ekterya.com

वित्तीय लाभप्रदता की गणना कैसे करें (आरएफ)

वित्तीय लाभप्रदता (ROE या छोटे के लिए आरएफ) रिश्तों या वित्तीय साधारण निवेशकों द्वारा उपयोग किया शेयर बाजार का विश्लेषण करने के अनुपात में से एक है। दर्शाता है कि शेयरधारकों द्वारा निवेश किए गए धन के साथ लाभ उत्पन्न करने के लिए प्रबंधकों की टीम कितना कुशल है। उच्च वित्तीय लाभ, एक कंपनी एक विशिष्ट निवेश की गई राशि से अधिक लाभ मिल जाएगा और यह भी दर्शाता है उसकी "वित्तीय स्वास्थ्य"।

चरणों

भाग 1
वित्तीय रिटर्न की गणना करें

इक्विटी पर गणना की गई छवि (आरओई) चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
शेयरधारक की इक्विटी (एनपी) की गणना करें परिसंपत्ति और कंपनी की देयता के बीच का अंतर (परिसंपत्ति - दायित्व = नेट वर्थ) खोजें यह जानकारी कंपनी की वार्षिक या तिमाही रिपोर्ट की बैलेंस शीट में पाई जा सकती है, जिसे आमतौर पर अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित किया जाता है।
  • उदाहरण के लिए, $ 75,000 (ए) - $ 50,000 (पी) = $ 25,000 (पीएन) औसत शेयरधारकों की इक्विटी की गणना के लिए आपको इस नंबर की आवश्यकता है
  • इक्विटी पर गणना की गई छवि (आरओई) चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    औसत शेयरधारक की इक्विटी (पीएनप्रोम)। गणना करें और फिर एक कंपनी के वर्ष की शुरुआत और समापन पर नेट वर्थ के आंकड़े जोड़ें (चरण 1 पढ़ें)। फिर इस नंबर को 2 से विभाजित करें: पीएनप्रोम = (पीएन1 + पीएन2) / 2 यह सूचक निवेशकों को एक वर्ष की अवधि में लाभप्रदता में परिवर्तन को मापने की अनुमति देता है।
  • उदाहरण के लिए, यह 31 दिसंबर, 2014 तक नेट वर्थ की गणना करता है, जो परिसंपत्ति के बराबर है, कंपनी की देयता कम है। फिर 31 दिसंबर, 2013 तक संपत्ति और देयता के साथ ऐसा करें। इस संख्या को 2 से विभाजित करें। उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि कंपनी के पास 31 दिसंबर, 2014 के रूप में $ 75,000 (ए) - $ 25,000 (पी) = $ 50,000 था 31 दिसंबर, 2013 तक, इसकी 125,000 डॉलर (ए) - $ 50,000 (पी) = $ 75,000 थी $ 50,000 + $ 75,000 = $ 125,000 / 2 = $ 62,500 औसत नेट वर्थ यह संख्या आपको वित्तीय रिटर्न की गणना करने में मदद करेगी।
  • आप किसी तारीख को आरंभ तिथि के रूप में चुन सकते हैं और फिर उस तारीख के संबंध में एक साल पहले के मूल्यों की तुलना कर सकते हैं।
  • इक्विटी पर गणना की गई छवि (आरओई) चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    शुद्ध लाभ (बी एन) का पता लगाएं यह संकेतक कंपनी की वार्षिक रिपोर्ट में भी दिखाई देता है, जो आय स्टेट स्टेटमेंट में प्रकाशित होता है जो इसकी वेबसाइट पर प्रकाशित होता है। यह आय और व्यय के बीच अंतर है अगर कोई फायदा नहीं हुआ, तो आप एक नकारात्मक संख्या का उपयोग कर सकते हैं।
  • इक्विटी पर गणना की गई छवि (आरओई) चरण 4 शीर्षक चित्र
    4
    वित्तीय रिटर्न (आरएफ) की गणना करें शेयरधारकों के औसत शुद्ध मूल्य: आरएफ = बीएन / पीएन द्वारा शुद्ध लाभ को विभाजित करेंप्रोम.
  • उदाहरण के लिए, औसत शुद्ध मूल्य $ 62,500 = 1.6 या 160% आरएफ द्वारा 100,000 डॉलर का शुद्ध लाभ। इसका मतलब है कि कंपनी ने प्रत्येक डॉलर के लिए 160% का लाभ कमाया था, जो कि शेयरधारकों ने निवेश किया था।
  • कंपनियां आमतौर पर आरएफ के 15% से अधिक नहीं हैं
  • 5% या उससे कम आरएफ के साथ कंपनियों में निवेश से बचें
  • भाग 2
    वित्तीय वापसी की जानकारी का उपयोग करें

