ekterya.com

सकल वेतन की गणना कैसे करें

सकल वेतन समय की एक निश्चित अवधि के लिए कुल मौद्रिक क्षतिपूर्ति, करों, बीमा, सेवानिवृत्ति योजनाओं, दूसरों के बीच के लिए कटौती से पहले है। यहां तक ​​कि अगर आप जानते हैं कि आपका शुद्ध वेतन क्या है, चूंकि वास्तव में आप वास्तव में घर लेते हैं, आमतौर पर रोजमर्रा की ज़िंदगी के लिए ज़रूरी है, कुछ कारण हैं कि आप यह भी जान सकते हैं कि आपका सकल वेतन क्या है। हो सकता है कि आप को पता है कितना सरकार अपना चेक ले जाता है या आप एक सकल वेतन की गणना करने के आप पैसे आप वास्तव में चाहते हैं दे सकते हैं चाहता हूँ। अपने कारणों के बावजूद, तुम सिर्फ एक निश्चित अवधि के लिए अपने सकल वेतन की गणना करने के लिए कुछ सरल गणना की जरूरत है।

चरणों

विधि 1
प्रति घंटा सकल वेतन की गणना करें

ग्रॉस पे चरण 1 के बाहर काम करने वाली छवि
1
समय की इच्छित अवधि के लिए घंटे जोड़ें। यदि आप चाहें, तो आप एक ही वर्ष की अवधि, एक महीने, दो सप्ताह, कुछ हफ्तों, यहां तक ​​कि दिनों की अवधि के लिए अपने सकल वेतन का पता लगा सकते हैं, यदि आप जानते हैं कि उसी समय के दौरान आपने कितने घंटे काम किया था।
  • यहां एक उदाहरण है: मान लीजिए आप पिछले हफ्ते अंशकालिक नौकरी पर 25 घंटे काम करते हैं (वास्तव में, आपने पिछले हफ्ते इसने 25 घंटे काम किया है)।
  • ग्रॉस पे स्टेप 2 से बाहर काम करने वाली छवि
    2

    Video: आयकर की गणना कैसे करें पर पूरी गाइड (A complete guide on How to calculate Income tax-)

    सभी समयोपरि और डबल दर घंटे शामिल हैं यदि आप एक सप्ताह में मानक संख्या से अधिक या सप्ताहांत, छुट्टियों या अन्य गैर-मानक समय अवधियों पर काम करते हैं, तो आपको घंटों के लिए अतिरिक्त सकल वेतन प्राप्त हो सकता है।
  • अक्सर, ओवरटाइम को 1.5 गुना का एक घटक का उपयोग करके गणना की जाती है, अर्थात, 1 घंटे का ओटाटाइट सामान्य समय के 1.5 घंटे के बराबर भुगतान प्राप्त करना चाहिए। डबल-दर घंटों में, तर्कसंगत रूप से, दो से गुणा किया जाता है। आपके नियोक्ता से आपके कार्य पर लागू दरों के बारे में बात करें
  • हालांकि अंशकालिक श्रमिकों को आमतौर पर ज्यादा समय नहीं मिलता है, मान लें कि पिछले हफ्ते (और पिछले हफ्ते हर सप्ताह) आपके पांच घंटे "डबल दर"। चूंकि आपको पिछले हफ्ते अपने पांच घंटे के लिए दो बार भुगतान किया गया था, यह नियमित भुगतान के लिए 30 घंटे काम करने जैसा था ([20 x 1] + [5 x 2] = 30)।
  • Video: आयकर की गणना कॆसे करें।/ आयकर स्लेव 2018/ how to learn income tax returns

