ekterya.com

बौद्धिक संपदा अधिकारों से कुछ सुरक्षित क्यों है यह पता कैसे करें

बौद्धिक संपदा अधिकार, मूल कार्यों के लेखक, जैसे किताबें, फिल्मों और गीतों की रक्षा करते हैं। सामान्य तौर पर, काम करता है कि इस सुरक्षा का उपयोग लेखक की अनुमति के बिना नहीं किया जा सकता। प्रत्येक देश का अपना कॉपीराइट कानून है, जिसका अर्थ है कि अगर संयुक्त राज्य में कोई कार्य सुरक्षित नहीं है, तो भी इसे किसी दूसरे देश में इन अधिकारों से संरक्षित किया जा सकता है। पता लगाने के लिए कि कोई कार्य संयुक्त राज्य में बौद्धिक संपदा अधिकारों द्वारा सुरक्षित है, पहले सुराग के लिए कार्य का परीक्षण करें जो कार्य बौद्धिक संपदा अधिकारों द्वारा संरक्षित नहीं हैं उन्हें माना जाता है "सार्वजनिक डोमेन" और इसे स्वतंत्र रूप से इस्तेमाल किया जा सकता है यदि आपको संदेह है कि किसी कार्य को बौद्धिक संपदा अधिकारों द्वारा संरक्षित किया जा सकता है, तो संयुक्त राज्य कॉपीराइट कार्यालय खोजें आखिर में, यहां तक ​​कि अगर इन अधिकारों से कोई काम सुरक्षित है, तो इसे सीमित तरीके से और उसके पैरामीटर के भीतर उपयोग करने पर विचार करें "उचित उपयोग"।

चरणों

भाग 1
कार्य में सुराग खोजें

छवि का शीर्षक शीर्षक से पता लगाएं अगर कुछ कॉपीराइट है चरण 1
1
बौद्धिक संपदा अधिकारों की सूचना के लिए काम की जांच करें कई कार्यों को इन अधिकारों द्वारा घोषित किया गया है या नहीं। आपको पता चल जाएगा कि अगर इसमें कोई कार्य शामिल है, तो वह काम सुरक्षित है "बौद्धिक संपदा अधिकारों की सूचना", जो किसी भी द्वारा चिह्नित किया जाएगा "ग" एक वृत्त (©) में या शब्दों से "बौद्धिक संपदा अधिकार" उसके बाद पहली प्रकाशन की तिथि और इस तरह के अधिकारों के मालिक का नाम।
  • यदि काम एक किताब है, तो बौद्धिक संपदा अधिकारों के एक पृष्ठ की तलाश करें आम तौर पर, आप इसे कवर के मोर्चे पर पा सकते हैं।
  • अगर काम एक फिल्म या टेलीविजन कार्यक्रम है, तो आप उन्हें पा सकते हैं, आमतौर पर क्रेडिट के अंत में।
  • यदि काम एक सीडी या एल.पी. है, तो पैकेज में बौद्धिक संपदा अधिकारों के किसी संदर्भ को देखें।
  • यदि काम एक पत्रिका है, तो यह संभावना है कि बौद्धिक संपदा अधिकार सूचकांक के पास हैं और इस मुद्दे की शुरुआत में
  • यदि काम डिजिटल फोटोग्राफ है, तो बौद्धिक संपदा अधिकारों को लेबल के माध्यम से दर्शाया जाएगा। अगर यह एक मुद्रित तस्वीर है, तो ये अधिकार छवि के पीछे दिखाई देंगे।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक से पता लगाएं यदि कुछ कॉपीराइट है तो चरण 2
    2
    तारीख को देखो कुछ काम सार्वजनिक डोमेन दर्ज करते हैं क्योंकि उनके बौद्धिक संपदा अधिकारों की समय सीमा समाप्त हो गई है। यह निम्न पर लागू होता है:
  • वर्ष 1 9 23 से पहले संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रकाशित सभी कार्य
  • उदाहरण के लिए, 1 9 23 के बाद बौद्धिक संपदा अधिकारों के नोटिस के साथ कुछ काम प्रकाशित किए गए हैं, उदाहरण के लिए, इन अधिकारों को कभी भी नवीनीकृत नहीं किया गया था यह पता लगाने के लिए कि बौद्धिक संपदा अधिकारों को नवीनीकृत किया गया है या नहीं, यह संभव है कि आपको संयुक्त राज्य कॉपीराइट कार्यालय के रिकॉर्ड खोजना होगा।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक से पता लगाएं यदि कुछ कॉपीराइट है तो चरण 3

