ekterya.com

क्रेडिट कार्ड पर ब्याज की गणना कैसे करें

अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड है, तो यह बहुत संभावना है कि आप वार्षिक समतुल्य अवधि या वार्षिक प्रभावी दर (टीईए) से परिचित हैं। यह वार्षिक ब्याज दर है जो आपके क्रेडिट कार्ड के शेष पर लागू होती है। हालांकि, यह शब्द थोड़ा भ्रामक हो सकता है क्योंकि कार्ड की शेष राशि पर कोई वार्षिक हित नहीं लिया जाता है। इसके अलावा, ध्यान रखें कि स्थगित या परिचयात्मक शुल्क (जैसे कि छह महीने के लिए एएसडी का 0%) एक निश्चित समय के बाद समाप्त हो जाएगा, इसलिए किसी भी दर के परिवर्तनों से अवगत रहें। अपने वित्त को नियंत्रण में रखने के लिए, आपको यह जानना होगा कि अपने क्रेडिट कार्ड के शेष के लिए मासिक भुगतान करने वाले वास्तविक ब्याज की गणना कैसे करें

चरणों

विधि 1
निश्चित और परिवर्तनीय दर के लिए ब्याज की गणना करें

क्रमित क्रेडिट कार्ड ब्याज चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
इन दरों के बीच अंतर और समानताएं समझें दोनों एएसडी का एक प्रकार है "खरीदारी", जिसका मतलब है कि वे एक क्रेडिट कार्ड के साथ किए गए सामान्य खरीदारी पर लागू होते हैं। आपको अपने दैनिक ब्याज दर (आईडी) को जानने के लिए यह जानना होगा कि एक महीने में आपको कितना ब्याज का भुगतान करना होगा। अगले चरण में इस बिंदु को समझाया जाएगा। महत्वपूर्ण बात यह है कि आप जानते हैं कि यदि आप बिलिंग की तारीख से पहले अपनी शेष राशि का भुगतान करते हैं, तो आपको इन टीएए में से किसी पर ब्याज का भुगतान नहीं करना पड़ता है। "क्रय"। ब्याज केवल प्रत्येक बिलिंग अवधि के अंत में बकाया राशि पर लागू होता है
  • एक निश्चित एएसडी तब तक नहीं बदलेगा जब तक आप बार-बार भुगतान नहीं करेंगे। उस स्थिति में, क्रेडिट कार्ड कंपनी आपको एक ऐसा पत्र भेजेगी जो आपकी नई दर या डिफ़ॉल्ट की दर निर्धारित करेगी।
  • एक राष्ट्रीय दर या अन्य आर्थिक कारकों के अनुसार एक चर दर बदल सकती है उदाहरण के लिए, यह आपके देश की तरजीही ब्याज दर के अस्थिरता के आधार पर बदल सकता है जो सबसे अधिक मान्यता प्राप्त वित्तीय समाचार पत्रों में प्रकाशित होता है।
  • अपने निर्धारित या चर टीए क्या है यह जानने के लिए अनुबंध या आपके क्रेडिट कार्ड के ब्योरे की जांच करें
  • क्रेडिट कार्ड ब्याज की गणना करें शीर्षक छवि 2 चरण

    Video: क्रेडिट कार्ड उपयोग में ध्यान ऱखने की बातें Important things to remember for Credit Card

