ekterya.com

पैसे का प्रबंधन कैसे करें

निजी वित्त का प्रबंधन एक ऐसा विषय है जिसे कई स्कूलों में पढ़ाया नहीं जाता है, लेकिन ऐसा कुछ ऐसा है जो वास्तव में हर किसी को जल्दी या बाद में सामना करना चाहिए। यहां कुछ आंकड़े दिए गए हैं: बड़े पैमाने पर होने के लिए 58% अमेरिकियों को आर्थिक रूप से रहने की एक सेवानिवृत्ति योजना नहीं है। हालांकि आम तौर पर लोगों का मानना ​​है कि सेवानिवृत्ति के दौरान खुद को आर्थिक रूप से समर्थन देने के लिए उन्हें 300,000 डॉलर की आवश्यकता होगी, औसत अमेरिकी के पास केवल 25,000 डॉलर बचाए जाएंगे, जब वह रिटायर होने का समय होगा। अमेरिकी घरों में, क्रेडिट कार्ड का औसत कर्ज $ 15,204 डॉलर है। यदि ये संख्या खतरनाक है, और आप इस प्रवृत्ति को बदलना चाहते हैं, तो इन विशिष्ट युक्तियों को पढ़ें और आपको एक बेहतर भविष्य देने के लिए डिज़ाइन किया गया अनाज।

चरणों

विधि 1
बजट बनाएं

अपनी वित्तीय व्यवस्था का शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
एक महीने के लिए, अपने सभी खर्चों का ट्रैक रखें। आपको खुद को सीमित करने की ज़रूरत नहीं है - केवल एक महीने के दौरान आप कितने पैसे खर्च करते हैं, यह विचार प्राप्त करें। अपनी सभी रसीदें सहेजें, नोट करें कि आपको कितना नकदी की आवश्यकता है, आप क्रेडिट कार्ड के साथ कितना खर्च करते हैं और आप कितना पैसा महीने के अंत से पहले चलते हैं इसकी गणना करें।
  • आपकी धन प्रबंधन का शीर्षक शीर्षक चित्र 2
    2
    पहले महीने के बाद, गणना करें कि आपने कितना खर्च किया लिखना न करें कि आप क्या चाहते थे "खर्च करना" - लिखो कि वास्तव में आपने कितना खर्च किया। श्रेणियों के अनुसार आपकी खरीद को ऐसे तरीके से क्रमित करें जो आपको समझ में आता है आपके मासिक खर्चों की एक साधारण सूची इस तरह से हो सकती है:
  • मासिक आय: $ 3,000
  • खर्च:
  • किराए पर / बंधक: $ 800
  • घरेलू बिल (आपूर्ति / बिजली / केबल टीवी): $ 125
  • किराने का सामान: $ 300
  • बाहर भोजन: $ 125
  • ईंधन: $ 100
  • चिकित्सा आपातकालीन: $ 200
  • विविध: $ 400
  • बचत: $ 900
  • शीर्षक छवि जिसका प्रबंधन अपने धन चरण 3
    3
    अब, अपना वास्तविक बजट लिखें वास्तविक मासिक व्ययों के आधार पर, और आपके खर्च के इतिहास का ज्ञान, अनुमान करें कि आप प्रत्येक महीने के लिए प्रत्येक श्रेणी के लिए अपनी आय कितनी आवंटित करेंगे। अगर आप चाहें, तो इसे प्रबंधित करने में आपकी सहायता के लिए, एक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग बजट पर करें, जैसे कि मिंट डॉट कॉम।
  • आपके बजट में, "नियोजित" बजट और "वास्तविक" बजट के लिए अलग-अलग स्तंभ बनाएं आपका नियोजित बजट वह है जिसे आप प्रत्येक श्रेणी में खर्च करना चाहते हैं - यह प्रत्येक महीने के लिए ही रहता है और महीने की शुरुआत में गणना की जानी चाहिए आपका वास्तविक बजट वह है जो आप खर्च करते हैं - यह महीने से महीने में उतार-चढ़ाव होता है और महीने के अंत में गणना की जाती है।
  • बहुत से लोग बचत के लिए अपने बजट में एक महत्वपूर्ण स्थान छोड़ देते हैं बचत को शामिल करने के लिए आपको अपने बजट को अनिवार्य रूप से संरचित करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन ऐसा करना आम तौर पर एक अच्छा विचार है। व्यावसायिक वित्तीय योजनाकार अपने ग्राहकों को बचत के लिए कम से कम 10% से 15% अपनी आय सेट करने की सलाह देते हैं।
  • Video: समय का सही प्रबंधन कैसे करें // Beat time management tips