    Video: FUNDAMENTAL RIGHTS of indian constitution (मौलिक अधिकार,भाग 3 के अनुच्छेद 12 से 35 तक) [HINDI]

    3
    काम के प्रकार पर विचार करें कुछ काम अपने निर्माण के समय, स्वचालित रूप से सार्वजनिक डोमेन में प्रवेश करते हैं क्योंकि वे बौद्धिक संपदा अधिकारों द्वारा संरक्षित नहीं होते हैं। इन कार्यों में शामिल हैं:
  • शीर्षक, नाम, वाक्यांश और छोटे नारे, परिवार के प्रतीकों और संख्याएं।
  • विचार और तथ्यों (उदाहरण के लिए, गेटिस्यूरबर्ग पता की तिथि)
  • प्रक्रियाओं और प्रणालियों
  • काम करता है और सरकारी दस्तावेज
  • छवि का शीर्षक शीर्षक से पता लगाएं यदि कुछ कॉपीराइट है चरण 4
    4
    ब्रांड खोजें "CC0" सार्वजनिक डोमेन का बौद्धिक संपदा अधिकारों के कुछ मालिकों ने अपनी हितों को त्यागने का फैसला किया है और वेबसाइट के माध्यम से सार्वजनिक डोमेन में उनके कामों को स्थान दिया है "क्रिएटिव कॉमन्स"। यह पहचानने के लिए कि कोई काम सार्वजनिक डोमेन से संबंधित है, तो आपको ब्रांड के लिए देखना चाहिए "CC0"।
  • इंटरनेट पर छवियों की खोज करते समय, छवि के नीचे छोटे अक्षरों में एक संकेत प्राप्त करें जो कहते हैं: "CC0 लाइसेंस के तहत बौद्धिक संपदा और संबंधित अधिकारों के अधिकार को त्याग दिया गया है"।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक से पता लगाएं अगर कुछ कॉपीराइट है चरण 5

