ekterya.com

कैसे एक परिवार के सदस्य को अपनाने के लिए

एक परिवार के सदस्य को गोद लेने, जिसे आमतौर पर परिवार के गोद लेने के नाम से जाना जाता है, न केवल बच्चे को, बल्कि विस्तारित परिवार को भी लाभ पहुंचा सकता है। जब माता-पिता मर जाता है, बच्चे की देखभाल के लिए असमर्थ हो जाता है या बच्चे को पालन गृह व्यवस्था में समाप्त होता है, परिवार को गोद लेने परिवार के संबंधों को बनाए रखने और बच्चे के लिए एक नया जीवन के लिए संक्रमण की सुविधा कर सकते हैं। इस प्रकार का गोद लेने के लिए जटिल हो सकता है और आम तौर पर इसके लिए कानूनी सहायता की आवश्यकता होती है। हालांकि, इस प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए कई कदम उठाए जा सकते हैं।

चरणों

भाग 1
योजना अपनाने

Video: 20 मुसलमान क्यों बन गए हिंदू ?

द एडोपेशन प्रोसेस चरण 4 को प्रारंभ करें
1
अपने परिवार पर होने वाले असर पर गौर करें कई पालक देखभाल क्योंकि माता पिता बच्चे की परवाह नहीं कर सकते हैं इसमें लापरवाही हो सकती थी, यहां तक ​​कि बच्चे के दुर्व्यवहार भी हो सकते थे, और परिवार में भावनात्मक रूप से स्थिति लगाई जा सकती है।
  • दादा दादी अपने बच्चे के प्रति निष्ठा के बीच बहुत संकोच कर सकते हैं और अपने पोते के लिए चिंता का विषय हो सकता है चाची और मामा आम तौर पर जैविक पिता की उम्र के करीब हैं, लेकिन भतीजी या भतीजे की मेजबानी से विवाह और परिवार की गतिशीलता बदल सकती है। यदि बच्चे को अपने जैविक माता-पिता के साथ संबंध बनाने में बहुत बड़ा है, तो अलग होने और त्याग करने की समस्याएं हो सकती हैं। संभावित दत्तक माता-पिता को गोद लेने के पहले परिवार परामर्श सत्र पर विचार करना चाहिए।
  • यदि बच्चा आपके परिवार के किसी परीक्षण के माध्यम से आया है, तो अपने सामाजिक कार्यकर्ता के साथ परिवार के अपनाने पर चर्चा करें। सुनिश्चित करें कि आप गोद लेने में राज्य की भूमिका को समझते हैं।
  • Video: Aaj Ka Agenda : मुसलमान से हिंदू बनने पर हंगामा क्यों?

