ekterya.com

बोनस की कुल वापसी की गणना कैसे करें

एक कंपनी को चलाने के लिए एक निगम पैसा कमाते हैं। सरकारी संस्थाओं के लिए एक नई राजमार्ग जैसे पूंजीगत परियोजनाओं के वित्तपोषण के लिए बांड जारी होते हैं बांड जारीकर्ता देनदार है और निवेशक लेनदार है। निवेशक हर साल ब्याज आय कमाता है और उसकी नियत तारीख पर बांड के नाममात्र मूल्य की प्रतिपूर्ति की जाती है। ब्याज अर्जित करने के अलावा, निवेशक लाभ के लिए बांड को बेचने से भी लाभ उठा सकता है। यदि बांड हानि पर बेचा जाता है, तो नुकसान में निवेशक की कुल वापसी कम हो जाती है। आपका कुल रिटर्न अकाउंट कर लेने के लिए और आपके नकदी प्रवाह के वर्तमान मूल्य को समायोजित करने के लिए समायोजित किया जा सकता है।

चरणों

भाग 1
बोनस पर अर्जित ब्याज की गणना करें

कैलक्यूटेबल बॉन्ड कुल रिटर्न चरण 1 छवि का शीर्षक
1
कूपन दर और वाउचर की खरीद की डॉलर राशि की पुष्टि करें बांड के विशाल बहुमत निश्चित ब्याज दर के साथ आता है, जिसे कूपन दर कहा जाता है। यह मौजूदा बाजार ब्याज दर से भिन्न हो सकता है। बांड कॉर्पोरेट या नगरपालिका है, आपको वाउचर प्रमाण पत्र पर कूपन दर मिलनी चाहिए।
  • अधिकांश बांड अब पुस्तक प्रविष्टियों के रूप में जारी किए जाते हैं। जब आप बोनस खरीदते हैं, तो आपके पास बोनस के दस्तावेज प्राप्त होते हैं। स्वामित्व का एक भौतिक प्रमाण पत्र प्राप्त करने के बजाय, आपको एक तृतीय पक्ष दस्तावेज़ प्राप्त होता है जो पुष्टि करता है कि आप बोनस के मालिक हैं उस दस्तावेज़ में कूपन दर और आपकी खरीद की डॉलर राशि शामिल है
  • बांड की ब्याज आपको प्रमाण पत्र के अंकित मूल्य पर आधारित है। नाममात्र मूल्य $ 1000 के गुणकों में व्यक्त किया जाएगा। बांड के अंकित मूल्य द्वारा कूपन दर को बढ़ाता है
  • मान लें कि आप 6% की एक निश्चित ब्याज दर के साथ 10,000 डॉलर का बोनस खरीदते हैं। चूंकि दर तय हो गई है, इसका मतलब यह है कि बोनस आपको प्रति वर्ष $ 600 ($ 10,000 x 0.06) का भुगतान करेगा। बॉन्ड के बाजार मूल्य में किसी भी अस्थिरता की परवाह किए बिना ब्याज भुगतान तय हो गया है।
  • बोनस में छूट या बोनस बांड के बिक्री मूल्य का उल्लेख करते हैं। डिस्काउंट और प्रीमियम बॉन्ड के कूपन दर और मौजूदा बाजार ब्याज दर के बीच के अंतर के लिए निवेशकों की भरपाई करते हैं। यदि वर्तमान बाजार ब्याज दर कूपन दर से अधिक है, बोनस छूट पर बेचा जाता है। यदि मौजूदा बाजार ब्याज दर कूपन दर से कम है, तो बोनस प्रीमियम पर बेचा जाता है।
  • कैलक्यूटेबल बॉन्ड कुल रिटर्न चरण 2 नामक छवि
    2
    बोनस पर अर्जित कुल ब्याज जोड़ें बोनस की कुल वापसी का हिस्सा ब्याज है जो आप बांड के पूरे जीवन में अर्जित करेंगे। जांच करें कि आपको कितने सालों में बोनस प्राप्त हुआ है और फिर हर साल अर्जित ब्याज की गणना करें।