    Video: India’s (Unacknowledged) Contributions to Mind Sciences: Rajiv Malhotra

    5
    निर्धारित करें कि काम प्रकाशित नहीं किया गया है। अप्रकाशित सामग्री बौद्धिक संपदा अधिकारों के कानून द्वारा संरक्षित है, भले ही इसमें बौद्धिक संपदा अधिकार का कोई संदर्भ न हो और न ही कॉपीराइट कार्यालय में पंजीकृत किया गया हो। कानून को केवल आवश्यक है कि ऐसे कार्यों को मूर्त रूप में तय किया जाए इस कारण से, आपको सामग्री का उपयोग करते समय अधिक सावधान रहना चाहिए, जिसे कभी भी प्रकाशित नहीं किया गया है।
  • यह निर्धारित करने के लिए कि कोई काम प्रकाशित हो गया है या नहीं, पता करें कि लेखक का इरादा सार्वजनिक रूप से इसे वितरित करना है या नहीं यदि केवल कुछ प्रतियां बनाई गई थी और वितरण सीमित था, तो यह संभव है कि यह प्रकाशित नहीं हुआ।
  • यदि आपको लगता है कि कोई कार्य प्रकाशित नहीं हुआ है, तो पता करें कि लेखक का मृत्यु हो गई है या नहीं। एक अप्रकाशित कार्य का बौद्धिक संपदा अधिकार लेखक की मौत के 70 साल बाद समाप्त हो जाएगा। लेखक (या मृत्यु की तारीख) अज्ञात है या अगर लेखक एक निगम इकाई है, बौद्धिक संपदा अधिकारों तारीख, जिस पर काम बनाया गया था के बाद 120 वर्ष समाप्त हो जाएगा तो।
  • पांडुलिपि में अभिलेखागार या संग्रह में प्रकाशित सामग्री का उपयोग करने से बचें, जब तक आप सुनिश्चित न करें कि बौद्धिक संपदा अधिकारों की समय सीमा समाप्त हो गई है यह बहुत संभावना है कि इन सामग्रियों में से अधिकांश अभी भी इन अधिकारों द्वारा सुरक्षित हैं
  • छवि का शीर्षक शीर्षक से पता लगाएं यदि कुछ कॉपीराइट है 6 कदम
    6
    इस के साथ सावधान रहें "अनाथ काम करता है"। यह माना जाता है कि 1 9 23 के बाद बनाए गए कई काम अभी भी बौद्धिक संपदा अधिकारों द्वारा संरक्षित हैं, हालांकि उनके लेखक नहीं मिल सकते हैं। इन कार्यों के रूप में जाना जाता है "अनाथ काम करता है"। आपको अनाथ कामों की सामग्री का उपयोग करने के लिए सावधान रहना चाहिए, क्योंकि असली मालिक जल्द ही या बाद में प्रकट हो सकता है और आपको उनके बौद्धिक संपदा अधिकारों का उल्लंघन करने का आरोप लगा सकता है।
  • मास डिजिटलीकरण परियोजनाएं, जैसे कि Google बुक्स, तस्वीरों, पत्रों और ग्रंथों से भरे हुए हैं जिनके लेखकों को अनदेखा है और तकनीकी रूप से, बौद्धिक संपदा अधिकारों द्वारा अभी भी सुरक्षित हैं। जब तक कांग्रेस ऐसे कानूनों के उपयोग को अधिकृत करने वाले कानूनों को मंजूरी नहीं देती, तब तक आप अपनी सामग्री का उपयोग करके कॉपीराइट कानून का उल्लंघन करने का जोखिम अपनाते हैं।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक से पता लगाएं यदि कुछ कॉपीराइट है कदम 7
    7
    वे वेब पेज एक्सेस करें जिनमें केवल सार्वजनिक डोमेन में काम करता है कुछ वेब पेज पुस्तकों, चित्र, चित्र, ऑडियोज़ और फिल्मों को इकट्ठा करते हैं, जिनकी सुरक्षा की अवधि समाप्त हो गई है या जिनके निर्माता ने बौद्धिक संपदा अधिकारों के लाइसेंस का नवीकरण नहीं किया है। ये कार्य सार्वजनिक डोमेन में हैं और किसी भी उद्देश्य के लिए आज़ादी से उपयोग किया जा सकता है इन वेब पृष्ठों में शामिल हैं:
  • स्मिथसोनियन इंस्टीट्यूट की सार्वजनिक डोमेन छवियाँ
  • न्यूयॉर्क टाइम्स की सार्वजनिक डोमेन फाइलें
  • गुटेनबर्ग परियोजना, जिसमें सार्वजनिक डोमेन ई-पुस्तक का संग्रह होता है
  • Librivox, एक वेब पेज जिसमें सार्वजनिक डोमेन ऑडियॉबॉक्स शामिल हैं
  • प्रीलिंगर अभिलेखागार, जो विज्ञापन, शैक्षणिक, औद्योगिक और शौकिया फिल्मों का विस्तृत संग्रह है
  • भाग 2
    बौद्धिक संपदा अधिकारों के डेटाबेस में एक खोज करें

