ekterya.com

कम्पास का उपयोग कैसे करें

कम्पास एक बुनियादी अस्तित्व उपकरण है। अगर आप जानते हैं कि कम्पास का उपयोग कैसे करें और आपके आस-पास के क्षेत्र का स्थलाकृतिक मानचित्र है, तो इसे याद करना लगभग असंभव है कुछ सरल चरणों के साथ आप कम्पास के मूल घटकों की पहचान करना सीख सकते हैं, अपने आस-पास के क्षेत्र का सही रीडिंग ले सकते हैं, और आपके लिए आवश्यक नेविगेशन कौशल विकसित कर सकते हैं। अपने कम्पास का उपयोग कैसे करें सीखने के लिए जारी रखें

चरणों

भाग 1

मूल बातें जानें
एक कम्पास स्टेप 1 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
1
कम्पास के मूल डिजाइन को समझें यद्यपि सभी कंवर्ज़ों के समान डिज़ाइन नहीं होते हैं, उनके पास सभी चुंबकीय सुई होते हैं जो पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र की ओर इंगित करता है। कम्पास के बेस प्लेटफॉर्म (जिसे बेस प्लेट भी कहा जाता है) में निम्नलिखित बुनियादी घटकों को शामिल किया जाता है जिसके साथ आपको अपने आप जितनी जल्दी हो सके परिचित होना चाहिए:
  • बेस प्लेटफॉर्म यह पारदर्शी प्लास्टिक प्लेट है जिसमें कम्पास जुड़ा हुआ है।
  • दिशा तीर आधार प्लेटफॉर्म पर तीर है जो कम्पास से बाहर की ओर जाता है।
  • आवरण यह पारदर्शी प्लास्टिक सर्किल है जो कम्पास की चुंबकीय सुई रखता है।
  • लीम्बो यह एक डायल है जो कवर के चारों ओर से घेरे है और एक वृत्त के 360 डिग्री को दर्शाता है।
  • चुंबकीय सुई यह सुई है जो आवरण के अंदर घूमता है।
  • उत्तर तीर यह अनमाइग्नेटित तीर है जो कवर के अंदर है।
  • उत्तर-दक्षिण लाइनें डेक के अंदर की रेखाएँ उत्तरी तीर के समांतर समान हैं
  • एक कम्पास स्टेप 2 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    2
    कम्पास को सही ढंग से पकड़ो अपने हाथ की हथेली पर पूरी तरह से फ्लैट रखें और अपनी छाती के सामने अपनी हथेली रखें। यदि आप यात्रा करने जा रहे हैं, तो यह कम्पास को पकड़ने का सही तरीका है यदि आप किसी नक्शे पर अपना स्थान सत्यापित करने जा रहे हैं, तो एक सपाट सतह पर नक्शा रखें और अधिक सटीक पढ़ने के लिए नक्शे पर कम्पास को रखें।
  • Video: How to Use Compass App in Miui 8 [ Hindi ]