    अपने वित्तीय प्रबंधन का शीर्षक शीर्षक चित्र 4
    4
    बजट के बारे में खुद के साथ ईमानदार रहें यह आपके पैसे के बारे में है, यह वाकई अपने आप से झूठ बोलने का मतलब नहीं है कि आपका बजट तैयार करने के दौरान आप कितना खर्च करना चाहते हैं। एकमात्र व्यक्ति जो आप को चोट पहुँचे हैं वह स्वयं है दूसरी तरफ, अगर आपको पता नहीं है कि आप अपना पैसा कैसे खर्च करते हैं, तो यह आपके बजट को मजबूत करने के लिए आपको कुछ महीने लेगा। इस बीच, जब तक आप अपने साथ यथार्थवादी न हो जाएं, तब तक एक निश्चित संख्या नहीं लिखें
  • उदाहरण के लिए, यदि आप प्रत्येक महीने बचाने के लिए निर्धारित 500 डॉलर लिखते हैं, लेकिन आप उस लक्ष्य को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे, इसे लिखना न भूलें। एक यथार्थवादी आंकड़ा लिखें फिर, अपने बजट पर वापस जाएं और देखें कि क्या आप किसी अन्य श्रेणी से कुछ नकदी को चुटाने और उसे अपनी बचत में रीडायरेक्ट कर सकते हैं।
  • अपनी वित्तीय व्यवस्था का शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    महीनों के दौरान अपने बजट को नियंत्रित करें बजट का नतीजा यह है कि आपका खर्च एक महीने से दूसरे तक बदल सकता है। बजट के बारे में अच्छी बात यह है कि आप उन परिवर्तनों का ट्रैक रख सकते हैं, जिससे आपको सही अनुमान मिलेगा कि आपका पैसा साल के दौरान कहाँ गया था।
  • एक बजट की स्थापना से आप यह देख सकेंगे कि आपने कितना पैसा खर्च किया है, अगर आपने अभी तक इसका ध्यान नहीं दिया है। बहुत से लोग, अपने बजट को स्थापित करने के बाद, यह महसूस करते हैं कि वे सुंदर बेकार चीजों पर पैसे खर्च करते हैं। यह ज्ञान उन्हें अपनी खपत की आदतों को समायोजित करने और उनके पैसे को और अधिक सार्थक चीज़ों में रखने की अनुमति देता है।
  • अप्रत्याशित के लिए योजना एक बजट निर्धारित करने से आपको यह भी सिखाया जायेगा कि आपको कभी पता नहीं है कि आपको अप्रत्याशित रूप से कितना खर्च करना होगा, लेकिन अनपेक्षित योजना बनाई जा सकती है जाहिर है आप अपनी कार के लिए "योजना" नहीं तोड़ सकते हैं, या आपके बच्चे को चिकित्सकीय ध्यान देने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन ऐसी आकस्मिक स्थिति की प्रतीक्षा करने के लिए, और ऐसा होने पर आर्थिक रूप से तैयार होने के लिए इंतजार करना उचित है।
  • विधि 2
    अपने पैसे को सफलतापूर्वक खर्च करें

