ekterya.com

पुलिस पॉलीग्राफ टेस्ट से कैसे सामना करें

पॉलीग्राफ टेस्ट एक परीक्षा है जो एक साक्षात्कार के दौरान शरीर की प्रतिक्रियाओं को मापने के लिए एक मशीन का उपयोग करता है जिसमें आमतौर पर आपके अतीत के बारे में प्रश्न होते हैं। पॉलीग्राफ टेस्ट पास करें, जिसे इस रूप में भी जाना जाता है "झूठ डिटेक्टर परीक्षण", आमतौर पर श्रम शक्ति में पूर्व-चयन की प्रक्रिया के दौरान एक आवश्यकता होती है। परीक्षण में कई शारीरिक प्रतिक्रियाएं होती हैं, जैसे कि श्वास, पल्स और पसीने में परिवर्तन, और ग्राफ़ पर इन मापों को रिकॉर्ड करता है। यह आलेख बताता है कि जब आपको एक निश्चित प्रश्न पूछा गया था, तब शारीरिक प्रतिक्रिया की अवधि किस समय हुई थी। सिद्धांत के मुताबिक परीक्षण का समर्थन करता है, तो परीक्षार्थी झूठ डालता है अगर एक विशिष्ट प्रश्न का उत्तर देते हुए उनकी शारीरिक प्रतिक्रिया और तनाव बढ़ जाता है। हालांकि, पॉलीग्राफ टेस्ट की विश्वसनीयता में विश्वास चर है।

चरणों

भाग 1
परीक्षा को समझें

डील विद ए पुलिस पॉलीग्राफ टेस्ट चरण 1
1
पॉलीग्राफ उपकरण के विभिन्न भागों के बारे में जानें। इस तरह, आपको पता चल जाएगा कि मशीन क्या कर सकती है और क्या नहीं कर सकती। जब आप परीक्षण लेने के लिए बैठते हैं, तो आप ब्लड प्रेशर, न्यूमोग्राफ और दो गैल्वेनोमीटर को मापने के लिए आस्तीन के साथ फिट होंगे।
  • गैल्वेनोमीटर एक उंगली प्लेट है जो तनाव के परिणामस्वरूप पसीने की मात्रा को मापने के लिए उन पर रखा गया है।
  • रक्तचाप को मापने के लिए आस्तीन आपके रक्तचाप का ट्रैक रखता है रक्तचाप को मापने के लिए आस्तीन एक चिकित्सक के कार्यालय में आपने क्या देखा होगा। जब परीक्षण शुरू होता है, आस्तीन हवा से भर जाएगा, यह आपके हाथ के आसपास कसकर फिट होगा, और जब परीक्षा खत्म हो जाएगी, परीक्षक इसे ढीला करेगा। रक्तचाप को मापने के लिए आस्तीन आपके हाथ में नसों के माध्यम से यात्रा करता है, इसलिए आपके रक्त का उत्पादन प्रति मिनट धड़क रहा है या धड़कता की संख्या को मापता है जब आप अधिक परेशान हो जाते हैं, तो रक्तचाप को मापने के लिए आस्तीन पॉलीग्राफ़ को प्रति मिनट मजबूत धड़कता है।
  • एक न्यूमोग्राफ आपके सीने पर लगाए गए ट्यूबों का एक सेट है और आप जिस श्वास के हवा की मात्रा का पता लगाते हैं।
  • डील विद ए पुलिस पॉलीग्राफ टेस्ट चरण 2
    2
    ध्यान रखें कि मशीन मन को नहीं पढ़ सकता है यह संभव है कि परीक्षक आपको यह विश्वास करना चाहता है कि यह सच है लेकिन यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप संभावनाओं में वृद्धि करेंगे कि आप परीक्षा में बुरे होंगे। यद्यपि पॉलीग्राफ़ टेस्ट को सामान्यतः के रूप में संदर्भित किया जाता है "झूठ डिटेक्टर परीक्षण", यदि आप झूठ बोलते हैं, तो निश्चित निश्चितता के साथ निर्धारित नहीं कर सकते इसके बजाय, यह परीक्षण शारीरिक गतिविधियों का पता लगाता है जो आम तौर पर तब होते हैं जब कोई व्यक्ति इस क्रिया के निर्माण के तनाव के कारण झूठ करता है। अधिक विशेष रूप से, मशीन निम्नलिखित का पता लगाता है:
  • श्वास में परिवर्तन
  • पसीना ग्रंथियों की गतिविधि
  • रक्तचाप या किसी अन्य समान डिवाइस के उपयोग को मापने के लिए आस्तीन के माध्यम से हृदय गतिविधि
  • कुछ मामलों में, गति सेंसर के माध्यम से आंदोलन (जैसे तंत्रिका बेचैनी)
  • डील विद ए पुलिस पॉलीग्राफ टेस्ट चरण 3
    3
    समझें कि परीक्षण क्यों उपयोग किया जाता है पॉलीग्राफ़ 100% सटीक नहीं है परीक्षण के समर्थकों का तर्क है कि इसकी लगभग 90% सटीकता है, जबकि आलोचकों का दावा है कि यह आंकड़ा मशीन की क्षमता का एक overestimation है। ध्यान रखें कि क्योंकि मशीन में विफलता की उच्च संभावना है, इसका आमतौर पर आपराधिक अदालत की कार्यवाही में उपयोग नहीं किया जाता है। दरअसल, अधिकांश देश इस बात से सहमत हैं कि परिणाम अदालत में स्वीकार नहीं किए जाते हैं। कार्य पूर्व-चयन प्रक्रिया के भाग के रूप में उपयोग किए जाने वाले टेस्ट के कुछ कारण निम्न हैं:
  • पॉलीग्राफ ईमानदारी को बढ़ावा देते हैं क्योंकि पॉलीग्राफ टेस्ट अक्सर धमकाने वाले होते हैं, वे परीक्षार्थी को किसी भी तथ्य का खुलासा करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं जो अन्यथा परीक्षण को असफल होने का कारण दे सकते हैं।
  • पालीग्राफ परीक्षण अवांछनीय आवेदकों हतोत्साहित करते हैं। यह संभव नहीं है कि लोग जो कुछ महत्वपूर्ण छिपाते हैं, जो उन्हें अविश्वसनीय पुलिस अधिकारी मानते हैं, नौकरी के लिए आवेदन करें क्योंकि उन्हें पता है कि उन्हें पॉलीग्राफ से गुजरना होगा।
  • पॉलीग्राफ़ टेस्ट पृष्ठभूमि की जानकारी इकट्ठा करने का एक तेज और कुशल तरीका है।
  • भाग 2
    परीक्षा के लिए तैयार करें

