ekterya.com

छुट्टियों के दौरान खुद को कैसे बचा सकता है

विश्व पर्यटन उद्योग एक ऐसा उद्योग है जो लगभग एक खरब डॉलर बना देता है, और कुछ देशों में पर्यटन आय और आर्थिक जीवन का मुख्य स्रोत है। अकेले 2010 में 9 40 मिलियन से अधिक पर्यटक थे, और आर्थिक कमजोरी के बावजूद, पर्यटन को घटाना नहीं लगता है विश्व पर्यटन संगठन के मुताबिक, सबसे ज्यादा दौरे वाले देश फ्रांस, अमेरिका और चीन थे। अठारहवीं शताब्दी के उत्तरार्ध में यूरोप में विकसित औद्योगिक क्रांति के बाद से, लोग अवकाश के रूप में यात्रा कर रहे हैं या दुनिया को जानते हैं जिसमें वे रहते हैं। सापेक्ष सुरक्षा के बावजूद, यात्रा करते समय मौजूद होने के कारण, दुर्घटनाएं हुई हैं और जारी रहेंगी। आपकी छुट्टियों पर रहने के दौरान यहां आपकी रक्षा करने के कुछ सुझाव दिए गए हैं

चरणों

1
अपने स्वास्थ्य को सुरक्षित रखें
  • विदेश में चिकित्सा सहायता महंगा, मुश्किल हो सकती है और संदिग्ध गुणवत्ता की हो सकती है। अपना मूल देश छोड़ने से पहले यात्रा बीमा खरीदें क्योंकि यह आपकी रक्षा कर सकता है यदि आप बीमार हो जाते हैं या यदि आपके पास दुर्घटना हो सकती है सुनिश्चित करें कि बीमा कवर आवश्यक है और बहुत महंगा नहीं है। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आपको निश्चित यात्राओं पर जाने के दौरान ठीक से टीका लगाया गया है। अपने चिकित्सक से परामर्श करें
  • 2
    अपने मूल्यवान वस्तुओं को सुरक्षित रखें
  • यात्रा के दौरान अपने क़ीमती सामान की रक्षा करने का सबसे अच्छा तरीका उन्हें नहीं लेना है। यदि आप गहने या उच्च मूल्य वाले वस्तुओं के साथ यात्रा करने पर जोर देते हैं, तो हमेशा एक जगह रखें जहां आप उन्हें सुरक्षित रख सकते हैं। सामान चोरी या खो जा सकता है, इसलिए इस तरह से अपने क़ीमती सामान खोने का खतरा नहीं है। इसके बजाय, उन्हें अपने बैग या सूटकेस में हर समय रखें जब आप एक होटल में हों, तो एक सुरक्षित जमा बॉक्स में अपनी क़ीमती सामान सुरक्षित रखें।
  • Video: योगी सरकार से तीन मंत्रियों की होगी छुट्टी?

    3
    अपने पैसे की रक्षा करें
  • नकदी ले जाने के बजाय, घर छोड़ने से पहले अपने बैंक में ट्रैवेलर्स के चेक खरीदें ट्रैवलर्स के चेक व्यापक रूप से स्वीकार किए जाते हैं, और बड़े होटल आमतौर पर स्थानीय मुद्रा के लिए उनका आदान-प्रदान करते हैं। चोरी के मामले में, चेक रद्द या प्रतिस्थापित किया जा सकता है वही नकद के लिए नहीं कहा जा सकता है।
  • 4



    खुद को सुरक्षित रखें
  • हालांकि लाखों लोग किसी भी प्रकार के दुर्घटना के बिना हर साल यात्रा करते हैं, ये हो सकता है। अपने आप को बचाने का सबसे अच्छा तरीका है जब हम इस क्षेत्र में जाते हैं, और रात में अपने होटल से बाहर नहीं निकलते, तब समूहों में रहना है। रात में क्षेत्रों को कभी भी अनदेखा न करें और रात में समुद्र तटों से बाहर रहें। आपको हमेशा यह जानना होगा कि स्थानीय पुलिस से कैसे संपर्क करें। नागरिकों द्वारा कभी निर्देशित पर्यटन न करें- टैक्सी या सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करें सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपके अंतर्ज्ञान का पालन करना है। यदि आप एक जगह पर आराम से नहीं हैं, तो कहीं और जाएं।
  • 5
    एक देशी की तरह पोशाक
  • अपने और अपने सामान की रक्षा करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक यह है कि कभी भी पर्यटकों की तरह पोशाक न करें बड़े और भारी कैमरे, समुद्र तट बैग, टोपी या रंगीन कपड़े का उपयोग करने से बचें जो कि आप पर्यटक हैं अधिक विनम्रता के साथ पोशाक
  • 6
    पिकपॉकेट से खुद को सुरक्षित रखें
  • फैनी पैक और बैग एक पिकपोट के लिए मुख्य दावे हैं। उनके स्ट्रिप्स को आसानी से काट लिया जा सकता है, और अपराधी को भी पता नहीं लगाया जा सकता है या बिना किसी निशान का जाँचा जा सकता है। सीने पर पट्टी वाले बैग का उपयोग करें और जेब छाती के पास एक जेब में डाल दें।
  • 7

    Video: महिला थी पेट दर्द से परेशान, इलाज के दौरान पेट से निकला कुछ ऐसा कि डाक्टर्स हैरान

    छोड़ने से पहले समाचार पढ़ें
  • समाचार पढ़ें और सिफारिशें जांचें कि सरकारें और दूतावास यात्रियों के लिए क्या करते हैं, वे संभावित खतरनाक इलाकों से यात्रा करने से बचने में आपकी सहायता कर सकते हैं। सिविल संघर्ष, किसी भी समय अपराध या प्राकृतिक आपदाओं में वृद्धि हो सकती है उस क्षेत्र की स्थिति को अच्छी तरह से पता करें जहां आप यात्रा करने जा रहे हैं।
  • युक्तियाँ

    • जब आप यात्रा करते समय अपने घर की रक्षा करते हैं तो आपकी खुद की सुरक्षा के रूप में महत्वपूर्ण है। अपने पड़ोसी से अपने पते का पालन करने के लिए कहें और एक भरोसेमंद दोस्त से अपना मेल लेने के लिए कहें। एक संपर्क नंबर छोड़ दें ताकि आपातकाल के मामले में पड़ोसी आपसे संपर्क कर सकें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com