ekterya.com

शेंगेन वीजा के लिए आवेदन कैसे करें

शेंगेन समझौता

शेंगेन समझौते को मूल रूप से 1 9 85 में बनाया गया था। शेंगेन क्षेत्र से संबंधित सभी राज्य यूरोपीय संघ के सदस्य हैं, नॉर्वे, आइसलैंड और स्विट्जरलैंड को छोड़कर, जो कि यूरोपीय मुक्त व्यापार समझौते (ईएफटीए) के सदस्य हैं। - यूरोपीय मुक्त व्यापार संघ)। स्विट्ज़रलैंड 12 दिसंबर, 2008 को शेंगेन एरिया में शामिल हो गया। यूरोपीय संघ, यूनाइटेड किंगडम और आयरलैंड के दो सदस्यों ने शेंगेन प्रणाली में पूरी तरह से भाग लेने का विकल्प नहीं चुना है और इसलिए वीज़ा के लिए आवेदन करने के लिए अपनी स्वयं की व्यवस्था है।

इस समझौते के परिणामस्वरूप, अधिक सदस्य शामिल हुए और, बाद में, भाग लेने वाले देशों के बीच नियंत्रण की सीमाएं समाप्त हो गईं।

शेंगेन वीजा क्या है?

शेंगेन वीजा एक यूरोपीय संघ के भीतर देश द्वारा जारी वीजा है जो शेंगेन राज्य का हिस्सा है। उस देश के विदेशी नागरिक जो यूरोपीय संघ का हिस्सा नहीं हैं, यदि वे किसी ऐसे देश की यात्रा करना चाहते हैं जो यूरोपीय संघ या ईएफटीए का हिस्सा है, तो शेंगेन वीजा की आवश्यकता होती है। शेंगेन वीजा पासपोर्ट धारक को शेंगेन राज्य के सदस्य देशों में प्रवेश करने की अनुमति देता है, और फिर उसे पूरे क्षेत्र में प्रतिबंधों के बिना यात्रा करने की अनुमति देता है। आंतरिक सीमा नियंत्रण अब मौजूद नहीं हैं और अब ज़ोन के भीतर, बहुत कम, नियंत्रण बिंदुओं या लगभग कोई भी नहीं है।

वर्तमान में 25 शेंगेन देश हैं

बेल्जियम, फ्रांस, जर्मनी, लक्समबर्ग, नीदरलैंड, पुर्तगाल और स्पेन ने 1 99 5 में समझौते को लागू किया। उन्होंने 1 99 7 में इटली और ऑस्ट्रिया का अनुसरण किया - वर्ष 2000 में ग्रीस - 2001 में डेनमार्क, स्वीडन, फिनलैंड, नॉर्वे और आइसलैंड।

2007 में नौ अतिरिक्त सदस्य शामिल हुए: चेक गणराज्य, एस्टोनिया, हंगरी, लिथुआनिया, लाटविया, माल्टा, पोलैंड, स्लोवाकिया और स्लोवेनिया। स्विट्जरलैंड ने 12 दिसंबर, 2008 को इस समझौते को लागू किया।

यूनाइटेड किंगडम और आयरलैंड ने शेंगेन समझौते का हिस्सा नहीं होने का फैसला किया। ब्रिटेन अपनी सीमाओं को जारी रखने के लिए पसंद करता है - आयरलैंड शेंगेन समझौते में शामिल होने के बजाय यूनाइटेड किंगडम के साथ अपने मुफ्त गतिशीलता समझौते ("सामान्य यात्रा क्षेत्र" कहा जाता है) को जारी रखने के लिए पसंद करता है।

