ekterya.com

कैसे एक गर्म हवा के गुब्बारे उड़ान भरने के लिए

गुब्बारा उत्साही सभी दुनिया भर में हैं और पैसे के बदले या जमीन के कर्मचारियों के हिस्से के रूप में स्वयंसेवकों के काम में पर्यटन की पेशकश कर सकते हैं। यदि आप पहले से ही कोशिश कर चुके हैं और आप रस्सियों को खींचने और ज्वाला को रोके जाने वाले व्यक्ति बनना चाहते हैं, तो आपको अपने दम पर उड़ने से पहले प्रशिक्षित और प्रमाणित करने की आवश्यकता होगी। सीखना कैसे एक गुब्बारा काम करता है आपको एक फायदा देगा और यह तय करने में आपकी मदद कर सकता है कि यह शौक आपके लिए सही है या नहीं।

चरणों

भाग 1

मूल बातें समझें
एक हॉट एयर बैलून फ्लाई फ्लाई शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
समझें कि गुब्बारे क्यों बढ़ते हैं गर्म हवा के गुब्बारे एक साधारण अवधारणा पर आधारित हैं। जब आप हवा या किसी अन्य गैस को गर्म करते हैं, तो यह कम घने हो जाता है। एक मछलीघर में उगता बुलबुले की तरह, गर्म हवा आसपास घनी और सबसे ठंडा हवा पर तैरती है। गुब्बारे की हवा में गुब्बारा, गाण्डोला, और सभी लोगों के अंदर के कपड़े बढ़ाने के लिए पर्याप्त गर्म होना चाहिए।
  • हवा बढ़ती जा रही है (कम घने), क्योंकि ऊपर की हवा के वजन के कारण कम दबाव होता है। इस वजह से, एक गर्म हवा का गुब्बारा तब तक उगता है जब तक यह उस बिंदु तक नहीं पहुंच जाता है जहां इसकी घनत्व और उसके अंदर की हवा इसके आसपास की हवा के घनत्व के बराबर होती है।
  • एक हॉट एयर बैलून फ्लाई फ्लाई शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    मूल संरचना को जानें संरचना इतनी सरल है कि आप पहले से समझ चुके हैं, लेकिन आप शब्दावली सीख सकते हैं ताकि आप और आपकी टीम संवाद कर सकें:
  • कपड़ा गुब्बारा कहा जाता है लिफ़ाफ़ा और पैनंट नामक सिले पैनल से बना है
  • अधिकतर गुब्बारे में, लिफाफे के ऊपरी हिस्से में एक छेद होता है, जो एक कपड़ा फ्लैप द्वारा कवर किया जाता है। यह कहा जाता है पैराशूट वाल्व. यह एक जुड़ जाता है फाड़ लाइन वह नीचे चला जाता है जब तक आप ट्रक तक नहीं पहुंच जाते
  • लिफाफे के निचले सिरे, या गरदन, यह ऊपर है बर्नर, जो कि लौ द्वारा खिलायी जाती है प्रोपेन टैंक जो नीचे हैं
  • प्रोपेन टैंक, यात्रियों और कार्गो एक में जाना ट्रक, लिफाफे के तहत संलग्न
  • एक हॉट एयर बैलून चरण 3 उड़ाने वाला छवि
    3
    सुरक्षा उपकरण का उपयोग करें पायलट को सुरक्षा चश्मा पहनना चाहिए, क्योंकि यह लौ के करीब होगी। पायलट और चालक दल को भारी शुल्क वाले दस्ताने, लंबी आस्तीन और लंबी पैंट पहनना चाहिए, और नायलॉन, पॉलिएस्टर या अन्य सामग्री से बचें जो पिघलता आग लगने पर।
  • गोंडोला यात्रियों को ध्यान में रखना चाहिए कि गुब्बारे कीचड़ या किसी न किसी इलाके में भूमि हो सकती है, इसलिए आरामदायक कपड़े और जूते पहनना सबसे अच्छा है।
  • एक हॉट एयर बैलून चरण 4 उड़ने वाला चित्र
    4