    2
    दैनिक ब्याज दरें (आईडी) की गणना करें क्रेडिट कार्ड कंपनियां आम तौर पर ब्याज मासिक की गणना करते हैं चूंकि इन में अलग-अलग अवधियां हैं (उदाहरण के लिए, जनवरी में 31 दिन और फरवरी, 28), ज्यादातर कंपनियां उन्हें गणना करने के लिए दैनिक ब्याज दर (आईडी) का उपयोग करती हैं यदि आप जानना चाहते हैं कि आपका आईडी क्या है, तो अपनी वार्षिक TEA को 365 (एक वर्ष में दिनों की संख्या) से विभाजित करें।
  • उदाहरण के लिए, 1 9% के एक निश्चित या चर टीए के मामले में, निम्न कार्य करें: 1 9 36 = 0.052 यह आपका आईडी होगा
  • क्रेडिट कार्ड ब्याज की गणना करें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    वर्तमान संख्या के दिनों में इस संख्या को गुणा करें। जनवरी में, आप 31 से आईडी गुणा करेंगे, यह है: 0.052 x 31 = 1.61 जनवरी के लिए आपका मासिक ब्याज 1.61% होगा फरवरी में आप 8 से आईडी गुणा करेंगे, यह है: 0.052 x 28 = 1.46 फरवरी के लिए आपकी मासिक हित 1.46% होगी।
  • क्रेडिट कार्ड ब्याज की गणना करें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    अपनी बकाया राशि से अपनी ब्याज दर गुणा करें याद रखें कि यदि आप बिलिंग दिन से पहले अपनी पूरी शेष राशि को रद्द करते हैं, तो आप किसी भी ब्याज का भुगतान नहीं करेंगे। हालांकि, यदि आप न्यूनतम भुगतान करते हैं या पूर्ण शेष राशि से कम राशि का भुगतान करते हैं, तो आप बकाया राशि के लिए ब्याज का भुगतान करेंगे। द्विमान बिन्दु दो अंकों को बाईं ओर स्थानांतरित करके अपनी ब्याज दर को दशमलव में परिवर्तित करें। फिर, जनवरी में 1.61% की दर 0.0161 होगी- और फरवरी में 1.46% में से एक 0.0146 होगी।
  • यदि जनवरी बिलिंग अवधि के अंत में आपके कार्ड की बकाया राशि 1,000 डॉलर है, तो आप $ 1,000 x 0,0161, अर्थात $ 16,10 का भुगतान करेंगे।
  • अगर फरवरी बिलिंग अवधि के अंत में आपके बकाया शेष 1000 डॉलर हैं, तो आपको $ 1,000 x 0,0146 या $ 14,60 का भुगतान करना होगा।
  • विधि 2
    उल्लंघन या दंड के लिए टीएआई के हित की गणना करें

    क्रेडिट कार्ड ब्याज की गणना करें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    1
    जानें कि गैर-अनुपालन या दंड के लिए एएसडी क्या है। यह दर आपके कार्ड के अनुबंध पर हस्ताक्षर करने पर आपके द्वारा की गई दर से अधिक है और जब आप अपने अनुबंध की शर्तों का उल्लंघन करते हैं तो यह उत्पन्न होता है गैर-अनुपालन के कुछ उदाहरण क्रेडिट सीमा से अधिक हो सकते हैं या लगातार देर से भुगतान कर सकते हैं
  • क्रेडिट कार्ड ब्याज की गणना करें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    2
    तुम्हें पता होना चाहिए कि आपका टीएए भंग या जुर्माना के लिए क्या है कहीं आपके बयान या आपके अनुबंध में आपको टीईए की डिफ़ॉल्ट या मानक दंड मिल सकती है। हालांकि, यह सबसे अधिक संभावना है कि बैंक आपको आपको बताए एक पत्र भेज देगा कि आपका दर बदल जाएगा। उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में, 2009 की क्रेडिट कार्ड जवाबदेही उत्तरदायित्व और प्रकटीकरण अधिनियम (क्रेडिट कार्ड देयता और पारदर्शिता अधिनियम), या क्रेडिट कार्ड के कानून के लिए सभी बैंकों को अपने ग्राहकों को अपने दर को संशोधित करने से पहले 45 दिन पहले सूचित करना होगा। ब्याज। पता लगाएं कि कानून आपके देश में इस प्रक्रिया को किस प्रकार नियंत्रित करता है। आपका बैंक यह बताएगा कि आपकी नई दर पत्र में क्या है।
  • उदाहरण के लिए, शायद आप मूल रूप से 20% का एएसडी था लेकिन मान लीजिए कि आपने एक पंक्ति में दो भुगतान पूर्ण नहीं किये हैं, अर्थात 60 दिन। उसके बाद, आपको कंपनी से एक पत्र मिला, जिसमें कहा गया है कि यह आपके दर को डिफ़ॉल्ट या 35% जुर्माना में बढ़ा दिया गया है।
  • क्रेडिट कार्ड ब्याज की गणना करें शीर्षक शीर्षक छवि 7