  • अर्जित ब्याज की गणना के लिए प्रोद्भवन लेखा पद्धति का उपयोग करें अर्जित होने पर प्रोद्भवन पद्धति ब्याज आय को पहचानती है यदि आप वर्ष के किसी विशेष महीने के दौरान बोनस के मालिक हैं, तो उस अवधि के दौरान बोनस पर आप ब्याज अर्जित करते हैं।
  • प्रोद्भवन विधि आपको प्राप्त नकद भुगतान से संबंधित नहीं है आपकी ब्याज आय बांड के मालिक पर आधारित है, किसी विशेष ब्याज भुगतान की तारीख से नहीं।
  • अधिकांश कॉरपोरेट बॉन्ड साल में दो बार ब्याज का भुगतान करते हैं। उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आपका बॉन्ड हर साल 1 फरवरी और अगस्त को ब्याज देता है। आप दिसंबर के दौरान अर्जित ब्याज की गणना करेंगे चूंकि आप दिसंबर के पूरे महीने बोनस के स्वामी थे, इसलिए आप उस महीने के लिए ब्याज का भुगतान करने का हकदार हैं। दिसंबर में ब्याज का भुगतान नहीं किया गया है, भले ही आप अगले साल फरवरी तक भुगतान न करें।
  • कैलक्यूटेबल बॉन्ड कुल रिटर्न चरण 3 के शीर्षक वाला छवि
    3
    एक बोनस बेचने के बाद आपने अर्जित ब्याज का निर्धारण किया। बॉन्ड को निवेशकों के बीच खरीदा और बेचा जा सकता है, क्योंकि शेयर खरीदे जाते हैं और बेचे जाते हैं। एक निवेशक के रूप में, आप समाप्ति की तारीख तक अपने बोनस को रख सकते हैं या इसे जल्द ही बेच सकते हैं। आप अपने बोनस को किसी भी व्यावसायिक दिन पर बेच सकते हैं।
  • यदि आप बोनस को बेचने का विकल्प चुनते हैं, तो बिक्री बोनस के साथ अर्जित कुल ब्याज को प्रभावित करती है। उदाहरण के लिए, मान लें कि बॉन्ड प्रत्येक वर्ष फरवरी 1 और अगस्त को ब्याज देता है और आपने 15 दिसंबर को अपना बोनस बेच दिया
  • कुल वापसी की गणना करने के लिए, आपको बोनस के स्वामी के दौरान अर्जित कुल ब्याज को जानना होगा
  • मान लें कि आपका $ 10,000 बोनस 6% की निश्चित ब्याज दर है बोनस आपको प्रति वर्ष $ 600 देता है यदि आपने 5 पूर्ण वर्षों के लिए बोनस रखा है, तो कुल अर्जित ब्याज 600 डॉलर 5 वर्षों = $ 3000 से गुणा होगा।
  • आपको वर्ष के अंश के लिए ब्याज की गणना भी करनी होगी इस मामले में, आपने 1 जनवरी से 15 दिसंबर तक स्वामित्व के पिछले साल के बोनस को रखा था। यह एक वर्ष में 11.5 से 12 महीने है। वर्ष के अंश के लिए अर्जित ब्याज $ 600 x (11.5 / 12) = $ 575 है
  • आप अपनी संपत्ति की अवधि के लिए अर्जित ब्याज के हकदार हैं, भले ही ब्याज का भुगतान महीने तक नहीं हो।
  • आपकी कुल ब्याज 5 साल और 11.5 महीनों से अधिक $ 3000 + $ 575 = $ 3575 है।
  • कुल वापसी के लिए सूत्र गुण दिनों की सही संख्या को भरोसा कर सकता है। ये दिन एक 360 या 365 दिन के वर्ष पर आधारित हो सकते हैं। दिनों की संख्या इस बात पर निर्भर करती है कि बांड एक निगम या सरकारी इकाई द्वारा जारी किया गया था या नहीं।
  • भाग 2
    पूंजीगत लाभ और नुकसान की गणना करें

