ekterya.com

किसी दूसरे देश में सांस्कृतिक आघात कैसे उबरने के लिए

जब आप किसी दूसरे देश में एक विस्तारित अवधि के लिए रहते हैं तो सांस्कृतिक आघात का अनुभव आम है। सांस्कृतिक झटका को भटकाव, असुरक्षा और चिंता की भावना के रूप में परिभाषित किया गया है जो एक व्यक्ति अपरिचित परिवेश में महसूस कर सकता है। मूल्य, व्यवहार और सामाजिक रीति-रिवाज जिन्हें हम सामान्य रूप से स्वीकार करते हैं, अब हमारे नए घर में हमें सेवा नहीं दे सकते हैं। एक विदेशी संस्कृति के अनुकूल होने और सांस्कृतिक आघात को प्रभावी ढंग से संभाल करने के लिए, निम्नलिखित को ध्यान में रखना चाहिए:

चरणों

एक विदेशी देश में संस्कृति शॉक पर काबू पाने वाला छवि शीर्षक 01
1
एक खुले दिमाग रखें "बुरा" या "नकारात्मक" के रूप में कुछ भी मत समझो न्याय न करने से आप एक उद्देश्य पर्यवेक्षक बनने और बहु-सांस्कृतिक समझ की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने में मदद करेंगे। इसके अलावा, यदि आप उस देश में जाते हैं जिसे आप बिल्कुल भी नहीं जानते हैं, तो थोड़ा शोध करें जब आप उस देश के बारे में सीखते हैं जहां आप जाते हैं, तो एक खुले दिमाग को रखना जरूरी है और संभवत: आप जिस चीज को समझ नहीं पा रहे हैं उसका कारण मिल सकता है।
  • Video: 1 God and the Brain - The Persinger God Helmet, The Brain, and visions of God.

    एक विदेशी देश में संस्कृति शॉक पर काबू पाने वाली छवि चरण 02
    2
    स्थानीय भाषा सीखने का प्रयास करें यह आपके संचार कौशल को बढ़ाता है और स्थानीय समुदाय के साथ एकीकृत करने में आपकी सहायता करता है। देश में अपनी रूचि भी दिखाएं
  • एक विदेशी देश में संस्कृति शॉक पर काबू पाने वाले चित्र का शीर्षक चरण 03
    3
    अपने नए वातावरण में सामाजिक व्यवहार के साथ खुद को परिचित कराएं अपने खुद के दृष्टिकोण या सांस्कृतिक "फिल्टर" से व्यवहार को ग्रहण या व्याख्या न करें। व्यवहार जानकारी नहीं है उदाहरण के लिए, अमेरिकियों ने अक्सर वाक्यांश "आप कैसे हैं?" का प्रयोग "हेलो" या "मैं आपकी उपस्थिति को देख रहा हूं जैसा कि आप गलियारे से गुजरते हैं।" एक विदेशी सोच सकता है कि अमेरिका इस सवाल का विस्तार क्यों नहीं करते। उसी कारण से, वे किसी को "उदासीन", "सतही" या "कठोर" के रूप में जवाब देने का अवसर देने से पहले छोड़ने के इस व्यवहार की व्याख्या कर सकते हैं। एक अमेरिकी जानता है कि ऐसा नहीं है और संभवतः नाराज नहीं होगा यदि कोई व्यक्ति आपके प्रश्न का उत्तर देने के लिए समय न ले लेता है। याद रखें: जब संदेह हो, तो पता करें!
  • एक विदेशी देश में संस्कृति शॉक पर काबू पाने वाला छवि शीर्षक चरण 04
    4



    सिर्फ इसलिए कि आप पहले से ही संस्कृति से परिचित हैं और क्योंकि आपके पास कुछ ज्ञान है, केवल आकृतियों से दूर न करें। भले ही आप अपने नए वातावरण में अनुष्ठान, रीति-रिवाज और प्रोटोकॉल के बारे में और अधिक कुशल बनें, सावधान रहें कि आप अब क्या सोचते हैं, इसके बारे में स्पष्टीकरण या तर्क के लिए विशेषता नहीं देते। थोड़ा ज्ञान भ्रामक हो सकता है मनोवैज्ञानिक जीर्ट होफ्स्टेडे ने लिखा है कि `संस्कृति` एक प्याज की तरह है जिसे सामग्री को प्रकट करने के लिए * परत द्वारा परत, सील किया जा सकता है। इसके सामाजिक और ऐतिहासिक संदर्भ में एक संस्कृति को वास्तव में समझने के लिए बहुत समय लगता है
  • एक विदेशी देश में संस्कृति शॉक पर काबू पाने वाली छवि चरण 05
    5
    सुनिश्चित करें कि आप अपने नए पर्यावरण के बारे में लोगों को जानने के लिए खुद को स्वयं का काम देते हैं सम्मान से प्रश्न पूछें, समाचार पत्र पढ़ो, और विभिन्न त्यौहारों और घटनाओं में भाग लें।
  • एक विदेशी देश में संस्कृति शॉक पर काबू पाने वाली छवि चरण 06
    6
    अपने जीवन में स्थिरता की भावना को प्राप्त करने की कोशिश करें एक नियति की स्थापना से आपको सुरक्षा की भावना मिलेगी।
  • एक विदेशी देश में कल्चर शॉक पर काबू पाने वाली छवि शीर्षक चरण 07
    7
    अधिक महत्वपूर्ण, हास्य की भावना रखें! अपने आप पर इतनी मेहनत न करें, यदि आप एक सांस्कृतिक गलती करते हैं या नहीं जानते कि सामाजिक स्थिति में क्या करना है। अपने आप पर हँसते हैं और दूसरों को आपके साथ हँसेंगे अधिकांश लोग अपने कर्तव्यों को समझने के लिए आपके दृढ़ता और प्रयास की प्रशंसा करेंगे, खासकर अगर आपको निर्णय और सांस्कृतिक तुलना की कमी होती है, जो आसानी से और शायद अनजाने में श्रेष्ठता का हवा लेती हैं।
  • युक्तियाँ

    Video: 1 God - ईश्वर और मस्तिष्क - डॉ परसिंगर का 'ईश हेलमेट', मस्तिष्क, और ईश्वर का अनुभव

    • जब एक सांस्कृतिक सदमे का अनुभव करता है, तो यह परिचित होने के लिए आराम करने के लिए प्राकृतिक है। खुद को अलग करने की कोशिश न करें
    • अपने देश के परिवार और दोस्तों के साथ संपर्क में होना हमेशा अच्छा होता है हालांकि, उनके साथ संचार करने में बहुत समय बिताने से आप अपने पुरानी यादों को तेज कर सकते हैं और अनुकूलन की प्रक्रिया में देरी कर सकते हैं।
    • धीरज रखो इसमें नए वातावरण, एक नई संस्कृति और एक नई जीवन शैली के अनुकूल होने में समय लगता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com