ekterya.com

कैसे अपने काम को प्यार करने के लिए

अपने काम को प्यार करना मुश्किल हो सकता है, खासकर अगर यह आपको पेश करती है या आप मूल्यवान नहीं महसूस करते हैं अगर आपको लगता है कि आप क्या करना चाहते हैं, तो आपको कई तरह से प्यार करना पड़ता है, जिसमें आप अपने काम के प्रति अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण विकसित कर सकते हैं। अपनी नौकरी को प्यार करना शुरू करने के लिए, आप कृत्य के एक दृष्टिकोण को विकसित करने, कार्यालय में दोस्त बनाने और वृद्धि के लिए पूछने के लिए अपने मालिक से बात करने की तरह काम कर सकते हैं। समय और प्रयास के साथ, आप यह पता लगाना शुरू कर सकते हैं कि जब आप कार्यालय में जाते हैं तो डरने के बजाय आप काम पर जाना चाहते हैं।

चरणों

विधि 1
अपना ध्यान बदलें

Video: लड़की आपके पीछे पागल हो जाएगी बस करदो ये काम | How To Impress A Beautiful Girl In Hindi

छवि शीर्षक प्यार अपनी नौकरी चरण 01
1
जिस तरह से आप काम करते हैं उसे बदलें हो सकता है कि आपको अपने काम से प्यार करने के लिए एक नई तकनीक का उपयोग करना चाहिए या अपना फ़ोकस बदलना होगा। जब काम नियमित हो जाता है, तो आप महसूस कर सकते हैं कि यह सामना करना कठिन है। इस स्थिति में फोकस में बदलाव बहुत उपयोगी हो सकता है। कभी-कभी, इसे नौकरी संवर्धन कहा जाता है।
  • रोज़गार में अपनी रूटीन बदलने के लिए छोटे अवसरों की तलाश करें। छोटे बदलाव करने से आपका काम अधिक मजेदार हो सकता है और आपको नवीनता बनाए रखने में मदद मिल सकती है
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक शिक्षक हैं, तो अपने सबक को सिखाने के लिए एक नई विधि का प्रयास करें और फिर अपनी शिक्षण रणनीति का मूल्यांकन करें यदि आप एक खजांची हैं, तो एक मौसमी बातचीत शुरू करने के लिए प्रत्येक ग्राहक को एक अलग प्रश्न पूछने का प्रयास करें।
  • इमेज का शीर्षक प्यार अपनी नौकरी चरण 02

