ekterya.com

परिसंपत्तियों के बाजार मूल्य की गणना कैसे करें

संपत्ति कुछ भी है जो किसी कंपनी के पास है और इसके पास सकारात्मक मौद्रिक मूल्य है। संपत्ति में नकदी, रियल एस्टेट, इन्वेंट्री और उपकरण हैं, साथ ही कम मूर्त, जैसे परोपकार और प्रतिष्ठा। इन सभी संपत्तियों का मूल्य है हालांकि, कीमत को ठीक करना अक्सर मुश्किल होता है इंटरनेशनल फाइनेंशियल रिपोर्टिंग स्टैंडर्ड (आईएफआरएस) ने संपत्ति और कंपनियों दोनों को खरीदने और बेचने पर मूल्य की स्थापना के महत्व के कारण इस मामले को थोड़ा स्पष्ट करने की कोशिश की है। "लेखांकन मूल्य" मूल्य का मतलब है कि वास्तव में मूल्यह्रास को घटाने के बाद संपत्ति के लिए भुगतान किया गया था दूसरी तरफ, "परिसंपत्ति के बाजार मूल्य" इसका मतलब है कि संपत्ति के लिए मौजूदा बाजार में संपत्ति की कीमत। पुस्तक मूल्य वह संपत्ति का मूल्य है जो तुलन-पत्र में प्रकट होता है लेकिन परिसंपत्ति के बाजार मूल्य के साथ लगभग कोई संबंध नहीं होता है। इससे भी महत्वपूर्ण बात, इस अंतिम मूल्य का उपयोग किसी कंपनी की कीमत या किसी व्यक्ति की नेट वर्थ के निर्धारण के लिए किया जा सकता है। यह स्पष्ट है कि संपत्ति के बाजार मूल्य की गणना करने के लिए सही तरीके से ज्ञान कंपनी और एक व्यक्ति दोनों के लिए एक मौलिक जानकारी है।

