ekterya.com

सस्ते यात्रा कैसे करें

इन दिनों, यात्रा ज्यादातर लोगों के लिए एक लक्जरी माना जाता है हालांकि, यात्रा का मतलब जरूरी नहीं है कि आपको होटल में यात्रा और आवास पर बहुत अधिक पैसा खर्च करना होगा। ऐसे कई विकल्प हैं जिन्हें बजट में समायोजित किया जा सकता है जिसके लिए आप चुन सकते हैं और जो भी आप अपने सपनों के गंतव्य तक पहुँचने की अनुमति देंगे। तो अगर आपको लगता है कि आप यात्रा को बर्दाश्त नहीं कर सकते तो आप गलत हैं निम्नलिखित गाइड पढ़ें, और इससे पहले कि आप यह जानते हैं, आप अपने गंतव्य पर अपने रास्ते पर होंगे जहां आपने हमेशा अपनी बजट सीमा के भीतर रहने की योजना बनाई थी।

चरणों

1

Video: रामेश्वरम मंदिर भाग -1, कैसे जाना है, क्या होटल हिंदी में रामेश्वरम में देखने के लिए,

अच्छे प्रस्तावों के लिए खोज करें हवाई जहाज़ से यात्रा करें, ट्रेन, बस और नाव /नौका। इंटरनेट ऐसा करने का एक अच्छा तरीका प्रदान करता है सस्ती या कम लागत वाली एयरलाइंस का लाभ उठाएं (उदाहरण के लिए रयानयर), जो आम तौर पर वाणिज्यिक एयरलाइंस के समान गंतव्य हैं, लेकिन कीमत के एक अंश के लिए ब्रसेल्स जैसे गंतव्य € 50 से € 200 तक की राशि के लिए उपरोक्त पृष्ठ पर छोड़ सकते हैं, और यह ध्यान में रखते हुए कि जिस दिन आप यात्रा करना चाहते हैं, वह सस्ता है, यह आपको सस्ता होगा। एक बार ब्रसेल्स में आप बस या ट्रेन ले जाकर यूरोप के किसी भी भाग में जा सकते हैं (जो सस्ता है, आमतौर पर बस)। आपको यह ध्यान रखना होगा कि आम तौर पर कम लागत वाली कंपनियां द्वितीयक हवाईअड्डे की यात्रा करती हैं, यानी एक बार वहां आपको परिवहन या गंतव्य शहर में जाना चाहिए, जो कि आमतौर पर हवाई अड्डे को ही रखता है, हालांकि यह कुछ हद तक उठाएगा टिकट की कुल कीमत हालांकि यह आमतौर पर बहुत ज्यादा नहीं है उदाहरण के लिए, चार्ल्सोइ-सूद हवाई अड्डे से चार्ल्सोई बस स्टेशन तक लगभग 5 यूरो यात्रा और उसके बाद ब्रसेल्स के लिए ट्रेन से स्थानांतरण, जो कि बहुत महंगा नहीं है या तो नहीं है
मोंटेपेलियर 7840 में शीर्षक वाली छवि
ट्रेन से यात्रा करने के लिए Amtrak संयुक्त राज्य अमेरिका में राष्ट्रीय ट्रेन कंपनी है। यूरोप में यह यूरेल है (गैर यूरोपीय नागरिकों के लिए) या इंटरेल (यूरोपीय नागरिकों के लिए)।
  • बसों या बसों के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका में, ग्रेहाउंड कंपनी है जो बस यात्रा प्रदान करती है यूरोप में, यूरोोलेंस 45 से अधिक यूरोपीय शहरों के बीच यात्रा को कवर करने के लिए एक पास प्रदान करता है, उदाहरण के लिए, कुछ साल पहले आपको पेरिस-एम्स्टर्डम को एक विचार देने के लिए लगभग € 35 राउंड ट्रिप के लिए बोली लगाई गई थी मेगाबस उत्तर अमेरिका और यूरोप में यात्रा प्रदान करता है।
  • विमान से यात्रा करने के लिए हवाई जहाज़ से यात्रा करना यात्रा करने का सबसे महंगा तरीका है एयरलाइन टिकट की कीमतों की तुलना करने के लिए वेबसाइटों का उपयोग करें जैसे कि तवेल्स-मार्मार्केट, स्कीस्कैनर और कयाक ट्रैवल एजेंट जैसे ट्रैवलोकिटी, एक्सपीडिया और ओपोडो या लास्टमिन्यूट या रायनएयर पर कम लागत वाली उड़ानों की सेवाओं का उपयोग करें
  • जहाज से यात्रा करने के लिए /नौका। यदि आपको लगता है कि आवास और भोजन शामिल हैं तो परिभ्रमण सस्ता हो सकता है। कनार्ड कंपनी ट्रान्साटलांटिक परिभ्रमण करती है क्रूज़ कीमतों की तुलना करने के लिए TheCruisePeople की वेबसाइट पर जाएँ
  • 2
    अच्छे आवास प्रस्तावों के लिए खोजें ऑनलाइन खोज करें और उस जगह में सभी युवा होटल और बैकपैकर हॉस्टल की सूची प्राप्त करें जहां आपने यात्रा करने के लिए चुना है याद रखें कि आवास को प्रथम श्रेणी होना जरूरी नहीं है, क्योंकि आप केवल सोने की जगह तलाश रहे हैं आपको एक विचार देने के लिए, एम्स्टर्डम में छात्रावास युवा हॉस्टल नेटवर्क में लगभग पांच दिन का आवास होटल € 150 के बारे में छोड़ सकता है और नाश्ते के साथ इसमें शामिल है
  • सुनिश्चित करें कि आप लेटेटम्स और लास्टिमनाट जैसी साइटों को देखें।
  • एक ट्रेन के केबिन में परिवार रात में चलने वाली गाड़ियों का ध्यान रखें या जिन लोगों को आपके यात्रा और आवास की लागतों को गठबंधन करने के लिए सो गए हैं, उनको सोते हैं।
  • 3
    पता लगाएं कि आप आवास के खर्चों को बचाने के लिए दोस्तों के साथ रह सकते हैं। हालांकि, सुनिश्चित करें कि आप नियम का पालन करें, "मछली और आगंतुकों को तीन दिनों के बाद बदबूदार" तो आपको अधिक से अधिक नहीं रहना चाहिए और दोस्ती खोना चाहिए। यदि आप पर्याप्त दोस्त हैं जो आपको आवास प्रदान करने के लिए तैयार हैं, तो अपने स्थान को साफ रखने, सुबह में अपना बिस्तर बनाकर और घर के काम के साथ मदद करने के दौरान अपने रहने के दौरान एक अच्छे मेहमान का हिस्सा सुनिश्चित करें। आप उन पृष्ठों पर जाकर भी विचार कर सकते हैं, जहां पूरे विश्व के नागरिक अपने देश में रहने के लिए आवास के रूप में अपने घर की पेशकश करते हैं, यह कहा जाता है कोचिंग (अंग्रेज़ी में, "एक सोफे उधार दे")
  • 4