    डील विद ए पुलिस पॉलीग्राफ टेस्ट चरण 4
    1
    परीक्षण से पहले सो जाओ और खाएं परीक्षा से पहले अच्छी रात सो जाओ अच्छी तरह से आराम और आराम से रहने से आपको शांत रहने और परीक्षा के दौरान सुसंगत रहने में मदद मिलेगी, जो इसे पारित करने की संभावना बढ़ाएगी। परीक्षा की सुबह नाश्ता मत छोड़ें या अपने सामान्य खाने के पैटर्न से विचलित न करें। अपनी दिनचर्या पर चिपकने से आपके शरीर को सामान्य रूप से मदद मिलेगी और परीक्षण में गलतियों को बनाने के जोखिम को कम किया जाएगा।
  • डील विद ए पुलिस पॉलीग्राफ टेस्ट चरण 5
    2
    शांत करने के लिए दवा लेने से बचें आप सोच सकते हैं कि परीक्षण से पहले विरोधी चिंता दवाएं लेने से एक अच्छा विचार है हालांकि, जिन लोगों को पॉलीग्राफ का उपयोग करने के वर्षों का अनुभव है, सुझाव देते हैं कि ऐसा करना एक अच्छा विचार नहीं है। इसका कारण यह है कि चिंता-संबंधी दवाएं आपके दिल की दर और श्वास को प्रभावित कर सकती हैं, जो गलत परिणामों का उत्पादन करती हैं। ऐसा होने की संभावना है कि परीक्षक आपको पूछता है कि क्या आपने पहले कोई दवा या अल्कोहल लिया है यदि आप बीमार महसूस करते हैं और दवा लेने की आवश्यकता होती है (जैसे शीत दवा), तो अपने परीक्षण की तिथि को बदलने पर विचार करें।
  • डील विद ए पुलिस पॉलीग्राफ टेस्ट चरण 6



