ekterya.com

बाजार के रुझान का विश्लेषण कैसे करें

शेयर की कीमतों का विश्लेषण करने के लिए निवेशक कई तरीकों का इस्तेमाल करते हैं स्टॉक विश्लेषकों ने निर्णय लेने के लिए उपकरण लागू किया है कि क्या उन्हें वर्तमान बाजार मूल्य को स्टॉक बेचने या खरीदने चाहिए या नहीं। मूल विश्लेषण कंपनी के वित्तीय प्रदर्शन को देखते हैं, खासकर इसके मुनाफे दूसरी तरफ, तकनीकी विश्लेषण, शेयर की कीमतों में रुझान और खरीदे और बेचने वाले शेयरों की मात्रा को समझता है। दोनों प्रकार के विश्लेषण का उपयोग यह तय करने के लिए किया जाता है कि कोई कार्रवाई बेचना या खरीदना चाहे।

चरणों

भाग 1
मौलिक विश्लेषण का उपयोग करें

छवि शीर्षक 1466586 1

Video: Opinion Poll # Rajasthan 2018 # राजस्थान विधानसभा चुनाव 2018 पर जनतापोल का राजनैतिक विश्लेषण...

1

Video: मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव 2018-19 पर श्रीसंतबेतरा अशोक की भविष्यवाणी

कार्यों के बारे में निर्णय लेने के लिए मूल्य में निवेश की अवधारणा का उपयोग करें मूल्य में निवेश का उद्देश्य शेयरों को उनके वास्तविक मूल्य से कम कीमत पर खरीदना है। मूल्य के निवेशक को शेयर की कीमत में वृद्धि के साथ पुरस्कृत होने की उम्मीद है क्योंकि कंपनी के मूल सिद्धांतों में सुधार होता है।
  • मौलिक विश्लेषण कंपनी के वित्तीय प्रदर्शन को समझता है इस विश्लेषण का उद्देश्य किसी कंपनी के आंतरिक मूल्य का पता लगाना है।
  • आंतरिक मूल्य एक कंपनी का सही मूल्य है यह मान कंपनी की मुनाफे और नकदी प्रवाह उत्पन्न करने की क्षमता पर आधारित है। उदाहरण के लिए, मान लें कि इक्वे कंपनी को 20 साल के लिए स्टॉक मार्केट में सूचीबद्ध किया गया है। इस समय के दौरान, इसकी बिक्री प्रति वर्ष 15% की औसत दर से बढ़ी है। बिक्री में वृद्धि के कारण और खर्चों के बारे में बुद्धिमान फैसले के कारण, कंपनी का मुनाफा प्रति वर्ष 5% की औसत दर से बढ़ गया है।
  • एक्मे के प्रदर्शन से निवेशकों को दो तरीकों से लाभ मिलता है सबसे पहले, कमाई में वृद्धि से एक्वे को शेयरधारकों के लिए लाभांश की बढ़ती रकम का भुगतान करने की अनुमति मिलती है। दूसरा, एक्मे कुछ लाभ रखने का निर्णय ले सकता है और व्यापार को बढ़ाने के लिए उन डॉलर का उपयोग कर सकता है। ये आंतरिक मूल्य के दो घटक हैं।
  • मौलिक निवेशक का मानना ​​है कि वित्तीय परिणाम अंततः शेयर मूल्य में परिलक्षित होंगे।
  • छवि शीर्षक 1466586 2
    2
    कंपनी के रियायती नकदी प्रवाह का विश्लेषण करें मूलभूत विश्लेषण यह स्थापित करता है कि किसी कंपनी का सही मूल्य अपने रियायती नकदी प्रवाह की राशि है किसी व्यवसाय के बारे में निवेशक की धारणा का शेयर मूल्य पर असर पड़ता है हालांकि, मौलिक विश्लेषण यह निर्धारित करता है कि एक कार्रवाई का मूल्य इन नकदी प्रवाहों पर आधारित होना चाहिए।
