ekterya.com

लाभांश भुगतान दर की गणना कैसे करें

वित्त में, लाभांश भुगतान की दर एक निश्चित अवधि (आमतौर पर एक वर्ष) में कंपनी में पुन: निवेश किए जाने के बजाय लाभांश के रूप में निवेशकों से मेल खाती कंपनी के मुनाफे के अंश को मापने का एक तरीका है। । कुल मिलाकर, दरों कंपनियों उच्च लाभांश बड़े कंपनियों है कि काफी बड़े हो गए हो, हो जाते हैं, जबकि कम दरों के साथ कंपनियों के उच्च विकास क्षमता के साथ युवा हो जाते हैं भुगतान करते हैं। एक निश्चित अवधि में किसी व्यवसाय की लाभांश भुगतान दर जानने के लिए, सूत्र का उपयोग करें लाभांश या शुद्ध लाभ का भुगतान

या एक प्रति शेयर वार्षिक लाभांश या प्रति शेयर आय. आपके परिणाम समान हैं

चरणों

विधि 1
शुद्ध आय और लाभांश का उपयोग करें

डिस्डेंड पेआउट रेशियो चरण 1 की शीर्षक वाली छवि

Video: 콜로라도강연'한민족이세계통일한다'2부(Huh Kyungyoung&Korea unify world②Huh's dividend money&Earth men use brain's 1%)

1
कंपनी की शुद्ध आय निर्धारित करता है किसी कंपनी के लाभांश भुगतान दर को खोजने के लिए, पहले उस अवधि के लिए अपना शुद्ध लाभ प्राप्त करें जो आप विश्लेषण कर रहे हैं (ध्यान रखें कि एक साल लाभांश भुगतान की गणना के लिए एक विशिष्ट अवधि है)। आप एक कंपनी के आय स्टेटमेंट में यह जानकारी पा सकते हैं। करों, परिचालन लागत, मूल्यह्रास, परिशोधन और ब्याज सहित सभी खर्चों के बाद आपको किसी कंपनी की आय के लिए खोज करना होगा।
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि जिम की लाइट बल्ब्स, एक नई कंपनी ने अपने व्यापार के पहले वर्ष में $ 200,000 कमाया था, लेकिन उपरोक्त खर्चों पर 50,000 डॉलर खर्च करना पड़ा। इस मामले में, जिम लाइट बल्ब का शुद्ध लाभ 200,000 से 50,000 = 150,000 होगा।
  • Video: Accounting for Dividends. 101 Basics w/ Examples & Journal Entries

    लाभांश पेआउट अनुपात चरण 2 की गणना शीर्षक वाली छवि

    Video: Michael Dalcoe The CEO KARATBARS INTERNATIONAL Presentation Global Webinar Michael Dalcoe

    2

    Video: शेयरों में निवेश से प्रॉफिट के अलावा मिलता है लाभांश, Benefit of dividend in stock market

    भुगतान किए गए लाभांश की राशि का निर्धारण इसके बाद, जब तक आप लाभांश के लिए विश्लेषण कर रहे हैं, उस अवधि के दौरान कंपनी ने कितनी राशि का भुगतान किया है, जो उस कंपनी को अपने निवेशकों के लिए भुगतान करने के बदले एक ही कंपनी में उन्हें सहेजने या पुन: निवेश करने की बजाय मिलती है। लाभांश आम तौर पर आय विवरण में शामिल नहीं होते हैं, लेकिन ये बैलेंस शीट और कैश फ्लो स्टेटमेंट में शामिल होते हैं।
  • मान लीजिए कि जिम की लाइट बल्ब्स, एक अपेक्षाकृत युवा कंपनी है, ने अपनी उत्पादन क्षमता के विस्तार में अपने सबसे अधिक लाभ का पुनर्निवेश करने का निर्णय लिया और केवल लाभांश में प्रति तिमाही $ 3,750 का भुगतान किया। इस मामले में, संचालन के पहले वर्ष में दिए गए लाभांश की राशि 4 x $ 3,750 = $ 15,000 है
  • डिविडेंड पेआउट रेशियो चरण 3 की गणना शीर्षक वाली छवि
    3
    लाभांश को शुद्ध लाभ से विभाजित करें एक बार जब आप जानते हैं कि किसी कंपनी द्वारा उत्पन्न शुद्ध आय और लाभांश में दिए गए अवधि में भुगतान किया गया है, तो लाभांश भुगतान दर अपेक्षाकृत सरल है। आपको केवल अपने शुद्ध लाभ में अपने लाभांश के भुगतान को विभाजित करने की ज़रूरत है, और परिणामी मूल्य आपकी लाभांश भुगतान दर होगी।
  • जिम लाइट बल्ब के लिए, हम 15,000 / 150,000 = 0.1 (या 10%) को विभाजित करके अपनी लाभांश भुगतान दर पा सकते हैं। इसका मतलब है कि जिम के लाइट बल्ब्स ने अपने मुनाफे का 10% अपने निवेशकों को चुकाया और कंपनी में शेष (9 0%) का निवेश किया।
  • विधि 2
    भागीदारी द्वारा वार्षिक लाभांश और लाभ का उपयोग करें