    Video: लड़की हो जाएगी प्यार में पागल अगर कर दिए ये काम

    2
    अपने काम के सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करें यदि आप अपने काम का आनंद नहीं लेते हैं, तो आप इस के सभी नकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। इसे प्यार करने के लिए, आपको अपनी नौकरी के बारे में क्या पहचानना होगा और उन सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करना शुरू करना होगा।
  • अपने काम के बारे में आपको जो कुछ पसंद है उसे लिखने का प्रयास करें ये छोटे या बड़ी चीजें हो सकती हैं उदाहरण के लिए, आप अपना शेड्यूल, आपके सहकर्मियों, आपकी जिम्मेदारियों और कार्यालय का स्थान पसंद कर सकते हैं। इस सूची को हर बार पढ़ने के लिए प्रयास करें जब आप स्वयं को अनमोटित महसूस करते हैं
  • इमेज का शीर्षक प्यार अपनी नौकरी चरण 03
    3
    कृतज्ञता का अभ्यास यदि आपको पता चलता है कि हर दिन काम करने के बारे में नकारात्मक विचार हैं, तो उन चीजों की सूची रखने का प्रयास करें जिनके लिए आप आभारी हैं। कृतज्ञता का अभ्यास आप सामान्य रूप में खुश महसूस करने में मदद कर सकते हैं और अपने रोजगार को और अधिक सकारात्मक प्रकाश में देख सकते हैं।
  • प्रत्येक दिन के अंत में, उन तीन चीजों की सूची बनाने का प्रयास करें जिनके लिए आप कृतज्ञ हैं। उदाहरण के लिए, आप आभारी महसूस कर सकते हैं कि आपके बॉस ने सभी को डोनट्स को ऑफिस में लाया, आपके पसंदीदा जगह पर काम किया, या बस नौकरी की।
  • इमेज का शीर्षक प्यार अपनी नौकरी चरण 04
    4
    बड़ी तस्वीर पर विचार करें कभी-कभी, जो काम आप करते हैं वह उपद्रव बन सकता है अगर छोटी चीजें आपको जितना चाहिए उतनी अधिक परेशान करने लगेंगी। यदि आप अपने काम की छोटी समस्याओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जैसे कि एक कठोर ग्राहक या आपने जो गलती की है, तो याद रखें कि चीजों की भव्य योजना में यह महत्वपूर्ण नहीं है
  • परिप्रेक्ष्य में समस्या रखने का एक तरीका है खुद से पूछना "क्या मैं इस पल में सोच सकता हूँ जब मैं अपनी मौत पर हूँ?"। यदि जवाब नहीं है, तो यह अब आपकी मानसिक ऊर्जा के योग्य नहीं है।
  • इमेज का शीर्षक प्यार अपनी नौकरी चरण 05
    5
    अपने जीवन के अन्य भागों में सुधार करें कभी-कभी, आपके लिए नौकरी में शामिल होना कठिन हो सकता है जब आपके जीवन के अन्य हिस्सों में संतुलन नहीं होता है अपने जीवन के अन्य पहलुओं पर विचार करें जो आपको नाखुश महसूस कर रहे हैं
  • उदाहरण के लिए, क्या आपको अपने रिश्ते में कोई समस्या है? क्या आपको वित्तीय समस्याएं हैं? क्या आप कोई स्पष्ट कारण के लिए उदास महसूस नहीं करते हैं?
  • अगर आपको कुछ के साथ समस्याएं हैं, तो किसी मित्र, परिवार के किसी सदस्य की सहायता करना या किसी चिकित्सक से बात करना।
  • विधि 2
    अपनी कामकाजी परिस्थितियों में सुधार करें

    इमेज का शीर्षक प्यार अपनी नौकरी चरण 06
    1
    काम पर दोस्ती का विकास करें जिन लोगों को आप पूरे दिन खर्च करते हैं, उन्हें जानने के लिए, आपकी नौकरी में आपकी खुशी की भावना में सुधार हो सकता है। इस प्रक्रिया में, आप कुछ नए दोस्त भी बना सकते हैं जिनके साथ काम के बाहर समय बिताना है। कार्यालय में, हर दिन किसी के साथ बातचीत शुरू करने का प्रयास करें और उन लोगों के साथ अच्छे कार्य संबंधों को विकसित करने का प्रयास करें जिनसे आप अक्सर काम करते हैं।
    • उदाहरण के लिए, आप लिफ्ट में किसी के साथ बातचीत शुरू कर सकते हैं, जैसे कुछ कह रहे हैं "नमस्ते, मैं जुआन हूँ, मुझे लगता है कि हम एक-दूसरे को नहीं जानते हैं आपका नाम क्या है?"। आप सह-कार्यकर्ता की तरह कुछ कहकर भी प्रशंसा कर सकते हैं "मुझे लगता है कि आपने जो अन्य प्रस्तुति दी थी, वह उत्कृष्ट था। यह वास्तव में मुझे कई सनसनीखेज विचार दिया, आपने यह कैसे किया?"।
  • इमेज का शीर्षक प्यार अपनी नौकरी चरण 07
    2