    3
    परीक्षण की कोशिश करें जैसे कि यह नौकरी का साक्षात्कार होगा। जो चीजें आप नौकरी साक्षात्कार के लिए करेंगे, उनमें से अधिकतर करें इसका मतलब यह है कि आपको परंपरागत रूप से और उचित तरीके से तैयार करना चाहिए। एक सूट पहनें, अगर आपके पास एक है, या औपचारिक रूप से आप के रूप में पोशाक कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक ड्रेस शर्ट और पैंट पहनें। परीक्षण स्थल पर आने से पहले बहुत समय के साथ पहुंचें (कम से कम 30 मिनट पहले)।
  • परीक्षा शुरू करने से पहले अपने सेल फोन बंद करें
  • एक पसीना-पसीने वाली पसीने वाली पट्टी पहनें, क्योंकि यह परीक्षण के दौरान आपके लिए चलना संभव है।
  • आप शायद परेशान होंगे और ध्यान रखें कि परीक्षण से पहले ऐसा लगता है कि यह बिल्कुल सामान्य है। हालांकि, परीक्षण के पहले और दौरान जितना संभव हो सके आराम करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें।
  • Video: प्यार में डूबी थी ये लेडी किलर, प्लास्टिक थैली में संभाल रखे थे यू्ज्ड कंडोम

    भाग 3
    परीक्षा लें

    डील विद ए पुलिस पॉलीग्राफ टेस्ट चरण 7
    1
    प्री-टेस्ट साक्षात्कार में भाग लें आम तौर पर, आपको 20 से 30 मिनट के साक्षात्कार में भाग लेने के लिए कहा जाएगा, जो उन क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करेंगे जहां पॉलीग्राफ टेस्ट के दौरान आपको प्रश्न पूछे जाएंगे। यह संभव है कि पॉलीग्राफ परीक्षण लेने से पहले आपको एक ऐसा फ़ॉर्म भी पूरा करने के लिए कहा जाएगा जो आपकी पृष्ठभूमि के बारे में जानकारी प्रदान करता है।
    • ये प्रश्न आपके कार्य इतिहास, प्रबंधन, नशीली दवाओं के उपयोग और आपराधिक रिकॉर्ड पर ध्यान केंद्रित करेंगे।
    • परीक्षक अपनी विश्वसनीयता और सटीकता पर जोर देने वाले पॉलीग्राफ टेस्ट की प्रक्रिया को समझाएगा। इसका उद्देश्य एक आरामदायक तरीके से सच्चे विषयों को प्रस्तुत करना है, जबकि प्रत्येक विषय की चिंता तेज हो जाती है जिसमें कुछ छुपा जा सकता है।
    • ईमानदारी से कहूं तो और पूर्वपरीक्षण दौरान पूरी जानकारी प्रदान करता है। तुम नहीं हैं, तो आप पालीग्राफ परीक्षण के दौरान झूठ कारण होगा। यदि इन झूठ का पता लगाया जाता है, तो लोग जो कार्मिक चयन विभाग में निर्णय लेते हैं वह संदेहास्पद होगा और सबसे बुरी बात यह है कि यदि आपके परीक्षण में दिए गए उत्तर गलत थे तो आपके संभावित नियोक्ता को आपकी बुरा छवि होगी।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप कॉलेज में कुछ बार मारिजुआना धूम्रपान करते हैं, तो यह उत्तर देने के बजाय पिछले परीक्षण में इसे स्वीकार करना बेहतर है "नहीं" पॉलीग्राफ टेस्ट के दौरान "क्या आपने कभी गैरकानूनी ड्रग्स का उपयोग किया है?" और आपके जवाब को झूठे के रूप में पता लगाया जाए। यह परीक्षक को सुझाव दे सकता है कि आप अधिक गंभीर दवा की समस्या को छिपा रहे हैं।
  • डील विद ए पुलिस पॉलीग्राफ टेस्ट स्टेप 8
    2
    मशीन को जोड़ने के दौरान शांत रहें कई लोगों के लिए, पॉलीग्राफ से जुड़ना प्रक्रिया का हिस्सा है जो उन्हें सबसे अधिक चिंता का कारण बनती है। जब आप शरीर में सेंसर कनेक्ट करते हैं तो शांत रहें। यह क्या होगा:
  • नालीदार रबर ट्यूब या इलेक्ट्रॉनिक सेंसर आपके पेट क्षेत्र का पालन करेंगे।
  • दो छोटी धातु प्लेटें या इलेक्ट्रोड आपकी उंगलियों का पालन करेंगे।
  • बांह के आसपास के दबाव को मापने के लिए एक आस्तीन रखा जाएगा।
  • इन सभी सेंसर को पॉलीग्राफ से जोड़ा जाएगा, जो संभवतः एक लैपटॉप से ​​जुड़ा होगा जो परिणामों को दर्शाता है।
  • डील विद ए पुलिस पॉलीग्राफ टेस्ट चरण 9
    3
    परीक्षा लें से कई प्रश्नों के बाद "नियंत्रण", वास्तविक परीक्षण किया जाएगा। फिर, शांत रहें और ईमानदारी से जवाब दें।
  • नियंत्रण सवाल कैसे उन है कि चिंता भड़काने सकता है क्योंकि इसका जवाब बेईमानी की तुलना में ईमानदार जवाब हमारे Brindas से सवालों के जवाब देने के लिए संदर्भों पर स्थापित करने के लिए करना है।
  • उदाहरण के लिए, वे शायद आपसे बहुत सरल सवाल पूछते हैं, जिनके बारे में कोई भी झूठ नहीं बोलता है, कुछ सवालों के बाद आप बेईमानी से उत्तर देते हैं। परीक्षक यह ध्यान देगा कि आपका प्रश्न प्रत्येक प्रश्न का उत्तर कैसे देगा।
  • परीक्षा के दौरान सवाल पिछले विषयों की तरह ही विषयों पर केंद्रित होगा: आपराधिक गतिविधि, पिछले रोजगार, नशीली दवाओं के प्रयोग आदि। यदि आप जानबूझकर सवालों के जवाब में से किसी के बारे में जानबूझकर झूठते हैं, तो आपको प्रक्रिया के अंत में भी पूछा जा सकता है।
  • यह संभव है कि परीक्षक आपको कुछ ऐसा कहने के लिए कहता है जो आपकी पिछली परीक्षा के लिए संवेदनशील या मैत्रीपूर्ण दिखने की कोशिश कर रहा है। आप जो भी करते हैं, उस परीक्षक के लिए हानिकारक कुछ भी प्रकट नहीं करते हैं जो पिछले परीक्षण में प्रकट नहीं हुआ है। विरोधाभास अलार्म का संकेत होगा
  • यदि आप पिछले परीक्षण में ईमानदारी से और लगातार सवालों के जवाब देते हैं, तो वास्तविक परीक्षण के दौरान आपको चिंता करने का कोई कारण नहीं होगा।
  • डील विद ए पुलिस पॉलीग्राफ टेस्ट चरण 10
    4
    परिणामों की प्रतीक्षा करें एक बार जब आप टेस्ट पूरा कर लेंगे, तो आप जो भी कर सकते हैं, परिणाम की प्रतीक्षा करें। ये कुछ चीजें हैं जिनके बारे में आपको प्रतीक्षा करनी चाहिए:
  • कानून प्रवर्तन एजेंसियों की अपेक्षा नहीं कि आपके पास एक परिपूर्ण जीवन है। एक छोटा सा अवरोध, जैसा कि आप युवा थे जब मारिजुआना का सेवन करते थे, तब तक आपको अयोग्य घोषित करने की संभावना नहीं है, जब तक आप इसके बारे में ईमानदार रहे हैं।
  • अधिकांश पॉलीग्राफ परीक्षण एक या दो दिखाते हैं "संकेत" जो बेईमान उत्तर का सुझाव देते हैं इस वजह से, आवेदकों को हमेशा संदेह का लाभ दिया जाता है ज्यादातर पुलिस विभागों में यह समझा जाता है कि पॉलीग्राफ टेस्ट एक ऐसा परीक्षण है जो अचूक नहीं है और आमतौर पर आपको एक या दो उत्तरों के लिए अयोग्य घोषित नहीं किया जाता है जो कि झूठे के रूप में दर्ज किए गए हैं।
  • युक्तियाँ