    डिस्डेंड पेआउट रेशियो चरण 4 की शीर्षक वाली छवि
    1
    प्रति शेयर लाभांश निर्धारित करें उपर्युक्त विधि एक कंपनी के लाभांश भुगतान दर को खोजने के लिए केवल एक ही नहीं है। इसे वित्तीय जानकारी के दो अन्य टुकड़ों के साथ मिलना भी संभव है इस वैकल्पिक पद्धति के लिए, किसी कंपनी की भागीदारी के लिए लाभांश खोजना शुरू करें यह स्वामित्व वाले शेयरों में भागीदारी के लिए प्रत्येक निवेशक को प्राप्त धन की राशि का प्रतिनिधित्व करता है। यह जानकारी आमतौर पर त्रैमासिक उद्धरण पृष्ठों पर होती है, इसलिए आपको एक से अधिक मूल्य जोड़ना पड़ सकता है यदि आप पूरे वर्ष का विश्लेषण करना चाहते हैं।
    • आइए एक और उदाहरण देखें। रीटा के कालीन, एक पुराने और अच्छी स्थिति में कंपनी, मौजूदा बाजार में विकास के लिए ज्यादा जगह नहीं है, तो अपनी सुविधा का उपयोग का विस्तार करने के बजाय, अपने निवेशकों को अच्छी तरह से भुगतान करता है। मान लीजिए कि तिमाही 1 में रीता के रग्ज ने लाभांश में $ 1 / शेयर का भुगतान किया, तिमाही 2 में, $ 0.75 का भुगतान किया, तिमाही 3 में उसने 1.50 डॉलर का भुगतान किया, और चौथाई में उसने 1.75 डॉलर का भुगतान किया। हम साल भर में लाभांश भुगतान की दर को खोजने के लिए चाहते हैं, हम 1 + 0.75 + 1.50 + 1.75 = $ प्रति शेयर 4.00 का प्रयोग करेंगे।
  • डिस्डेंड पेआउट रेशियो चरण 5 की गणना शीर्षक वाली छवि
    2
    यह एक अवधि के लिए कंपनी के लाभ प्रति शेयर को निर्धारित करता है, जो शुद्ध लाभ और निवेशकों की स्वामित्व वाली भागीदारी की संख्या का प्रतिनिधित्व करता है, या दूसरे शब्दों में प्रत्येक निवेशक को प्राप्त होगा यदि कंपनी का अनुमान है कि 100% लाभांश में इसकी उपयोगिता यह जानकारी आमतौर पर कंपनी के आय स्टेटमेंट में शामिल होती है।
  • मान लें कि रीता के रग्ज में 100,000 शेयर हैं, जो कि निवेशकों के स्वामित्व में हैं और उसने अपने पिछले साल के संचालन के दौरान 800,000 डॉलर कमा लिए हैं। इस मामले में, इसका लाभ प्रति शेयर 800,000 / 100,000 = 8 डॉलर प्रति शेयर होगा।
  • डिस्डेंड पेआउट रेशियो चरण 6 के शीर्षक वाला इमेज



    3
    प्रति शेयर शुद्ध लाभ के साथ प्रति शेयर वार्षिक लाभांश को विभाजित करके कंपनी की भुगतान दर प्राप्त करें
  • रीटा के रग्ज के लिए, लाभांश भुगतान दर 4/8 = 0.5 (या 50%) को विभाजित करके पाई जा सकती है। दूसरे शब्दों में, कंपनी ने पिछले साल अपने निवेशकों को लाभांश के रूप में अपने शुद्ध लाभ का आधा हिस्सा चुकाया था।
  • विधि 3
    लाभांश भुगतान दर का उपयोग करें