चरणों

एक शेंगेन वीजा चरण 1 के लिए आवेदन करें शीर्षक
1

Video: इन इन देशों में भारतीयों को घूमने के लिए वीजा की आवश्यकता नहीं है

उस देश या देशों का निर्णय लें जिन पर आप जाना चाहते हैं। यदि आप अपने प्रवास के दौरान एक से अधिक देश की यात्रा करने जा रहे हैं, तो आपको उस देश के वाणिज्य दूतावास में एक शेंगेन वीजा के लिए आवेदन करना होगा, जिसे आप पहली बार यात्रा करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप पुर्तगाल जाते हैं, लेकिन फिर ग्रीस और इटली में भी, तो आपको पुर्तगाली वाणिज्य दूतावास में शेंगेन वीजा के लिए आवेदन करना होगा, क्योंकि आपका प्रारंभिक प्रवेश बिंदु पुर्तगाल होगा हालांकि, लघु यात्राओं के मामले में, आप शेंगेन देश में खर्च की जाने वाली रातों की संख्या निर्धारित करेंगे कि किस देश को वीज़ा की आवश्यकता होगी शायद यह एक ऐसा देश हो सकता है जो प्रविष्टि का पहला बिंदु नहीं है।
  • एक शेंगेन वीजा चरण 2 के लिए आवेदन करें शीर्षक

    Video: How To Fill Up Application Form For Schengen Visa

    2
    सुनिश्चित करें कि आप पहले से जानते हैं कि आप कितनी देर तक रहना चाहते हैं आम तौर पर, एक शेंगेन वीसा एकल प्रविष्टि या एकाधिक प्रविष्टियों के साथ दी जाती है और यह 3, 6 या 12 महीने के लिए मान्य है। हालांकि, प्रत्येक वाणिज्य दूतावास विभिन्न चयन मानदंडों के अनुसार शेंगेन वीजा प्रदान करता है। आपके यात्रा के इरादों के बारे में बहुत स्पष्ट और ईमानदार होना महत्वपूर्ण है।
  • एक शेंगेन वीजा चरण 3 के लिए आवेदन करें शीर्षक
    3
    सुनिश्चित करें कि आपके पास आर्थिक सहायता का सबूत है शेंगेन वीजा के लिए आवेदन करते समय, आपको अन्य दस्तावेजों के बीच वर्तमान बैंक स्टेटमेंट पेश करने को कहा जाएगा। आँख बंद करके ओवरड्राफ्ट पर भरोसा न करें जो आपके बैंक आपको दे सकता है
  • एक शेंगेन वीजा चरण 4 के लिए आवेदन करें शीर्षक
    4
    आवास और उड़ान की बुकिंग करें पहले यह जानना ज़रूरी है कि शेंगेन वीजा प्राप्त करने के लिए कौन से दस्तावेज आवश्यक हैं, वाणिज्य दूतावास से जांच करें। जबकि स्पेन को उड़ान आरक्षण की आवश्यकता है और बुक किए गए आवास, इटली, फ्रांस और पुर्तगाल का भुगतान केवल उड़ान और आवास के बारे में जानकारी की आवश्यकता है। संबंधित वाणिज्य दूतावास के साथ बहुत अच्छी तरह से जांचें।