    Video: ब्याज? EPFO-UAN How To Find Check Credit Your Interest PF Passbook Interest Epf Online

    3
    अपनी नई दर के साथ आईडी की गणना करें इसे वर्ष के दिनों की संख्या से विभाजित करें, जो कि 365 है। हमारे उदाहरण में, आपको निम्न समीकरण करना होगा: 35 ÷ 365 = 0.0958 यह ब्याज है जो आप प्रत्येक दिन का भुगतान करेंगे।
  • क्रेडिट कार्ड ब्याज की गणना करें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    4
    किसी विशिष्ट महीने के लिए ब्याज दर की गणना करें। चूंकि एक महीने के दिनों की संख्या भिन्न हो सकती है, इसलिए प्रश्न में महीने के लिए उचित संख्या का उपयोग करना सुनिश्चित करें। जनवरी से 31 दिनों के बाद, आपको 0.0958 x 31 गुणा करना होगा और 2.97 मिलना होगा। जनवरी में आपकी ब्याज दर आपकी शेष राशि का 2. 9 7% होगी।
  • कैलकुलेटर क्रेडिट कार्ड ब्याज चरण 9 का शीर्षक चित्र
    5
    अपनी बकाया राशि से मासिक दर गुणा करें प्रतिशत को दशमलव में बदलना याद रखें हमारे उदाहरण में, 2.97% 0.0297 हो जाएगा।
  • यदि आपके पास जनवरी के अंत में 1,000 डॉलर का बकाया है, तो आपको $ 1 000 x 0.0297 या $ 29.70 ब्याज का भुगतान करना होगा।
  • विधि 3
    एक एएसडी कदम के हित की गणना करें

    क्रडिट क्रेडिट कार्ड की दिलचस्पी गणना शीर्षक चित्र 10
    1
    समझे कि एएसडी कैसे कदम उठाता है इस प्रकार की दर के साथ, क्रेडिट कंपनी शेष दरों के विभिन्न हिस्सों में अलग-अलग दर लागू करती है उदाहरण के लिए, आपके पास 17% शेष राशि का भुगतान किया जा सकता है जो कि 1,000 डॉलर से अधिक नहीं है और शेष राशि का 19% इस राशि से अधिक है। अगर आपके पास 1,500 डॉलर का बकाया शेष है, तो आपको पहले $ 1000 के लिए 17% ब्याज और शेष $ 500 के लिए 19% का भुगतान करना होगा।
  • क्रेडिट कार्ड ब्याज की गणना करें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    2
    प्रत्येक पैमाने के लिए आईडी की गणना करें अपनी बिलिंग अवधि के अंत में बकाया राशि की राशि पर कितने स्केल लागू होते हैं आपको व्यक्तिगत दरों में से प्रत्येक के लिए आईडी की गणना करना होगा। इसलिए, हमारे उदाहरण के मामले में:
  • 17 ÷ 365 परिणाम आपके आईडी के 0.047 में से आपके पहले 1,000 डॉलर के लिए शेष राशि।
  • 19 ÷ 365 शेष $ 500 के लिए 0.052 की आईडी में परिणाम