    अपने कार्यक्षेत्र को यथासंभव सुखद बनाएं। आप अपने डेस्क पर बैठे या अपने स्थान पर काम कर सकते हैं यदि क्षेत्र आरामदायक है अगर आपको ऐसा करने की अनुमति है, तो अपने डेस्कटॉप या कार्यक्षेत्र में कुछ निजी स्पर्श जोड़ने की कोशिश करें
  • उदाहरण के लिए, आप अपने साथी या परिवार, एक छोटे से पौधे या प्रेरणादायक प्रतिमा के साथ अपनी एक अच्छी तस्वीर रख सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक जिसका शीर्षक आपका प्यार चरण 08 है
    3
    दैनिक अनुष्ठान का विकास करें जो कुछ आप हर दिन करना चाहते हैं वह अपने काम के बारे में अपनी भावनाओं को सुधार सकते हैं। अपने काम के दिन को जोड़ने के लिए एक साधारण दैनिक अनुष्ठान विकसित करने का प्रयास करें
  • उदाहरण के लिए, आप एक कप चाय पीने और एक audiobook सुनना दिन के अपने पहले आराम खर्च कर सकता है। या आप कार्यालय के रास्ते में पास के जल स्रोत पर एक सिक्का फ्लिप करने का दैनिक अनुष्ठान स्थापित कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक प्यार अपनी नौकरी चरण 09
    4
    रचनात्मक होने के अवसरों की तलाश करें आप जो कुछ कार्य करते हैं वह दिनचर्या हो सकता है, लेकिन आप रचनात्मक होने के तरीकों को खोजकर उन्हें और अधिक मजेदार बना सकते हैं
  • उदाहरण के लिए, अगर आपको डिस्प्ले में कपड़े का प्रबंध करना है, तो रंगों को ऐसे तरीके से रखकर यह संभव बनाने के लिए आकर्षक बनाएं कि वे एक पैटर्न बनाते हैं। या यदि आपको कुछ दस्तावेज़ों को भरना है, तो इसे एक गेम पर विचार करें और यह देखने की कोशिश करें कि आप कितने तेजी से फ़ोल्डर ढूँढ सकते हैं जहां प्रत्येक दस्तावेज़ चलाया जाता है
  • विधि 3
    चढ़ना और अग्रिम

    इमेज शीर्षक जिसका शीर्षक आपका प्यार चरण 10 है
    1
    अपने मालिक, प्रबंधक या उससे बेहतर बात करें कि आपको कैसा लगा है। अगर आपको अपने काम के कुछ पहलू के साथ समस्याएं आ रही हैं, तो आप अपने मालिक से जिस तरह से आपको महसूस करते हैं, उससे बात करना चाह सकते हैं। कुछ वरिष्ठ अधिकारियों को दूसरों की तुलना में अधिक सुलभ हो सकता है, इसलिए यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं, तो उस सहकर्मी से पूछिए, जिस पर आप भरोसा करते हैं कि इस मामले में आपको कौन से पर्यवेक्षक लगता है कि सबसे अधिक विश्वसनीय या पहुंच योग्य है।
    • यह स्पष्ट रूप से बताता है कि आप उससे क्या चाहिए उदाहरण के लिए, यदि आपको अपने काम के कुछ पहलू के साथ समस्याएं हैं, तो ऐसा कुछ पूछने की कोशिश करें "मुझे _____ के साथ कठिनाइयाँ हैं, क्या आपके पास कोई सुझाव है?"।
  • इमेज का शीर्षक प्यार अपनी नौकरी चरण 11
    2
    वेतन वृद्धि के लिए पूछें. अगर आप अपनी नौकरी का आनंद नहीं लेते हैं क्योंकि आपको लगता है कि आपको अधिक पैसा कमाने के योग्य हैं, तो वृद्धि की मांग करें। वेतन बढ़ाने के बारे में अपने मालिक से बात करने के लिए आपको अपॉइंटमेंट करना होगा ऐसा कुछ कहने की कोशिश करो "मैं उम्मीद कर रहा था कि हम अपने प्रदर्शन के बारे में बात करने के लिए मिल सकते हैं। क्या हम इसे कुछ समय पर कर सकते हैं?"। वृद्धि प्राप्त करने की संभावना बढ़ाने के लिए, आपको कई चीजें करने होंगे।
  • कारणों का सबूत इकट्ठा करके वार्ता के लिए तैयार करें कि आप एक वृद्धि के योग्य क्यों हैं। उदाहरण के लिए, क्या आपने कंपनी की सफलता में योगदान दिया है? आपने क्या हासिल किया है जो उल्लेख के लायक है?
  • अभ्यास करो जो आप उसे बताने की योजना बना रहे हैं। अपने मालिक से मिलने से पहले अभ्यास करें कि आप उसे कई बार कहने जा रहे हैं जब तक कि आप प्राकृतिक और सुरक्षित न हों
  • छोड़ने की धमकी से बचें और खराब कामकाजी परिस्थितियों के बारे में शिकायत करें। आपके द्वारा किए गए सकारात्मक चीजों पर ध्यान केंद्रित करें और उन्हें बढ़ाने के लिए आपके अनुरोध को समर्थन देने के लिए उपयोग करें।
  • यदि आप नकारात्मक प्रतिक्रिया प्राप्त करते हैं, तो एक बैकअप योजना बनाएं। यदि आपका बॉस बढ़ने के लिए आपके अनुरोध को अस्वीकार कर देता है, तो कुछ और पाने के लिए बातचीत करने का प्रयास करें, जैसे कि शेयर खरीदने या विकल्पों का अधिक लचीला काम अनुसूची।
  • इमेज का शीर्षक प्यार अपनी नौकरी चरण 12