    3
    पता लगाएं कि आप किस दिशा में जा रहे हैं आपको मार्गदर्शन करने के लिए एक अच्छा बुनियादी अभ्यास यह पता लगाना है कि किस दिशा में आप यात्रा कर रहे हैं चुंबकीय सुई को देखो मुझे एक तरफ या दूसरे के पास जाना चाहिए, जब तक कि आप उत्तर न देखें।
  • कैंबो मुड़ें जब तक उत्तर-दक्षिण लाइनें चुंबकीय तीर (दोनों को उत्तर देना चाहिए) के साथ लाइन बनाते हैं, तब दिशा दिशा की दिशा को देखकर आप जिस दिशा में आगे बढ़ रहे हैं उसे ढूंढें। उदाहरण के लिए, यदि दिशा तीर उत्तरी और पूर्वी के बीच है, तो आप पूर्वोत्तर की तलाश में हैं
  • दिशा का पता लगाएं जहां दिशा तीर कैद की डिग्री के साथ छेदता है. अधिक सटीक पढ़ने के लिए, कम्पास के डिग्री मार्करों पर अधिक बारीकी से देखें यदि दिशा तीर नंबर 23 पर छितरी हुई है, तो आप 23 डिग्री उत्तर-पूर्व में देख रहे हैं।
  • एक कम्पास का चरण 4 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    4
    "सच" उत्तर और "चुंबकीय" उत्तर के बीच के अंतर को समझें यद्यपि यह आपके लिए भ्रामक हो सकता है कि "उत्तर" के दो प्रकार होते हैं, यह एक बुनियादी भेद है कि आप जल्दी से सीख सकते हैं, और कम्पास को सही ढंग से उपयोग करने के लिए सीखना महत्वपूर्ण है
  • सच उत्तर या नक्शे का उत्तर उस बिंदु को संदर्भित करता है जहां उत्तर ध्रुव के नक्शे पर सभी अनुदैर्ध्य रेखाएं हैं। मानचित्र के शीर्ष पर उत्तरी ध्रुव के साथ सभी नक्शे एक ही लेआउट हैं। दुर्भाग्य से, पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र में छोटे रूपांतरों के कारण, कम्पास सही उत्तर को इंगित नहीं करता है, चुंबकीय उत्तर को इंगित करता है
  • चुंबकीय उत्तर पृथ्वी के धुरी के झुकाव के 11 डिग्री के आसपास स्थित चुंबकीय क्षेत्र के झुकाव को संदर्भित करता है, वास्तविक उत्तर और चुंबकीय उत्तर के बीच का अंतर पृथ्वी पर कुछ स्थानों पर 20 डिग्री तक भिन्न हो सकता है। पृथ्वी की सतह पर आपके स्थान के आधार पर, आपको सटीक पढ़ने के लिए चुंबकीय विविधता को ध्यान में रखना होगा।
  • हालांकि अंतर महत्वहीन लगता है, 2 किमी (1 मील) के लिए एक डिग्री के विचलन के साथ यात्रा का मतलब लगभग 30 मिलियन (100 फीट) के आपके स्थान में एक त्रुटि हो सकता है। सोचें कि 10 या 20 किलोमीटर के बाद क्या हो सकता है यह महत्वपूर्ण है कि इस विफलता को क्षतिपूर्ति करने के लिए खाते में गिरावट को ध्यान में रखते हुए।
  • 5
    गिरावट को ठीक करने के लिए जानें पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र की वजह से, गिरावट का मतलब नक्शे पर उत्तर की दूरी और किसी बिंदु पर कम्पास के उत्तर में अंतर है। यह कम्पास का उपयोग करना आसान बनाने के लिए, आप या तो एक मानचित्र या एक कम्पास के साथ ओरिएंट कर रहे हैं या नहीं, और यदि आप एक गिरावट वाले क्षेत्र में हैं, तो अंग लंबाई को घटाकर जोड़कर या घटाकर गिरावट को ठीक कर सकते हैं। पूर्व या पश्चिम गिरावट
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में यू.यू., शून्य गिरावट की रेखा अलबामा, इलिनोइस, और विस्कॉन्सिन के माध्यम से चलाती है उस रेखा के पूर्व, डिक्शनेशन पश्चिम की ओर उन्मुख है, जिसका अर्थ है कि चुंबकीय उत्तर सच उत्तर के कई डिग्री पश्चिम है। उस रेखा के पश्चिम में, विपरीत होता है। उस क्षेत्र की समाप्ति का पता लगाएं, जिसमें आप हैं ताकि आप क्षतिपूर्ति कर सकें
  • मान लीजिए कि आप पश्चिम के झुकाव के साथ एक क्षेत्र में अपने कम्पास के साथ जगह लेते हैं यदि ऐसा मामला है, तो आपको अपने मानचित्र पर सही उन्मुखीकरण प्राप्त करने के लिए आवश्यक डिग्री की संख्या घटाना होगा। पूर्व झुकाव के साथ एक क्षेत्र में, आप एक योग करना चाहिए।
  • भाग 2