    छवि का शीर्षक शीर्षक से पता लगाएं अगर कुछ कॉपीराइट है चरण 8
    1



    कॉपीराइट कार्यालय में अपनी स्वयं की खोज करें किसी विशिष्ट कार्य के लेखक, शीर्षक और प्रकाशक की पहचान करें और फिर उस कार्य से संबंधित रिकॉर्डों की खोज के लिए संयुक्त राज्य कॉपीराइट कार्यालय पर जाएं। यह कार्यालय वाशिंगटन डी.सी. में कांग्रेस पुस्तकालय में स्थित है। और यह सोमवार से शुक्रवार तक जनता के लिए खुला है, सुबह 8:30 बजे से सुबह 5:00 बजे
    • जेम्स मैडिसन मेमोरियल बिल्डिंग की चौथी मंजिल पर लोक सूचना कार्यालय, जो एलएम -401 कमरे में स्थित है, में साइन अप करें
    • एक बार पंजीकृत होने के बाद, कॉपीराइट ऑफिस के पब्लिक रिकॉर्ड्स के रीडिंग रूम पर जाएं (जो जेम्स मैडिसन मेमोरियल बिल्डिंग की चौथी मंजिल पर भी स्थित है।
    • आपकी खोज विधि उस तिथि पर निर्भर करती है, जिस पर बौद्धिक संपदा अधिकारों के साथ काम सुरक्षित था। यह एक बड़ी चुनौती का प्रतिनिधित्व करता है के बाद से माना जाता है कि पता नहीं है कि क्या काम पहले संरक्षित किया गया है या नहीं इन अधिकारों। आप काम के बारे में क्या पता है के आधार पर, अनुमान लगाना है कि यह कॉपीराइट पूर्व स्वामित्व या 1978 के बाद काम करता है 1 जनवरी, 1978 से पहले इन अधिकारों की रक्षा की रक्षा की जा सकती थी कि क्या प्रयास करते हैं, एक सूची का उपयोग करता है एक काम के बारे में जानकारी के लिए भौतिक कार्ड खोजें 1 जनवरी, 1 9 78 के बाद इन अधिकारों के साथ काम करने के लिए ऑनलाइन कार्ड्स की सूची का उपयोग करें। अगर आपको लगता है कि यह दो विकल्पों में से हो सकता है, तो दोनों कैटलॉग में देखें।
    • आप शारीरिक ताश के पत्तों की सूची का उपयोग करेगा, तो पूछना कर्मचारी कॉपीराइट कार्यालय शिफ्ट काम की तलाश और पंजीकरण प्रमाण पत्र और काम के स्वामित्व पर अन्य दस्तावेजों को पुनः प्राप्त करने में मदद करता है।
    • यदि आप ऑनलाइन कार्ड सूची का उपयोग करेंगे, तो उपलब्ध कंप्यूटर में से किसी एक पर जाएं और क्लिक करें "अभिलेख खोजें" होम स्क्रीन में अगली स्क्रीन पर, पर क्लिक करें "सूची में खोजें"।
    • ऊपरी बॉक्स में एक खोज शब्द दर्ज करें। फिर, नीचे दिए गए बॉक्स में खोज शब्द (उदाहरण के लिए, काम का शीर्षक, लेखक या कीवर्ड का नाम) के प्रकार को इंगित करें। यदि आप एक शीर्षक के लिए खोज करते हैं, तो प्रारंभिक लेख को छोड़ दें (उदाहरण के लिए, "", "" या "एक", "एक")। बटन पर क्लिक करें "खोज" खोज करने के लिए
    • खोज निम्न स्क्रीन में शीर्षक की एक सूची दिखाएगा। उस शीर्षक और तारीख को खोजें, जो आप की जांच कर रहे हैं। पंजीकरण कार्यप्रणाली को देखने के लिए सही काम पर क्लिक करें, साथ ही उस कार्य से संबंधित अन्य रिकॉर्ड।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक से पता लगाएं यदि कुछ कॉपीराइट है कदम 9
    2
    पंजीकरण प्रमाणपत्र की जांच करें यदि आप कॉपीराइट कार्यालय के माध्यम से खुद के लिए एक खोज करेंगे, तो आपको यह निर्धारित करने के लिए पंजीकरण प्रमाण-पत्र की जांच करनी चाहिए कि मूल रूप से काम का स्वामित्व किसने हासिल किया है। इसके अलावा, आपको यह सत्यापित करने के लिए अन्य स्थानान्तरण और नवीनीकरण दस्तावेजों की समीक्षा करनी चाहिए कि संपत्ति तृतीय पक्ष को स्थानांतरित कर दी गई है या नहीं।