  • क्रेडिट कार्ड ब्याज की संख्या का शीर्षक चित्र 12
    3
    महीने में दिनों की संख्या से प्रत्येक आईडी गुणा करें। यह कदम मूल रूप से उसी तरह के होते हैं, जिन्हें आपने निर्धारित और परिवर्तनीय दरों के साथ प्रयोग किया था, जैसा कि आप देख सकते हैं। लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप प्रत्येक चरण को विभिन्न दर के पैमाने पर लागू करना याद रखें। मान लें कि आप जनवरी के लिए मासिक दर की गणना करने जा रहे हैं, जिसमें 31 दिन हैं।
  • 0.047 x 31 = प्रथम 1,000 डॉलर के लिए 1.457% की मासिक दर
  • 0.052 x 31 = शेष $ 500 के लिए 1.643% की मासिक दर
  • क्रडिट क्रेडिट कार्ड ब्याज की संख्या शीर्षक छवि 13
    4
    अपने बकाया शेष राशि के लिए ब्याज का भुगतान करें। दोबारा, दशमलव को दशमलव से दो अंकों में ले जाएं ताकि प्रतिशत संख्या को गुणा किया जा सके।
  • पहले $ 1,000 के लिए $ 1 000 x 0.01457 = $ 1,457 मासिक हित
  • शेष $ 500 के लिए $ 500 x 0.01643 = $ 8.22 मासिक ब्याज
  • क्रेडिट कार्ड ब्याज की गणना करें शीर्षक शीर्षक छवि 14
    5
    कुल प्राप्त करने के लिए राशि जोड़ें। $ 14,57 + $ 8,22 = $ 22,79 ब्याज के लिए आपको अपने बकाया शेष $ 1,500 का भुगतान करना होगा।
  • विधि 4
    नकद निकासी के लिए एएसडी के हितों की गणना करें

    क्रेडिट कार्ड ब्याज की गणना करें शीर्षक चरण 15
    1
    सीएए नकद निकासी के लिए क्या है यह समझें यह दर आपके सामान्य एएसडी से अधिक हो सकती है, लेकिन इसकी खरीद दर के साथ एक महत्वपूर्ण अंतर है खरीद के टीए के हित की गणना केवल प्रत्येक बिलिंग अवधि के अंत में. हालांकि, नकद निकासी के मामले में, ब्याज पर शुल्क लिया जाता है हर दिन जब तक आप कुल शेष राशि को रद्द नहीं करते इस आंदोलन की दर उस समय से प्रभावी है जब आप निम्न क्रियाओं में से कुछ करें:
    • अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर किसी एटीएम या बैंक कार्यालय से नकदी वापस ले लें।
    • अपने क्रेडिट कार्ड से अधिकृत ओवरड्राफ्ट के साथ अपने खाते में धनराशि स्थानांतरण करें
    • अपने क्रेडिट कार्ड की जांच करें
    • विदेशी मुद्रा खरीदने के लिए अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करें
  • क्रमित क्रेडिट कार्ड की रुचि का शीर्षक चित्र 16
    2
    नकदी निकासी के लिए आपका टीए क्या है यह जानने के लिए अपना खाता विवरण और अनुबंध देखें। आपको ठीक प्रिंट पढ़ने के लिए भेंगा पाना पड़ सकता है, लेकिन आपको इसे कहीं और मिलेगा।
  • क्रडिट क्रेडिट कार्ड ब्याज की गणना शीर्षक छवि 17
    3
    अपने आईडी की गणना करें यह ब्याज आप प्रति दिन का भुगतान करेंगे। इसे गणना करने के लिए, 365 दिनों के बीच नकद निकासी के लिए टीए को विभाजित करें। उदाहरण के लिए, यदि आपके मामले में यह दर 20% है, तो निम्न समीकरण को हल करें: 0.20 ÷ 365 = 0.00055
  • क्रेडिट कार्ड ब्याज की संख्या का शीर्षक चित्र 18
    4
    गणना करें कि आप कितनी दिन वापसी की प्रतीक्षा कर रहे थे। दिनों की संख्या से पिछले चरण की मात्रा गुणा करें इसलिए, यदि आप 20% की टीए के साथ नकद निकासी रद्द करने के 30 दिन इंतजार करते हैं, तो निम्न समीकरण को हल करें: 0.00055 x 30 (दिन) = 0.016 नकद निकासी पर आपकी ब्याज दर 0.016 या 1.6% होगी।
  • क्रमित क्रेडिट कार्ड ब्याज की संख्या शीर्षक छवि 1 9
    5
    उस ब्याज की राशि की गणना करें जो आप भुगतान करते हैं। आपके द्वारा वापस ले लिया गया धनराशि की ओर से पिछले चरण से ब्याज दर गुणा करें यदि आप हमारे उदाहरण में $ 1,000 लेते हैं, तो आपको निम्न समीकरण को हल करना होगा: 1 000 x 0.016 = 16.00 आपके द्वारा किए गए नकदी की वापसी के लिए आप $ 16 ब्याज का भुगतान करेंगे।
  • विधि 5
    अपने वित्त को सुरक्षित रखें