    थोड़ा खर्च करें बहुत चलो, और मुफ्त या सस्ते आकर्षण का दौरा नियमित सेवा बसों और अन्य सस्ते सार्वजनिक परिवहन विधियों का उपयोग करें आप बहुत अधिक खर्च किए बिना किसी स्थान के बारे में बहुत कुछ सीख सकते हैं। उन लोगों से बात करें जो अनुकूल दिखते हैं और सुझाव मांगते हैं। इस क्षेत्र में पर्यटकों के लिए सूचना केंद्र पर जाएं, जहां आप अनौपचारिक पैकेज भी प्राप्त कर सकते हैं या आप मार्गदर्शिका से सलाह ले सकते हैं कि कैसे अपने रहने को अधिकतम करें और कितना पैसा खर्च किए बिना प्रयोग करें। यदि पर्यटकों के लिए ऑफ़र उपलब्ध हैं तो जगह पर जाने से पहले इंटरनेट पर खोज करें एम्स्टर्डम में एक कार्ड है, जो कि कीमत पर निर्भर करता है, आपको सभी संग्रहालयों और आकर्षण का मुफ्त निमंत्रण देता है, साथ ही सीमित अवधि (€ 39 दो दिन) के लिए निःशुल्क परिवहन का उपयोग करने पर आपको मूल्य की कीमत पर निर्भर करता है।
  • 5
    बाहर खाने से बचें (नूडल और सूप पैकेट लाओ) इस तरह, आप 6 सप्ताह तक थोड़ा नकदी के साथ यात्रा कर सकते हैं। चूंकि आप साहस के लिए हैं, और शॉपिंग के लिए नहीं, आपको स्मृति चिन्ह खरीदने की ज़रूरत नहीं है बेहतर बहुत सारी तस्वीरें ले लो, और उन्हें अपनी यादें होने दें साथ ही, पड़ोस सुपरमार्केट पर जाएं जहां आपको कम कीमत मिलेगी। अगर कोई कंपनी है जो पहले से ही आपके गृहनगर में मौजूद है, जैसे Lidl, Mercadona या किसी अन्य सुपरमार्केट कंपनी जिसे आप जानते हैं, तो आप इंटरनेट पर भी खोज सकते हैं।
  • 6