चरणों

भाग 1
परिसंपत्तियों और मौजूदा मूल्यों के बाजार मूल्य का निर्धारण करें

कैलक्यूलेट एसेट मार्केट वैल्यू चरण 1 पर क्लिक करें
1
परिभाषित करें कि आपकी वर्तमान संपत्ति क्या है यह परिसंपत्तियों को संदर्भित करता है जिसे आसानी से नकद में एक वर्ष के स्थान पर रूपांतरित किया जा सकता है, जिनमें से नकदी, नकद समकक्ष (जैसे बैंक खाते), बिक्री योग्य प्रतिभूतियों, सूची और अन्य संपत्ति आसानी से परिवर्तित यह परिभाषा, प्रतिभूतियों पर भी लागू होती है, जैसे स्टॉक और अल्पावधि बांड
  • कैलकुलेटर एसेट मार्केट वैल्यू चरण 2 पर क्लिक करें
    2
    नकद और नकद समकक्षों का बाजार मूल्य खोजें सभी प्रकार की परिसंपत्तियों में, गणना करने के लिए सबसे आसान बाजार मूल्य इस श्रेणी से संबंधित लोगों की है, जिसमें घरेलू और विदेशी मुद्राएं, बैंक खाते, अल्पकालिक ऋण प्रतिभूतियां (जैसे बांड) शामिल हैं। ट्रेजरी का) और जमा प्रमाणपत्र इसका कारण यह है कि इन परिसंपत्तियों में पहले से ही एक रेटिंग है।
  • नकदी के मामले में, बैंक खातों और जमा के प्रमाण पत्र, आप बस स्थापित मूल्य का उपयोग करना चाहिए। इसलिए, $ 1 $ 1 के बाजार मूल्य के बराबर है
  • कैलकुलेटर एसेट मार्केट वैल्यू नंबर 3 शीर्षक वाला इमेज
    3
    निर्धारित करें कि अल्पकालिक ऋण प्रतिभूतियों का बाजार मूल्य क्या है आप इस प्रकार की सिक्योरिटीज के बाजार मूल्य की गणना कर सकते हैं, जैसे कि ट्रेजरी बांड, स्थापित ब्याज दर के माध्यम से और उनकी समाप्ति तक दिनों की संख्या। उदाहरण के लिए, कल्पना करो कि आपके पास $ 100 का ट्रेजरी बोनस है जो 180 दिनों में समाप्त हो जाएगा और 1.5% ब्याज अर्जित करेगा (अपने दशमलव प्रारूप में 0.015)। शुरू करने के लिए, अपनी समाप्ति तक दिनों की संख्या से ब्याज दर गुणा करें यह आपको 2.7 (0.015 * 180) देगा। फिर, इस संख्या को 360 (एक वर्ष में दिनों की संख्या का अनुमान) से विभाजित करें और आपको 0.0075 मिलेगा। फिर, इस अंतिम परिणाम को 1 से घटाना और आपको 0.9 9 25 मिलेगा। अंत में, इस मान को बांड के नाममात्र मूल्य ($ 100) से गुणा करें और आपको 99.25 डॉलर मिलेगा, जो बांड के बाजार मूल्य होगा।
  • कैलक्यूलेट एसेट मार्केट वैल्यू चरण 4 पर क्लिक करें
    4
    प्राप्य खातों के बाजार मूल्य का पता लगाएं इस मामले में, बाजार मूल्य उन खातों का मूल्य है जो आप एक वर्ष के भीतर भुगतान की उम्मीद करते हैं। ऐसा करने के लिए, आपको केवल यह निर्धारित करना चाहिए कि कौन सा खाता एक वर्ष के भीतर भुगतान किया जाएगा (इन खातों के बहुमत का गठन होना चाहिए) हालांकि, इन खातों में से कुछ के लिए आपको कभी भी भुगतान नहीं किया जा सकता है इसलिए, यदि आप अंतिम मूल्य प्राप्त करना चाहते हैं, तो घटाना अपेक्षित मूल्य खातों प्राप्य की राशि के लिए uncollectible खातों (क्या यह भी संदिग्ध खातों के लिए प्रावधान कहा जाता है) की आप अगले साल अंतरिक्ष में प्राप्त करने की अपेक्षा।
  • लेख पढ़ें नेट खातों प्राप्य निर्धारित कैसे करें अधिक जानकारी के लिए
  • Video: Michael Dalcoe The CEO How to Make Money with Karatbars Michael Dalcoe The CEO

    कैलकुलेटर एसेट मार्केट वैल्यू चरण 5 पर क्लिक करें
    5
    आपकी इन्वेंट्री को रेट करें सिद्धांत रूप में, यह नकद में सूची चालू करने के लिए आसान होना चाहिए और अपने आप सूची की राशि से बाजार बिक्री मूल्य गुणा करके बस मूल्य में सक्षम होना चाहिए। हालांकि, व्यवहार में, इन्वेंट्री का बाजार मूल्य आसानी से बेचा जाता है जिसके साथ इसे वास्तव में बेचा जा सकता है और कीमत जो बाजार में पहुंचा जा सकती है। सूची आसानी से सूची मूल्य पर बेचा जा सकता है या भी एक संग्रह एजेंसी को कीमत पर बेचा जा सकता है, हालांकि यह कंपनी और उसके बाजार के स्वास्थ्य पर निर्भर करेगा। सारांश में, सूची का सबसे अच्छा, बाजार मूल्य अस्पष्ट है और यह एक एकाउंटेंट या विशेषज्ञ मूल्यांकक के विवेक पर अपने मूल्यांकन डाल करने के लिए सबसे अच्छा है।
  • यदि आप अपनी इन्वेंट्री के मूल्य के बारे में बेहतर विचार प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप उस मूल्य की जांच कर सकते हैं जिस पर अन्य कंपनियां समान उत्पाद प्रदान करती हैं। आप ईबे या अमेज़ॅन जैसे वेबसाइटों से परामर्श करके बस कुछ तुलनीय कीमतों का पता लगा सकते हैं।
  • भाग 2
    अचल संपत्तियों के बाजार मूल्य की गणना करें

