ekterya.com

एक हिंदू मंदिर का दौरा करते समय सम्मान कैसे किया जाए

क्या आप हिंदू धार्मिक स्थानों में एक विदेशी हैं, लेकिन क्या आप इनमें से किसी एक की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं? आपकी चिंता को शांत करने के लिए हम आपको कुछ सुझाव देंगे कि आपको क्या करना चाहिए।

चरणों

एक हिंदू मंदिर चरण 1 पर विजिटिंग करते समय आदरणीय रहें
1
हिंदू धर्म में असंख्य देवताओं हैं सामान्य तौर पर, यदि आप इन देवताओं के मंदिरों में से एक के पास हैं और उनसे मिलने की योजना है, तो आपको निम्नलिखित दृष्टिकोण होना चाहिए:
  • एक हिंदू मंदिर चरण 2 पर विजिट करते समय आदरणीय रहें

    Video: पंढरपुर वारी २०१७ - आषाढ़ी दिंडी | Pandharpur Wari Yatra 2017 | विट्ठल मन्दिर | Artha

    2
    मंदिर में प्रवेश करने से पहले, आपको अपने सिर को धोना चाहिए और धोया गया कपड़े पहनना चाहिए। सभी लोगों को महिलाओं के अलावा एक मंदिर में प्रवेश करने की अनुमति है, यदि वे मासिक धर्म में हैं यह आपके माहवारी शुरू होने के बाद ही समाप्त होने के तीन दिन पहले ही दर्ज हो सकता है।
  • हिंदू मंदिर चरण 3 पर विजिटिंग करते समय आदर्श रहें
    3
    देवताओं को फूल, फल, कपड़े, नारियल, मिठाई आदि जैसे विभिन्न प्रसाद दिए जा सकते हैं। हिंदुओं का मानना ​​है कि ये लेख भगवान को खुश करेंगे और इसके बदले में वे कई अनुग्रह प्राप्त करेंगे या उनकी इच्छाओं को पूरा किया जाएगा। सामान्य तौर पर, व्यावसायिक प्रतिष्ठानों ने क्षेत्र के चारों ओर अपने स्टोर का लाभ उठाया है और मूर्तियों को पेश करने वाली विभिन्न चीजों को बेचने - या तो अंधविश्वास या विश्वास से। यह प्रसाद देने के लिए अनिवार्य नहीं है, लेकिन अगर आप उन्हें देने का फैसला करते हैं, तो आप उन स्थानों में कुछ खरीद सकते हैं।
  • हिंदू मंदिर चरण 4 पर विजिटिंग के दौरान रेजिडेंट रहें
    4
    मंदिर से बाहर अपने जूते बाहर ले जाओ अधिकांश मंदिरों के पास इसके लिए एक विशिष्ट स्थान है। मंदिर के अंदर मोजे की अनुमति है और आप उन्हें इस्तेमाल कर सकते हैं, जब तक कि मंदिर की फर्श संगमरमर या कुछ अन्य फिसलन पत्थर से बने न हो और अगर आप अपनी मोज़ों को निकालना चाहते हैं। हालांकि, अपने जूते बंद करना अनिवार्य है, चप्पल (भारतीय जूते), सैंडल या कोई अन्य जूते
  • एक हिंदू मंदिर चरण 5 पर विजिट होने पर अनुष्ठान होना शीर्षक
    5
    के लिए प्रतीक्षा कतार देखें दर्ष या मूर्ति को देखने का कार्य। कई मंदिरों के पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग इंतज़ार कर लाइनें हैं, और आपको उनका सम्मान करना होगा।
  • हिंदू मंदिर चरण 6 पर विजिटिंग करते समय आदरणीय रहें
    6

    Video: मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे पहुँची बाड़मेर के तारातरा, मन्दिर के मूर्ति स्थापना में भाग लिया




    यदि आप एक लाया है, तो पुजारी, मूर्ति पूजा कक्ष के बाहर बैठा देवता को दे दो। हालांकि, आपको किसी भी परिस्थिति में कैमरे के अंदर प्रवेश नहीं करना चाहिए। आंतरिक चैम्बर या कैमरे जिसमें मूर्ति बैठे है वह सबसे पवित्र और निजी क्षेत्र माना जाता है और कोई भी पहले प्राधिकरण के बिना इसमें प्रवेश कर सकता है। यदि पुजारी आपको कुछ देता है, तो इसे अपने दाहिने हाथ से स्वीकार करें (बाएं हाथ से प्राप्त करने या देने से बचें) आमतौर पर, यह आपको एक देगा प्रसाद या कुछ खाद्य पदार्थ प्रसाद को भी पवित्र माना जाता है और आपको इसे मंदिर के बाहर खाना चाहिए।
  • एक हिंदू मंदिर चरण 7 पर विजिट होने पर सम्मानित रहें
    7
    जब आप मूर्ति को जितना करीब मिल सकते हैं, हृदय के पास हाथों के रूप में एक के रूप में जुड़ें नमस्कार (ग्रीटिंग) और धनुष यह आपको सबसे अधिक सम्मानपूर्ण इशारा दे सकता है। यह बेहतर है कि आप किसी भी अन्य विस्तृत कार्य में शामिल न हों और यदि आप विदेशी हों तो अवांछित ध्यान आकर्षित करें।
  • एक हिंदू मंदिर चरण 8 के विजिट होने पर सम्मानजनक रहें
    8
    एक मन्दिर सैकड़ों मूर्तियों को पेश कर सकता है। हालांकि, उनमें से किसी को भी स्पर्श करने की कोशिश मत करो। सम्मानजनक दूरी रखें
  • हिंदू मंदिर चरण 9 में विजिटिंग करते समय आदर्श रहें
    9
    कई मंदिरों में तस्वीरें लेने की अनुमति प्रतिबंधित है। प्रत्येक मंदिर के नियमों को देखो, ये बाहर के संकेतों पर लिखा जा सकता है।
  • एक हिंदू मंदिर के चरण 10 के दौरान रेजिडेंट रहें
    10
    यदि आप धन दान करने जा रहे हैं, तो टिकटों को गुना करें और उन्हें दान बॉक्स में अपने दाहिने हाथ से रखें। हालांकि, याद रखें कि चाहे कितना या कितना लोग दान करें, दान अनिवार्य नहीं है और आप नकद देने के लिए बाध्य नहीं हैं। आपको दान देने से इंकार करने का अधिकार है, भले ही कोई आपको ऐसा करने के लिए कहता है।
  • हिंदू मंदिर चरण 11 पर विजिटिंग करते समय अनुष्ठान होना शीर्षक वाली छवि
    11
    यह वही नियम भिकारी पर लागू होता है भारत में हिंदू मंदिरों के आसपास भिखारियों से घिरा हुआ है। यदि आप नहीं चाहते हैं तो आपको उन्हें नकद देना नहीं है। यह समझ में आता है कि आप उनकी परिस्थितियों से प्रभावित महसूस करते हैं हालांकि, यदि आप अस्थायी रूप से उनकी मदद करना चाहते हैं, तो आप उन्हें भोजन खरीद सकते हैं इसका कारण यह है कि वे उन नकदों को बर्बाद कर सकते हैं जो आप उन्हें देते हैं, जैसे तम्बाकू, शराब या जुआ।
  • चेतावनी

    • यह अनुशंसा की जाती है कि आप भिकारी से बात न करें अगर आप अकेले हों यह निरंतर, चतुर हो सकता है और आप का पालन कर सकते हैं या आपको अधिक धन प्राप्त करने के लिए परेशान कर सकते हैं।
    • शांत रहो और सुखद वातावरण का आनंद उठाएं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com