    वृद्धि करने के लिए अधिक प्रोपेन जारी करें आपको लौ को प्रोपेन जोड़ने की ज़रूरत है प्रोपेन टैंक से जुड़ी रेखा पर एक साधारण गर्म वायु वाल्व खोलने के लिए, आमतौर पर बर्नर के नीचे स्थित। जितना अधिक आप वाल्व खोलेंगे, उतनी ही गर्मी गुब्बारे में जाएगी और तेज हो जाएगी।
  • गुब्बारे के एक तरफ बॉलिंग या किसी भी भारी ऑब्जेक्ट को छोड़कर गुब्बारे की कुल घनत्व कम हो जाएगी और आप को ऊपर उठाना होगा। स्पष्ट कारणों के लिए, आबादी वाले क्षेत्रों में इस विधि का अनुशंसित नहीं है।
  • एक हॉट एयर बलून फ्लाई फ्लाई शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    स्थिर ऊंचाई पर रहने के लिए जानें आसपास के वातावरण की तुलना में किसी अन्य ऑब्जेक्ट की तरह, गर्म हवा का गुब्बारा समय के साथ ठंडा हो जाता है, जिससे यह धीरे-धीरे ड्रॉप हो जाता है। एक ही ऊंचाई पर रहने के लिए, आपको इन तकनीकों का उपयोग करना होगा:
  • प्रोपेन टैंकों में एक पैमाइश या "विनियमन" वाल्व होता है जो प्रोपेन की मात्रा को नियंत्रित करता है जो बर्नर फ़ीड करता है। यह धीरे-धीरे खुलने के दौरान उड़ना एक ही ऊंचाई बनाए रखने का एक आसान तरीका है।
  • गर्म वायु वाल्व से प्रोपेन का एक संक्षिप्त अतिरिक्त इंजेक्शन गुब्बारा बढ़ाएगा जब आपको लगता है कि यह बहुत कम हो गया है।
  • एक हॉट एयर बैलून चरण 6 उड़ाने वाला छवि
    6
    पैराशूट वाल्व खोलें ताकि गुब्बारा नीचे चला जाए। याद रखें कि पैराशूट वाल्व गुब्बारा लिफाफे के शीर्ष पर कपड़ा प्रालंब है। जब आप इसे गिरा देते हैं, तो यह फ्लैग स्वचालित रूप से मुहर होता है, लेकिन आप एक लाल कॉर्ड खींच सकते हैं जिसे इसे उठाते हुए एक आंसू रेखा कहा जाता है। यह शीर्ष से गर्म हवा में भागने देगा जब तक गुब्बारा वांछित ऊंचाई तक नहीं जाता तब तक रस्सी को खींचकर रखें और फिर इसे फिर से फ्लैप बंद करने के लिए जारी करें।
  • पैराशूट वाल्व को अपस्फीति पोर्ट और अपस्फीति पोर्ट लाइन के रूप में आंसू रेखा के रूप में भी जाना जाता है।
  • एक हॉट एयर बलून फ्लाई फ्लाई शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    दिशा को नियंत्रित करने के लिए ऊपर या नीचे जाएं गुब्बारे का दिशा निर्देश को नियंत्रित करने का एक सीधा तरीका नहीं है जिसमें वे यात्रा करते हैं। हालांकि, वहां आमतौर पर कई हवा परतें दूसरे के ऊपर स्थित होती हैं, अलग-अलग दिशाओं में उड़ती हैं। विभिन्न धाराओं को पकड़ने और दिशा बदलने के लिए गुब्बारा बढ़ा या कम करें। पायलटों को अक्सर उड़ान भरने के मार्ग को सुधारने की आवश्यकता होती है और यह सिर्फ सही समय पर हवा को पकड़ने के लिए अनुभव और नियोजन लेता है।
  • कई गुब्बारे के पास आवरण के एक तरफ खुले तरफ flaps हैं, लेकिन वे सिर्फ ट्रक
  • लगभग सभी गर्म हवा के गुब्बारे उड़ानों को जमीन पर एक कार या ट्रक द्वारा पीछा किया जाता है, जो गुब्बारे और यात्रियों को एक बार भूमि पर लेने में काम करता है।
  • भाग 2