    कैलकुलेटर एसेट मार्केट वैल्यू चरण 6 पर क्लिक करें
    1
    जानें कि अचल संपत्तियां क्या हैं ये संपत्तिएं हैं जिनके रूपांतरण को नकद वर्तमान संपत्ति के मुकाबले ज्यादा मुश्किल है। किसी कंपनी के मामले में फिक्स्ड एसेट्स वे हैं जो उनके परिचालन के लिए या किसी उत्पाद के निर्माण के लिए उपयोग किए जाते हैं (उदाहरण के लिए, मशीनरी, वाहन, भूमि, इमारतों और फर्नीचर)। स्थाई परिसंपत्तियों के बहुमत की प्रकृति के अनुसार, वे अपने उपयोग के दौरान और उनके उपयोगी जीवन के दौरान घिस गए हैं। इसका मतलब यह है कि, सामान्य तौर पर, वे उसी मान पर बेचा नहीं जा सकते हैं या मूल के मूल्य के मुकाबले अधिक हो सकते हैं (हालांकि अचल संपत्ति अपवादों में से एक है)। किसी भी मामले में, इसके बाजार मूल्य को विभिन्न कारकों द्वारा अनुमानित किया जा सकता है लेकिन इसे सीधे नहीं पता किया जा सकता है।
  • Video: Our Miss Brooks: Business Course / Going Skiing / Overseas Job

    कैटल्यूस एसेट मार्केट वैल्यू चरण 7 का शीर्षक चित्र
    2



    ऐसे ही उत्पादों की तलाश करें जो आपके क्षेत्र में हाल ही में बेचे गए हैं। आप आमतौर पर इन उत्पादों के लिए कीमतों का पता लगा सकते हैं जैसे मूल्य सूची, वेबसाइट और नीलामी वेबसाइट्स। आप बाजार मूल्य को अधिक सटीक रूप से निर्धारित कर सकते हैं, जबकि अधिक तुलनीय उत्पादों को आप ढूंढ सकते हैं। वास्तविक बिक्री की कीमतें आम तौर पर एक संकीर्ण मूल्य सीमा बनाती हैं जो बाजार मूल्य को परिभाषित करती हैं- यानी, संतुलन के बिंदु पर, जिस पर दोनों खरीदार और विक्रेता दोनों के हित हैं।
  • कैलकुलेटर एसेट मार्केट वैल्यू चरण 8 का शीर्षक चित्र
    3
    हाल की बिक्री मूल्यों की औसत की गणना करें और इस मूल्य को संपत्ति के बाजार मूल्य के रूप में सेट करें। यदि आवश्यक हो, तो आप परिवर्तन कर सकते हैं, जैसे कि उत्पाद को संभावित क्षति को खाते में लेने या इसे अपलोड करने के लिए मूल्य को कम करना, उत्पाद की किसी भी अनूठी गुणवत्ता को ध्यान में रखना (उदाहरण के लिए एक बहुत ही वांछित रंग या सीमित संस्करण, जैसे)।
  • कैलक्यूलेट एसेट मार्केट वैल्यू 9 नाम की छवि
    4
    दर अचल संपत्ति भूमि और इमारतों के मूल्य को स्थापित करना थोड़ा और मुश्किल हो सकता है, क्योंकि प्रत्येक संपत्ति अद्वितीय है इसलिए, शुरू करने के लिए, अपने स्थान में एक संपत्ति का पता लगाएं जिसका आकार, उद्देश्य, आयु और सुविधाएं समान हैं। फिर, अपने क्षेत्र में हाल ही में बेचे जाने वाले समान संपत्तियों की कीमत जानने के लिए स्थानीय रिकॉर्ड खोजें।
  • इसके अलावा, आपको एक स्थानीय रीयल एस्टेट ब्रोकर की विशेषज्ञता का उपयोग करना चाहिए, जिसकी हाल ही में बेची गई संपत्तियों की तुलनात्मक गुणों का विस्तृत वर्णन है।
  • इन संसाधनों के माध्यम से, आप एक संकीर्ण सीमा निर्धारित कर सकते हैं जिसके भीतर खरीदार और विक्रेता समझौते तक पहुंच सकते हैं। इस संपत्ति के बाजार मूल्य कीमत है कि खरीदारों (आदि उत्पाद का विस्तार, में इस भौगोलिक क्षेत्र में यानी, यह है कि मूल्य सीमा में) प्रश्न में बाजार पर खर्च करना चाहते हैं होगा।
  • कैलकुलेटर एसेट मार्केट वैल्यू चरण 10 का शीर्षक चित्र
    5
    संपत्ति के एक पेशेवर मूल्यांकन का अनुरोध करें सबसे अधिक विशिष्ट संपत्ति या लेनदेन के मामले में, जिसके लिए उच्च सटीकता मान आवश्यक हैं, यह उचित है कि आप मूल्यांकन का अनुरोध करें। इस तरह, आप एक पेशेवर मूल्यांकक से अधिक ठोस बाजार मूल्य प्राप्त कर सकते हैं और आपके मूल्यांकन में अधिक विश्वसनीयता प्राप्त होगी। हालांकि, संपत्ति के मूल्यांकन से आप क्या कमा सकते हैं इसके बारे में आपको मूल्यांकित की लागत का वजन करना चाहिए। सामान्य तौर पर, आपको केवल अचल संपत्ति जैसी संपत्तियों के लिए मूल्यांकनों को आरक्षित करना चाहिए, जैसे कि रियल एस्टेट
  • भाग 3
    अमूर्त संपत्ति के बाजार मूल्य का आकलन करें