    अपनी वित्तीय व्यवस्था का शीर्षक शीर्षक छवि 6
    1
    जब आप उधार ले सकते हैं या किराए पर ले सकते हैं, खरीद न लें। कितनी बार आप एक डीवीडी खरीदा है सिर्फ धूल जमा वर्षों खर्च करने के लिए? किताबें, पत्रिकाएं, डीवीडी, उपकरण, पार्टी की आपूर्ति और खेल उपकरण ऐसी चीजें हैं जो बहुत कम पैसे के लिए प्राप्त की जा सकती हैं। अक्सर किराए पर आप रखरखाव और भंडारण लागत बचाता है, और अक्सर आप वस्तुओं को बेहतर ढंग से इलाज करते हैं।
    • आँख बंद करके किराए पर मत करो यदि आप किसी ऑब्जेक्ट को लंबे समय तक उपयोग करने जा रहे हैं, तो आप इसे खरीदना चाह सकते हैं। यदि आप किराए पर या खरीदने के लिए उपयुक्त हैं, तो वजन कम करने के लिए एक सरल लागत विश्लेषण करें
  • अपनी वित्तीय व्यवस्था का शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    2
    यदि आपके पास पैसा है, तो अपने बंधक से पूंजी को परिशोधित करें कई लोगों के लिए, घर खरीदना सबसे महत्वपूर्ण व्यय है जो वे अपने पूरे जीवन में करेंगे। इस कारण से, यह जानना बहुत ही उपयोगी है कि कैसे बंधक को समझदारी से भुगतान करना है अपना लक्ष्य जब आपके बंधक को रद्द करते हैं तो अपने बाकी बजट को संतुलित करते हुए ब्याज और शुल्क के भुगतान को कम करना चाहिए।
  • शुरुआत में अग्रिम भुगतान आम तौर पर, बंधक के पहले पांच से सात वर्षों में वे उच्चतम रुचि रखते हैं यदि आप कर सकते हैं, आप अपने करों से वापस लेते हैं और अपने बंधक के परिशोधन के लिए एक हिस्से को चैनल में ले सकते हैं। शुरुआती भुगतान रद्द करने से ब्याज भुगतान को कम करके इक्विटी मूल्य में तेजी लाने में आपकी मदद मिलेगी।
  • पूछें कि क्या आप मासिक के बजाय दो-मासिक भुगतान कर सकते हैं अपने बंधक के 12 मासिक किश्तों का भुगतान करने के बजाय, पूछें कि क्या आप 26 भुगतान कर सकते हैं। इससे आपको उनके साथ जुड़े फीस की बचत की सुविधा प्रदान करके हजारों डॉलर बचा सकते हैं। एक महीने में एक बार भुगतान करने का विशेषाधिकार लागू करने के लिए कुछ उधारदाताओं को महंगा शुल्क (300 से 400 डॉलर) लागू होते हैं
  • पुनर्वित्त के बारे में अपने ऋणदाता से बात करें यदि आप 6.7% से 5.7% ब्याज को कम करने के लिए अपने ऋण की पुन: बातचीत कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, जब आप एक ही भुगतान करते रहेंगे, तो ऐसा करें आप खुद को बंधक के "साल" बचा सकते हैं
  • Video: मन शांत रखने के 10 सूत्र | MAN SAANT RAKHNE KE 10 SUTRA