    द ऐडोपेशन प्रोसेस चरण शीर्षक से छवि 21
    2
    अपने विकल्पों का मूल्यांकन करें और सुनिश्चित करें कि गोद लेने के लिए आपके परिवार के लिए उपयुक्त है। एक परिवार को गोद लेने अन्य प्रकारों से भिन्न है क्योंकि इसकी आवश्यकता है कि जिन लोगों को आप व्यक्तिगत रूप से जानते हैं, प्राकृतिक माता-पिता, सहमति देते हैं, मरते हैं या अयोग्य घोषित किए जाते हैं। माता और दादा-दादी, और अन्य परिवार समूहों के बीच हितों का विरोध हो सकता है। लगभग हमेशा नाबालिगों की सुरक्षा के लिए राज्य निकाय शामिल हो जाता है बच्चे को रखने के लिए कई विकल्प हैं, और आपको बच्चे और आपके परिवार के लिए सबसे अच्छा क्या करने के लिए वकील या सामाजिक कार्यकर्ता से बात करनी चाहिए।
  • हिरासत और कानूनी नियुक्ति बच्चे को पालक देखभाल प्रणाली में प्रवेश करने से रोकने के लिए, अदालत पहले रक्त के रिश्तेदारों के पास जाएगी। यदि आप फिट हैं और बच्चे की देखभाल करने के लिए संसाधन हैं, तो राज्य आपकी कानूनी हिरासत में ले जाएगा और इसे अपने घर में रखेगा। इसके बाद, आप अदालत की देखरेख में माता-पिता की सभी दैनिक गतिविधियों का ध्यान रखेंगे। यह हमेशा एक अस्थायी स्थिति होती है, जो आम तौर पर एक वर्ष से कम समय तक रहता है।
  • Tutela। यह परिवार के प्लेसमेंट के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है अदालत ने एक आदेश जारी किया जो आपको बच्चे की कानूनी हिरासत देता है और माता-पिता के रूप में कार्य करने के लिए सभी कानूनी अधिकार देता है। संरक्षकता और गोद लेने के बीच का अंतर यह है कि जैविक अभिभावकों के अधिकारों को अंतिम रूप दिया जाता है। हालांकि, यदि जैविक माता-पिता बच्चे के जीवन में भाग लेना चाहते हैं, तो उन्हें अदालत में जाना चाहिए। संरक्षकता संभालने पर, आप जन्म के माता-पिता से बाल सहायता भुगतान प्राप्त करने के योग्य हो सकते हैं।
  • दत्तक ग्रहण करने पर माता-पिता के कानूनी अधिकारों को पूरी तरह खत्म कर दिया जाता है। दत्तक माता पिता के रूप में, आप कानून के सभी पहलुओं में बच्चे के पिता बन जाते हैं। किसी अन्य माता-पिता के समान अधिकार और जिम्मेदारियां हैं।
  • डो गुणात्मक शोध चरण 1 का शीर्षक चित्र
    3
    परीक्षणों में अपने अधिकारों को जानें सामान्य तौर पर, कानून से पहले, उम्र के बच्चों के देखभाल और नियुक्ति के संबंध में रक्त के रिश्तेदारों की एक विशेष स्थिति है। इन मामलों में जब बच्चा राज्य की हिरासत में होता है, जब माता-पिता मर जाते हैं और कोई अभिभावक नहीं होता है, या बच्चे को गोद लेने की प्रक्रिया में।
  • संघीय कानून की आवश्यकता है कि एजेंसियों को भाई बहनों को एक घर में सेवाओं की पेशकश करके प्लेसमेंट काम करने के लिए आवश्यक रखने के लिए उचित प्रयास करें।
  • यदि कोई बच्चा शामिल है जो आपके रक्त के रिश्तेदार है और आप साबित कर सकते हैं कि आपके पास उसका संबंध है, तो आप अदालत से "रुचि पार्टी" स्थिति के लिए पूछ सकते हैं। इसका अर्थ है कि आपको दस्तावेजों और रिपोर्ट प्राप्त करने का अधिकार है, साथ ही सुनवाई से सूचनाएं भी हैं।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका के दस राज्यों में ऐसे कानून हैं जिनके कारण बच्चे को गोद लेने के मूल्यांकन के दौरान एजेंसियों को रक्त के रिश्तेदारों को प्राथमिकता दी जाती है।