    कैलक्यूटेबल बॉन्ड कुल रिटर्न चरण 4 का शीर्षक चित्र
    1
    वाउचर के मूल खरीद मूल्य का ध्यान रखें एक पूंजी लाभ या हानि एक बांड की कुल वापसी का एक घटक है यदि आप खरीद मूल्य से अधिक के लिए बोनस बेचते हैं, तो आपके पास लाभ होता है जब आप बोनस की कीमत के लिए भुगतान करते हैं तो कम से कम बोनस बेचते हैं तो नुकसान उत्पन्न होता है। पूंजीगत लाभ या हानि की गणना के लिए, आपको बोनस के लिए भुगतान की गई कीमत को जानना होगा।
    • जब एक बांड जारी किया जाता है, तो इसे जारी करने वाली कंपनी (या सरकारी संस्था) द्वारा जनता के लिए पहली बार बेचा जाता है। एक निवेशक बोनस खरीदता है और बिक्री की आय जारीकर्ता को जाता है।
    • यदि आप जारी किए जाने पर एक वाउचर खरीदते हैं, तो आप आमतौर पर वाउचर के नाममात्र मूल्य का भुगतान करते हैं। बांड का अंकित मूल्य $ 1000 या $ 1000 का कुछ मॉल है। यदि आप $ 10,000 के नाममात्र मूल्य का बोनस जारी करते हैं, उदाहरण के लिए, आप $ 10,000 का भुगतान करते हैं
    • एक बार जनता को एक बांड जारी किया जाता है, तो उसे निवेशकों के बीच खरीदा और बेचा जा सकता है। उदाहरण के लिए, मान लें कि मूल रूप से जारी किए जाने पर कार्लोस एक आईबीएम कॉर्पोरेट बॉन्ड खरीदता है। कार्लोस $ 10,000 का चेहरा मान देता है। कार्लोस किसी भी समय नियत तारीख से पहले बांड को बेचने का चयन कर सकता है। बोनस की बिक्री के लिए आपको जो कीमत मिलती है वह $ 10,000 से अधिक या कम हो सकती है।
  • कैलक्यूटेबल बॉन्ड कुल रिटर्न चरण 5 से छवि
    2



    छूट पर एक वाउचर बेचें छूट का मतलब है कि बांड की कीमत नाममात्र मूल्य से कम है। उदाहरण के लिए, $ 10,000 का बोनस $ 9800 का वर्तमान बाजार मूल्य हो सकता है। बाजार इंगित करता है कि निवेशक इस बांड के लिए $ 10,000 का भुगतान करने के लिए तैयार नहीं हैं।
  • बोनस का बोनस छूट पर लगाया जाता है यदि बांड पर दिखाया गया ब्याज दर नए जारी बांडों पर दिखाए गए ब्याज दर से कम है। तुलना करने के लिए, हाल ही में एक ही जारीकर्ता द्वारा जारी बांड और उसी समय के साथ समाप्ति तिथि तक विचार करें।
  • मान लें कि आईबीएम में 6% का एक लंबित 10,000 डॉलर बांड है। बोनस 10 वर्षों में समाप्त हो जाता है। ब्याज दर में वृद्धि एक निवेशक अब 7% का आईबीएम बोनस खरीद सकता है जो 10 वर्षों में समाप्त हो रहा है। 6% बोनस अब कम है क्योंकि यह 7% बोनस की तुलना में कम ब्याज देता है। बांड का बाजार मूल्य 10,000 डॉलर से कम कीमत पर गिर जाएगा
  • यदि कोई निवेशक 10,000 डॉलर के लिए बोनस खरीदता है और $ 9800 के लिए मूल्य बेचता है, तो उस निवेशक के पास 200 डॉलर का पूंजी नुकसान होता है नुकसान बोनस की कुल वापसी कम कर देता है
  • कैलक्यूटेबल बॉन्ड कुल रिटर्न चरण 6 के शीर्षक चित्र
    3
    एक बोनस के साथ एक बोनस उद्धरण एक प्रीमियम का मतलब है कि बांड की कीमत नाममात्र मूल्य से अधिक है। उदाहरण के लिए, $ 10,000 के बांड में $ 10 100 का वर्तमान बाजार मूल्य हो सकता है। बाजार का संकेत है कि निवेशक बांड के लिए $ 10,000 से अधिक का भुगतान करने को तैयार हैं।
  • बांड की ब्याज दर एक प्रीमियम पर है यदि बांड पर दिखाया गया ब्याज दर नए जारी बांडों पर ब्याज दर से अधिक है। तुलना करने के लिए, हाल ही में एक ही जारीकर्ता द्वारा जारी बांड और उसी समय के साथ समाप्ति तिथि तक विचार करें।
  • मान लें कि आईबीएम में 6% का एक लंबित 10,000 डॉलर बांड है। बोनस 10 वर्षों में समाप्त हो जाता है। ब्याज दरों में कमी एक निवेशक अब 5% का आईबीएम बोनस खरीद सकता है जो 10 वर्षों में समाप्त हो रहा है। 6% बोनस अब अधिक है क्योंकि यह 5% बोनस की तुलना में अधिक ब्याज देता है। बांड का बाजार मूल्य 10,000 डॉलर से अधिक की कीमत पर बढ़ जाएगा
  • यदि कोई निवेशक 10,000 डॉलर के लिए बोनस खरीदता है और $ 10,100 में मूल्य बेचता है, तो उस निवेशक के पास $ 100 का पूंजी लाभ होता है। लाभ बोनस की कुल रिटर्न बढ़ जाती है।
  • आप बांड खरीदने और इसे समाप्ति की तारीख से पहले बेचकर लाभ या हानि लगा सकते हैं। एक निवेशक प्रीमियम या छूट के साथ बोनस भी खरीद सकता है और इसे समाप्त होने तक इसे जारी रख सकता है। प्रत्येक मामले में, आपके पास लाभ या नुकसान हो सकता है।
  • भाग 3
    एक बोनस की कुल वापसी का निर्धारण करें