  • पंजीकरण प्रमाण-पत्र की समीक्षा करते समय, "बौद्धिक संपदा अधिकारों के लिए आवेदक" शीर्षक 4 अनुभाग में स्वामी के नाम की तलाश करें।
  • यह पता लगाने के लिए कि संपत्ति किसी अन्य व्यक्ति को हस्तांतरित की गई है, तो यह पता लगाने के लिए असाइनमेंट और अन्य प्रकार के स्थानांतरण के दस्तावेजों को देखें।
  • कार्य के बौद्धिक संपदा अधिकारों की सूचना की तारीख की जांच करें। याद रखें कि 1 9 23 से पहले प्रकाशित सभी कार्य सार्वजनिक डोमेन है
  • नवीनीकरण नोटिस के लिए खोजें 1 9 64 से पहले पंजीकृत या प्रकाशित किए गए कार्यों, जिनके बौद्धिक संपदा अधिकारों का नवीकरण नहीं किया गया था, सार्वजनिक डोमेन में हैं। 1 9 63 के बाद पंजीकृत या प्रकाशित किए गए कार्यों को इन अधिकारों द्वारा संरक्षित किया जा सकता है, भले ही वे नए सिरे से न हों
  • छवि का शीर्षक शीर्षक से पता लगाएं यदि कुछ कॉपीराइट है 10 कदम
    3
    कॉपीराइट कार्यालय को आपके लिए खोज करने के लिए किराए पर लें यदि आप अकेले ही कॉपीराइट कार्यालय के अभिलेखों को खोजने में सहज महसूस नहीं कर सकते हैं या नहीं, तो आप इस कार्यालय के कर्मचारियों को खोज करने और आपको एक लिखित रिपोर्ट भेज सकते हैं। यह खोज आपको प्रत्येक घंटे के अनुसंधान के लिए 200 डॉलर खर्च करेगा और दो घंटे के बराबर न्यूनतम राशि है
  • कॉपीराइट कार्यालय की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन फ़ॉर्म भरें: copyright.gov/forms/search_estimate.html।
  • कॉपीराइट कार्यालय दो से पांच दिनों की अवधि में खोज के लिए अनुमानित शुल्क का जवाब देगा और इसमें शामिल होगा।
  • आपके आवेदन में किसी भी विस्तृत जानकारी प्रदान करें, जैसे काम का शीर्षक, लेखकों के नाम, बौद्धिक संपदा अधिकारों के मालिक का नाम, अनुमानित वर्ष जिसमें काम प्रकाशित किया गया था और काम का प्रकार (पुस्तक , नाटक, संगीत रचना, ध्वनि रिकॉर्डिंग, फोटोग्राफी, आदि)।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक से पता लगाएं यदि कुछ कॉपीराइट है कदम 11
    4
    एक निजी शोध कंपनी का किराया अपनी खोज करने के लिए कॉपीराइट कार्यालय के कर्मचारियों को काम पर रखने के विकल्प के रूप में, आप अपने लिए कॉपीराइट कार्यालय के अभिलेखों को खोजने के लिए एक निजी कंपनी को रख सकते हैं।
  • आपकी खोज को पूरा करने के लिए एक निजी कंपनी को काम पर रखने के दो फायदे हैं सबसे पहले, एक निजी कंपनी आपको अधिक विश्वसनीय परिणाम प्रदान कर सकती है और आपके कार्यालय को जमा करने के दो से दस दिनों के बीच की अवधि में, कॉपीराइट कार्यालय के कर्मचारियों की तुलना में अधिक तेज़ी से प्रदान कर सकती है। दूसरे, यह निर्धारित करने के अतिरिक्त कि क्या कोई काम सार्वजनिक डोमेन है या यदि आप इसका उपयोग करने के लिए आवश्यक अधिकार प्राप्त कर सकते हैं, तो एक निजी कंपनी अन्य सेवाएं प्रदान कर सकती है, जैसे कि एक काल्पनिक चरित्र के बौद्धिक संपदा अधिकारों के इतिहास को अनुरेखण या काम करता है समान खिताब के साथ
  • निजी शोध कंपनियां $ 75 से $ 300 प्रति खोज से शुल्क लेती हैं।
  • थॉमसन सबसे बड़ा और सबसे प्रसिद्ध बौद्धिक संपदा अधिकार अनुसंधान कंपनी है & थॉमसन कॉपीराइट अनुसंधान समूह (thomson-thomson.com)
  • भाग 3
    अपने आप को बौद्धिक संपदा अधिकारों के "उचित उपयोग" पर सीमित करें

