ekterya.com

यूरोपीय यात्रा की तैयारी कैसे करें

यूरोप की यात्रा पर्यटकों, छात्रों और पेशेवरों के लिए कई सांस्कृतिक और शैक्षिक अवसर प्रदान करती है। उन देशों की इतिहास और संस्कृति के बारे में जानें जो आप यात्रा करने जा रहे हैं। थोड़ा पढ़ना और तैयार करना आपकी सबसे अधिक यात्रा करने में आपकी सहायता करेगा।

चरणों

Video: अर्जुन सुभद्रा हरण | Arjun Subhdhra Prem Vivah | Krishna Story Ramanand Sagar Episode#28

तैयार छवि के लिए यूरोपीय यात्रा चरण 1 तैयार करें
1

Video: Compensatory Afforestation Fund Management & Planning Authority explained, Current Affairs 2018

उन साइटों की जांच करें जिनकी आप यात्रा करना चाहते हैं। आप यात्रा कर रहे देश के आधार पर यात्रा गाइड, नक्शे, वेब पेज और यहां तक ​​कि उपन्यास पढ़ें। यूरोप कई देशों के साथ एक महाद्वीप है, प्रत्येक संस्कृति और हित के स्थानों में समृद्ध है। कई पर्यटक प्रत्येक बार एक निश्चित देश के लिए यात्रा की योजना बनाते हैं, या 1 से 4 सप्ताह या उससे अधिक की अवधि के लिए शहर और ब्याज की बड़ी साइटों के लिए।
  • तैयार की गई छवि यूरोपीय यात्रा के चरण 2 के लिए तैयार करें

    Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    2
    आवास की जांच और आरक्षित करें यूरोप में कई आवास विकल्प हैं जो बड़े शहरों में कम लागत वाले हॉस्टल, हॉलैंड में हाउसबोट्स, आल्प्स में कैम्प की जगह या महल में एक रात शामिल हैं। बड़ी होटल श्रृंखलाओं के होटलों, "बिस्तर और नाश्ता" और किराए के लिए घर हैं अपने ऑनलाइन शोध का संचालन करें और अधिक जानकारी के लिए कहां रहें यदि आप अभी भी सुनिश्चित नहीं हैं कि यूरोप में आपकी यात्राएं आपको कहां ले सकती हैं, तो कई ट्रैवल गाइड में होटल की सूची है और आप यात्रा करते समय बुक कर सकते हैं। गर्मियों के दौरान होटल में एक कमरा ढूंढना अधिक कठिन हो सकता है उच्च सीजन में उच्च मूल्य का भुगतान करने के लिए तैयार।
  • तैयार की गई छवि यूरोपीय यात्रा के चरण 3 के लिए तैयार है
    3
    परिवहन के अपने साधन की योजना बनाएं आप यूरोप को देखने के लिए कार, ट्रेन, हवाई जहाज या साइकिल से पसंद करते हैं यह तय करें। यूरोपीय महाद्वीप तक पहुंचने और पार करने के कई विकल्प हैं। अधिकांश अपने देश से उड़ान भरने और यूरोप में स्थानीय परिवहन, जबकि के एक साधन के उपयोग करने के लिए चुनें। आप किराए पर करने का निर्णय लेते हैं एक कार आप एक अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस की आवश्यकता होगी हो सकता है। प्रत्येक देश की आवश्यकताओं के लिए कार किराए पर लेने की एजेंसी की जांच करें जहां आप ड्राइव करना चाहते हैं। एक अन्य विकल्प यूरोपीय ट्रेन पास (यूरेल पीए) है। रेलवे कंपनी के साथ की जाँच करें जहां कई दिनों वाली गुजरता है पर छूट के लिए यात्रा शुरू करने के लिए। कुछ स्थानों, जैसे नीदरलैंड, साइकिल से देश का दौरा करने के लिए पर्यटन की पेशकश करते हैं।
  • तैयार की गई छवि यूरोपीय यात्रा के चरण 4 के लिए तैयार है