    छवि का शीर्षक शीर्षक अपने धन का प्रबंधन चरण 8
    3
    समझें कि क्रेडिट स्थापित करने के लिए क्रेडिट की स्थापना करना बहुत महत्वपूर्ण हो सकता है। 750 या इससे अधिक के क्रेडिट का रिकॉर्ड बेहतर ब्याज दरों और नए क्रेडिट प्राप्त करने का अवसर खोल सकता है, जिसे हल्के ढंग से नहीं लिया जाना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर आप इसे अक्सर उपयोग नहीं करते हैं, तो एक होना महत्वपूर्ण है यदि आप अपने आप पर भरोसा नहीं करते हैं, तो उसे एक दराज में रखें
  • अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करें जैसे कि यह नकद था, यही वह है कुछ लोग अपने कार्ड का उपयोग करते हैं जैसे कि वे असीमित व्यय का एक उपकरण थे, शेष राशि बनाने के बारे में जानते हैं जो वे मासिक न्यूनतम भुगतान का भुगतान नहीं कर सकते हैं और छोड़ सकते हैं। यदि आप ऐसा करने जा रहे हैं, ब्याज और फीस पर बड़ी रकम खर्च करने के लिए तैयार रहें।
  • अपने आप को क्रेडिट का थोडा उपयोग करने का लक्ष्य निर्धारित करें क्रेडिट का थोड़ा सा उपयोग करने का मतलब है कि आपके कार्ड से शुल्क लेते डेबिट आपकी कुल सीमा से अनुपात में कम है। सरल स्पैनिश में, इसका मतलब यह है कि यदि आपके पास आपके कार्ड पर 200 डॉलर का औसत मासिक शेष राशि है, लेकिन आपकी सीमा 2,000 है, तो आप के बकाया राशि का अनुपात और आपकी सीमा बहुत कम है, लगभग 1:10। यदि आपके पास अपने क्रेडिट कार्ड पर 200 डॉलर का औसत मासिक शेष राशि है लेकिन आपकी सीमा 400 है, तो आपका क्रेडिट उपयोग ऊपर की तरफ बढ़ जाएगा और 1: 2 के बारे में छत के माध्यम से जायेंगे
  • छवि का शीर्षक शीर्षक अपना धन 9

    Video: कर्ज कैसे खत्म करें – How To Get Rid Of Debt –Hindi

    4
    अपने पास क्या खर्च करें, न कि आपके पास क्या उम्मीद है आप खुद को ऐसे व्यक्ति के रूप में देख सकते हैं जो आसानी से पैसा कमाते हैं, लेकिन आपका पैसा उस राय का समर्थन नहीं करता, यदि आप उस तरह से काम करते हैं, तो आप खुद को पैर में शूटिंग कर रहे हैं। पहले और अधिक महत्वपूर्ण पैसे खर्च करने पर नियम यह है: जब तक यह कोई आपातकालीन स्थिति नहीं है, केवल आपके पास पैसा खर्च करें, जिसे आप प्राप्त करने की अपेक्षा नहीं करते। यह आपको कर्ज से मुक्त रखेगा और आपको अपने भविष्य की अच्छी योजना बनाने की अनुमति देगा।
  • विधि 3
    स्मार्ट निवेश करें

    अपनी वित्तीय व्यवस्था का शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    1