    Video: General Agreement on Tariffs and Trade (GATT) and North American Free Trade Agreement (NAFTA)

    छवि का शीर्षक शीर्षक से पता लगाएं यदि कुछ कॉपीराइट है तो चरण 12
    1
    प्रतिलिपि बनाने के बजाय कुछ नया बनाएं निर्धारित करने में कि बौद्धिक संपदा अधिकारों द्वारा संरक्षित सामग्री का उपयोग क्या है "उचित", कोर्ट इस तरह के उपयोग के उद्देश्य और प्रकृति पर विचार करते हैं। यदि सामग्री का उपयोग ट्रांसफ़ॉर्मिव तरीके से किया जाता है, जिसका अर्थ है कि मूल कार्य का मूल चरित्र बदल जाता है, इसका प्रयोग उचित माना जाता है। हालांकि, अगर नया संस्करण केवल मूल कार्य की प्रतिलिपि या प्रतिस्थापित करता है, तो ऐसा प्रयोग उचित नहीं है।
    • उदाहरण के लिए, यह संभव है कि एक कवि जो टी.एस. इलियट ने अपनी कविता को सिद्धांत के भीतर माना जाता है "उचित उपयोग", क्योंकि वह इसे एक नई कविता बनाने के लिए प्रयोग कर रहे हैं
  • छवि का शीर्षक शीर्षक से पता लगाएं यदि कुछ कॉपीराइट है 13 कदम
    2
    केवल कुछ प्रयोजनों के लिए काम का उपयोग करें जिस उद्देश्य के लिए आप बौद्धिक संपदा अधिकारों द्वारा संरक्षित कार्य का उपयोग करते हैं वह महत्वपूर्ण महत्व भी है सामान्य तौर पर, निम्नलिखित उपयोगों को माना जाता है "उचित उपयोग" बौद्धिक संपदा अधिकारों द्वारा संरक्षित सामग्री का:
  • आलोचनाएं और टिप्पणियां: उदाहरण के लिए, यदि किसी गीत के गीत की नकल की अनुमति नहीं है, तो इसे एक के रूप में माना जा सकता है "उचित उपयोग" अगर यह संगीत की समीक्षा के संदर्भ में खेला जाता है
  • समाचार रिपोर्टें
  • अनुसंधान और शैक्षणिक अध्ययन
  • गैर-लाभकारी शैक्षिक उपयोग: उदाहरण के लिए, शिक्षकों ने फोटोकॉपी कक्षा में उपयोग के लिए लिखित कार्यों के सीमित हिस्से का उपयोग किया।
  • पैरोडी।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक से पता लगाएं यदि कुछ कॉपीराइट है कदम 14
    3
    बौद्धिक संपदा अधिकारों द्वारा संरक्षित काम की प्रकृति पर विचार करें एक और पहलू जो न्यायालयों को ध्यान में रखता है बौद्धिक संपदा अधिकारों द्वारा संरक्षित काम की प्रकृति है कुछ प्रकार के काम करता है, जैसे कि जिन लोगों को प्रकाशित नहीं किया गया है या उच्च रचनात्मक सामग्री के साथ काम करता है, वे अधिक जोर से संरक्षित हैं। इसलिए, आपके ऐसे कामों का उपयोग कॉपीराइट कानून का उल्लंघन करने की अधिक संभावना है।
  • निर्धारित करें कि जिस कार्य का आप उपयोग करना चाहते हैं वह प्रकाशित हो चुका है या अप्रकाशित रहता है। अगर केवल कुछ प्रतिलिपियां बनाई गईं और यह सार्वजनिक रूप से इसे वितरित करने का लेखक का इरादा नहीं था, तो यह संभव है कि यह प्रकाशित नहीं किया गया और इसका उपयोग कुछ जोखिमों का कारण बनता है
  • अपने आप से पूछें कि क्या काम में उच्च रचनात्मक सामग्री है या बस तथ्यों पर आधारित है यदि आप उच्च रचनात्मक सामग्री, जैसे कविता या गीत के साथ काम से सामग्री का उपयोग करना चुनते हैं, तो आप कॉपीराइट कानून का उल्लंघन करने की अधिक संभावना रखते हैं
  • छवि का शीर्षक शीर्षक से पता लगाएं अगर कुछ कॉपीराइट है चरण 15
    4
    बौद्धिक संपदा अधिकारों द्वारा संरक्षित काम के एक छोटे या अपेक्षाकृत तुच्छ हिस्से के लिए अपने उपयोग को प्रतिबंधित करें। अदालतों ने बौद्धिक संपदा अधिकारों द्वारा संरक्षित सामग्री की मात्रा को भी ध्यान में रखा है जिसका उपयोग किया गया था और इसके संपूर्ण काम के संबंध में कहा अनुभाग का महत्व।
  • उदाहरण के लिए, एक उपन्यास की कुछ पंक्तियों की प्रतिलिपि को उचित उपयोग के रूप में माना जा सकता है, जब तक कि ये सामान्य रूप से काम के दिल के लिए महत्वपूर्ण नहीं हैं।
  • दूसरी ओर, यहां तक ​​कि किसी गीत की रेखा की प्रतिलिपि भी कॉपीराइट कानून का उल्लंघन कर सकती है, क्योंकि एक गीत की कुल सामग्री बहुत छोटी है
  • छवि का शीर्षक शीर्षक से पता लगाएं यदि कुछ कॉपीराइट है कदम 16