  • अधिकांश राज्यों में यदि माता-पिता जानबूझकर रिश्तेदार और गोद लेने के लिए सहमति के साथ बच्चे को भेजते हैं, तो कानून को प्रक्रिया सरल बनाने के लिए वातानुकूलित किया जाता है। आम तौर पर, अगर बच्चा कुछ समय के लिए रिश्तेदार के साथ रहता है, तो घरेलू जांच सतही हो जाएगी या पूरी तरह से नजरअंदाज नहीं की जाएगी।
  • रिपोर्ट फ्राउड चरण 1 नामक छवि
    4
    लाभ और अपनाने सहायता की जांच करें। यद्यपि अपने पोते या भतीजी की रक्षा आपके मन और हृदय में सबसे महत्वपूर्ण बात हो सकती है, फिर भी आपको एक बच्चे को उठाने की वित्तीय स्थिति से निपटना होगा। अधिकांश राज्यों में दत्तक माता-पिता के लिए एक प्रकार की सहायता प्रदान की जाती है यदि बच्चे को विशेष जरूरतें हैं, तो अधिकांश राज्य समर्थन, पहुंच सेवाएं और कुछ मामलों में, वित्तीय स्कीम प्रदान करेंगे। दत्तक माता-पिता के रूप में, आप बच्चे को अपने नियोक्ता के स्वास्थ्य बीमा में जोड़ सकते हैं या राज्य के माध्यम से बीमा के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • एक प्रापर्टी टैक्स अटॉर्नी चुनें
    5
    एक परिवार कानून वकील से परामर्श करें एक गोद लेने की प्रक्रिया आमतौर पर सभी दत्तक प्रक्रियाओं का सबसे जटिल है। अजनबियों को अपनाने में, अभिभावक अधिकारों को बाधित कर दिया गया है और एक दत्तक माता पिता को माना जाने से पहले उन्हें राज्य में स्थानांतरित कर दिया गया है। सौतेले बच्चे को अपनाने में, जैविक माता-पिता में से एक बच्चे के साथ सक्रिय संबंध नहीं रखता है। हालांकि, एक परिवार के अपनाने में, जन्म के माता-पिता के साथ समस्याएं अनसुलझे हो सकती हैं, परिवार में एक असंतोष हो सकता है, राज्य बाल संरक्षण एजेंसी की हिरासत में रुचि हो सकती है और बच्चे परिवार के बारे में विवादास्पद हो सकता है। अपनाया जाना एक परिणाम के रूप में, यह अनुशंसा नहीं की जाती है कि आप एक भाग के रूप में अपने आप पर परिवार के अपनाने की कोशिश करें समर्थक से
  • यदि आपके पास वित्तीय संसाधन हैं, तो आप एक पर भरोसा कर सकते हैं परिवार कानून वकील आप का प्रतिनिधित्व करने के लिए
  • अदालत में एक पत्र लिखें जो बाल संरक्षण के मामले से संबंधित है और यदि आप एक वकील के पद के लिए योग्यता प्राप्त कर सकते हैं
  • स्थानीय कानूनी सहायता कार्यालय से बात करें संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रत्येक काउंटी के लिए एक है और यदि आप अपने आय दिशानिर्देशों को पूरा करते हैं, तो आप प्रतिनिधित्व के योग्य हो सकते हैं
  • स्थानीय बार एसोसिएशन से संपर्क करें अधिकांश बार एसोसिएशनों के वकील हैं जो कम शुल्क के लिए इन प्रकार के मामलों में सहायता करने के लिए तैयार हैं या प्रो बोनस
  • भाग 2
    गोद लेने के साथ आगे बढ़ें

