ekterya.com

वेतन वृद्धि का प्रतिशत कैसे पता चलेगा

मजदूरी बढ़ने से कई रूप ले सकते हैं यह संभावना है कि आपको वृद्धि या पदोन्नति दी गई है, या शायद आपने एक नई नौकरी स्वीकार कर ली है जिसे बेहतर रूप से पूरी तरह से भुगतान किया जाता है। परिस्थिति के बावजूद, आप जानना चाह सकते हैं कि आपके पिछले वेतन के एक विशिष्ट प्रतिशत के रूप में अपनी वेतन वृद्धि की गणना कैसे करें चूंकि जीवित आंकड़े और मुद्रास्फ़ीति दर की लागत अक्सर प्रतिशत के रूप में व्यक्त की जाती है, क्योंकि प्रतिशत के रूप में वृद्धि की गणना आप मुद्रास्फीति जैसे अन्य बलों में वृद्धि की तुलना में मदद कर सकते हैं। वेतन वृद्धि के प्रतिशत की गणना करना सीखना आपके क्षेत्र में दूसरों को आपके मुआवजे की तुलना करने में भी मदद करेगा।

चरणों

भाग 1
वेतन वृद्धि के अपने प्रतिशत की गणना करें

वेतन का वेतन वेतन वृद्धि प्रतिशत चरण 1
1
अपने नए वेतन से अपने पुराने वेतन घटाएं मान लें कि आपने अपनी पुरानी नौकरी पर सालाना 45,000 डॉलर अर्जित किए हैं और आपने एक नई स्थिति स्वीकार कर ली है जिसमें आप प्रति वर्ष 50,000 डॉलर कमाते हैं। इसका मतलब है कि आपको $ 50,000 लेना चाहिए और $ 45,000 घटाना चाहिए, फिर $ 50,000- $ 45,000 = $ 5,000
  • यदि आपको प्रति घंटा मजदूरी मिलती है और आपकी कुल वार्षिक आय नहीं है, तो आप वेतन की जगह पुरानी और नई प्रति घंटा दर का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि प्रति घंटे $ 16 प्रति घंटे की वृद्धि 14 डॉलर थी, तो आप $ 16 - $ 14 = $ 2 का उपयोग करेंगे
  • वेतन का वेतन वेतन वृद्धि प्रतिशत चरण 2
    2

    Video: नियोजित शिक्षक 7th पे में अपना वेतन खुद से कैलकुलेट कीजिये अपने मोबाइल पर

    अपने पुराने वेतन के बीच वेतन अंतर को विभाजित करें एक प्रतिशत में वृद्धि की मात्रा को बदलने के लिए, आपको पहले इसे दशमलव के रूप में गणना करना होगा आप चाहते दशमलव प्राप्त करने के लिए, चरण 1 में गणना की गई अंतर को लें और अपने पुराने वेतन की मात्रा से विभाजित करें
  • चरण 1 में दिए गए उदाहरण के अनुसार, इसका अर्थ 5,000 डॉलर लेना होगा और इसे 45,000 डॉलर में विभाजित करना होगा, फिर $ 5,000 / $ 45,000 = 0,111
  • अगर आप प्रति घंटा प्रतिशत वृद्धि की गणना करते हैं, यह अभी भी उसी तरह काम करेगा। पिछले उदाहरण प्रति घंटे से, $ 2 / $ 14 = 0.143 ले लो
  • वेतन का वेतन वेतन वृद्धि प्रतिशत चरण 3
    3
    दशमलव आंकड़ा 100 से गुणा करें दशमलव प्रारूप में एक प्रतिशत में एक संख्या को रूपांतरित करने के लिए, उसे 100 से गुणा करें। ऊपर दिए गए उदाहरण का उपयोग करके, आप 0,111 से 100: 0,111 x 100 = 11,1% गुणा करेंगे। इसका मतलब यह है कि $ 50,000 का नया वेतन 45,000 डॉलर के पिछले वेतन का लगभग 111.1% है या आपको 11.1% की वृद्धि प्राप्त हुई है।
  • घंटे की दर के उदाहरण के लिए, आपको अब तक दशमलव संख्या को 100 से गुणा करना होगा। यह पिछला उदाहरण प्रति घंटे 0.143 x 100 = 14.3% होगा।
  • वेतन का वेतन वेतन वृद्धि प्रतिशत चरण 4
    4