  • किसी कमाई की कमाई से किसी व्यवसाय में नकदी प्रवाह उत्पन्न होता है।
  • एक बार कंपनी को आपकी बिक्री से नकद प्राप्त हो जाता है और आपके बिलों का भुगतान किया जाता है, सभी शेष नकद लाभ का प्रतिनिधित्व करता है।
  • पैसे के अस्थायी मूल्यांकन का उपयोग करके मौजूदा डॉलर में नकदी प्रवाह छूट दिए गए हैं आप wikiHow लेख का उपयोग करके इस गणना के बारे में अधिक जान सकते हैं पैसे के समय मूल्य की गणना कैसे करें. धन का अस्थायी मूल्यांकन मानता है कि भविष्य के वर्षों में प्राप्त नकदी प्रवाह महंगाई के कारण कम होगा।
  • एक्मे का उदाहरण देखें यह मानता है कि अगले 10 वर्षों के लिए कंपनी के मुनाफे में प्रति वर्ष 5% की औसत दर से वृद्धि होने की संभावना है। यह भी मानता है कि मुद्रास्फीति की दर 10 वर्ष तक प्रति वर्ष 3% होगी।
  • नकदी प्रवाह के वर्तमान मूल्य की गणना करने के लिए, आप पहले 5% विकास दर का उपयोग करके प्रत्येक वर्ष प्राप्त की गई कुल आय की गणना करेंगे। फिर, आप उन भविष्य के लाभों को वर्तमान डॉलर में छूट देंगे। आप मौजूदा डॉलर के भुगतान के लिए 3% मुद्रास्फीति की दर का उपयोग करेंगे।
  • छवि शीर्षक 1466586 3
    3
    किसी कार्रवाई की कीमत का विश्लेषण करने के लिए रियायती नकदी प्रवाह विधि लागू करता है कंपनी के मुनाफे से उत्पन्न होने वाले भविष्य के नकदी प्रवाह को पैसे के अस्थायी मूल्यांकन का उपयोग करके छूट दी जाती है। इन नकदी प्रवाह की राशि शेयर का सही मूल्य है।
  • शेयरों का सही मूल्य निवेशकों द्वारा आयोजित आम शेयरों के शेयरों की संख्या से विभाजित है, प्रति शेयर सच्चे मूल्य के बराबर है। मूल्य प्रति शेयर की गणना करने से निवेशक मौजूदा बाजार मूल्य के साथ स्टॉक के सही मूल्य की तुलना कर सकते हैं।
  • अगर निवेशक शेयर के बाजार मूल्य को सही मूल्य से नीचे गिरने के लिए प्रेरित करते हैं, तो मूलभूत विश्लेषण यह स्थापित करता है कि स्टॉक का सही मूल्यांकन नहीं है। निवेशकों को इस क्रिया को खरीदना चाहिए।
  • यह मान लिया गया है कि कंपनी एक्मे के भविष्य के लाभ का मूल्य $ 3000 000 एक्मे निवेशक सामान्य शेयर के 300,000 शेयरों है। प्रति शेयर का वास्तविक मूल्य [आय में $ 3,000,000] / [300,000 शेयर] = $ 10 प्रति शेयर है
  • अगर शेयर का बाजार मूल्य प्रति शेयर 10 डॉलर से कम है, तो मूलभूत विश्लेषण यह साबित करता है कि शेयर की कीमत का सही मूल्यांकन नहीं है। दूसरी ओर, $ 10 प्रति शेयर के ऊपर एक बाजार मूल्य यह इंगित करता है कि स्टॉक ओवरवल्यूड है।