    डिस्डेंड पेआउट रेशियो चरण 7 की शीर्षक वाली छवि
    1
    लाभांश भुगतान दर को केवल निवेशकों को नियमित लाभांश में माना जाता है। हालांकि, कभी-कभी कंपनियां एक बार अपने निवेशकों के सभी (या शायद केवल कुछ) को एक बार में लाभांश भुगतान की पेशकश करते हैं सबसे सटीक भुगतान दर रखने के लिए, इन "विशेष" लाभांश को भुगतान दर की गणना में शामिल नहीं किया जाना चाहिए। इसलिए, विशेष अवधि के दौरान लाभांश के भुगतान की दर की गणना करने के लिए संशोधित सूत्र (कुल लाभांश - विशेष लाभांश) / शुद्ध लाभ है
    • उदाहरण के लिए, यदि कोई कंपनी प्रति वर्ष 1,000,000,000 डॉलर का नियमित त्रैमासिक लाभांश देता है, लेकिन अनपेक्षित वित्तीय लाभ के बाद इसके निवेशकों को $ 400,000 का विशेष लाभांश भी चुकाया है, तो हम भुगतान दर की गणना में इस विशेष लाभांश की अनदेखी करेंगे । $ 3,000,000 का शुद्ध लाभ मान लिया जाये कि, इस कंपनी के लिए लाभांश भुगतान की दर (1400000-400000) /3.000.000 = 0,334 (या 33.4%) है।
  • लाभांश पेआउट अनुपात चरण 8 की गणना करें
    2
    निवेश की तुलना करने के लिए लाभांश भुगतान दर का उपयोग करें एक तरह से जो निवेश करने के इच्छुक लोगों के साथ निवेश के अवसरों की तुलना करते हैं, वे लाभांश भुगतान दर के इतिहास को देखकर हर मौके पर होते हैं। निवेशक आम तौर पर अनुपात के आकार पर विचार करते हैं (दूसरे शब्दों में, यदि कंपनी अपने निवेशकों को पर्याप्त या उसके मुनाफे का कम भुगतान करती है) और इसके स्थिरता (दूसरे शब्दों में, समय के साथ की दर में कितना बड़ा है)। वर्ष की) लाभांश के भुगतान के विभिन्न दरों विभिन्न उद्देश्यों के साथ निवेशकों के लिए आकर्षक हैं, लेकिन आम तौर पर दोनों बहुत कम और बहुत उच्च दर (और साथ ही उन है कि काफी भिन्नता या समय के साथ कम) जोखिम भरा निवेश के लक्षण हैं।
  • डिविडेंड पेआउट रेशियो चरण 9 के शीर्षक वाला इमेज
    3
    विकास क्षमता में से किसी एक के लिए स्थिर और निम्न आय के मामले के लिए उच्च दर चुनें इससे ऊपर एक संकेत था कि निवेशकों के लिए उच्च और निम्न दरों आकर्षक क्यों हो सकते हैं। किसी ऐसे व्यक्ति के लिए जो एक सुरक्षित निवेश की तलाश कर रहा है जो स्थिर आय उपलब्ध कराने की संभावना है, उच्च लाभांश भुगतान की दर से संकेत मिलता है कि एक कंपनी एक बिंदु पर बढ़ी है जहां उसे खुद में भारी निवेश करने की आवश्यकता नहीं है, जिससे यह एक सुरक्षित निवेश हो। दूसरी ओर, लंबे समय में बड़ी मुनाफा प्राप्त करने की आशा में कोई लाभ अवसर लेने की तलाश में, कम भुगतान की दरें बता सकती हैं कि एक कंपनी अपने भविष्य में भारी निवेश कर रही है। अगर कंपनी सफल बनने समाप्त हो जाती है, तो इस प्रकार का निवेश बहुत ही आकर्षक साबित होगा, लेकिन यह जोखिम भरा हो सकता है, क्योंकि किसी कंपनी की लंबी अवधि की क्षमता अभी भी अज्ञात है।
  • लाभांश पेआउट अनुपात चरण 10 की गणना शीर्षक वाली छवि
    4
    बहुत अधिक लाभांश भुगतान दर से सावधान रहें एक कंपनी जो लाभांश में 100% या इससे अधिक का शुद्ध लाभ देता है "हो सकता है" अच्छा निवेश की तरह लग रहा है, लेकिन वास्तविकता में यह अक्सर एक संकेत के रूप में देखा जाता है कि कंपनी की वित्तीय स्थिति अस्थिर है 100% या उससे अधिक का भुगतान दर इसका मतलब है कि कंपनी अपने निवेशकों को कमाई वाले की तुलना में अधिक पैसा दे रही है। दूसरे शब्दों में, आप अपने निवेशकों को पैसे देकर पैसा खो रहे हैं चूंकि यह अभ्यास अक्सर अनिश्चित है, यह एक संकेत हो सकता है कि भुगतान की दर में एक महत्वपूर्ण कमी आने वाला है।
  • हालांकि, इस प्रवृत्ति के अपवाद हैं विकास के लिए उच्च क्षमता वाली अच्छी तरह से स्थापित कंपनियां कभी-कभी चुपचाप 100% से ऊपर भुगतान की दर प्रदान कर सकती हैं उदाहरण के लिए, 2011 में एटी&टी ने प्रति शेयर लाभांश में 1.75 डॉलर का कुछ हिस्सा चुकाया और केवल $ 0.77 प्रति शेयर की कमाई की, जिसका मतलब था 200% से ऊपर की भुगतान दर। हालांकि, चूंकि 2012 और 2013 में कंपनी का शुद्ध मुनाफा प्रति शेयर 2 डॉलर से ऊपर था, इसके लाभांश भुगतानों की अल्पकालिक अस्थिरता ने कंपनी के दीर्घकालिक वित्तीय दृष्टिकोण को नुकसान नहीं पहुंचाया।
  • युक्तियाँ

    • यात्रा https://pages.stern.nyu.edu/~adamodar/ दरों और वित्तीय उपायों के बारे में अधिक जानने के लिए

    चेतावनी

    • लाभांश की उपज के साथ भुगतान दर को भ्रमित न करें, जो निम्नानुसार गणना की जाती है: लाभांश उपज = शेयर का लाभांश / शेयर का बाजार मूल्य। यह प्रति शेयर मुनाफे / बाजार मूल्य के भुगतान दर के साथ भी गणना की जा सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com