    4
    चेतावनियों या वीज़ा आवश्यकताओं के लिए जांचें अपनी यूरोपीय यात्रा शुरू करने से पहले अपने देश के कांसुलर मामलों के कार्यालय से संपर्क करें यूरोपीय संघ के देशों के बारे में अलर्ट सामान्य नहीं हैं लेकिन इसे सत्यापित करना हमेशा बेहतर होता है। यदि आप किसी ऐसे देश के निवासी हैं जो वीज़ा छूट कार्यक्रम का हिस्सा है, तो आप प्रवेश के समय आगमन पर वीज़ा प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप अन्य देशों से हैं, तो आपको यात्रा से पहले एक पर्यटक वीजा का आयोजन करना पड़ सकता है
  • तैयार की गई छवि यूरोपीय यात्रा के लिए तैयारी चरण 5
    5
    जाने से पहले मुद्रा को जानें यूरोपीय संघ के कई देशों यूरो का उपयोग करते हैं, लेकिन सभी नहीं। यूनाइटेड किंगडम, स्वीडन और डेनमार्क अभी भी यूरो के अतिरिक्त अपनी मुद्राओं का उपयोग करते हैं। अन्य देशों, जैसे जर्मनी, फ्रांस, स्पेन, इटली, नीदरलैंड, लक्ज़मबर्ग, आयरलैंड, ग्रीस और बेल्जियम का उपयोग यूरो में होता है। किसी भी यूरोपीय देश में यूरो को अन्य मुद्राओं में बदलना बहुत आसान है।
  • तैयार की गई छवि यूरोपीय यात्रा चरण 6 के लिए तैयार है
    6
    एक सार्वभौमिक विद्युत प्लग कनवर्टर खरीदें। यूनाइटेड किंगडम में विद्युत आउटलेट महाद्वीपीय यूरोप में उन लोगों से अलग हैं। कई देशों में उपयोग किए जाने वाले विभिन्न प्लग की सूची प्राप्त करने के लिए "यूरोप के इलेक्ट्रिकल मानकों" के लिए इंटरनेट पर खोजें। यूरोप 220-240 वोल्ट / 50 हर्ट्ज का मानक का उपयोग करता है। सुनिश्चित करें कि किसी भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण को आप यात्रा पर ले जाने के लिए संगत है।
  • Video: फ्री विदेश जाने का मौका | how get job in abroad

    तैयार की गई छवि यूरोपीय यात्रा चरण 7 के लिए तैयार है
    7
    अपना डेबिट या क्रेडिट कार्ड तैयार करें अपने बैंक को कॉल करें और उन्हें अपनी यात्रा की तारीख बताएं। सुनिश्चित करें कि आपके पास आपके डेबिट खाते में पर्याप्त पैसा है, या अपने क्रेडिट कार्ड को कवर करने के लिए। शहरों और स्थानों पर एटीएम स्थानों पर जानकारी के लिए एक ट्रैवल वेबसाइट देखें, जहां आप यात्रा करेंगे और आपको पता चल जाएगा कि आपको पैसे निकालने की ज़रूरत है।
  • सुनिश्चित करें कि आपका पासपोर्ट वापस तिथि के कम से कम छह महीने के लिए मान्य है।
  • अपने सभी क्रेडिट कार्ड, आपके चालक के लाइसेंस और आपके पासपोर्ट की दो फोटोकॉपी बनाएं प्रतियां अपने साथ लें और उन्हें मूल रूप से अलग से लें। घर पर प्रतियां और किसी को बताओ कि उन्हें कहाँ ढूंढें।
  • अपने सभी आरक्षण, पुष्टिकरण और यात्रा कार्यक्रमों की प्रतियां प्रिंट करें
  • आपके देश में आने वाले प्रत्येक देश के लिए अपने दूतावास और टेलीफोन नंबर का पता लिखें। प्रत्येक देश की राजधानी में दूतावास या वाणिज्य दूतावास है। दुनियाभर में दूतावासों की एक सूची प्राप्त करने के लिए, अपने देश के दूतावास की वेबसाइट पर जाएं- उदाहरण के लिए, "ऑस्ट्रेलिया के दूतावासों" की तलाश करें। यह आपको किसी आधिकारिक पृष्ठ पर ले जाएगा जो पेज (यूआरएल) के पते को इंगित करेगा जिसमें ".gov" शामिल होगा अपने देश से दूर रहने के दौरान नए पासपोर्ट कैसे प्राप्त करें, इसके बारे में विशिष्ट निर्देश प्राप्त करने के लिए सरकारी दूतावास वेबसाइट पर "खोए गए पासपोर्ट" की खोज करें।
  • आपके देश के मूल से जानकारी प्रिंट करें कि आपके पासपोर्ट खो जाने या चोरी हो जाने पर क्या करना है।
  • सामान और सुरक्षा नियमों के लिए एयरलाइनों की जांच करें
  • संपर्क जानकारी दर्ज करें, जैसे होटल के नाम जहां आप रहेंगे या ट्रैवल एजेंसियां ​​जो आप उपयोग करेंगे घर पर एक परिचित के साथ जानकारी छोड़ दो
  • और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com