ekterya.com

भारत की यात्रा की तैयारी कैसे करें

भारत दुनिया के सबसे बड़े देशों में से एक है, अधिक जनसंख्या, अधिक सांस्कृतिक विविधता के साथ और जो हर साल हजारों आगंतुकों को आकर्षित करती है। इस मायने में, भारत की यात्रा के लिए तैयारी में सावधानीपूर्वक आपके यात्रा कार्यक्रम की योजना बनायी जाती है, जिससे सुनिश्चित करें कि आपके पास आवश्यक यात्रा दस्तावेज हैं और भारत में अपनी यात्रा के दौरान आपके स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण टीकों को लागू करने के लिए। इसके अलावा, आपको पता होना चाहिए कि क्या पैक करना है, किस तरह की मुद्रा को ले जाना है और आप सुरक्षित रूप से यात्रा करने के लिए किन सावधानी बरत सकते हैं निम्नलिखित कदम पढ़ें ताकि आप भारत यात्रा की तैयारी कर सकें।

चरणों

भारत की यात्रा के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
अपने कार्यक्रम की योजना बनाएं, लेकिन लचीला होना चाहिए भारत एक बड़ा देश है और ज्यादातर लोग अपनी सुंदरता और विविध संस्कृतियों का आनंद लेने के लिए कुछ हफ़्ते यात्रा करते हैं। हालांकि, इसका बुनियादी ढांचा सभी क्षेत्रों में सबसे अच्छी गुणवत्ता का नहीं है, इसलिए, आपको छोड़ने से पहले हमेशा अपनी यात्रा कार्यक्रम की योजना बनानी चाहिए।
  • यदि आप किसी संगठित समूह के साथ यात्रा करने जा रहे हैं, तो आप इस कदम को छोड़ सकते हैं क्योंकि जो यात्रा का आयोजन करते हैं वह सब कुछ ध्यान में रखेगा
भारत में एक यात्रा के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 1 बुलेट 1
  • यात्रा के अन्य रूपों के लिए, सुनिश्चित करें कि आपके पास देश का एक अच्छा वर्तमान नक्शा है और प्रत्येक उड़ान, नाव यात्रा, ट्रेन की सवारी और कार किराए पर लेने से पहले बुक करें।
    भारत में एक यात्रा के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 1 बुलेट 2
  • भारत जाने से पहले या होटल में हॉस्टल आरक्षण भी करें या कम से कम उन पतों की सूची बनाएं जहां आप रह सकते हैं।
    भारत में एक यात्रा के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 1 बुलेट 3
  • भारत में एक यात्रा के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    अपने यात्रा दस्तावेजों का अनुरोध करें। आपको यात्रा के लिए एक वैध पासपोर्ट की आवश्यकता होगी, साथ ही साथ भारत के लिए 6 महीने के पर्यटक वीजा की आवश्यकता होगी।
  • आप अपने स्थानीय डाकघर में पासपोर्ट का अनुरोध कर सकते हैं।
    भारत में एक यात्रा के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 2 बुलेट 1
  • आप पर्यटक वीजा के लिए आवेदन करने के लिए अपने देश के भारतीय दूतावास के संपर्क में रह सकते हैं। वे आपको उन क्षेत्रों की एक सूची प्रदान करने के लिए कहेंगे जो आप यात्रा करने जा रहे हैं, साथ ही साथ वे पते जहां आप रहेंगे
    भारत में एक यात्रा के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 2 बुलेट 2
  • भारत के लिए एक तिपाई के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    यात्रा से संबंधित टीकों और अन्य चिकित्सा उपचार से संबंधित चिंताएं देखने के लिए अपने चिकित्सक पर जाएं। भारत के विभिन्न क्षेत्रों के लिए टीकाकरण आवश्यकताओं को समय-समय पर भिन्न-भिन्न हो सकता है, इसलिए आपको हमेशा देखना चाहिए कि यात्रा करने से पहले आपको क्या ज़रूरत है। आमतौर पर, टेटनस, टाइफाइड और हैजा के खिलाफ टीके की सिफारिश की जाती है। प्रभावी होने के लिए आपको किसी भी वैक्सीन के लिए 6 सप्ताह तक का ध्यान रखना चाहिए। अन्य चिकित्सा समस्याएं जिनके लिए आपको तैयार किया जाना चाहिए, मलेरिया और दस्त हैं।
  • भारत के लिए एक तैयारी के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4



    दूर करने के लिए चीजों की एक सूची बनाएं एक ओर जहां आप आप बहुत और गतिविधियों के प्रकार तुम क्या करने की योजना क्षेत्रों आप यात्रा के आधार पर बदलती के साथ लेने की जरूरत है, तो आप हमेशा पर्याप्त कपड़े, सनस्क्रीन, कीट से बचाने वाली क्रीम, टोपी, प्राथमिक चिकित्सा किट और बेल्ट लाना चाहिए पैसा।
  • छवि तैयार करने के लिए तैयार भारत के लिए एक यात्रा चरण 5

    Video: How to plan for Amarnath yatra 2018 | Registration Process | कैसे करें अमरनाथ यात्रा की तैयारी ?