    कम्पास का उपयोग करें
    1
    यह पता लगाने के लिए कि आप किस दिशा में हैं, कई रीडिंग बनाएं। जब आप जंगल या फील्ड में लंबी पैदल यात्रा करते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए समय-समय पर पढ़ना अच्छा है कि आप सही दिशा में जा रहे हैं। ऐसा करने के लिए, जिस दिशा में आप यात्रा कर रहे हैं दिशा में दिशा तीर बिंदु तक कम्पास को ले जाएं और जिसके द्वारा आप पाठ्यक्रम का अनुसरण करेंगे। जब तक उत्तर की यात्रा नहीं की जाती, तब तक चुंबकीय सुई की तरफ मुड़ना चाहिए।
    • अंग को मुड़ें, जब तक कि उत्तर-दक्षिण लाइन चुंबकीय सुई के उत्तर से संरेखित न करें। एक बार गठबंधन करने पर, वे आपको बताएंगे कि दिशा तीर कहां है।
    • झुकाव के आधार पर, अंगों को दाएं या दाएं से संबंधित डिग्री की संख्या को घूर्णन करके स्थानीय चुंबकीय भिन्नता को समाप्त करें। बिंदु देखें जहां दिशा तीर अंग के साथ संरेखित करता है।
  • 2
    उस दिशा में चलते रहें ऐसा करने के लिए, सही ढंग से कम्पास को पकड़ें, जब तक चुंबकीय सुई के उत्तर के अंत में उत्तर तीर के साथ संरेखित न हो जाए और दिशा तीर के मार्ग का अनुसरण करें, तब तक अपना शरीर बंद करें। अपने कम्पास की जितनी ज़्यादा ज़रूरत है उतनी जांच करें, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप गलती से अंग को नहीं ले जाते हैं
  • एक कम्पास का चरण 8 का उपयोग करें चित्र शीर्षक

    Video: केवल एक मिनट में जाने आप का मुख्य द्वार किस दिशा में है by compass 2017

    3



    मार्गदर्शिका अंक का उपयोग करें दिशा तीर के पथ का अनुसरण करने के लिए ठीक से, तीर को देखो, फिर एक पेड़, टेलीफोन ध्रुव, या ब्याज की अन्य जगह जैसे दूर के ऑब्जेक्ट पर ध्यान दें, और इसे एक गाइड के रूप में प्रयोग करें। लेकिन बहुत दूर की वस्तुओं (पर्वत की तरह) पर ध्यान केंद्रित न करें, चूंकि बड़े ऑब्जेक्ट सटीकता के साथ यात्रा करने में सक्षम होने के लिए पर्याप्त विवरण नहीं देते हैं। जब आप मार्गदर्शक बिंदु तक पहुंचते हैं, तो एक नए बिंदु को परिभाषित करने के लिए अपने कम्पास का उपयोग करें
  • यदि दृश्यता सीमित है और आप किसी भी दूर की वस्तुओं को नहीं देख सकते हैं, तो आपकी सहायता के लिए अपने समूह के सदस्य से पूछें (यदि आप किसी समूह में यात्रा करते हैं) सीधे ऊपर खड़े हो जाओ, फिर उसे दिशा तीर से संकेतित दिशा में आगे बढ़ने के लिए कहें। उसे अपने पते को ठीक करने के लिए कहें, जब वह चलता है। जब आप दृश्यता सीमा तक पहुंचते हैं, तो उससे पूछें कि वह आपकी प्रतीक्षा करें और उसे उठाएं। यदि आवश्यक हो तो दोहराएं
  • 4
    उस पते को खोजें जहां आप अपने नक्शे पर यात्रा करते हैं। नक्शे को एक क्षैतिज सतह पर रखें, फिर कंपास को मानचित्र पर रखें ताकि मानचित्रण के सही उत्तर में ओरिएंटेशन तीर दिखाई दे। यदि आप मैप पर अपनी स्थिति जानते हैं, तो उस पर कम्पास रखें ताकि इसकी बढ़त आपकी वर्तमान स्थिति से गुजर जाए, लेकिन यह सुनिश्चित कर लें कि दिशा तीर उत्तर इंगित करते रहें।
  • अपनी वर्तमान स्थिति से कम्पास के किनारे के किनारे एक रेखा खींचना यदि आप कोर्स जारी रखते हैं, तो आपकी वर्तमान स्थिति का पथ आपके द्वारा आकर्षित की गई रेखा से चिह्नित होगा।
  • Video: How to see compass in vastu घर का वास्तु व दिशा कैसे जानें 2016