    छवि शीर्षक बनाएँ एक विल चरण 16
    1
    गोद लेने की प्रक्रिया शुरू करें यदि राज्य शामिल नहीं है, तो आपका वकील उचित अदालत में अपनाने पर कार्रवाई करेगा। एक प्रारंभिक सुनवाई के लिए जन्म के माता पिता को अनुरोध के लिए एक प्रतिक्रिया प्रस्तुत करने का अवसर देने के लिए निर्धारित किया जाएगा।
    • अगर दोनों जैविक माता-पिता अपनी सहमति देते हैं, तो वे नोटरी से पहले प्रमाणित रूपों पर हस्ताक्षर करेंगे, जिसमें वे अपने माता-पिता के अधिकारों को छोड़ देते हैं।
    • इस स्तर पर, दूसरे माता पिता का परिवार दत्तक लेने या विवाद के विवाद के अधिकार का अनुरोध कर सकता है।
  • शुरू-दत्तक ग्रहण प्रक्रिया कदम-5-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    द एडोपेशन प्रोसेस चरण 5 पर क्लिक करें
    2
    एक जीव के सहयोग की तलाश करें यदि कोई राज्य एजेंसी शामिल है, तो आपको परिवार के अपनाने के लिए अपने सहयोग और स्वीकृति की आवश्यकता होगी। एक सहायक सामाजिक कार्यकर्ता आपका सबसे बड़ा फायदा हो सकता है।
  • एजेंसी को गोद लेने के लिए जरूरी दस्तावेज चाहिए, जैसे प्रमाणित जन्म प्रमाण पत्र और माता-पिता के मौत के प्रमाण पत्र। आपके पास अभिलेख तक पहुंच भी है, जो सेवा और सहमति के लिए अनुपस्थित माता-पिता को ढूंढने में मदद कर सकते हैं।
  • घर के दौरे, साक्षात्कार और आपराधिक पृष्ठभूमि जांच के साथ पूरी तरह से सहयोग करें। अधिकांश राज्यों में इन प्रक्रियाओं को सरल बनाने और रक्त के रिश्तेदारों को प्राथमिकता देने के लिए कानून हैं, लेकिन आपका सहयोग आवश्यक है। अधिनियम ईमानदारी से और ईमानदारी से राज्य में शामिल होने के बाद, "निजी परिवार की बात" शब्द अब मौजूद नहीं है
  • दादा दादी को शारीरिक परीक्षाएं भेजने के लिए कहा जा सकता है ताकि वे यह निर्धारित कर सकें कि क्या वे छोटे बच्चों के दत्तक माता-पिता होने के लिए स्वस्थ हैं।
  • Video: यूपी: बागपत में एक बूढ़े पिता अख्तर अली ने अपने परिवार के 13 सदस्यों के साथ बदला धर्म