    5
    अपने वित्त तैयार करें जबकि पश्चिमी मानकों से भारत बहुत सस्ती है, आपको यह भी महसूस करना चाहिए कि आपको बहुत अधिक नकदी की आवश्यकता होगी क्योंकि कई जगह क्रेडिट कार्ड या चेक स्वीकार नहीं करेंगे। यात्री की जांच लें, जिस पर आप कई स्टॉप पर उपयोग कर सकते हैं। जैसे ही आप भारत पहुंचते हैं, जैसे ही रुपये मिलते हैं याद रखें
  • भारत के लिए एक यात्रा के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    भोजन और पेय सुरक्षा के बारे में जानें भारत में अंगूठे का नियम केवल बोतलबंद पानी पीना है, कच्चे खाद्य पदार्थ नहीं खाते और उनमें बर्फ पीना कभी नहीं पीना है। यदि आप अपनी यात्रा के दौरान इस नियम का पालन करते हैं, तो आपको बीमार नहीं होने का बेहतर मौका मिलेगा।
  • भारत में एक यात्रा के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    अतुल्य भारत वेबसाइट पर जाएं आपको "ट्रिप प्लानर" ड्रॉप-डाउन मेनू टैब के तहत उपयोगी संसाधनों की एक श्रृंखला मिल जाएगी, जो आपको एक व्यापक अवकाश कैलेंडर को ध्यान में रखकर अपनी यात्रा की योजना बनाने में मदद करेगा। इस तरह आप यह जान पाएंगे कि जब आप भारत में हैं या किसी निश्चित त्योहार के अनुसार अपनी यात्रा की योजना बनाते हैं तो क्या होता है। "ट्रैवलर टूल्स" टैब में पृष्ठ के दाएं साइडबार पर भी अधिक उपयोगी उपकरण हैं।
  • भारत में एक यात्रा के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 8
    8
    स्थानीय लोगों के साथ संवाद कैसे करें जैसे-जैसे आप यात्रा करते हैं, सुरक्षा आपकी मुख्य चिंता होनी चाहिए। अधिकांश रिक्शा चालकों और विक्रेताओं की उम्मीद है कि आप कीमतों को बाधित करें, लेकिन आपको टिप को भी याद रखना चाहिए। इसके अलावा, कभी भी किसी के साथ कहीं भी मत जाओ जो आप पर विश्वास नहीं करते हैं या किसी को आपकी निजी चीज़ों का ध्यान रखने की अनुमति नहीं देते हैं।
  • Video: कैसे करें UPSC Exams की तैयारी? | Sandeep Chaudhary | IPS Officer | Josh Talks

    युक्तियाँ

    • यदि संभव हो तो सार्वजनिक बसों का उपयोग करें अन्यथा, यदि आप एक में रहें तो आपका होटल आपको प्रदान किए जाने वाले परिवहन का उपयोग करें

    चेतावनी

    • रात और यहां तक ​​कि दिल्ली और मुम्बई जैसे बड़े शहरों में भी यात्रा से बचें।
    • बहुत तंग कपड़े और छोटे स्कर्ट कामुक चमक को आकर्षित करेंगे, इसलिए उनसे बचें अधिमानतः, कुछ ऐसी चीजें डालती हैं जो भारत में महिलाओं का उपयोग करती है, उदाहरण के लिए, सलवार कमीज
    • अकेले रिक्शा में मत जाओ यदि यह एक आपातकालीन स्थिति है, तो बोर्डिंग से पहले ड्राइवर के नाम से पूछें और पंजीकरण संख्या का ध्यान रखें। फिर किसी को कॉल करें और उन्हें उन विवरण दें। इसे ज़ोर से बाहर करें ताकि ड्राइवर आपको सुन सके। यह उसके लिए एक चेतावनी जैसा होगा और इसलिए उसे पता चल जाएगा कि अगर कुछ गलत हो जाता है तो अधिकारी उसे ट्रैक कर सकते हैं।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com