    ग्रोथ पे स्टेप 3 के बाहर काम करने वाली छवि
    3
    प्रति घंटा सामान्य भुगतान के द्वारा अपने घंटों को गुणा करें अपनी भुगतान रसीद की जांच करें या अपने नियोक्ता से बात करें यदि आपको नहीं पता कि सामान्य प्रति घंटा का भुगतान क्या है।
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि आपका सामान्य भुगतान यूएस $ 13.50 प्रति घंटे है। इसलिए, 30 x यूएस $ 13.50 = यूएस $ 405. यदि आप पिछले वर्ष (52 सप्ताह) पर विचार करते हैं, तो कुल 52 x यूएस $ 405 = यूएस $ 21 060 होगा
  • यदि आप गणित में बहुत अच्छे नहीं हैं या यदि आप जोड़ने के लिए कई अतिरिक्त घंटे जमा करते हैं, तो सकल वेतन के लिए कैलकुलेटर हैं जो ऑनलाइन उपलब्ध हैं और उपयोग करने में बहुत आसान है।
  • ग्रोथ पे चरण 4 के बाहर काम करने वाली छवि
    4
    समय की वांछित अवधि के दौरान प्राप्त युक्तियों, कमीशन या बोनस जोड़ें। सकल वेतन में कुछ भी घटाने के बिना, आपके काम में जो कुछ भी आप अर्जित करते हैं, वह सब कुछ शामिल है
  • कहें कि आपने पिछले हफ्ते $ 45 का उत्पादकता बोनस जीता था, लेकिन आपकी उत्पादकता इतनी सुसंगत रही है कि आपने पिछले साल उसी सप्ताह 45 $ कमाया था।
  • इसलिए, आपका नया कुल यूएस $ 405 + यूएस $ 45 = प्रति सप्ताह यूएस $ 450 और यूएस $ 405 x 52 = यूएस $ 23,400 प्रति वर्ष है
  • तो, उदाहरण के तौर पर, आपका साप्ताहिक सकल वेतन यूएस $ 450- और वार्षिक है, $ 23 400. यह वही है जो आपने गणना की अवधि के दौरान अर्जित किया है, इससे पहले कि आप कर लेते हैं या अन्य कटौती करते हैं
  • ग्रोथ पे चरण 5 के बाहर काम करने वाली छवि
    5
    अपने भुगतान दस्तावेजों के साथ अपनी गणना की तुलना करें। यदि आप अमेरिका में कानूनी तौर पर घंटे के लिए काम करते हैं, निश्चित रूप से आप, भुगतान (भौतिक या इलेक्ट्रॉनिक) अपने वेतन के साथ की रसीद दे देंगे, चाहे साप्ताहिक द्विसाप्ताहिक या कुछ अन्य प्रकार के। इससे आपको उस अवधि के लिए अपने सकल वेतन का पता लगाने में मदद मिलेगी।
  • प्रत्येक वर्ष, कर के मौसम में, आपको अपने नियोक्ता से डब्लू -2 फॉर्म भी प्राप्त होगा, जिसका उपयोग आप अपने संघीय, राज्य और स्थानीय करों के बारे में बताएंगे। यह पिछले कैलेंडर वर्ष के दौरान उस नौकरी में आपके कुल सकल वेतन को दिखाएगा
  • विधि 2
    एक कर्मचारी के सकल वेतन की गणना करें

    Video: प्रतिशत परिवर्तन प्रशन- Percent Change: 15 सेकंड शॉर्टकट ट्रिक्स (अंक, जनसंख्या, क्षेत्र)

    ग्रॉस पे चरण 6 के बाहर काम करने वाली छवि
    1
    पता करें कि आपके आधार वेतन क्या है वेतनभोगी श्रमिकों को काम के लिए निर्धारित समय के दौरान एक निश्चित पारिश्रमिक के बदले काम करने के लिए काम पर रखा जाता है, बिना काम किए गए घंटों की संख्या पर ध्यान दिए बिना (यदि समयोपरि शामिल है) आम तौर पर, आपका वेतन पूरे वर्ष के लिए आपके आधार पारिश्रमिक को संदर्भित करता है
    • एक उदाहरण के रूप में, मान लीजिए आपको यूएस $ 30,000 का वार्षिक आधार वेतन मिलता है
  • सकल वेतन सेक्शन 7



    2
    अपना वार्षिक आधार वेतन 12 (मासिक), 26 (हर दो सप्ताह), 52 (साप्ताहिक) या 365 (हर दिन) के बीच विभाजित करें। हालांकि, केवल तभी करें जब आप एक वर्ष से कम समय की अवधि के लिए अपने सकल वेतन की गणना करना चाहते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यूएस $ 30,000 का आपका वार्षिक आधार वेतन यूएस $ 577 प्रति सप्ताह (यूएस $ 30,000 / 52 = यूएस $ 577) के बराबर है।
  • सकल वेतन सेक्शन 9 का काम
    3
    समय की वांछित अवधि के दौरान प्राप्त युक्तियों, कमीशन या बोनस जोड़ें। याद रखें कि सकल वेतन में कुछ भी घटाने के बिना, आप अपने काम में जो भी कमाते हैं, शामिल हैं
  • सरलता के लिए, आप एक विक्रेता अविश्वसनीय रूप से संगत कर रहे हैं और आप पिछले एक साल के लिए अमेरिका $ 120 के लिए एक आयोग हर हफ्ते अर्जित की है लगता है। यदि आप इन कमीशन को अपने साप्ताहिक आधार वेतन में जोड़ते हैं, तो आपके अतिरिक्त समय के साथ, यूएस $ 619 तक जोड़ा जाता है, साप्ताहिक कुल US $ 739 होगा। यह आपका साप्ताहिक सकल वेतन है
  • यदि आप पूरे वर्ष की गणना चाहते हैं, यूएस $ 739 x 52 = $ 38 428. यह आपका वार्षिक सकल वेतन होगा।
  • ग्रोथ पे चरण 10 के बाहर काम करने वाली छवि
    4
    अपने भुगतान दस्तावेजों के साथ अपनी गणना की तुलना करें। वेतनभोगी कर्मचारी के रूप में, वे आपको एक वेतन प्राप्त करने की रसीद (भौतिक या इलेक्ट्रॉनिक), आम तौर पर हर एक या दो सप्ताह या मासिक दे देंगे यह आपके सकल वेतन की सूची, आपके शुद्ध वेतन, आपके करों और अन्य कटौती के साथ दिखाएगा
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में अमेरिका में, संघीय डब्ल्यू -2 फॉर्म टैक्स की अवधि के दौरान पहुंच जाएगा और पिछले कैलेंडर वर्ष के दौरान आपके सकल वेतन की एक सूची शामिल होगी
  • विधि 3
    वांछित सकल वेतन की गणना करें