    कैलक्यूटेबल बॉन्ड कुल रिटर्न चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    कुल बोनस आय जोड़ें आप लाभ या हानि के लिए बोनस पर अर्जित ब्याज को जोड़कर कुल वापसी की गणना कर सकते हैं। लाभ या हानि बंधन की बिक्री के आधार पर उत्पन्न हो सकती है या बस समाप्ति की तारीख तक बोनस को जारी रख सकता है।
    • मान लें कि आप 10,000 डॉलर का मामूली मूल्य खरीदते हैं। आप परिपक्वता तक बोनस रखते हैं और आपको 10,000 डॉलर की मूल राशि प्राप्त होती है। बांड पर कोई लाभ या हानि नहीं होती है। बोनस 6% ब्याज का भुगतान करता है और आप 5 साल और 11.5 महीने के लिए बोनस रखते हैं।
    • अंतिम वर्ष में 11.5 12 महीनों में 0.958 हो सकता है। बांड के जीवन में आपकी कुल ब्याज $ 10,000 x 6% x 5, 9 58 वर्ष = $ 3575 है। बांड की कुल वापसी अर्जित ब्याज ($ 3575) है
    • मान लीजिए कि आप एक ही बोनस खरीदते हैं और उसी समय की कीमत के मालिक हैं। हालांकि, मान लें कि आप 10,000 डॉलर में बोनस खरीदते हैं और इसे $ 9800 में बेचते हैं। आप $ 200 का नुकसान उत्पन्न करते हैं बॉन्ड की कुल रिटर्न $ 3575 ब्याज - $ 200 का पूंजी नुकसान = $ 3375
    • मान लें कि आप एक ही बोनस खरीदते हैं और वही लम्बाई के लिए मूल्य मानते हैं। इस मामले में, आप 10,000 डॉलर में बोनस खरीदते हैं और इसे $ 10 100 में बेचते हैं। आप $ 100 का लाभ कमाते हैं। बांड पर कुल वापसी $ 3575 ब्याज + पूंजी लाभ का $ 100 = $ 3675 है
  • कैलक्यूटेबल बॉन्ड कुल रिटर्न चरण 8 का शीर्षक चित्र
    2

    Video: ग्रेड पे विवाद में राजस्थान सरकार ने वेतन वृद्धि रोकी, राज्य कर्मचारी की ताज़ा ख़बर jULY 2017