    कैलकुलेटर एसेट मार्केट वैल्यू चरण 11
    1
    परिभाषित करता है कि अमूर्त संपत्ति क्या हैं ये ऐसी संपत्ति हैं जो मूल कंपनी की बैलेंस शीट में शामिल नहीं हैं। इसके बजाय, वे उन परिसंपत्तियों का निर्माण करते हैं जो केवल मूल्यांकन किए जाते हैं और इसमें शामिल होता है जब कंपनी दूसरे द्वारा अधिग्रहित होती है ये संपत्ति कंपनी के पुस्तक मूल्य के बीच के अंतर को दर्शाती है जिसे अधिग्रहण कर लिया गया है और कंपनी द्वारा खरीदी गई कीमत (यह कीमत पुस्तक मूल्य से अधिक या कम हो सकती है)। ये अमूर्त संपत्ति के कुछ उदाहरण हैं:
    • परोपकार: यह आपकी कंपनी-अर्थात, समुदाय में अपनी स्थिति और प्रतिष्ठा, अपने वफादार ग्राहक आधार, कर्मचारियों और ग्राहकों, आदि के बीच अपने अच्छे संबंध के नाम के मूल्य का मतलब है
    • पंजीकृत ट्रेडमार्क: ये पहचानते हैं कि आपकी विशिष्ट कंपनी किसी उत्पाद या सेवा का मालिक है पंजीकृत ट्रेडमार्क आपकी अनुमति के बिना उपयोग नहीं किया जा सकता, हालांकि आप उन्हें बेच सकते हैं या अन्य कंपनियों को अस्थायी लाइसेंस दे सकते हैं। स्टारबक्स साइरेन या नाइकी सोकोश जैसे मूल लोगो, पंजीकृत ट्रेडमार्क के उदाहरण हैं जो परिसंपत्तियों का गठन करते हैं।
    • कॉपीराइट: ये सॉफ्टवेयर, कला, फिल्म, मूल अवधारणा, आदि जैसे बौद्धिक संपदा की रक्षा करते हैं। कॉपीराइट की वैधता एक निश्चित संख्या है, जिसके बाद संपत्ति सार्वजनिक डोमेन में प्रवेश करती है और कोई भी इसका इस्तेमाल कर सकता है
    • ब्रांड की छवि: यह वह हद है जिसके लिए आम जनता लोगो, रंग, नारे और अन्य मार्केटिंग टूल से आपकी कंपनी या आपके उत्पाद को पहचान सकती है। उदाहरण के लिए, मैकडॉनल्ड्स की पहचान ही आसान है "सुनहरा मेहराब" और उसका नारा "मुझे प्यार है"। ब्रांड छवि आपको फ्रैंचाइज़ी के अवसर भी देती है।
    • कुछ अन्य उदाहरण हैं स्थान, मौजूदा कार्यबल का कौशल और अन्य कंपनियों के साथ अनुबंध या समझौतों। वे सभी आपकी कंपनी के मूल्य में वृद्धि कर सकते हैं।
  • कैलकुलेटर एसेट मार्केट वैल्यू कैटलॉग इमेज शीर्षक
    2

