ekterya.com

अकेले यात्रा कैसे करें

अकेले यात्रा का अर्थ है कि आप अपनी सभी यात्रा आवश्यकताओं के लिए खुद पर निर्भर रह सकते हैं: सुरक्षा, धन और नए और असामान्य अनुभवों के माध्यम से संतुलन बनाए रखना। लेकिन अकेले यात्रा के लिए एक कठिन अनुभव होना जरूरी नहीं है यदि आप इसे सही ढंग से ध्यान केंद्रित करते हैं तो यह एक साहसिक बन सकता है जिसमें आप दुनिया भर के नए दोस्त पा सकते हैं।

चरणों

विधि 1

यात्रा करने से पहले
ट्रैवल अकेले चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
उस स्थान की स्थानीय भाषा के कुछ वर्गों को ले जाएं जहां आप यात्रा करने जा रहे हैं। यह स्पष्ट रूप से बोलने के लिए आवश्यक नहीं है, लेकिन कम से कम कुछ जीवित रहने वाले वाक्यांश जानने से आपातकाल में और दैनिक संचार में दोनों के बीच अंतर हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक ट्रैवल अकेले चरण 2
    2
    उस क्षेत्र के बारे में जानें, जिसे आप यात्रा करने जा रहे हैं, जिसमें मूल भूगोल, सांस्कृतिक मानदंड और राजनीति शामिल है। इससे स्थानीय लोगों के साथ बातचीत आसान हो सकती है, और आप संभावित खतरों और खतरों के बारे में सुराग दे सकते हैं।
  • क्षेत्रीय इशारों के शोध के लिए कुछ मिनट लगें, भी। कुछ देशों में, एक इशारा जो आप अपने घर में पूरी तरह से अहानिकर विचार कर सकते हैं एक आक्रामक अर्थ, या इसके विपरीत।
  • इसके अलावा पुरुष और महिला दोनों के लिए स्थानीय ड्रेस कोडों की खोज करें, और विपरीत सेक्स के लोगों के साथ आपसे बातचीत करने की अपेक्षा कैसे की जाती है। लिंग के नियम विभिन्न देशों के बीच या एक ही देश के भीतर के क्षेत्रों के बीच बहुत भिन्न हो सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक ट्रैवल अकेले चरण 3
    3
    अपने यात्रा कार्यक्रम की एक प्रति और अपने विश्वास के कम से कम एक व्यक्ति पर लागू सभी संपर्क जानकारी छोड़ दें सभी जानकारी को एक से अधिक व्यक्ति को छोड़ना आदर्श है।
  • मान लें कि जब आप एक अलग देश में यात्रा कर रहे हैं, तो आपका सेल फ़ोन काम करेगा - यह स्थानीय नेटवर्क के साथ संगत नहीं हो सकता है। जीएसएम नेटवर्क पूरे विश्व में प्रमुख प्रौद्योगिकी नेटवर्क है, लेकिन कुछ प्रदाताओं सीडीएमए नेटवर्क का उपयोग करते हैं जो जीएसएम नेटवर्क के साथ संगत नहीं है। यहां तक ​​कि अगर आपके पास जीएसएम फोन है, तो यह एक ही बैंड में स्थानीय नेटवर्क के रूप में काम नहीं कर सकता है।
  • शायद आप सेटिंग मेनू से मैन्युअल रूप से अपने फोन के ऑपरेटिंग बैंड को बदल सकते हैं।
  • यदि आपका फोन विदेश में काम नहीं करता है, तो एक स्थानीय प्रीपेड फोन को सुरक्षा उपाय के रूप में खरीदने पर विचार करें और संपर्क के आसान माध्यम के रूप में
  • विधि 2

    यात्रा करते समय
    ट्रैवल अकेले चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    1