    कोर्ट ए वूमन स्टेप 16 नामक छवि
    3
    गोद लेने के लिए सहमति की चर्चा करें यदि आप एक पोते या अपने भाइयों के बच्चे को अपनाने की कोशिश करते हैं, तो अपनाने के लिए आपको सहमति देने के बारे में अपने रिश्तेदार के दूसरे जैविक पिता से बात करें। आपको अपनी भावनाओं के बारे में बाकी परिवारों के साथ भी बात करनी चाहिए। अदालत को अभिभावकों के अधिकारों को समाप्त करने के लिए मजबूर करने से परिवार में संघर्ष हो सकता है, जो कि बच्चे के लिए अच्छा नहीं है।
  • न्यायालय के चरण 3 में स्वयं का बचाव शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने वकील के साथ काम करें आपको अपना जन्म प्रमाण पत्र, आपके विवाह और तलाक के दस्तावेज और आपके काम के रिकॉर्ड प्रदान करने की आवश्यकता हो सकती है। अपने वकील से कुछ भी छिपाओ मत अगर आपके अतीत में कुछ ऐसी समस्या हो सकती है, जैसे दवाओं के साथ पुरानी समस्या, स्वास्थ्य समस्या या आपराधिक विश्वास, गोद लेने में समस्या होने से पहले ईमानदारी से कार्य करें।
  • यदि आपका वकील वकील, कानूनी सहायता या काम करता है निषेधाज्ञा, शायद आपको कानूनी प्रतिनिधित्व के लिए फीस से मुक्त किया जाएगा अपने वकील से उस अभिलेख के बारे में बात करें जो आपको प्रदान करना होगा।
  • अगर किसी बच्चे की सामाजिक सहायता का मामला है, तो राज्य जैविक माता-पिता के अधिकारों की समाप्ति के साथ काम करेगा। अगर मामला मुकदमा चला जाता है, तो आपको यह बताने के लिए कहा जा सकता है कि आपने जो कुछ देखा है उसके बारे में और जिस तरह से आपने बच्चे के लिए परवाह की है। यदि आपको राज्य से उद्धरण या अन्य सूचना मिलती है, तो तुरंत अपने वकील से संपर्क करें
  • भाग 3
    अंतिम परिवार अपनाने

