ekterya.com

दक्षिण अमेरिका में आराम से यात्रा कैसे करें

दक्षिण अमेरिका यात्रा करने के लिए एक सुंदर जगह है, लेकिन दक्षिण अमेरिका में यात्रा संयुक्त राज्य अमेरिका या यूरोप में यात्रा की तरह नहीं है। यदि आप ठीक से तैयार नहीं करते हैं, तो यह तनावपूर्ण, असहज और अप्रिय हो सकता है अच्छी तैयारी और योजना आपकी छुट्टियां अधिक आरामदायक और आराम से कर देगा।

चरणों

दक्षिण अमेरिका के चारों ओर आराम से यात्रा चरण शीर्षक छवि
1
"पैक / ट्रैवल लाइट।" यह सरल लगता है, लेकिन यदि आप अपने सूटकेस को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जा रहे हैं तो यह बहुत महत्वपूर्ण है बसों, टैक्सियों, ट्रेनों और पैरों पर यात्रा करने की उम्मीद है, साथ ही साथ हवाई अड्डों और होटल के माध्यम से चलना अपनी चीज़ों को ले जाने में आसान बनाना एक बड़ा अंतर बनाता है ऐसी चीजें नहीं लाएं जो आवश्यक नहीं हैं
  • जूते भारी हो सकते हैं और बहुत सारी जगह ले सकते हैं। केवल एक या दो जोड़े लेने की कोशिश करें और ध्यान दें कि सड़कों गंदे होंगे। शहर के चारों ओर चलने के लिए पुरानी जूते की एक जोड़ी लाने और रात के लिए एक हल्का जोड़ी लाने के लिए अच्छा है (सैंडल ठीक हैं)।
  • यदि आप अपने सामान को हैंडबैग में फिट कर सकते हैं, तो आप कुछ सामान रजिस्टर करने या सामान की जमा राशि में अपने सूटकेस छोड़ने से बच सकते हैं। यह आपके लिए स्थानांतरित करने के लिए भी आसान होगा।
  • दक्षिण अमेरिका के चारों ओर आराम से यात्रा चरण शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    सुनिश्चित करें कि आपका सामान परिवहन के लिए मजबूत और आसान है। ध्यान रखें कि आपके बैग कई हवाई अड्डों, ट्रेन स्टेशनों आदि में हर जगह फेंक दिए जाएंगे। आपको अपने सामान को मजबूत करने की ज़रूरत है या आपको नए सूटकेस खरीदने होंगे, जो सस्ता हालांकि लंबे समय तक नहीं रहेंगे। हालांकि यह सच है कि अच्छे सूटकेस महंगे हैं, असुविधाओं से बचने के लिए शुरुआत में थोड़ा सा निवेश करना अच्छा है और बाद में बहुत अधिक खर्च करना पड़ता है।
  • कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप जो सूटकेस ले जाते हैं, सुनिश्चित करें कि आप उन्हें आसानी से परिवहन कर सकते हैं। यदि आप नए सूटकेस खरीदने जा रहे हैं, तो उन्हें पहियों से खरीदने पर विचार करें ताकि वे एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने में आसान हो। हालांकि सतहें पूरी तरह से चिकनी नहीं हैं, यह जीवन को आसान बना देता है।