    अपने आप को अलग-अलग निवेश विकल्प से परिचित कराएं जैसे-जैसे हम बड़े हो जाते हैं, हमें पता है कि बच्चों की तरह हमने कल्पना की तुलना में वित्त की दुनिया अधिक जटिल है। "काल्पनिक" उत्पादों के साथ व्यापार करने की वास्तविक संभावनाएं हैं - आप उन चीजों पर शर्त लगा सकते हैं जो अभी तक नहीं हुए हैं - शेयर बाजार में पैसा बनाने के लिए अत्याधुनिक तरीके हैं। जितना अधिक आप वित्तीय साधनों और संभावनाओं के बारे में जानते हैं, उतना ही बेहतर होगा कि आप अपने पैसे का निवेश करने के लिए तैयार हों, भले ही उस ज्ञान में केवल जानने का ही पता होना चाहिए,
  • अपनी वित्तीय व्यवस्था का शीर्षक शीर्षक छवि 11
    2
    अपने नियोक्ता द्वारा प्रस्तावित किसी भी सेवानिवृत्ति योजना का लाभ उठाएं अक्सर, कर्मचारी एक के लिए विकल्प चुन सकते हैं "401 (के) सेवानिवृत्ति योजना"। इस योजना में, आपके भुगतान का एक हिस्सा स्वतः बचत योजना में स्थानांतरित हो जाता है। यह बचाने का एक बहुत अच्छा तरीका है, क्योंकि भुगतान कम होने से पहले आपके वेतन से बाहर आते हैं - ज्यादातर लोग योजना के भुगतानों पर ध्यान नहीं देते हैं
  • अपने कंपनी के मानव संसाधन प्रतिनिधि से संबंधित योगदान के बारे में बात करें बड़ी मुनाफे वाला कुछ बड़ी कंपनियां आपके 401 प्लान में लगाए गए धन की मात्रा का विस्तार करती हैं, वस्तुतः आपके निवेश को दोगुना करते हैं। यदि आप प्रत्येक वेतन के लिए $ 1,000 डालते हैं, तो आपकी कंपनी प्रति माह $ 2,000 बढ़ाकर आपके निवेश में $ 1,000 अतिरिक्त डाल सकती है।
  • अपनी वित्तीय व्यवस्था का शीर्षक शीर्षक छवि 12
    3
    यदि आप शेयर बाजार में पैसा लगाने जा रहे हैं, तो इसके साथ खेलना न करें। कई लोग शेयर बाजार में एक दिन का व्यापार करने की कोशिश करते हैं, प्रत्येक दिन छोटे या ऊपर जाने वाले व्यक्तिगत मूल्यों पर दांव लगाते हैं। यद्यपि यह एक अनुभवी व्यक्ति के लिए पैसा कमाने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है, यह बहुत जोखिम भरा है, और एक निवेश की तुलना में खेल की तरह अधिक है। यदि आप शेयर बाजार में सुरक्षित निवेश करना चाहते हैं तो दीर्घ अवधि में निवेश करें। इसका अर्थ है कि आपका पैसा 10, 20, 30 साल या उससे अधिक के लिए निवेश करना है।
  • कंपनी की बुनियादी बातों (आप कितनी नकदी की क्या ज़रूरत है, क्या, अपने इतिहास उत्पाद है कि यह कैसे अपने कर्मचारियों को महत्व देता है, और क्या रणनीतिक गठजोड़ किया है) जब आप क्या निवेश मूल्यों को चुनने को देखो। मूल रूप से आप यह शर्त लगा रहे हैं कि वर्तमान मूल्य का सही मूल्यांकन नहीं है और यह भविष्य में बढ़ेगा।
  • अधिक सुरक्षित दांव के लिए, सिक्योरिटीज खरीदने पर म्यूचुअल फंड देखें सामान्य धन जोखिम को कम करने के लिए एकत्रित प्रतिभूतियों की बंडल हैं इसके बारे में इस तरह सोचें: यदि आप एक ही कंपनी के शेयरों में आपके सभी पैसे का निवेश किया है और इसकी कीमत गिरता है, तो आप मुसीबत में हैं यदि आप 100 विभिन्न मूल्यों, जिनमें से कई भी अपने को प्रभावित किए बिना असफल हो सकता है में समान रूप से अपने पैसे वितरित किया औसत निवेश असल में, इसी तरह से आम निधि जोखिम को कम करती है
  • अपनी वित्तीय व्यवस्था का शीर्षक शीर्षक छवि 13
    4
    एक अच्छा कवरेज बीमा है ऐसा कहा जाता है कि स्मार्ट लोग अप्रत्याशित होने की अपेक्षा करते हैं, और एक योजना तैयार कर लेते हैं, जैसे मामले में। आपको कभी नहीं पता है कि आपको किसी आपातकालीन स्थिति के लिए एक बड़ी राशि की आवश्यकता क्यों होगी। एक बीमा के साथ अच्छा कवरेज होने से वास्तव में आप संकट के दौरान जल्दी से बाहर निकल सकते हैं विभिन्न प्रकार के बीमा के बारे में अपने परिवार से बात करें जो आपको आपातकाल के मामले में मदद करने के लिए उपलब्ध हैं:
  • लाइफ इंश्योरेंस (यदि एक पत्नियों का अप्रत्याशित रूप से मृत्यु हो गया)
  • स्वास्थ्य बीमा (यदि आपको अप्रत्याशित अस्पताल और / या चिकित्सक बिल देना पड़ा)
  • गृह बीमा (यदि कुछ अनपेक्षित क्षति या आपके घर को नष्ट कर देता है)
  • आपदा बीमा (टॉर्नेडो, भूकंप, बाढ़, आग आदि)
  • अपनी वित्तीय व्यवस्था का शीर्षक शीर्षक छवि 14
    5
    जब आप रिटायर होने के लिए एक सेवानिवृत्ति योजना के बारे में सोचें उस का एक हिस्सा, या शायद इसके बजाय, आपकी पारंपरिक 401 (के) योजना, जो कर्मचारियों के लिए एक सेवानिवृत्ति योजना है एक सेवानिवृत्ति योजना बचत का एक रूप है जो आपको 60 रुपए के बाद करों के बिना एक निश्चित राशि का निवेश करने और उसे बाहर निकालने की अनुमति देती है। (ठीक है, तकनीकी रूप से, 59 ½।)
  • सेवानिवृत्ति की योजना शेयर बाजार में निवेश करती है: शेयर बाजार, राजकोष बांड और म्यूचुअल फंड, जो उन्हें कई सालों से काफी बढ़ने का मौका देता है। यदि आप एक सेवानिवृत्ति योजना में कम उम्र में निवेश करते हैं, तो आप जो ब्याज कमाते हैं (ब्याज पर ब्याज) आपके निवेश में महत्वपूर्ण वृद्धि पैदा करेगा
  • विधि 4
    अपनी बचत बढ़ाएं