  • भाग 2
    तकनीकी विश्लेषण लागू करें

    छवि शीर्षक 1466586 4
    1
    तकनीकी विश्लेषण की पद्धति की समीक्षा करें तकनीकी विश्लेषण किसी कंपनी के वित्तीय प्रदर्शन पर विचार नहीं करता है। इस विश्लेषण में कंपनी की कमाई और नकदी प्रवाह नहीं माना जाता है।
    • तकनीकी विश्लेषण बाजार में स्टॉक की गतिविधि से संबंधित आंकड़ों पर विचार करता है। तकनीकी विश्लेषण को यह पता लगाने के लिए नहीं बनाया गया है कि निवेशक क्या सोचते हैं लेकिन सिक्योरिटीज की खरीद और बिक्री देखकर वे क्या करते हैं। दो व्यापक रूप से इस्तेमाल किए गए आंकड़े शेयर की कीमत में ऐतिहासिक बदलाव और शेयर की खरीद और बिक्री के मात्रा हैं।
    • एक तकनीकी विश्लेषक का मानना ​​है कि स्टॉक की कीमत में भावी परिवर्तन की भविष्यवाणी करने के लिए किसी कार्रवाई की कीमत में ऐतिहासिक प्रवृत्तियों का इस्तेमाल किया जा सकता है।
    • खरीद और बिक्री की मात्रा प्रत्येक दिन खरीदे और बिकने वाली किसी कार्रवाई के शेयरों की संख्या को दर्शाती है। तकनीकी विश्लेषकों का यह भी मानना ​​है कि खरीद और बिक्री की मात्रा में कोई कार्रवाई की कीमत में बदलाव की भविष्यवाणी करने के लिए उपयोग किया जा सकता है।
  • छवि शीर्षक 1466586 5
    2
    बाजार में एक प्रवृत्ति को निर्धारित करने के लिए एक कार्रवाई की कीमत के चलती औसत का उपयोग करें। चलती औसत एक निश्चित अवधि के लिए कार्रवाई की कीमत जोड़ता है और उस अवधि में खरीद और बिक्री के दिनों की संख्या के बीच की कुल संख्या को विभाजित करता है। चलती औसत एक आंकड़ा है जो एक विशेष स्टॉक की कीमत में एक प्रवृत्ति को ग्राफ़ करता है।
  • उदाहरण के लिए, यह मानता है कि रकम की कीमतों, जिस पर वे खरीदा है और खरीद और अक्टूबर की बिक्री के पहले 10 दिनों के दौरान आईबीएम के शेयरों को बेच दिया और फिर से 10 तक कुल विभाजित औसत कीमत $ 150 है। खरीद और बिक्री के दिन सप्ताह के दिनों का उल्लेख करते हैं जिसमें शेयर बाजार खुला होता है।
  • फिर, खरीद और बिक्री के हर दिन गणना को दोहराएं। 11 अक्टूबर को, ऊपर खरीद और बिक्री के 10 दिनों के, 11. स्किप हैं सहित पहले दिन और 11 दिन 10 दिनों की एक औसत बनाए रखने के लिए जोड़ा के लिए आगे बढ़ औसत गणना करता है। प्रत्येक दिन की चलती औसत की गणना थोड़ा अलग होगी।
  • मान लीजिए आपका विश्लेषण $ 150, $ 150.75 और $ 152 की मूल्य औसत चल रहा है। आपका तकनीकी विश्लेषण निष्कर्ष निकाला है कि, समय के साथ, साझा मूल्य की प्रवृत्ति धीरे-धीरे बढ़ जाती है
  • यदि चलती औसत बहुत तेज दर से बढ़ने लगती है, तो यह परिवर्तन इंगित करता है कि तकनीकी निवेशक को स्टॉक खरीदना चाहिए। दूसरी ओर, यदि तेज दर पर चलती औसत घट जाती है, तो एक तकनीकी निवेशक स्टॉक बेच सकता है। यह माना जाता है कि जब स्टॉक की कीमत चलती औसत की रेखा में बाधित होती है तो प्रवृत्ति को बाधित किया गया है।
  • छवि शीर्षक 1466586 6
    3
    खरीदारी और बिक्री की मात्रा का उपयोग करते हुए एक कार्रवाई की कीमत की जांच करें। खरीद और बिक्री का मात्रा एक विशेष अवधि (दिन, सप्ताह, महीने) के दौरान खरीदा और बेचने वाले शेयरों की मात्रा को संदर्भित करता है। खरीद और बिक्री की मात्रा के परिणाम आम तौर पर अन्य प्रकार के विश्लेषण के साथ जोड़ दिए जाते हैं ताकि कोई कार्रवाई खरीदने या बेचने पर फैसला किया जा सके।
  • यह मानता है कि आम आईबीएम शेयर आमतौर पर एक दिन में 100,000 शेयरों पर खरीदा और बेचा जाता है। यदि शेयरों की संख्या जो कि खरीदी और बेची जाती है, तेजी से बढ़ जाती है या घटती है, यह एक प्रवृत्ति का संकेत हो सकता है
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि खरीद और बिक्री की मात्रा प्रति दिन 500,000 शेयरों तक बढ़ी है। उसी समय स्टॉक के चलते औसत तेजी से बढ़ने लगे। दोनों तकनीकी संकेतकों में बढ़ोतरी स्टॉक खरीदने के लिए एक संकेत हो सकती है। तकनीकी विश्लेषण से पता चलता है कि शेयर की कीमत अधिक बढ़ रही है। एक ऊपरी प्रवृत्ति के साथ मात्रा में वृद्धि एक संचय को इंगित करती है, जबकि नीचे की प्रवृत्ति के साथ मात्रा में वृद्धि से निपटने का संकेत मिलता है। अधिकांश तकनीशियनों का मानना ​​है कि वॉल्यूम के बिना आंदोलन का मूल्य काफी कम है।
  • यदि खरीद और बिक्री की मात्रा बढ़ जाती है और चलती औसत तेजी से घट जाती है, तो यह शेयर के लिए एक निम्न प्रवृत्ति का संकेत हो सकता है। तकनीकी विश्लेषक यह निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि अधिक लोग खरीद और बिक्री की मात्रा में वृद्धि और कीमत में कमी के कारण स्टॉक बेच रहे हैं।
  • अन्य विश्लेषकों का मानना ​​है कि तकनीकी विश्लेषकों को खरीदने या बेचने के अवसरों का निर्धारण करने पर विचार करना अल्पकालिक हित और समर्थन और प्रतिरोध स्तर शामिल हैं। अल्पावधि ब्याज एक ऐसी कार्रवाई के शेयरों की कुल संख्या को मापता है जिसके तहत छोटी बिक्री को कवर या बंद किए बिना किया गया था। एक उच्च ब्याज एक अलार्म संकेत है समर्थन और प्रतिरोध स्तर मूल्य स्तरों को दर्शाता है जिसके अलावा किसी परिसंपत्ति की कीमत एक निश्चित दिशा में नहीं जाएगी।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com