  • दूसरी तरफ, सूटकेस का इस्तेमाल करना काफी छोटा है और इतना भारी नहीं है कि आपको टायर / पहियों का उपयोग नहीं करना पड़ता है ये सूटकेस में वजन और थोक जोड़ते हैं और आप असमान स्लैब मल, cobbled सड़कों, bleachers और यहां तक ​​कि unpaved सतहों के माध्यम से चलने के लिए मिल सकता है। एक सूटकेस के बजाय एक बैग या हल्के कंधे बैग का उपयोग करने पर विचार करें।
  • दक्षिण अमेरिका के चारों ओर आराम से यात्रा चरण 3 शीर्षक छवि
    3
    टीकाकरण का प्रमाण पत्र यात्रा से पहले अपनी टीकाकरण अपडेट करें कुछ देशों में टीकाकरण की आवश्यकता होती है ताकि आप प्रवेश कर सकें, कई अन्य लोग टीके की सलाह देते हैं।
  • दक्षिण अमेरिका के चारों ओर आराम से यात्रा चरण 4 शीर्षक चित्र
    4
    पहनें और एक कीट से बचाने वाली क्रीम का प्रयोग करें जिसमें DEET (एन, एन-डायथाइल-मेटा-टूलामाइड) शामिल है, खासकर अगर आप ग्रामीण क्षेत्रों या जंगल की यात्रा करते हैं दक्षिण अमेरिका के कुछ हिस्सों, जैसे एंडिस पर्वत में, उच्च मच्छरों और अन्य बीमारियों से संचारित कीड़े मुक्त हैं, हालांकि, ऐसे कई अन्य क्षेत्र हैं जहां ऐसे रोगों के संक्रमित होने का खतरा है, डेंगू, पीला बुखार और मलेरिया सहित एक्सपोजर को टालना सबसे अच्छा है
  • दक्षिण अमेरिका के चारों ओर आराम से यात्रा चरण शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    `` एक इलेक्ट्रिक एडेप्टर ले लो या जब आप पहुंचें तो उसे हासिल कर लें। " यदि आप उपकरणों (हेयर ड्रायर, कैमरा चार्जर, लैपटॉप) लेते हैं तो आपको एक इलेक्ट्रिकल अडैप्टर की आवश्यकता होगी। याद रखें कि वोल्टेज और आवृत्ति (हर्ट्ज / हर्ट्ज) आपके घर में से भिन्न हो सकती है। यदि हां, तो आपको ट्रांसफार्मर या कनवर्टर की आवश्यकता होगी, न कि सिर्फ एक कनेक्टर जो फिट बैठता है। उन डिवाइसों के लेबलों की जांच करें जिन्हें आप जानना चाहते हैं कि क्या वे अलग-अलग प्रकार के वोल्टेज / वैकल्पिक बारीकियों को स्वीकार / समर्थन करते हैं। केवल वही करें जो आपको चाहिए, इस तरह से आप अपना वजन कम कर देंगे और आपके सामान खो जाने पर क्षति को कम कर सकते हैं।
  • दक्षिण अमेरिका के आसपास आराम से यात्रा चरण 6 शीर्षक छवि
    6
    `` हमेशा अपने साथ टॉयलेट पेपर लें। `` दक्षिण अमेरिका में कई स्वास्थ्य सुविधाओं में टॉयलेट पेपर प्रदान नहीं किया गया है यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको कभी इसकी ज़रूरत नहीं है, होटल के रोल को अपने साथ ले लें। इसके अलावा, यदि आप ऊंचे इलाके में इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो यह ठंडा हो जाना आसान है और टॉयलेट पेपर का उपयोग पेपर टिश्यू (क्लेनेक्स) पैकेजों को ले जाने के मुकाबले सस्ता है, जिसका अर्थ है कि आप अपने होटल से एक को लेकर हर रात आपूर्ति कर सकते हैं।
  • दक्षिण अमेरिका के चारों ओर आराम से यात्रा चरण 7 शीर्षक चित्र