    Behave in Court चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1

    Video: EP-105- मुस्लिम परिवार के 13 सदस्यों ने क्यों अपनाया हिन्दू धर्म | The Barni Show

    सभी ऑडियंस में शामिल हों आपका वकील आपको सूचित करेगा और सुनवाई में आपके विचार में क्या हो सकता है। सभी पार्टियों को सूचित कर दिए जाने के बाद पहली सुनवाई होगी और उनका जवाब देने का समय पूरा हो गया है।
    • अगर जन्म के माता-पिता ने उनकी सहमति दी है या अगर राज्य ने अपने अधिकारों को समाप्त कर दिया है, तो आपको भाग लेने की ज़रूरत नहीं है।
    • यदि अन्य जैविक पिता या अन्य रिश्तेदारों के परिवार को अपनाने या हस्तक्षेप करने के लिए ऑब्जेक्ट करना चाहते हैं, तो वे उपस्थित हो सकते हैं। शत्रुतापूर्ण तरीके से कार्य न करें, चाहे आप कितना बेचैनी या निराशा महसूस करें अपने वकील को अपने सभी संचार को सीधे डायरेक्ट करें
    • बच्चे को न लें, जब तक कि आपका वकील आपको बताए न जाए कुछ न्यायाधीशों के पास अदालत में बच्चों की उपस्थिति के खिलाफ नियम हैं, और आप गलियारे में बिना बच्चे को छोड़ सकते हैं। यदि आप सामाजिक सुरक्षा एजेंसी के साथ काम करते हैं, तो उसके कार्यालय में एक गेम रूम हो सकता है, जहां आप अदालत में बच्चे की प्रतीक्षा कर सकते हैं।
  • दत्तक ग्रहण प्रक्रिया चरण 23 आरंभ करें
    2
    एक परीक्षण की आशा अधिकांश परिवार अपनाने को चुनौती नहीं दी जाती है बच्चे को बच्चे के लिए सबसे अच्छा क्या करने के लिए परिवार, समझता है, और सहयोग करता है। हालांकि, जब तक अंतिम आदेश जारी नहीं किया जाता है, तब तक तथ्य यह है कि मुकदमा चल रहा है एक संभावना है। एक जैविक पिता अपनी सहमति रद्द कर सकते हैं या किसी अन्य पारिवारिक सदस्य हस्तक्षेप कर सकते हैं। सबसे अच्छा आप ऐसा कर सकते हैं जैसे कि मामले को सुनवाई के लिए आना चाहिए।
  • बच्चे के साथ मामले के विवरण पर चर्चा न करें। अगर आप उन सवालों से पूछते हैं जो आप सामान्यताओं के साथ जवाब नहीं दे सकते हैं, तो एक पारिवारिक अभिविन्यास सत्र पर विचार करें। बच्चे के जैविक माता-पिता का अपमान न करें
  • दूसरे रिश्तेदारों के साथ मामले के ब्योरे पर चर्चा न करें, सिवाय बहुत ही सामान्य शब्दों में। यदि आपका योगदान या सहयोग की आवश्यकता है, तो अपने वकील को संचार को संभालने दें
  • अन्य जैविक पिता के परिवार के साथ शत्रुतापूर्ण तरीके से कार्य न करें। यद्यपि अधिकारों को सौंपा गया है या बंद कर दिया गया है, वे जितना आप हैं उतना बच्चे के परिवार हैं। बच्चे को अपने दूसरे दादा दादी, चाची, चाचा और चचेरे भाई के लिए एक महत्वपूर्ण स्नेह हो सकता है। अपने वकील और सामाजिक कार्यकर्ता के साथ बच्चे के संपर्क की अनुमति के बारे में चर्चा करें, खासकर छुट्टियों पर।
  • Behave in Court चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    अंतिम श्रोताओं में भाग लें इस सुनवाई पर, चाहे परीक्षण हो या नहीं, अदालत दस्तावेजों की समीक्षा करेगी और पूछेगी कि क्या आप बच्चे को अपनाना चाहते हैं। राज्य एजेंसी अंतिम स्वीकृति के लिए अनुमोदन और सहायता प्रदान कर सकती है। अगर बच्चा उपस्थित हो जाता है, तो न्यायाधीश उसके साथ बात कर सकता था।
  • जज यह स्वीकार करेगा कि जैविक माता-पिता ने उनकी सहमति दी है या इससे पहले कि वे अपने अधिकारों को समाप्त कर चुके हैं अन्यथा, यह तय करेगा कि माता-पिता पात्र नहीं हैं और उनके अधिकारों को समाप्त करने के लिए एक आदेश दर्ज करें।
  • आदेश पर हस्ताक्षर करने के बाद आप बच्चे के कानूनी पिता बन जाएंगे।
  • द एडीपॉलेशन प्रोसेस चरण 24 के शीर्षक वाली छवि
    4
    बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र अपडेट करें जब आप अंतिम गोद लेने की स्टांप की गई प्रति प्राप्त करते हैं, तो आप नए जन्म प्रमाण पत्र की प्रक्रिया कर सकते हैं। अगर आप अपने मातृ दादा-दादी के हैं, तो आपको अपने बच्चे के अंतिम नाम को बदलना पड़ सकता है, क्योंकि यह परिवर्तन उसके साथ संबंधों के संबंध में निर्भर करता है।
  • दत्तक प्रक्रिया के चरण 12 के शीर्षक से छवि
    5
    एक सुरक्षा योजना बनाएं पारिवारिक गोद लेने के इस अर्थ में अनोखा है कि एक या दोनों जैविक माता-पिता अब भी मौजूद हो सकते हैं। यह आप पर निर्भर है कि यह निर्णय लेने के लिए कि आप अपने माता-पिता और बच्चे के बीच कितने संपर्क की अनुमति देंगे, या यदि वहां होगा। अधिकांश परिवार अपनाने संतोषजनक और खुश हैं हालांकि, परिवार की स्थिति के आधार पर, आपको परिवार के अपनाने के माध्यमिक खतरे के बारे में पता होना चाहिए।
  • अगर माता-पिता के अधिकार जबरन बंद हो जाते हैं, तो बच्चे को शत्रुता और खतरा हो सकता है। स्कूल और बच्चे के देखभाल करने वालों के साथ परिवार की जानकारी अपडेट करें उन्हें पता चलें कि आप कौन से स्कूल से चुन सकते हैं या स्कूल के अभिलेखों में कौन प्रवेश कर सकता है।
  • यदि नशीली दवाओं के दुरुपयोग या शारीरिक दुर्व्यवहार के लिए माता-पिता के अधिकार समाप्त हो गए हैं, तो बच्चे के साथ संपर्क करने के लिए अपने मानदंड का उपयोग करें। इसे सुरक्षित रखें क्योंकि आप किसी भी व्यक्ति को खतरे में पड़ सकते हैं।
  • यदि एक जैविक माता या दूसरे परिवार के सदस्य खतरा बन जाते हैं, तो आपको, आपके बच्चे और घर को बचाने के लिए नॉन-ऑर्डर आदेश का अनुरोध करने पर विचार करें।
  • यदि कोई जैविक पिता या अन्य रिश्तेदार बच्चे के साथ निकलते हैं या अगर वे यात्रा के बाद वापस नहीं आते हैं, तो गोद लेने के कागजात ले लो और पुलिस को नया जन्म प्रमाण पत्र लेना। इससे उन्हें स्थिति को समझने में मदद मिलेगी और उन्हें बच्चे को ठीक करने में मदद मिलेगी।
  • युक्तियाँ

    • अगर आप जिस परिवार के सदस्य को अपनाना चाहते हैं वह संयुक्त राज्य में नहीं रहता है, संपर्क करें संयुक्त राज्य के राज्य विभाग अंतरराष्ट्रीय गोद लेने के विषय में नियम और नियमों के बारे में अधिक जानकारी के लिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com