    Video: समझना पावर पर रॉन पॉल: फेडरल रिजर्व, वित्त, पैसा, और अर्थव्यवस्था

    सुनिश्चित करें कि आप अमूर्त संपत्तियों को कम करके नहीं समझें इन मूल्यों को प्रकृति से पहचानना अधिक मुश्किल है, चूंकि अमूर्त संपत्ति संभावित आय का एक निश्चित स्तर दर्शाती है जो कि आसानी से भविष्यवाणी नहीं की जा सकती है, लेकिन यह एक कंपनी पर एक वास्तविक प्रभाव के लिए जाना जाता है और इसलिए, इसके मूल्य। आखिरकार, अपनी कंपनी की बिक्री करते समय, आपको अपनी संपत्ति के मूल्य के जितना संभव हो उतना प्रदर्शित करना चाहिए।
  • कैलकुलेटर एसेट मार्केट वैल्यू चरण 13
    3
    अमूर्त संपत्ति की दर जब तक कंपनी बेची जाती है तब तक इन परिसंपत्तियों का सटीक तरीके से आकलन नहीं किया जा सकता है। हालांकि, आप अभी भी अपने बाजार मूल्य का अनुमान लगा सकते हैं। इन अनुमानों को बनाने के लिए, हम कंपनी और इसके प्रदर्शन पर अमूर्त संपत्ति के प्रभाव का अध्ययन करते हैं (उदाहरण के लिए, एक ब्रांड का नाम उत्पन्न होने वाला लाभ)। ये कुछ ऐसे तरीकों हैं जो आमतौर पर स्वीकार किए जाते हैं:
  • ऐतिहासिक मुनाफे का पूंजीकरण: इस पद्धति के माध्यम से, अमूर्त संपत्ति की अनुमानित ऐतिहासिक लाभप्रदता कई गुणा करके गुणा होती है, जिसे कुछ डेटा के माध्यम से भी अनुमान लगाया जाता है (उदाहरण के लिए, बिक्री, बाज़ार नेतृत्व और सूचना के रुझान)। ब्रांड छवि के बारे में) ध्यान रखें कि यह एक बहुत ही व्यक्तिपरक विधि है और कई मान्यताओं का उपयोग करती है।
  • सकल आय का अंतर: इस पद्धति का उपयोग करते हुए, उस कंपनी की लाभप्रदता जो अमूर्त संपत्ति (उदाहरण के लिए, ब्रांड का नाम) है, उसी कंपनी की लाभप्रदता से तुलना की जाती है, जिसकी इस तरह की अमूर्त संपत्ति नहीं है मुनाफे में अंतर जानने के लिए जो उस परिसंपत्ति को जिम्मेदार ठहराया जा सकता है
  • कैटल्यूस एसेट मार्केट वैल्यू चरण 14 का शीर्षक चित्र
    4
    एक पेशेवर किराया अमूर्त संपत्ति का आकलन करना बहुत मुश्किल हो सकता है, चूंकि एक ही मान मूल्यांकन में अध्ययन के कई अलग-अलग क्षेत्रों शामिल हैं। एक अच्छी तरह से स्थापित बाजार मूल्य प्राप्त करने के लिए, मूल्यांक खाते को बाजार की स्थिति, भविष्य के रुझान, सामाजिक संदर्भ, बिक्री और मुनाफे, और कानूनी परिस्थितियों के बारे में आंकड़े लेना चाहिए। इसलिए, यह आम तौर पर सलाह दी जाती है कि इस प्रकार के मूल्यांकन के पेशेवर को एक प्रभारी लेना चाहिए।
  • सामान्य तौर पर, यह कार्य करने के लिए सबसे उपयुक्त पेशेवर प्रमाणित मूल्यांकन विश्लेषकों (सीवीए) होंगे। ये एकाउंटेंट हैं जिन्होंने विशेष प्रशिक्षण प्राप्त किया है जो उन्हें संपत्तियों के कठिन मूल्यांकन के साथ काम करने की अनुमति देता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com