    क्रमित कार्ड क्रमित क्रेडिट कार्ड की रुचि चरण 20
    1
    समय पर अपना भुगतान करें आपके पास और अधिक देर के भुगतान, जितना अधिक होगा, क्रेडिट कार्ड कंपनी आपके एएसडी में वृद्धि करेगी। यदि आपने समय पर शुल्क रद्द नहीं किया है, तो जितनी जल्दी हो सके इसे करें। कंपनी आपकी स्थिति को क्रेडिट रिपोर्टिंग एजेंसी को 30 दिन बीत जाने से पहले भी संवाद कर सकती है। इससे आपके क्रेडिट रेटिंग को ऐसे तरीके से नुकसान पहुंचाया जा सकता है जो देरी बनाने में विलंब करता है। यह साबित करके अपने उच्च स्कोर को रखें कि आप एक गोपनीय देनदार हैं।
  • क्रेडिट कार्ड ब्याज की गणना करें शीर्षक शीर्षक छवि 21
    2
    दर में बढ़ोतरी के लिए ऋण का ध्यान। कानून को आपकी ब्याज दर बढ़ाने से पहले 45 दिन पहले आपको सूचित करने के लिए क्रेडिट कंपनियों की आवश्यकता है हालांकि, यह आपको परिवर्तन का स्पष्टीकरण नहीं दे सकता है। यदि यह मामला है, तो कंपनी को यह जानने के लिए कहें कि दर बदल क्यों की गई है। अगर यह आपको एक अच्छा जवाब नहीं दे सकता है, तो यह आपके संतुलन को किसी अन्य क्रेडिट कार्ड में स्थानांतरित करने का समय हो सकता है।
  • आपकी दर में वृद्धि होने के कुछ अच्छे कारण भुगतान की तिथि या कम क्रेडिट स्कोर पर निरंतर डिफॉल्ट होते हैं।
  • क्रमित क्रेडिट कार्ड की रुचि का शीर्षक चित्र 22
    3
    अपने एएसडी को कम करने की कोशिश करें क्रेडिट कार्ड कंपनियां पैसे बनाने के उद्देश्य से व्यवसाय में हैं, इसलिए वे आपकी टीए को कम नहीं करेंगे क्योंकि आप एक अच्छे ग्राहक हैं। यदि आप अपने वर्षों के भुगतान के वर्षों के लिए पुरस्कृत किया जाना चाहते हैं, तो आपको उन्हें कॉल करना होगा और उन्हें ऐसा करने के लिए समझाना होगा।
  • कंपनी को फोन करने से पहले, पता करें कि आपके एफआईसीओ स्कोर के लिए एक उचित चाय क्या होगा।
  • फिर, अपनी क्रेडिट कंपनी को कॉल करें और अपने शोध के आधार पर अपनी टीएए की पुन: बातचीत करने का प्रयास करें।
  • अगर कंपनी ऐसा करने के लिए तैयार नहीं है, तो यह आपके संतुलन को किसी अन्य क्रेडिट कार्ड में स्थानांतरित करने का मतलब है।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • मूल क्रेडिट कार्ड अनुबंध
    • कैलकुलेटर
    • मासिक खाता विवरण
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com