    करों के प्रभाव को ध्यान में रखने के लिए बांड की कुल रिटर्न को समायोजित करता है आपकी ब्याज आय और किसी भी पूंजीगत लाभ या हानि पर लगाया जाएगा। करों का भुगतान करने के बाद आपको अपने भुगतान की डॉलर राशि पर विचार करना चाहिए।
  • मान लें कि आपकी ब्याज आय और एक बोनस की बिक्री पर लाभ $ 3675 आप ब्याज आय और लाभ पर 20% कर का भुगतान करते हैं।
  • करों के बाद आपकी कुल वापसी $ 3675 x 80% = $ 2940 है
  • ब्याज आय को नियमित आय के रूप में लगाया जाता है ब्याज आय के लिए कर की दर एक समान दर है जो आप अपने वेतन पर भुगतान करते हैं
  • ध्यान रखें कि ब्याज आय और पूंजी लाभ या हानियों के लिए कर की दरें अलग-अलग हो सकती हैं
  • कैलक्यूटेबल बॉन्ड कुल रिटर्न चरण 9 नामक छवि
    3
    बांड मूल्य पर बाजार की ब्याज दर के प्रभाव की गणना करें बांड की बिक्री मूल्य वर्तमान बाजार की ब्याज दर के आधार पर भिन्न होता है। यदि मौजूदा बाजार ब्याज दर बांड के कूपन दर से अधिक हो जाती है, तो बोनस छूट पर बेचा जाता है। इसके विपरीत, अगर ब्याज की दर बांड के कूपन दर से नीचे होती है तो बांड एक प्रीमियम पर बेचा जाता है।
  • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि एक कंपनी 5 वर्षों के जीवन के साथ 10% के 500,000 डॉलर का बांड बेचती है, लेकिन वर्तमान बाजार की ब्याज दर 12% है यदि मौजूदा बाजार में ब्याज दर 12% है, तो आप अपने 1000 डॉलर का बांड में निवेश नहीं करना चाहते हैं, जिसमें केवल 10% रिटर्न की दर है फिर, ब्याज दर में अंतर के लिए आपको क्षतिपूर्ति करने के लिए कंपनी बांड की कीमत का छूट देती है इस उदाहरण में, कंपनी बिक्री मूल्य को $ 463 202 तक सेट कर देगा
  • इसके विपरीत, सोचें कि मौजूदा बाजार की ब्याज दर 8% है उस स्थिति में, बोनस के 10% कूपन दर बेहतर रिटर्न की तुलना में आप कहीं और प्राप्त कर सकते हैं। कंपनी को यह पता है, इसलिए यह बांड की कीमत बढ़ाता है और इसे प्रीमियम के साथ पेश करता है कंपनी $ 540,573 के बिक्री मूल्य पर $ 500,000 बोनस जारी करेगी।
  • इनमें से किसी भी मामले में, आप अभी भी अंकित मूल्य और बांड के कूपन दर के आधार पर ब्याज भुगतान प्राप्त करते हैं। बॉन्ड पर वार्षिक ब्याज भुगतान $ 50,000 ($ 500,000 x 0.10 = $ 50,000) हैं।
  • बोनस की समय सीमा समाप्त होने पर, आपको बोनस का नाममात्र मूल्य प्राप्त होता है चाहे आप इसे डिस्काउंट पर या प्रीमियम के साथ खरीदा हो, इसकी नियत तारीख पर आपको अंकित मूल्य मिलता है। पिछले उदाहरण का उपयोग करना, चाहे आपने डिस्काउंट पर बोनस खरीदा हो या प्रीमियम के साथ, आपको इसकी नियत तारीख $ 500,000 मिलेगी।
  • कैलक्यूटेबल बॉन्ड कुल रिटर्न चरण 10 नाम की छवि

    Video: 3000+ Common English Words with Pronunciation

    4
    यह राजस्व और ब्याज दर के बीच के अंतर को समझता है राजस्व एक बांड के प्रिंसिपल पर कुल वापसी है बाज़ार की ब्याज दर का उपज पर प्रभाव पड़ता है क्योंकि बाजार की ब्याज दर बांड की बिक्री मूल्य को प्रभावित करती है। हालांकि, राजस्व कूपन दर और बाजार ब्याज दर से अलग है।
  • सूत्र के साथ राजस्व की गणना करें (कूपन राशि) / (मूल्य)
  • पिछले उदाहरण का उपयोग करते हुए, कंपनी 5 वर्षों के जीवन के साथ 10% 500,000 डॉलर के बांड और बाजार की ब्याज दर 12% है। कंपनी छूट पर वाउचर बेचती है और कीमत $ 463 202 है
  • वार्षिक कूपन भुगतान $ 50,000 हैं
  • वार्षिक आय $ 500,000 / $ 463 202 = 10.7 9% है
  • उदाहरण में जहां बाजार की ब्याज दर 8% थी, बोनस एक प्रीमियम पर बेचा गया था और कीमत 540 डॉलर थी 573
  • वार्षिक आय $ 500,000 / $ 540 573 = 9.25% है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com