    Video: पहली हवाई यात्रा कैसे करें? (कैसे अपनी पहली उड़ान लेने के लिए? चरण से कदम)

    यदि आप ऑनलाइन बुकिंग करते हैं, तो होटल या हॉस्टल को सिर्फ एक रात बुक करें इस तरह, आपके पास पहुंचने पर रहने के लिए एक जगह होगी, लेकिन आप अगले दिन बेहतर पेशकश की तलाश कर सकते हैं। आप आमतौर पर पहले होटल में अपना बैग या आपके सूटकेस को छोड़ सकते हैं ताकि आपको सस्ता स्थान की तलाश में इसे ले जाने की आवश्यकता न हो। सुनिश्चित करें कि आप सभी वेबसाइटों जैसे लाटोरूम्स और लास्टिमनाट की जांच करें।
  • 7
    छोड़ने से पहले जो भी आप करना चाहते हैं उसके साथ एक योजना बनाएं विभिन्न बजटों को असाइन करें- भोजन के लिए, यात्रा के लिए, स्मृति चिन्हों के लिए, आकर्षण के लिए, आकस्मिक घटनाओं के लिए ... तो आपको पहले से पता चल जाएगा कि आपको सनक के लिए कितना पैसा होगा सभी खर्चों को निशाना लगाओ और कुल राशि का छूट दें, जो आप अपने खर्च का ट्रैक रखने के लिए करते हैं। अब मोबाइल फोन के साथ यह बहुत आसान है और आप उस प्रयोजन के लिए कुछ आवेदन भी डाउनलोड कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यात्री की जांच के बजाय नकद ले आओ, जब तक कि आप यूरोप में नहीं जाते। अपने पैसों और पासपोर्ट को एक बटुए में ले लो, जो शरीर के पास रहती है, और कभी भी उन्हें अपनी दृष्टि से बाहर नहीं छोड़ें।
    • यदि आप इस तरह से यात्रा कर रहे हैं तो अपने साथ अच्छा गहने कभी नहीं लाएं। आपको केवल एक महंगी चीज है जो एक कैमरा है, जो आपके साथ हर समय रहना चाहिए।
    • एक लो सारोग (या पारेओ) को एक शीट, तौलिया, शाल, रात या दिन आदि के लिए पोशाक के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।
    • यदि आप कुछ दिनों के लिए किसी स्थान पर रहना चाहते हैं, तो किराने का सामान खरीद लें यद्यपि आप जहाँ रहते हैं कोई फ्रिज नहीं है, आप एक स्थानीय बाजार में फल, सब्जियां, और रोटी खरीद सकते हैं। यह आपको रेस्तरां में खाने से बहुत कम खर्च करेगा। जब आप भूखे रहते हैं, फल का एक टुकड़ा और कुछ रोटी खाओ यदि आप अभी भी भूख लगी हैं और एक असली "भोजन" की आवश्यकता है तो आपको ज्यादा खरीदना नहीं होगा I

    चेतावनी

    Video: सस्ती फ्लाइट टिकट कैसे बुक करें | How to book cheap flight tickets

    • हवाई अड्डों पर सुरक्षा के बारे में सावधान रहें यह सब कुछ छोड़ना बेहतर होता है जो घर पर धातु और सोना है ताकि वे आपको सुरक्षा के लिए निरंतर जांच न करें। यह शर्मनाक हो जाता है
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com