    Video: क्या अंतर होता है पेटेंट, कॉपीराइट और ट्रेडमार्क में | Difference bw Patent, Copyright and Trademark

    5
    मूल्यांकन करें कि आपका उपयोग मूल कार्य के मूल्य को कैसे प्रभावित करेगा। एक अंतिम कारक, जो न्यायालयों को ध्यान में रखते हैं, मूल कार्य के वर्तमान और संभावित बाजार मूल्य पर आपके उपयोग का प्रभाव है।
  • अपने आप से पूछें कि क्या बौद्धिक संपदा अधिकारों द्वारा संरक्षित काम का उपयोग उन अधिकारों के स्वामी को आय के संभावित या मौजूदा महत्वपूर्ण स्रोत से वंचित करेगा।
  • उदाहरण के लिए, एक मूर्तिकार ने मूर्तिकला बनाने के लिए बौद्धिक संपदा अधिकारों द्वारा संरक्षित तस्वीरों का इस्तेमाल किया और उन्हें सौ लाख डॉलर के लिए बेच दिया। हालांकि मूर्तिकार ने इन तस्वीरों को एक तरह से इस्तेमाल किया था जो पूरी तरह से नया था, कोर्ट ने निर्धारित किया कि मूर्तिकार ने कॉपीराइट की तस्वीर का एक संभावित बाजार के फोटोग्राफर को अपनी तस्वीरों से वंचित करके उल्लंघन किया था।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com