    ग्रोथ पे चरण 11 के बाहर काम करने वाली छवि
    1
    यह एक वांछित शुद्ध आय स्थापित करता है संक्षेप में, आप अपनी जीवन शैली को बनाए रखने के लिए हर सप्ताह, महीना या साल में कितना पैसा लेना चाहते हैं या घर ले जाने की आवश्यकता है? इस अभ्यास का लक्ष्य है कि आप जिस सकल वेतन को प्राप्त करना चाहते हैं, उस घर को आप जिस शुद्ध वेतन की जरूरत है, उसकी गणना करें।
    • उदाहरण के लिए, मान लीजिए आपने निर्धारित किया है कि आपको अपने मासिक खर्चों का भुगतान करने के लिए प्रति माह $ 2100 अर्जित करने की ज़रूरत है और उसे बचाने (या खर्च करने) के लिए अतिरिक्त है इसके अलावा, मान लें कि आपके मासिक शुद्ध वेतन वर्तमान में 1800 अमेरिकी डॉलर है।
  • सकल वेतन सेक्शन 12
    2
    अपने शुद्ध और सकल वेतन का अनुमानित प्रतिशत स्थापित करने के लिए अपनी सबसे हालिया भुगतान रसीद का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, यदि आपकी साप्ताहिक भुगतान में आपका सकल वेतन है, तो यूएस $ 600 (या यूएस $ 2400 प्रति माह) है और आप घर प्रति यूएस $ 450 प्रति सप्ताह (यूएस $ 1800 मासिक) लेते हैं, तो आपका शुद्ध वेतन आपके सकल वेतन का 75% (0.75)
  • गणना निम्नानुसार है: 450/600 = 0.75 (साप्ताहिक) या 1800/2400 = 0.75 (मासिक)
  • सकल वेतन सेक्शन 13
    3
    अपने वांछित नेट वेतन उस प्रतिशत से विभाजित करें यदि आपको प्रति माह $ 2100 घर लेना है और आपको पता है कि वर्तमान में आप अपने सकल वेतन का 75% (करों और अन्य कटौती के कारण) लेते हैं, तो आप अपने इच्छित सकल वेतन की गणना कर सकते हैं
  • गणना निम्नानुसार है: यूएस $ 2100 / 0.75 = यूएस $ 2800। फिर, अगर आप प्रति माह यूएस $ 2100 का नेट वेतन प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपका लक्ष्य प्रति माह 2800 अमेरिकी डॉलर का सकल वेतन अर्जित करना होगा। $ 700 प्रति सप्ताह)
  • ध्यान रखें कि यह पद्धति आपको केवल एक सन्निकटन देता है और जब आपके वर्तमान वेतन और आपके वांछित वेतन में अंतर नहीं होता है, तो यह बेहतर काम करता है। उदाहरण के लिए, टैक्स बहिष्कार के विभिन्न प्रकार की गणना को बर्बाद कर दिया जाएगा यदि आपका वर्तमान शुद्ध वेतन प्रति माह 1500 अमेरिकी डॉलर है और जो आप चाहते हैं वह यूएस $ 15,000 है।
  • ग्रेट पे चरण 14 के बाहर काम करने वाली छवि

    Video: Youth Issues. Mohandas Pai’s Game-Changing Ideas on Education, Employment and Public Policy.

    4
    रिवर्स टैक्स कैलकुलेटर का इस्तेमाल करें यदि आपके पास पहले से ही वांछित शुद्ध वेतन है, तो यह निर्धारित करने के लिए भी कई ऑनलाइन विकल्प हैं कि आपको वांछित राशि तक पहुंचने के लिए कौन सी सकल वेतन चाहिए।
  • इनमें से एक लाभ "रिवर्स कर कैलकुलेटर" यह है कि वे विशिष्ट अवधियों से करों और कटौती को शामिल करने के लिए कैलिब्रेटेड हैं, इसके अतिरिक्त आप अपने अवधारण मापदंड को अनुकूलित करने की अनुमति दे सकते हैं, जो आपको अपनी सकल आय की अधिक सटीक प्रस्तुति देंगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com