    अपनी वित्तीय व्यवस्था का शीर्षक शीर्षक छवि 15
    1
    अपनी आय को जितना भी आप कर सकते हैं उसे बनाए रखकर शुरू करें। अपने जीवन में बचत को प्राथमिकता दें यहां तक ​​कि अगर आपका बजट तंग है, तो अपनी वित्तीय स्थिति में बदलाव करें ताकि आप अपनी कुल आय का 10% से अधिक बचा सकें।
    • इसके बारे में सोचें: यदि आप 15 साल में प्रति वर्ष $ 10,000 प्रति माह (जो प्रति माह 1,000 डॉलर से कम है) को बचाने का प्रबंधन करते हैं तो आपके पास $ 150,000 होगा कॉलेज में एक बेटा भेजने, कुछ अच्छी बचत शुरू करने, या एक सुंदर घर के लिए काफी प्रवेश देने के लिए पर्याप्त पैसा है।
    • युवा के बाद से बचत शुरू करें यहां तक ​​कि अगर आप अभी भी स्कूल में हैं, तो बचत महत्वपूर्ण है। लोगों को सहेजना एक आवश्यकता के मुताबिक नैतिक दायित्व को बचाने पर विचार करना। यदि आप जल्दी बचत शुरू करते हैं, और उन बचत से बुद्धिमानी से निवेश करते हैं, तो एक छोटी सी प्रारंभिक राशि एक बड़ी स्नोबॉल में बनाई जा सकती है ताकि वह काफी समृद्ध हो। सचमुच, यह अग्रिम में सोच रहा है
  • अपनी वित्तीय व्यवस्था का शीर्षक शीर्षक छवि 16

    Video: समय प्रबंधन का क्या सिद्धांत है ?