    इक्विटी पर गणना की गई छवि (आरओई) चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1



    पिछले 5 से 10 वर्षों के आरएफ की तुलना करें। यह आपको कंपनी के ऐतिहासिक विकास का एक स्पष्ट विचार देगा ध्यान रखें कि यह गारंटी नहीं देता है कि कंपनी उस दर पर बढ़ती रहेगी।
    • आप उस समय की अवधि में स्पाइक देख सकते हैं और ड्रॉप कर सकते हैं अगर कंपनी ने आपके द्वारा रद्द किए गए ऋणों से अधिक खर्च किया है। नए ऋण लेने या अधिक शेयर बेचने के बिना कंपनियां अपने वित्तीय रिटर्न में वृद्धि नहीं कर सकती हैं। भुगतान करने से शुद्ध लाभ कम हो जाता है शेयरों को शेयरधारकों की व्यक्तिगत आय कम कर देता है
    • उच्च विकास दर वाले कंपनियां उच्च आरएफ हैं क्योंकि वे बाहरी वित्तपोषण प्राप्त किए बिना अतिरिक्त मुनाफा कमा सकते हैं।
    • एक ही उद्योग में समान आकार की कंपनियों के आरएफ मूल्य की तुलना करें आरएफ कम लग सकता है, लेकिन यह एक विशेष प्रकार के उद्योग के लिए उपयुक्त हो सकता है, अगर वह उद्योग आम तौर पर एक बड़ा लाभ मार्जिन उत्पन्न नहीं करता है।
  • इक्विटी पर गणना की गई छवि शीर्षक (आरओई) चरण 6
    2
    कम आरएफ वाले कंपनियों में निवेश की संभावना पर विचार करें (15% से कम) संभव है कि किसी कंपनी की निष्क्रियता की अवधि के कारण केवल एक बार खर्च का उच्च स्तर हो, उदाहरण के लिए, और इससे नकारात्मक शुद्ध लाभ हुआ, जिसके लिए आरएफ कम था। इसलिए, कंपनी के मुनाफे को निर्धारित करने के लिए केवल वित्तीय लाभप्रदता को ध्यान में रखते हुए भ्रामक हो सकता है। कम वित्तीय लाभ वाली कंपनियों के मामले में, आपको अन्य लाभप्रदता अनुक्रमित का मूल्यांकन करना चाहिए, उदाहरण के लिए, उस कंपनी में निवेश न करने का निर्णय करने से पहले, यह मुफ्त नकदी प्रवाह (यह कंपनी की वार्षिक रिपोर्ट में दिखाई देता है) से पहले होता है।
  • उदाहरण के लिए, कंपनी एबीसी का शुद्ध लाभ निष्क्रियता, या नए उपकरणों की खरीद या मुख्यालय चलती की अवधि के लिए वृद्धि हुई खर्चों की वजह से किसी खास वर्ष में कम हो गई है हो सकता है। इसका मतलब यह नहीं है कि कंपनी भविष्य में लाभदायक नहीं होगा, खर्च में इस वृद्धि के बाद से विशेष परिस्थितियों के कारण हुआ।
  • इक्विटी पर गणना की गई छवि (आरओई) चरण 7 का शीर्षक चित्र
    3
    आर्थिक लाभप्रदता के साथ आरएफएफ की तुलना करें (अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए आरई या आरओए) आर्थिक लाभप्रदता प्रत्येक पीसो (या डॉलर, या यूरो) के लिए कंपनी के लाभ को दर्शाती है जिसमें इसकी संपत्तियां हैं संपत्ति में बैंक में पैसा, प्राप्त करने योग्य, भूमि और संपत्ति, उपकरण, सूची, फर्नीचर, आदि शामिल हैं। आरई की कुल संपत्ति (बैलेंस शीट) से शुद्ध वार्षिक लाभ (आय स्टेटमेंट से) को विभाजित करके गणना की जाती है। आर्थिक लाभप्रदता कम, कंपनी कम लाभदायक होगी। एक कंपनी के आरएफ और आरई के बीच काफी अंतर हो सकता है और यह अंतर कर्ज के साथ करना पड़ता है।
  • संपत्ति = देयताएं + शुद्ध संपत्तियां इसलिए, कर्ज के बिना कंपनी में, परिसंपत्ति नेट वर्थ के बराबर होगी इसके अलावा, आरएफ और आरई भी एक समान होगा।
  • दूसरी ओर, (क्योंकि इक्विटी = संपत्ति - देनदारियों) कंपनी नए ऋण, संपत्ति वृद्धि (पैसे की आमद की वजह से) प्राप्त कर लेता है, तो और इक्विटी कम हो जाएगा।
  • जब इक्विटी घट जाती है, तो वित्तीय लाभप्रदता बढ़ जाती है।
  • जब परिसंपत्ति बढ़ जाती है, आर्थिक लाभ कम हो जाती है
  • भाग 3
    मूल्यांकन "स्वास्थ्य" एक कंपनी की