    पायलट एक गुब्बारा
    एक हॉट एयर बैलून फ्लाई शीर्षक वाली छवि चरण 8
    1
    मुख्य पायलट के रूप में उड़ने से पहले एक प्रशिक्षण कोर्स लें निम्नलिखित निर्देश आपको कार्य और कौशल को समझने में मदद कर सकते हैं जो एक गुब्बारा पायलट की जरूरत है, लेकिन वे वास्तविक अनुभव को प्रतिस्थापित नहीं करते हैं। बलून पायलट लाइसेंस और प्रशिक्षण के लिए हजारों डॉलर खर्च कर सकते हैं, लेकिन आप जमीन चालक दल का हिस्सा बनने के लिए स्वयंसेवा शुरू कर सकते हैं। एक बार जब आप जमीन पर प्रशिक्षण प्राप्त कर लेते हैं, तो आपको केवल 10 से 15 घंटे की फ़्लाइट ट्रेनिंग प्रमाणन परीक्षा उत्तीर्ण करने की ज़रूरत होती है, हालांकि यह देश के अनुसार बदलता रहता है।
  • एक हॉट एयर बलून फ्लाई फ्लाई शीर्षक वाली छवि चरण 9
    2

    Video: गुब्बारे का आसान जादू सीखें | Balloon Magic Tricks for Kids {Hindi}

    हवा की स्थिति की जांच करें जब उड़ान को रद्द करना जानना अत्यंत महत्वपूर्ण है तेज हवाओं में उड़ना खतरनाक है और इसका प्रयास नहीं करना चाहिए। शुरुआती दिन के पहले घंटों और सूर्यास्त के कुछ घंटों के दौरान उड़ने तक सीमित होने चाहिए, जब हवा आमतौर पर अनुमानित और कम गति होती है
  • एक हॉट एयर बैलून फ्लाई फ्लाई शीर्षक वाली छवि 10
    3



    सुनिश्चित करें कि आप महत्वपूर्ण उपकरण लाएंगे कम से कम है कि ट्रक शामिल होना चाहिए आग बुझाने, प्राथमिक चिकित्सा किट, एक स्थलाकृतिक नक्शा, विमानन का एक नक्शा, एक altimeter और एक लॉग अपनी उड़ान का विवरण दर्ज करने के लिए है। ईंधन गेज प्रोपेन टैंक की जाँच करें सुनिश्चित करने के लिए उड़ान के लिए पर्याप्त ईंधन (आमतौर पर के बारे में 114 लीटर या प्रति घंटे 30 गैलन) नहीं है। लंबी उड़ानों के लिए, आपको रेडियो और इलेक्ट्रॉनिक नेविगेशन उपकरण की भी आवश्यकता होगी
  • एक हॉट वायु बैलून फ्लाई शीर्षक वाली छवि चरण 11
    4