    Video: शिक्षाकर्मी प्रदर्शन

    यदि आवश्यक हो तो अतिरिक्त लाभों पर विचार करें यदि आप अपनी वर्तमान कंपनी में केवल एक वेतन वृद्धि या पदोन्नति के बजाय किसी अन्य कंपनी के लिए एक नई नौकरी की तुलना करते हैं, तो वेतन लाभ के कुल पैकेज का केवल एक हिस्सा हो सकता है जिसे माना जाना चाहिए। आपको अपनी अंतिम शेष राशि में वृद्धि करने के लिए अन्य चीजों की एक विस्तृत श्रृंखला को ध्यान में रखना होगा। इनमें से कुछ में निम्नलिखित शामिल हैं:
  • बीमा लाभ या प्रीमियम: अगर दोनों जॉब्स नियोक्ता के अनुसार बीमा कवरेज की पेशकश करते हैं, तो आपको बीमा योजनाओं के कवरेज की तुलना करना होगा। आपको अपने पेरोल से लिया गया प्रीमियम (यदि आवश्यक हो) अपने फैसले पर भी विचार करना होगा। उदाहरण के लिए, उसी कवरेज के लिए बीमा प्रीमियम में $ 100 प्रति माह से $ 200 प्रति माह भुगतान करने से आपके वेतन में वृद्धि शून्य होगी। इसके अलावा कवरेज के दायरे पर विचार करें (इसमें दंत या नेत्र रोग योजना शामिल है?), कुल वार्षिक कटौती आप खरीद सकते हैं, आदि
  • बोनस या कमीशन: हालांकि वे आपके मानक वेतन का हिस्सा नहीं हैं, लेकिन प्रत्येक गणना में बोनस या कमीशन को शामिल करने के लिए मत भूलना। नए वेतन प्रत्येक पेरोल में अधिक पेशकश कर सकता है, लेकिन, उदाहरण के लिए, यदि संभव हो कि आपकी वर्तमान नौकरी में वे आपको त्रैमासिक बोनस देते हैं, तो क्या अभी भी वृद्धि होगी?
  • सेवानिवृत्ति की योजना: संयुक्त राज्य में लगभग सभी कंपनियां एक 401 (के) सेवानिवृत्ति योजना की पेशकश करती हैं जो व्यक्ति को पहले कर मजदूरी लेने और उन्हें सेवानिवृत्ति के लिए अलग करने की इजाजत देता है। कई कंपनियां अपने निजी 401 (के) में किसी कर्मचारी के अंशदान के एक निश्चित प्रतिशत का आवंटन करती हैं। अगर आपकी वर्तमान कंपनी कोई आवंटन नहीं देती है, लेकिन नई कंपनी 6% आवंटित करती है, तो वह आपकी सेवानिवृत्ति के लिए व्यावहारिक रूप से मुफ्त अतिरिक्त पैसा है जिसे माना जाना चाहिए।
  • पेंशन: जो रोजगार निरंतर सेवा के एक निश्चित संख्या के लिए पेंशन प्रदान करते हैं, उन्हें भी विचार किया जाना चाहिए। अगर आपकी वर्तमान स्थिति पच्चीस वर्ष बाद बड़ी पेंशन देती है, लेकिन नई स्थिति में किसी प्रकार की पेंशन नहीं होती है, तो आपको इसे भी विचार करना चाहिए। एक उच्च वार्षिक वेतन तुरंत अधिक धन हो सकता है, लेकिन यह आपके जीवन भर में आय अर्जित करने की क्षमता पर विचार करने के लिए भी महत्वपूर्ण है।
  • भाग 2
    निर्धारित करें कि आपकी वृद्धि मुद्रास्फीति से संबंधित है