    Video: किसी भी स्त्री को पलभर में करे अपने पुरे वश में और करे मनचाहा काम | स्त्री वशीकरण का सबसे आसन तरीका

    3
    पता लगाएँ कि क्या पदोन्नति या प्रशिक्षण के लिए कोई अवसर है। कभी-कभी, एक ही काम करना हर समय नियमित हो सकता है और आप महसूस कर सकते हैं कि आपको एक नई चुनौती की आवश्यकता है। यदि यह आपके साथ होता है, तो अपने बॉस से पूछें कि अगर आपके लिए प्रमोशन या प्रशिक्षण के लिए अवसर हैं, तो आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर इस समय कुछ भी उपलब्ध नहीं है, इन अवसरों के बारे में पूछे जाने पर आपके मालिक को यह दिखाया जाएगा कि आपके पास महत्वाकांक्षाएं हैं और आप भविष्य के अवसरों के बारे में सोच सकते हैं।
  • जैसे कुछ कहो "मुझे इस कंपनी में एक लंबे समय तक रहने में दिलचस्पी है और मैं इसमें बढ़ती रहना चाहता हूं। क्या प्रमोशन या प्रशिक्षण के लिए कोई अवसर है जो कि आवेदन करने के लिए योग्य है?"।
  • इमेज का शीर्षक प्यार अपनी नौकरी चरण 13
    4
    अन्य श्रमिकों के साथ व्यवस्थित करें कभी-कभी, लाभ प्राप्त करने या बढ़ाने का प्रयास करना असंभव हो सकता है यदि आप इसे स्वयं की कोशिश करते हैं वह मानता है कि समूहों में आयोजन करके, समान स्थितियों में कर्मचारी अपने नियोक्ताओं को बदलने के लिए बाध्य कर सकते हैं यह एक संघ के पीछे के सिद्धांत है और जब आप उठाते हुए बातचीत करते हैं तब लाभ प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • इंटरनेट को यह देखने के लिए अनुसंधान करें कि क्या पहले से ही एक संघ है जिसमें आप शामिल हो सकते हैं।
  • यदि आप एक नए को शुरू करना चाहते हैं, तो संघ गठन के बारे में अपने इलाके के कानूनों की जांच करें
  • छवि का शीर्षक प्यार अपनी नौकरी चरण 14

    Video: प्रेमी Apki भावनाओं Nahi Samjta? ये 4 युक्तियाँ Apka Kam कार Degi | हिंदी में लड़कियों के लिए प्यार युक्तियाँ

    5
    एक नई नौकरी की तलाश करने पर विचार करें कभी-कभी, सबसे अच्छी बात यह है कि आप एक नई नौकरी पा सकते हैं। अपनी वर्तमान नौकरी से इस्तीफा देने के निर्णय लेने से पहले, यह सोचने में समय निकालें कि क्या यह कार्रवाई का सही तरीका होगा या नहीं। अपनी वर्तमान नौकरी छोड़ने के निर्णय लेने से पहले, यह सलाह दी जाती है कि आप कई चीजों पर विचार करें। आप अपने अंतिम निर्णय लेने में मदद करने के लिए अपने वर्तमान नौकरी के पेशेवरों और विपक्षों की एक सूची बनाना चाहते हैं। जिन चीजों पर आप सोच सकते हैं उनमें शामिल हैं:
  • अन्य नौकरियों की उपलब्धता-
  • आपके शारीरिक और भावनात्मक स्वास्थ्य पर अपने वर्तमान रोजगार के प्रभाव-
  • आपके सहकर्मियों और आपके बॉस-
  • कंपनी के बारे में आपकी भावनाएं-
  • आपकी वर्तमान नौकरी में आपकी संतुष्टि की भावना।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com