    Video: गुब्बारा फुलाने की मशीन बनाये || घर पर गुब्बारा मशीन बनाने के लिए

    बंद करने के लिए गुब्बारा फुलाएँ। लगभग सभी गुब्बों को कई लोगों को लेने की आवश्यकता होती है। सबसे पहले, बर्नर गुंडोला फ्रेम को जोड़ता है और एक तरफ रखता है जो लपेटकर जुड़ा हुआ है और मंजिल के साथ विस्तारित है। लिफाफे की गर्दन लगभग 10 मिनट के लिए एक शक्तिशाली प्रशंसक के साथ खोलने और फुलाया जाने के लिए उठाया गया है। तो बर्नर के साथ गरम किया जाता है। आम तौर पर चालक दल के सदस्यों ने ट्रक को नीचे पकड़ रखा है, लेकिन आप जमीन पर कार टाई भी सकते हैं जब तक गुब्बारा टेकऑफ़ के लिए तैयार नहीं हो जाता। नैकेल सीधे, यात्रियों और पायलट बोर्ड और, अंत में, पायलट बर्नर में एक निरंतर लौ को रिलीज करने के लिए जारी करता है।
  • एक हॉट एयर बैलून चरण 12 उड़ाने वाला छवि
    5
    टेकऑफ़ के दौरान सतर्क रहें एक ड्राइवर के रूप में, आप, सतर्क रहना चाहिए आवरण चालक दल फुलाते और विषय लाइनों को देखने के लिए जब तक सब कुछ स्थिर है और वास्तव में आगे बढ़ना योजना के अनुसार। जल्दी से और व्यवस्थित ढंग से सभी दिशाओं में पेड़ या अन्य बाधाओं कि गुब्बारे मारा सकता है के रूप में यह मीरा बढ़ जाता है खोजने के लिए। एक बार जब आप उड़ान भरने के बाद पहली बार हवा लग रहा है, तुरंत अपने उड़ान पथ बाधा के सबसे करीब पर टकटकी तय की और कहीं और मत देखो जब तक गुब्बारा सुरक्षित रूप से अधिक बीत चुका है। यह दिशा में विचलन को नोटिस करना और जल्दी से बढ़ते हुए प्रतिक्रिया करने में आसान बनाता है
  • एक हॉट एयर बैलून फ्लाई फ्लाई शीर्षक वाली छवि 13
    6
    मौसम संबंधी घटनाएं जानें गर्म हवा के गुब्बारे पायलटों कैसे तापमान, ऊंचाई और आर्द्रता, और क्या बादलों के विभिन्न प्रकार के हवा की स्थिति के संकेतक के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है बातचीत करने के लिए की बुनियादी समझ सहित प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए मौसम विज्ञान एक परीक्षण से गुजरना होगा। हालांकि इन सभी घटनाओं को इस गाइड में शामिल नहीं किया गया है, यहां कुछ सामान्य उदाहरण हैं:
  • हवा की दिशा में बढ़ते या गिरने की दिशा में एक महत्वपूर्ण बदलाव को हवा के कतरनी कहा जाता है और विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है, क्योंकि यह गति को गति या धीमा कर सकती है। यदि कतरनी मजबूत है और आप बर्नर की लौ को बुझते हैं, तो इसे फिर से चालू करें और गुब्बारे को जल्दी से जल्दी से रोके जाने से रोकें।
  • गुब्बारा अपने कार्यों को और अधिक धीरे धीरे प्रतिक्रिया करता है या आपको लगता है कि आप वायु प्रदूषण में बजाय फंस जाते हैं ऊंची उड़ान अगर हैं, तो यह संभव है कि वहाँ एक "निवेश", जिसमें आसपास की हवा है किया गया है गर्म होते जितना अधिक आप आप बढ़ा सकते हैं। जब आप ऊँचाई बदलना चाहते हैं तो गर्मी की मात्रा में वृद्धि या जारी होने पर इसे समझें।
  • एक हॉट एयर बैलून चरण 14 फ्लाई शीर्षक वाली छवि
    7
    हवा की दिशा और गति की जांच करें मौसम के नक्शे को पढ़ने के लिए जानें और विभिन्न क्षेत्रों में हवा की गति और सामान्य दिशा के आसपास योजना बनाने के लिए इसका उपयोग करें। आप के नीचे हवा की स्थितियों का परीक्षण करने के लिए, गोंडा के किनारे से एक शेविंग फोम को थूकना या फट करना।
  • एक हॉट एयर बैलून फ्लाई फ्लाई शीर्षक वाली छवि चरण 15
    8