    Video: सोते समय सिर किस दिशा में होना चाहिए? What is the Best Direction to Sleep In? [Hindi Dub]

    7
    कपड़ों की कई परतें पहनें दक्षिण अमेरिका में मौसम भिन्न हो जाता है, जिससे आपके लिए कपड़े की कई परतें पहनना आसान हो जाता है जिसे आप रख सकते हैं और बंद कर सकते हैं गीला मौसम के लिए एक हल्के रेनकोट ठीक है - आज मैकेन्टॉश प्राप्त करना आसान है, जो पैक किए जाने पर ज्यादा जगह नहीं लेते हैं। लंबी बाजू वाली शर्ट या हल्के स्वेटर मोटी स्वेटर से बेहतर हैं ध्यान रखें कि आपको शायद एक या दो बाहरी परतों की आवश्यकता नहीं है।
  • दक्षिण अमेरिका के चारों ओर आराम से यात्रा चरण 8 शीर्षक चित्र



    8
    `` अपने कपड़े खुद को धो लें `` होटल के कपड़े धोने का उपयोग करना महंगा और मुश्किल हो सकता है यदि आप केवल एक ही रात में हो, तो अपने अंडरवियर और मोज़े / मोज़े धोने के लिए बहुत आसान होता है, और फिर उन्हें रात भर सूखा जाता है। यदि आप इसे पूरी तरह से पलायन करते हैं, तो वे सुबह में सूखी रहेंगे। इस तरह आप हर दिन साफ ​​अंडरवियर पहन सकते हैं बिना कई जोड़े पहन सकते हैं। यदि आपके पास अधिक समय है, तो आप हाथ से और अधिक कपड़े धो सकते हैं, या आप होटल की लॉन्ड्री सेवा या किसी अन्य कपड़े धोने का उपयोग कर सकते हैं।
  • दक्षिण अमेरिका के लगभग आराम से यात्रा यात्रा शीर्षक वाली छवि चरण 9
    9
    उच्च ऊंचाई पर सनस्क्रीन का इस्तेमाल होता है यदि आप एंडिस के माध्यम से यात्रा करते हैं, सर्दियों में भी, सूरज के साथ जलने में बहुत आसान है यहां तक ​​कि अगर मौसम ठंडा लगता है, तो इसे बचाने के लिए आपके चेहरे पर सनस्क्रीन लागू करें।
  • दक्षिण अमेरिका के लगभग आराम से यात्रा यात्रा शीर्षक वाली छवि चरण 10
    10
    सैंडविच या ऊर्जावान सलाखों ले लो यात्रा करते समय भूख लगी तो वे बहुत उपयोगी होते हैं यदि आप एक दूरदराज के क्षेत्र में हैं या बस से यात्रा कर रहे हैं, तो खाना ढूंढना मुश्किल हो सकता है
  • Video: एनसीईआरटी कक्षा 6 इतिहास अध्याय 10: व्यापारियों, तीर्थयात्रियों और राजाओं (डॉ मनीषिका)

    छवि शीर्षक शीर्षक यात्रा दक्षिण अमेरिका के आसपास आराम से चरण 11
    11
    होटल safes का उपयोग करें आमतौर पर उनके पास बिना किसी शुल्क के कम से कम अतिरिक्त प्रभार है, और यह हर जगह मूल्य की चीज़ों को ले जाने से बेहतर है।
  • Video: Quebec Travel Guide | Visiting The Eastern Townships

    दक्षिण अमेरिका के लगभग आराम से यात्रा यात्रा का शीर्षक चित्र 12
    12
    `` फैनी पैक / कंगारू बैग या समान "" का प्रयोग करें और पिकपॉकेट से बचने के लिए सावधानी बरतें। जब आपको पासपोर्ट, क्रेडिट कार्ड या समान ले जाने की जरूरत होती है, तो आंतरिक बैग या फैनी पैक / कंगारू बैग का उपयोग करें ताकि हर चीज को बाहर और पहुंच से बाहर रखा जा सके।
  • रेस्तरां, इंटरनेट कैफे या समान में फर्श पर अपने सूटकेस / बैग न डालें, और उन्हें कभी भी न छोडने दें या कुर्सी के पीछे फांसी न करें, चूंकि इन इलाकों में पिकपकेट्स के लिए अक्सर शिकार होता है ।
  • मूल्यवान गहने नहीं पहनें
  • दक्षिण अमेरिका के चारों ओर आराम से यात्रा चरण 13 शीर्षक चित्र
    13
    `` ईयरप्लग पहनें। `` कई होटल के कमरे शोर सड़कों पर नजर डालें
  • दक्षिण अमेरिका के चारों ओर आराम से यात्रा चरण शीर्षक छवि 14
    14
    `` इंटरनेट कैफे का उपयोग करें `` कई जगहों पर इंटरनेट कैफे भरपूर मात्रा में और सस्ती हैं आप हर जगह एक लैपटॉप ले जाने से चलने से बच सकते हैं, जो अंत में नुकसान या चोरी की संभावना को समाप्त कर सकते हैं।
  • अर्जेंटीना में "लोकुतोरियो" शब्द खोजिए, यह इंटरनेट कैफ़े को पहचानता है। इन जगहों पर अक्सर सार्वजनिक टेलीफोन होते हैं और यहां पोस्ट ऑफिस भी हो सकती है।
  • युक्तियाँ