    इक्विटी पर गणना की गई छवि (आरओई) चरण 8 का शीर्षक चित्र
    1
    कंपनी के ऋण की राशि का पता लगाएं अगर कंपनी बड़ी रकम का कर्ज ले रही है, तो उसकी वित्तीय लाभप्रदता कृत्रिम रूप से अधिक हो सकती है। यह इस तथ्य की वजह से है कि ऋणों की संपत्ति कमजोर पड़ती है (धनहत्त्या = सक्रिय - निष्क्रिय), जिससे वित्तीय लाभ में वृद्धि हुई है। हालांकि, ऋण से धन के प्रवाह की वजह से परिसंपत्ति बढ़ जाती है इसलिए, आर्थिक लाभ कम हो जाएगा क्योंकि यह कुल परिसंपत्ति द्वारा शुद्ध लाभ को विभाजित करके प्राप्त किया जाता है।
  • इक्विटी पर गणना की गई छवि (आरओई) चरण 9
    2
    मूल्य-से-कमाई अनुपात या प्रति (इंग्लिश, मूल्य-ते-आय अनुपात या पी / ई अनुपात) की गणना करें। यह सूचक शेयरों की वर्तमान कीमत की समानता के व्यक्तिगत लाभ से तुलना करता है। कंपनी की वेबसाइट पर प्रकाशित शेयरों के व्यक्तिगत लाभ के लिए शेयरों (वर्तमान मूल्य) के बाजार मूल्य को विभाजित करें।
  • उदाहरण के लिए, $ 25 (शेयर की वर्तमान कीमत) / $ 5 (शेयर प्रति लाभ) = 5 (मूल्य-लाभ अनुपात)।
  • निवेशक यह जानते हैं कि अगर वे किसी कंपनी में उच्च मूल्य-से-लाभ अनुपात के साथ निवेश करते हैं, तो वे भविष्य के मुनाफे में अधिक वृद्धि प्राप्त करेंगे। एक उच्च कीमत-से-लाभ अनुपात का अर्थ है कि कंपनी का मूल्यांकन नहीं किया जा सकता है या यह अतीत में अपने रुझान के संबंध में सुधार कर रहा है। उन्नीसवीं शताब्दी के अंतिम वर्षों के बाद औसत मूल्य-से-लाभ अनुपात 16.6 के करीब आबादी पर रहता है।
  • इक्विटी पर गणना की गई छवि (आरओई) चरण 10 का शीर्षक
    3
    प्रत्येक कार्य के लिए लाभ की तुलना करें कंपनियों को 5 से 10 वर्षों में बिक्री के उत्पाद के रूप में प्राप्त मुनाफे में निरंतर वृद्धि दिखानी चाहिए। लाभ लाभ हैं जिनके साथ कंपनी अपने सभी खर्चों का भुगतान करने के बाद रहती है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com