    2
    एक आपातकालीन फंड शुरू करें सहेजा जा रहा है व्यय योग्य आय बर्खास्त नहीं है अनिवार्य आय का मतलब होने के नाते ऋण नहीं है। कर्ज नहीं होने पर आपातकाल के लिए तैयार होने का मतलब है। इसलिए, यदि आपका पैसा बचा है तो खराब दिन के लिए एक निधि आपको परेशानी से बाहर निकाल ले सकती है।
  • इसके बारे में सोचें: आपकी कार टूट जाती है और अचानक आपको 2,000 डॉलर के इनवॉइस का भुगतान करना पड़ता है। आपने इसे योजना नहीं की थी, इसलिए आपको ऋण प्राप्त करना होगा एक ऋण आपको मजबूत करता है, क्योंकि ब्याज काफी अधिक हो सकता है बहुत जल्द, आप ऋण पर 6 या 7 प्रतिशत ब्याज का भुगतान कर रहे हैं, जो अगले छह महीनों में बचत की संभावनाओं को कम करता है।
  • अगर आपातकालीन आपात स्थितियों के लिए एक फंड था, अब आप अपने संबंधित हितों के साथ, कर्ज में आने से बचा सकते थे। तैयार होने के नाते वास्तव में इसके लायक है
  • शीर्षक छवि जिसका प्रबंधन अपने वित्तीय चरण 17
    3
    जब आपने अपनी सेवानिवृत्ति के लिए बचत शुरू की है और अपने आपातकालीन फंड में पैसा लगाया है, तो तीन से छह खर्चों को अलग रखें फिर से, कुछ भी आने के लिए बचत तैयार हो रही है। अगर आपको अचानक काम से बर्खास्त कर दिया जाता है, या आपकी कंपनी आपके कमीशन को कम कर देती है, तो आप अपना दिन-प्रतिदिन वित्त के लिए ऋण में नहीं जाना चाहते। दैनिक खर्च के तीन, छह या नौ महीनों के लिए पैसा रखने से आपको बचाए रखने में मदद मिलेगी, भले ही कोई आपदा हो।
  • अपनी वित्तीय व्यवस्था का शीर्षक शीर्षक चित्र 18
    4
    एक बार स्थिर होने के बाद अपना कर्ज चुकाना शुरू करो चाहे वह क्रेडिट या बंधक कार्ड हों, एक ऋण होने से आपका बचत करने की क्षमता को गंभीरता से गिरता है। सबसे ज्यादा ब्याज दर वाले ऋण के साथ आरंभ करें (यदि यह आपके बंधक के बारे में है, तो इसे बड़े टुकड़े लिखने की कोशिश करें, लेकिन पहले गैर-बंधक भुगतान पर ध्यान दें)। फिर अपने दूसरे ऋण के साथ उच्चतम ब्याज दर के साथ आगे बढ़ें, और उसे समाप्त करना शुरू कर दें ऋण के अपने सभी लोड को समाप्त होने तक, अवरोही क्रम में अपने ऋण को नष्ट करने के लिए जाओ
  • अपनी वित्तीय व्यवस्था का शीर्षक शीर्षक छवि 19
    5
    सेवानिवृत्ति के लिए अब बचत शुरू करें आप 45 और 50 के बीच एक साल की उम्र में कर रहे हैं, और जब आप रिटायर के लिए बचत शुरू नहीं किया है, तो यह तो अब क्या कर रही शुरू करने के लिए वास्तव में महत्वपूर्ण है। अपनी अधिकतम अपनी सेवानिवृत्ति योजना के लिए प्रति वर्ष ($ 16,500) योगदान करने और अपने 401 (के) बनाओ यदि आप 50 से अधिक है, तो आप भी कॉल योगदान पकड़ने के लिए, यदि आप अपने सेवानिवृत्ति बचत भरना चाहते हैं बना सकते हैं।
  • इसे सेवानिवृत्ति के लिए बचाने के लिए एक उच्च प्राथमिकता बनाएं अपने बच्चों के कॉलेज के लिए बचत से भी उच्च प्राथमिकता आप हमेशा कॉलेज के लिए भुगतान करने के लिए पैसे उधार ले सकते हैं, लेकिन आप अपनी सेवानिवृत्ति के लिए नहीं पूछ सकते।
  • अगर आप पूरी तरह से अंधा हैं कि आपको कितना पैसा बचाना चाहिए, एक सेवानिवृत्ति बचत कैलकुलेटर ऑनलाइन का उपयोग करें, किपलिंगर को आपकी मदद करने के लिए अच्छा है यहां.
  • एक योजनाकार या वित्तीय सलाहकार से परामर्श करें यदि आप अपनी सेवानिवृत्ति बचत को अधिकतम करना चाहते हैं, लेकिन शुरू करने की चाबियाँ नहीं हैं, तो लाइसेंस प्राप्त पेशेवर योजनाकार से बात करें। इन लोगों को अपनी बचत का निवेश बुद्धिमानी से करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है, और आम तौर पर निवेश पर वापसी का रिकॉर्ड होता है (निवेश पर वापसी या अंग्रेजी में अपने संक्षिप्त नाम के लिए आरओआई)। एक ओर, आपको उनकी सेवाओं के लिए भुगतान करना होगा - दूसरी ओर, आप उन्हें पैसे कमाने के लिए भुगतान कर रहे हैं। यह एक बुरा सौदा नहीं है
  • युक्तियाँ