    अपनी वृत्ति पर भरोसा करें अगर कुछ सही या थोड़ा अजीब (जैसे आवास या किसी स्थानीय में एक प्रस्ताव) के लिए बहुत अच्छा लगता है, तो यह संभवतः है
  • ट्रैवल अकेले चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2
    घर पर अपने संपर्क के साथ आवधिक चेक की स्थापना करें, और यदि आप गायब हो जाते हैं तो आपके संपर्क को क्या करना चाहिए, इसके बारे में पहले से सहमति व्यक्त की गई एक योजना स्थापित करें।
  • ट्रैवल अकेले चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    3
    जब भी संभव हो तो अग्रिम में अपना आवास रिजर्व करें और सभी लागू नियमों का शोध करें। उदाहरण के लिए, कुछ हॉस्टल में सख्त कर्फ्यूज हैं, और होटल और हॉस्टल दोनों में रजिस्टर करने के लिए सीमित समय हो सकते हैं
  • बैठने से पहले रहने का एक त्वरित दौरा करें और यदि संभव हो तो रात के लिए भुगतान करने से पहले। यदि आपको सुरक्षित महसूस न हो तो किसी दूसरे कमरे के लिए पूछने या एक अलग होटल या छात्रावास में बदलने के लिए शर्मीली मत बनो। आप आरक्षण जमा खो सकते हैं, लेकिन यह सुरक्षित महसूस करने के लिए भुगतान करने के लिए एक छोटी सी कीमत है।
  • यदि आप अकेला महसूस करते हैं, तो हॉस्टल अन्य यात्रियों, अकेले और समूहों दोनों में से मिलने के लिए एक उत्कृष्ट स्थान है कुछ देशों में आप कम से कम पारित होने में दोस्त बना सकते हैं, लेकिन लंदन मेट्रो जैसे परिवहन के कुछ साधनों में लोग आम तौर पर एक-दूसरे को नजरअंदाज करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करते हैं।
  • स्थानीय लोगों या अन्य यात्रियों के साथ सहज रोमांच साझा करने में सक्षम होने के कारण एकल यात्रा का सबसे अच्छा पुरस्कार है लेकिन, एक बार फिर, अपनी सहजता पर भरोसा करें और, जब भी संभव हो, किसी अन्य व्यक्ति को पता चले कि किसके साथ आप जा रहे हैं
  • Video: गंगासागर यात्रा 2018 और मेले का इतिहास

    ट्रैवल अकेले चरण 7 नामक छवि
    4

    Video: हज यात्रा पर अकेली जाएंगी 1300 औरतें, आखिर क्यों/Hazjj news

    अपने होटल के कमरे में या अपने साथ अपने क़ीमती सामान रखें, दृष्टि से बाहर या बेहतर, उन्हें घर पर छोड़ दें अकेले यात्रियों के लिए यह सुरक्षा उपाय आपको चोरों का ध्यान आकर्षित करने से बचने में सहायता करेगा।
  • हॉस्टल मैत्रीपूर्ण और खुले वातावरण होते हैं, और अधिकांश हॉस्टलर ईमानदार लोग होते हैं। लेकिन ढेर को खराब करने के लिए आपको केवल एक सड़े सेब की ज़रूरत है जब आप सोने के दौरान अपने पैसे के लिए अपने और एक बेल्ट के साथ क़ीमती सामान ले लें, और क़ीमती सामानों के सुरक्षित भंडार के बारे में पूछें, जो कि दिन या रात के दौरान लंबी पैदल यात्रा करते समय आपसे नहीं ले सकते
  • Video: Preparing to visit religious places, historical places, entertainment places

    5
    होटल या हॉस्टल स्टाफ या रेस्तरां सहित स्थानीय लोगों से मिलना, क्योंकि वे उन जगहों पर सूचना का सबसे अच्छा संभव स्रोत हैं जिन्हें आप याद नहीं कर सकते हैं, ब्याज या जोखिम वाले स्थानों, जिन्हें आप से बचना चाहिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com