    • परीक्षक पूछ सकता है कि क्या कुछ भी है जो आप अपने रिकॉर्ड में जोड़ना चाहते हैं जिसे आपने साक्षात्कार के बाद याद किया है। वे समझेंगे कि आप हमेशा सब कुछ याद नहीं रख सकते हैं और यदि आवश्यक हो तो कुछ और जोड़ सकते हैं।
    • इस प्रक्रिया के दौरान शांत और आराम से रहने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें यदि आप शांत रहें और पिछली परीक्षा में दिए गए (शुक्रिया ईमानदारी से) उत्तरों को चिपकाएं, तो यह ठीक होगा।
    • कुछ मामलों में, यदि आपने एक या दो जवाब दिए हैं जो संभवत: गलत के रूप में दर्ज किए गए थे, तो आपको समझाने का अवसर दिया जा सकता है। यदि आप एक संतोषजनक स्पष्टीकरण देते हैं, तो वे उसे ध्यान में रख सकते हैं।

    Video: SCP-232 Jack Proton's Atomic Zapper | Object Class Safe | Cognitohazard / mind-affecting / toy scp

    चेतावनी

    • कानून प्रवर्तन से संबंधित सभी नौकरी आवेदनों में ईमानदार रहें यहां तक ​​कि अगर पॉलीग्राफ़ परीक्षण एक झूठ का पता नहीं लगाता है, तो आप अपनी नौकरी खो सकते हैं यदि यह बाद में पता चला है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com