  • एक शेंगेन वीजा चरण 5 के लिए आवेदन करें शीर्षक
    5

    Video: How To Apply For France Visa

    यात्रा बीमा खरीदें वे आपको पूछेंगे कि जब आप शेंगेन वीजा के लिए आवेदन करेंगे
  • एक शेंगेन वीजा चरण 6 के लिए आवेदन करें
    6
    सुनिश्चित करें कि आप अपने शेंगेन वीजा आवेदन को अग्रिम में योजना बनाते हैं। कुछ एक सप्ताह लेते हैं - अन्य, 15 कार्यदिवस आपकी छुट्टी की योजना बनाते समय यह विचार करना महत्वपूर्ण है यह जानना उतना ही महत्वपूर्ण है कि आपको 3 सप्ताह में वीज़ा आवेदन के लिए नियुक्ति दी जा सकती है, इसलिए संबंधित आरक्षण करने से पहले इसे ध्यान में रखा जाना चाहिए।
  • एक शेंगेन वीजा चरण 7 के लिए आवेदन करें शीर्षक
    7
    सत्यापित करें कि आपका पासपोर्ट मान्य है। लगभग सभी देशों को पासपोर्ट की आवश्यकता है अगले 6 से 12 महीनों के लिए यात्रा के लिए वैध रहने के लिए इससे पहले कि यह समाप्त हो जाए। वीज़ा टिकट लगाने के लिए आपको अपने पासपोर्ट (कभी-कभी 2 चेहरे का सामना करना पड़ता है) में एक रिक्त पृष्ठ भी होना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • जहां संकेत दिया गया है, वहां पूंजी पत्रों के साथ फ़ॉर्म भरें।
    • मूल दस्तावेज को प्रस्तुत करना हमेशा बेहतर होता है
    • सुनिश्चित करें कि आपके पास वीज़ा के लिए अपने पासपोर्ट में कम से कम 1 रिक्त पृष्ठ है (कुछ दूतावासियों को 2 से 4 रिक्त पृष्ठों की आवश्यकता होती है)
    • अगर वे यात्रा बीमा के लिए पूछते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास यात्रा के पूरे क्षेत्र के लिए और अवधि के लिए आवश्यक कवरेज है।
    • आपको आवेदन फॉर्म पर हस्ताक्षर करना होगा।
    • सत्यापित करें कि आवेदन प्रपत्र चालू है सभी आवश्यकताओं को सत्यापित करने के लिए दूतावास से संपर्क करें।
    • संबंधित दूतावास से पूछें अगर आपको प्रवेश वीज़ा की जरूरत है या नहीं।
    • कुछ देश सेवा में या उन राजनयिक पासपोर्ट वाले लोगों को वीजा मुक्त प्रवेश देते हैं। संबंधित दूतावास से पूछिए
    • कुछ देशों ने बायोमेट्रिक पासपोर्ट वाले लोगों को वीजा के बिना स्वीकार किया है। जानकारी प्राप्त करें।
    • फॉर्म पर उपयुक्त फ़ोटो की संख्या भेजें (दिशानिर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें: हाल की फ़ोटो, महीना के दौरान, रंग में, एक सफेद पृष्ठभूमि के साथ, सही आयाम आदि)।
    • अपने पासपोर्ट सहित सभी दस्तावेज़ भेजने के लिए याद रखें
    • जब आप पासपोर्ट भेजते हैं, तो लाइनिंग को भेजें न भेजें
    • अपना वीज़ा प्राप्त करने के लिए अच्छी तरह से समय की गणना करें
    • वित्तीय सहायता के प्रमाण के लिए, सुनिश्चित करें कि आपके बैंक खाते में पर्याप्त पैसा है यहां तक ​​कि अतिदेय होने के मामले में, आपको वीज़ा दिया जा सकता है, लेकिन केवल उस समय के लिए कि आप उस देश में हैं। यदि आपके पास अपने खाते में पैसा है, तो आपको अधिक से अधिक वीजा मिलने की संभावना है। यह दूतावास पर निर्भर करता है, इसलिए कोई पूर्ण गारंटी नहीं है ।
    • जहां संकेत दिया गया, एक काला पेन के साथ फ़ॉर्म भरें।
    • सत्यापित करें कि आप प्रतियों या सभी दस्तावेज जहां अनुरोध (पासपोर्ट जानकारी पृष्ठों, निवास परमिट, आदि सहित) भेजते हैं।
    • जांच लें कि आवेदन पत्र की सभी तारीखें टिकट से मिलती हैं, फार्म से जुड़ी पत्र, आदि।
    • फॉर्म के सभी क्षेत्रों को पूरा करना होगा।
    • ध्यान रखें कि आपके पासपोर्ट में आवश्यक वैधता है
    • यदि आवश्यक हो, तो यूनाइटेड किंगडम के निवास या नवीकरण या निवास वीजा का प्रमाण (यह उसी पासपोर्ट में होना आवश्यक हो सकता है)।

    चेतावनी

    • अपने यात्रा संबंधी आरक्षण करने से पहले सभी आवश्यकताओं को सत्यापित करने के लिए दूतावास से संपर्क करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com