    • एक क्रेडिट कार्ड के लिए एक डेबिट कार्ड खराब विकल्प है I यह आपको मध्यस्थ के रूप में क्रेडिट कार्ड जारी करने के बिना अपने बैंक खाते में अन्य शॉर्टकट देता है दूसरों में, कुछ व्यापारियों, पैसे कार्ड जो आप अपने पैसे का उपयोग करने की अनुमति नहीं दे सकती पकड़ तुम भी कुछ भी खरीदने में सक्षम नहीं किया जा रहा खत्म हो सकता है (उदाहरण के लिए, कुछ गैस स्टेशनों अपने खाते में $ 100 त्वरित पहुँच आपके कार्ड को बनाए रखने, कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितना ईंधन खरीदते हैं, क्रेडिट कार्ड से कोई समस्या नहीं है, लेकिन यह आपके चेकिंग खाते के लिए एक समस्या हो सकती है)
    • अपने ग्रेड को बढ़ाएं प्रतिस्पर्धा में आगे रहने के लिए अपना ज्ञान और कौशल बढ़ाने के लिए समय निकालें। इससे भविष्य में अधिक धन अर्जित करने की संभावना बढ़ जाएगी।
    • जब सबसे अच्छा समय, संपत्ति खरीदने के लिए, क्योंकि आपूर्ति और मांग के कानून से होगा बैंकों कीमतें नीचे अधिक के लिए बाध्य करेगा foreclosures में वृद्धि अभी भी नहीं है।
    • फिर, जब बैंकों द्वारा पूरी तरह से बंद कर दिया जाता है, तो आपूर्ति और मांग के नियमों से कीमतें फिर से बढ़ सकती हैं।
    • हालांकि कई फांसी नहीं हैं, अपनी संपत्ति रखो, क्योंकि कीमतें बढ़ जाएंगी

    चेतावनी

    • जब आपको बैंक से एक कॉल मिलती है तो आपको यह बताने के लिए कि आप एक पसंदीदा ग्राहक हैं और वे आपको एक नया क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने के लिए आमंत्रित करते हैं, अगर आप अपने कर्ज को बढ़ाना चाहते हैं तो इसे स्वीकार करें इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके प्रस्ताव कितने रोमांचक हैं, फर्म नहीं हैं कुछ भी ऐसा नहीं है जो क्रेडिट कार्ड के कर्ज का भुगतान करने के लिए आपके पीछे बैंकों की तुलना में अधिक परेशान है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com