    5
    मानचित्र का उपयोग करके एक मार्ग बनाने के लिए जानें यह पता करने के लिए आप किस बिंदु पर एक बिंदु तक पहुंचने के लिए यात्रा करनी चाहिए, नक्शा को एक सपाट सतह पर रखें और नक्शे पर कम्पास रखें। एक नियम के रूप में कम्पास के किनारे का उपयोग करके, उसे इस तरह रखें कि वह आपकी वर्तमान स्थिति और जिस बिंदु तक आप तक पहुंचना चाहते हैं, के बीच एक पंक्ति बनाता है।
  • जब तक उत्तर तीर नक्शा के सही उत्तर तक इंगित नहीं करता तब तक अंग को मुड़ें। यह नक्शा के उत्तर-दक्षिण लाइनों के साथ कम्पास के उत्तर-दक्षिण लाइनों को भी संरेखित करता है। जब कैंम्बो सही जगह पर है, तो नक्शा सहेजें।
  • इस मामले में, आपको पश्चिमी गिरावट वाले इलाकों में संबंधित डिग्री की डिग्री जोड़कर या पूर्व गिरावट वाले क्षेत्रों को घटाकर, गिरावट को सही करना होगा। जब आप पहली बार कम्पास से कोर्स लेते हैं तो यह क्या किया जाता है, इसके विपरीत यह एक महत्वपूर्ण अंतर है।
  • 6
    यात्रा करने के लिए नई दिशा का उपयोग करें कम्पास को आपके सामने क्षैतिज रूप से दिशा निर्देशित दिशा तीर की दिशा के साथ पकड़ो। अपने गंतव्य पर मार्गदर्शन करने के लिए दिशा तीर का उपयोग करें। जब तक सुई का चुंबकीय अंत उत्तरी सुई के साथ गठबंधन नहीं हो जाता तब तक अपने शरीर को चालू करें, और आप नक्शे के गंतव्य के लिए सही ढंग से उन्मुख होंगे।
  • भाग 3

    जब आप खो जाते हैं तो खुद को ओरिएंट बनाएं
    1
    3 विशिष्ट अंक चुनें, जिन्हें आप मानचित्र पर देख सकते हैं और ढूंढ सकते हैं। सबसे कठिन और उन्नत चीजों में से एक आप कम्पास के साथ कर सकते हैं (हालांकि यह सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है) जब आप नक्शे पर अपना सटीक स्थान नहीं जानते हैं तो आपको पता लगाना है। अपने मानचित्र पर विशिष्ट स्थलों का पता लगाने से (आदर्श दृष्टि से अपने अंकों के क्षेत्र में एक दूसरे से संभवत: जितनी संभव हो सके उन अंकों की पहचान करें) आप स्थानांतरित कर सकते हैं।
  • 2
    दिशा के तीर को पहली छोर पर इंगित करें। चुंबकीय सुई को एक तरफ मुड़ना चाहिए, जब तक कि यह निशान उत्तर का नहीं होता है। उत्तर-दक्षिण लाइनों चुंबकीय सुई के उत्तर छोर के साथ संरेखित करने तक अंग को मुड़ें। एक बार गठबंधन करने पर, वे आपको बताएंगे कि दिशा तीर कहां है। आपके क्षेत्र के आधार पर गिरावट को ठीक करें
  • 3
    नक्शे पर ब्रांड का पता लगाएँ। नक्शा को एक सपाट सतह पर रखें और फिर नक्शे पर कम्पास रखें ताकि उत्तर तीर मानचित्र के सही उत्तर को इंगित करे। फिर, कम्पास को ढूंढें जिससे कि इसका किनारा नक्शे पर निशान के माध्यम से गुजरता हो, यह सुनिश्चित कर लें कि उत्तर तीर एक ही दिशा (उत्तर) में इंगित कर रहा है।
  • 4

