 9
    4
    अपना कोर्स ट्रेस करें इस बिंदु से, यह बस सड़कों या पथों आपको लगता है कि दो अंक के बीच कम से कम दूरी एक सीधी रेखा है बी नोट बात करने के लिए बिंदु A से प्राप्त करने के लिए ले जाना चाहते हैं चुनने की बात है। इसलिए, सामान्यतया सबसे अच्छा है कि सीधा मार्ग पर छड़ी करने के लिए न्यूनतम संख्या में विभाजन या आस-पास हो।
  • याद रखें कि अंतरराज्यीय प्रणालियों को लगभग हमेशा बाएं से दाएं और दक्षिणी से उत्तर तक वितरित किया जाता है, जबकि शहरी सड़कें अधिक कुशल नेविगेशन के लिए ग्रिड पैटर्न में व्यवस्थित होती हैं।
  • पारंपरिक मानचित्रों की एक कमी यह है कि वे आपको बंद सड़कों, निर्माण कार्य, प्रसिद्ध सड़कों और अन्य संभावित बाधाओं की चेतावनी नहीं दे सकते।
  • एक छवि पढ़ें शीर्षक 10 देखें
    5
    अपने गंतव्य के लिए चयनित मार्ग का पालन करें। एक बार जब आप सभी विवरण निर्धारित करते हैं, तो आप यात्रा पर ही ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। आत्मविश्वास से चलें और यात्रा के दौरान कितने किलोमीटर या मील की दूरी पर नजर डालें, जितनी बार जरूरी हो, नक्शे को देखिए। सावधान रहें कि आप अपने पाठ्यक्रम से नहीं हटेंगे, जब तक कि आपने पहले से एक अलग रास्ता खोज लिया हो।
  • सटीक पथ आप कुछ मामलों में वरीयताएं- की मोटे तौर पर एक बात हो जाएगा ले, आप जबकि अन्य एक इत्मीनान से गति से यात्रा करते हैं और कुछ के लिए एक सामयिक बंद कर सकता है, समय पर अपने गंतव्य तक पहुंचने के जल्दी करना पड़ सकता है पर्यटन।
  • यदि आप किसी और के साथ यात्रा कर रहे हैं, नेविगेशन कार्यों को किसी ऐसे व्यक्ति से असाइन करें ताकि मानचित्र के बारे में कोई विवाद या भ्रम नहीं हो।
  • छवि शीर्षक शीर्षक वाला चित्र 11 देखें
    6
    मार्ग खोने से बचने के लिए नियंत्रण बिंदु बनाएं जैसा कि आप प्रगति करते हैं, एक पेंसिल या अन्य लेखन बर्तन का उपयोग करके अपनी प्रगति का ट्रैक रखें जब भी आप एक प्रमुख संदर्भ बिंदु तक पहुंचते हैं, तो एक बिंदु, एक तारा या कुछ अन्य प्रतीक बनाएं। इस तरीके से, आप अंतिम नियंत्रण बिंदु से परामर्श कर पाएंगे जो आपने पारित किया है, अगर आप विचलित हो जाते हैं
  • हर बार जब आप रोकते हैं, तो रिकॉर्ड करें कि आप कितनी दूर आए हैं और उस दूरी का पता लगा सकते हैं जो आपके पास अभी भी कमी है।
  • युक्तियाँ

    • सुनिश्चित करें कि नक्शे उस जगह पर है जहां आप आसानी से हर समय इसका उपयोग कर सकते हैं।
    • ग्रामीण इलाकों के लम्बाई के नक्शे आपको बारिश, झील, ओलों और बर्फ से बचाने में मदद करेंगे।
    • अपने मानचित्र संग्रह को हर बार इतने बार अद्यतन करें कि वे विभिन्न क्षेत्रों में अद्यतित रहें, जैसे वे बदलते और बढ़ते हैं।
    • यात्रा पर जाने से पहले अपने क्षेत्र का एक पूरा सड़क मानचित्र चुनें। इनमें से एक नक्शे में अंतरराज्यीय प्रणाली और सभी प्रमुख सड़कों के नाम और कॉन्फ़िगरेशन होंगे, साथ ही यह उपयोगी हो सकता है कि आपका जीपीएस नेविगेशन बंद हो।

    चेतावनी

    • फाड़ने से बचें, मानचित्र को धुंधला या हारना उसके बिना, आप गंभीर संकट में होंगे!
    • सड़कों और ट्रेल्स पर बने रहें जितना आप कर सकते हैं यह एक शॉर्टकट या खुली जगह के माध्यम से कटौती करने के लिए मोहक हो सकता है, लेकिन आप बेरोज़गार क्षेत्र में उतना ही मुश्किल हो सकता है, जितना कठिन हो, उतना मुश्किल होगा कि वह अपना रास्ता खोज सके।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • नक्शा
    • बॉलपॉइंट पेन या पेंसिल
    • कम्पास (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com