    • अपने पासपोर्ट, क्रेडिट कार्ड और पहचान की फोटोकॉपी लें और मूल से अलग जगह पर रखें। इस तरह से आपको सारी जानकारी होगी, जिसकी आपको ज़रूरत है अगर आपको कुछ बदलना चाहिए या उसे चोरी के रूप में रिपोर्ट करना चाहिए।
    • यदि आप एल कैमिनो डेल इंका (चिली में) या घुड़सवारी यात्रा कर रहे हैं, तो आपको मजबूत जूते की आवश्यकता होगी। अपने सामान में जगह बचाने के लिए, उन्हें विमान या ट्रेन पर ले जाएं, आप थोड़ा सा मूर्ख लग सकते हैं, लेकिन यह आपके सामान को हल्का बना देगा (जो अच्छा है अगर वजन प्रतिबंध हैं)।
    • उन कंपनियों से संपर्क करें जो आपके क्रेडिट और डेबिट कार्ड जारी करते हैं, और उन्हें यह बताने दें कि आप एक यात्रा पर जा रहे हैं। वे आपके खाते में एक नोटेशन डाल सकते हैं ताकि वे यात्रा करते वक्त धोखाधड़ी की चेतावनी के साथ आपको घर नहीं बुलाते। यात्रा के दौरान अपने कार्ड खोए या चोरी किए जाने के मामले में अपॉइंट-टू-डेट संपर्क जानकारी का अनुरोध करने का यह एक अच्छा समय है
    • चूंकि चोरी का खतरा बहुत अधिक है, इसलिए होटल में फोटो फिल्म रोल सुरक्षित रखना महत्वपूर्ण है या किसी सीडी / डीवीडी में आपके मेमोरी कार्ड की सामग्री को कॉपी करना महत्वपूर्ण है। यह किसी भी बड़े शहर में किया जा सकता है और अपेक्षाकृत सस्ती है। यह करने योग्य है, खासकर यदि आप लंबे समय तक अनुपस्थित रहेंगे।

    चेतावनी

    • हालांकि दक्षिण अमेरिका के माध्यम से सुरक्षित रूप से यात्रा करना संभव है, लेकिन जोखिम नहीं लेना बंद कर देता है। उन स्थानों की जांच करना अच्छा है जहां आप जा रहे हैं और जो जोखिम आपको मिल सकते हैं संयुक्त राज्य के राज्य विभाग उन देशों की प्रोफाइल रखता है जहां यात्रियों के लिए जोखिम सूचीबद्ध हैं। एक अच्छी गाइड बुक में यह जानकारी भी होनी चाहिए। यह अनुशंसा की जाती है कि आप उस देश या देशों में अपने देश के दूतावासों और दूतावासों का पता लगाएं जिनसे आप यात्रा करें और उनके साथ अपनी यात्रा को पंजीकृत करें (यदि वे ऐसी सेवा प्रदान करते हैं)।
    • सावधान रहें जब आप अपने साथ मूल्य की चीजें लेते हैं। चोरी से बचने के लिए जितनी जल्दी हो सके दृष्टि से उन्हें बाहर रखने की कोशिश करें। हालांकि, अगर कोई आपको चाकू या बंदूक के साथ धमकी दे रहा है, तो उन्हें उन चीजों को तत्काल प्रदान करें जिनकी आप तुरंत मांग करते हैं - आपका जीवन बहुत अधिक है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com