    Video: How to see smart compass in vastu घर का वास्तु व दिशा कैसे जानें 2017

    अपनी स्थिति को त्रिकोणीय बनाएं आपकी अनुमानित स्थिति को पार करने वाले कम्पास के किनारे के किनारे एक रेखा खींचना यह तीन पंक्तियों में से पहला है जिसे आप सभी पंक्तियों के साथ एक त्रिकोण बनाने के द्वारा अपनी सटीक स्थिति प्राप्त करने के लिए करना चाहिए।
  • अन्य दो ब्रांडों के साथ इस प्रक्रिया को दोहराएं। जब आप समाप्त करते हैं, तो आपके पास 3 लाइनें होती हैं, जो नक्शे पर एक त्रिकोण बनाती हैं। आपकी स्थिति उस त्रिकोण के भीतर है, और इसका आकार आपके मार्गदर्शक बिंदुओं की सटीकता पर निर्भर करता है। अधिक सटीक गाइड अंक के साथ आप त्रिभुज के आकार को कम कर सकते हैं और अधिक अभ्यास के साथ आप एक बिंदु पर रेखाएं एक दूसरे को छेद सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अपनी स्थिति को सही ढंग से पता लगाने के लिए पर्यावरण की विशेषताओं का उपयोग करना आमतौर पर आसान होता है यदि आप कर रहे हैं, तो त्रिकोणीय अधिक उपयोगी है वास्तव में खो गया है या यदि आप विशिष्ट सुविधाओं के बिना एक बाँझ क्षेत्र में खुद को पा सकते हैं
    • आप अपने शरीर के पास अपने कोहनी रखते हुए अपने शरीर के करीब लाने और बेस प्लेटफॉर्म के दोनों ओर दोनों हाथों (अपने अंगूठे के साथ एल बनाने) के साथ कम्पास को सही स्थान दे सकते हैं। आपके उद्देश्य (आगे का सामना करना पड़ रहा है) उस ऑब्जेक्ट को सही कोण पर रखें जिसका उपयोग आप एक चिह्न या मार्गदर्शन बिंदु के रूप में करते हैं। आपके शरीर से फैली काल्पनिक रेखा दिशात्मक तीर के साथ कम्पास के माध्यम से यात्रा करेगा स्थिति को और अधिक आसानी से बनाए रखने के लिए आप अपने पेट के विरुद्ध अपने अंगूठे (कम्पास के किनारे के किनारे) को भी आराम कर सकते हैं। लेकिन, जब आप ऐसा करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप कम्पास के पास एक बड़ी स्टील बकसुआ या किसी अन्य प्रकार की चुंबकीय सामग्री के साथ एक बेल्ट नहीं पहनते हैं।
    • अपने कम्पास पर भरोसा करें: 99.9% समय आपको सही पता देता है कई परिदृश्य समान दिखते हैं, इसलिए कम्पास पर भरोसा रखना बेहतर होगा।
    • अधिक सटीकता के लिए, कम्पास को बारीकी से देखें और अंक, गाइड अंक, आदि का पता लगाने के लिए दिशा तीर को देखें।
    • कम्पास की छोरें आमतौर पर लाल या काले रंग से अंकित होती हैं उत्तरी छोर को आम तौर पर एन के साथ चिह्नित किया जाता है, लेकिन यदि किसी कारण से यह चिन्हित नहीं किया गया है, तो पता लगाएं कि उत्तर में कहां उत्तर या दक्षिण के संबंध में कम्पास का उत्तर या दक्षिण दिशा में है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com