    वेतन का वेतन वेतन वृद्धि प्रतिशत चरण 5



    1
    यह मुद्रास्फीति को समझता है मुद्रास्फीति माल और सेवाओं की कीमतों में वृद्धि है, इसलिए इसका आपके रहने की लागत पर असर पड़ता है उदाहरण के लिए, उच्च मुद्रास्फीति का अक्सर भोजन, सार्वजनिक सेवाओं और पेट्रोल की कीमतों में वृद्धि का मतलब है लोग आमतौर पर उच्च मुद्रास्फीति की अवधि के दौरान कम खरीदते हैं क्योंकि इन अवधि का मतलब उच्च मूल्यों का मतलब है।
  • वेतन का वेतन वेतन वृद्धि प्रतिशत चरण 6
    2
    मुद्रास्फीति के बारे में जानकारी प्राप्त करें कारकों की एक विस्तृत श्रृंखला मुद्रा की मुद्रास्फीति निर्धारित करती है संयुक्त राज्य अमेरिका में, उस देश के श्रम विभाग के श्रम सांख्यिकी कार्यालय मुद्रास्फीति की निगरानी और गणना पर एक मासिक रिपोर्ट प्रकाशित करता है। आप पिछले पन्द्रह वर्षों के संयुक्त राज्य अमेरिका में मुद्रास्फीति की दर के एक माह-दर-माह विस्तृत रिपोर्ट पा सकते हैं यहां.
  • वेतन वेतन वृद्धि प्रतिशत का शीर्षक चरण 7
    3
    अपने वेतन वृद्धि प्रतिशत से मुद्रास्फीति की दर घटाना अपने मजदूरी में वृद्धि पर मुद्रास्फीति के प्रभाव का निर्धारण करने के लिए, बस भाग 1 की गणना में वृद्धि की प्रतिशतता से मुद्रास्फीति की दर घटाना। उदाहरण के लिए, 2014 में औसत मुद्रास्फीति दर 1.6% थी। भाग 1 में गणना की गई 11.1% की वेतन वृद्धि दर का उपयोग करके, आप इस तरह से वृद्धि पर मुद्रास्फीति के प्रभाव का निर्धारण करेंगे: 11.1% - 1.6% = 9.5% इसका मतलब यह है कि एक बार जब आप सामान्य वस्तुओं और सेवाओं की बढ़ी हुई कीमतों को ध्यान में रखते हैं, तो वृद्धि केवल 9.5% अतिरिक्त के लिए ही होगी, क्योंकि पिछले साल के मुकाबले यह पैसा 1.6% कम है।
  • दूसरे शब्दों में, 2013 में समान वस्तुओं को खरीदने के लिए 2014 में 1.6% अधिक पैसे की आवश्यकता थी।
  • वेतन का वेतन वेतन वृद्धि प्रतिशत चरण 8
    4
    यह क्रय शक्ति के साथ मुद्रास्फीति के प्रभाव से संबंधित है क्रय शक्ति समय के साथ माल और सेवाओं की तुलनात्मक लागत का उल्लेख करती है। उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आपके पास भाग 1 से सालाना 50,000 डॉलर का वेतन है। अब, मान लें कि मुद्रास्फीति वर्ष में 0% की निश्चित दर से बनी हुई है, जिससे आपको वेतन वृद्धि हुई है, लेकिन यह 1.6% तक बढ़ जाता है एक और वृद्धि प्राप्त किए बिना अगले साल इसका मतलब है कि आपको एक ही मूल सामान और सेवाओं को खरीदने के लिए अतिरिक्त 1.6% की आवश्यकता होगी। $ 50,000 का 1.6% बराबर 0.016 x 50,000 = $ 800 दरअसल, मुद्रास्फीति पर आधारित आपकी कुल क्रय शक्ति पिछले वर्ष से 800 डॉलर घट गई है।
  • अमेरिकी श्रम सांख्यिकी ब्यूरो UU। साल के बीच क्रय शक्ति की तुलना करने के लिए एक आसान उपयोग कैलकुलेटर है आप इसे में मिल सकते हैं https://bls.gov/data/inflation_calculator.htm.
  • युक्तियाँ

    • कई ऑनलाइन कैलकुलेटर हैं जो कि आप प्रतिशत की संख्या में तेजी से वेतन वृद्धि को निर्धारित करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
    • उपरोक्त उदाहरण किसी भी अन्य मुद्रा के लिए समान रूप से अच्छी तरह से सेवा करेंगे।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कैलकुलेटर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com