    नेविगेट करने के लिए जानें उड़ान भर में अपने पाठ्यक्रम और ऊंचाई को साजिश करने के लिए एक भौगोलिक मानचित्र और एक अल्टीमीटर का उपयोग करने के लिए बुलून पायलटों को प्रशिक्षित किया जाता है। अपने क्षेत्रीय विमानन प्रशासन में विमानन का नक्शा प्राप्त करें और अन्य विमानों के रास्ते से बाहर रखने के लिए इसका इस्तेमाल करें। एक जीपीएस यूनिट, एक कम्पास और दूरबीन की एक जोड़ी भी उपयोगी है, लेकिन वे हमेशा छोटी उड़ानों के लिए आवश्यक नहीं हैं, जब तक कि आपके इलाके के नियमों के अनुसार इसकी आवश्यकता न हो।
  • एक हॉट एयर बैलून चरण 16 उड़ाने वाला छवि
    9
    सामान्य या थर्मल अशांति से बचें यदि आप किसी भी तरह की अशांति का अनुभव करते हैं या यदि ग्राफिक्स, बादल या अन्य मौसम की घटनाओं से संकेत मिलता है कि वे हो सकता है, तो जितनी जल्दी हो सके भूमि। इसी तरह, यदि आप किसी भी परिपत्र आंदोलन या अप्रत्याशित चढ़ाई महसूस करते हैं, बढ़ती गर्म हवा में "थर्मल" अशांति के तुरंत बाद भूमि आपको गुब्बारा पर नियंत्रण खो देती है। जब आप थर्मल अशांति से दूर हो जाते हैं, तो आप हवा को फिर से रिलीज करते हैं, जैसा कि आप जमीन में नसीले को ला सकते हैं
  • एक हॉट एयर बैलून चरण 17 फ्लाई शीर्षक वाली छवि
    10
    आपको आपातकाल के लिए तैयार होना चाहिए पायलट ज्वाला से राहत का अभ्यास करें ताकि आप मध्य-उड़ान आपातकाल के दौरान इसे जल्दी से कर सकें। अगर यह पुनरारंभ नहीं होता है, तो ईंधन आउटलेट में एक रुकावट हो सकती है। इसके लिए जरूरी है कि आप गरम वायु वाल्व के शीर्ष पर प्रोपेन को फिर से प्रज्वलित करें, जिसे बहुत अनुभव वाले किसी व्यक्ति की देखरेख में पढ़ाया जाना चाहिए। सबसे बुरी स्थिति में, जब कपड़ा लपेटो टूट जाता है, जितना संभव हो उतना प्रोपेन जलाकर अपने वंश की गति को कम करना।
  • एक हॉट एयर बैलून चरण 18 उड़ाने वाला चित्र
    11
    दुनिया लैंडिंग यह पूरी तरह से उड़ान भरने की सटीक दिशा निर्धारित करने की क्षमता विकसित करने और लैंडिंग साइट का चयन करने और सफलतापूर्वक वहाँ गुब्बारे का मार्गदर्शन करने की क्षमता विकसित करने में बहुत अधिक अभ्यास कर सकता है। कई तरीकों और तकनीकों है कि आप विभिन्न स्थितियों में भूमि सीखना चाहिए इसके अलावा, एक अनुभवी शिक्षक के पास बहुत महत्वपूर्ण है सबसे अच्छे परिस्थितियों में अभ्यास करना शुरू करें, एक बड़ी लैंडिंग स्पेस के माध्यम से, जिसके माध्यम से आप स्लाइड कर सकते हैं, ढलान के साथ बहुत स्पष्ट नहीं। हवा को धीरे-धीरे छोड़ दें और नजदीकी और उच्चतम बाधा पर अपनी आंखें रखें, भले ही यह थोड़ा सा तर हो। एक बार जब आप बाधा को दूर कर लेते हैं, तो आप आवश्यकतानुसार हवा को छोड़ सकते हैं, लेकिन निरंतर और नियंत्रित तरीके से योजना बनाने की कोशिश करें। जब आप भूमि (एक ऊबड़ सवारी के लिए तैयार हो जाओ), लिफाफे को ढंकना करने के लिए शेष हवा को छोड़ दें बधाई! अब आप एक गुब्बारे उड़ाने की मूल बातें जानते हैं।
  • युक्तियाँ

    • एक "गैस का गुब्बारा" एक अन्य प्रकार की उड़ान गुब्बारा है, जो सामान्य लोग कभी-कभी गर्म हवा के गुब्बारे के लिए गलती करते हैं। गैस के गुब्बारे हवा से हीलियम या अन्य गैस से हल्के होते हैं, इसलिए वे गर्मी के बिना उगते हैं ये गुब्बारे को केवल उठाया जा सकता है यदि गिट्टी जारी की जाती है, जब तक कि यह एक हाइब्रिड मॉडल न हो, जो एक ही समय में गैस और गर्म हवा का उपयोग करता है।

    चेतावनी

    • यदि आप इसे अपनी उड़ान के लिए उपयोग करना चाहते हैं तो अनुमति के लिए मकान मालिक से पूछें। यदि आप अनुमति के बिना भूमि का उपयोग करते हैं, तो इसे निजी संपत्ति पर एक आक्रमण माना जा सकता है और आप अदालत में समाप्त हो सकते हैं।
    और पढ़ें ... (22)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com