ekterya.com

अंतर्निहित ब्याज दर की गणना कैसे करें

एक निश्चित ब्याज दर एक निश्चित राशि का उधार लेते समय नाममात्र ब्याज दर होती है और भविष्य में एक अलग राशि लौटती है। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने भाई से 100,000 अमरीकी डॉलर का उधार लेते हैं और 5 वर्षों में उसे सभी पैसे और एक अतिरिक्त यूएस $ 25,000 का भुगतान करने का वादा करता है, तो आप एक अंतर्निहित ब्याज दर का भुगतान कर देंगे। दैनिक जीवन की अन्य स्थितियां हैं जिसमें आपको अंतर्निहित ब्याज दरें मिलेंगी

चरणों

विधि 1
अंतर्निहित रुचि मैन्युअल रूप से गणना करें

प्रतिबिंबित चित्र इम्प्लिकेट इंटिस्टिक ब्याज दर चरण 1
1
अंतर्निहित रुचि को परिभाषित करें यदि आप किसी अन्य व्यक्ति से पैसे उधार लेते हैं और इसे अतिरिक्त राशि के साथ वापस करने के लिए सहमत होते हैं, तो ब्याज या ब्याज दर निर्दिष्ट नहीं होती है। उस उदाहरण का उपयोग करें जिसमें आपने अपने भाई से 100,000 अमरीकी डॉलर का उधार लिया था और 5 साल में उसे भुगतान करने का वादा किया था, साथ ही अतिरिक्त यूएस $ 25,000 ब्याज दर जानने के लिए "अंतर्निहित" इस समझौते के लिए, आपको गणितीय गणना करना है
  • आप जिस फार्मूला का उपयोग करने जा रहे हैं वह है: कुल राशि / उधार राशि जो 1 / संख्या की अवधि में बढ़ी है = x फिर, एक्स -1 एक्स 100 = अंतर्निहित ब्याज दर
  • प्रतिबिंबित छवि प्रतिबिंबित ब्याज दर चरण 2
    2
    अंतर्निहित ब्याज की मात्रा की गणना करें। उदाहरण के लिए चरण 1 में, पहले आपको उधार राशि के बीच की गई कुल राशि को विभाजित करना होगा इस उदाहरण में, आपने यूएस $ 100,000 का उधार लिया और कुल 125,000 अमरीकी डॉलर लौट आये, जिससे कि 125,000 अमरीकी डालर यूएस $ 100,000 से विभाजित होकर 1.25 हो।
  • प्रतिबिंबित छवि इम्प्लिकेट इंटिस्टिक ब्याज दर चरण 3
    3
    भुगतान करने के लिए वर्षों की संख्या निर्धारित करें 1 / आर की शक्ति के लिए पहला चरण का नतीजा उठाएं, जहां एन उस अवधि की संख्या है जिसमें ब्याज का भुगतान किया जाता है। यदि आप सरल बनाना चाहते हैं, तो हम 5 वर्ष के लिए एन = 5 का उपयोग कर सकते हैं, और इस प्रकार अनुमानित वार्षिक ब्याज दर की गणना कर सकते हैं। इसलिए, 1.25 ^ (1/5) = 1.25 ^ 0.2 = 1.0456।
  • इंप्रेशेंट इंटिस्टिक ब्याज दर की गणना शीर्षक छवि 4 चरण

    Video: Cloud Computing - Computer Science for Business Leaders 2016

    4
    अंतर्निहित ब्याज के प्रतिशत की गणना करें पिछले परिणाम से 1 घटाएं फिर, 1.0456-1 = 0.0456 फिर, परिणाम को 100 के मुकाबले गुणा करें और आप 4.56% प्राप्त करेंगे, जो प्रति वर्ष निहित ब्याज दर है।
  • Video: The Great Gildersleeve: Leroy's Paper Route / Marjorie's Girlfriend Visits / Hiccups

    विधि 2
    स्प्रेडशीट का उपयोग करके अंतर्निहित रुचि की गणना करें

    प्रतिबिंबित छवि इम्प्लिकेट इंटिस्टिक ब्याज दर चरण 5
    1



    स्प्रैडशीट में मौजूद ब्याज के फार्मूले में इसका उपयोग करने के लिए आवश्यक जानकारी इकट्ठा करें। इसमें अवधि की संख्या (उदाहरण के लिए, महीनों), कुल राशि उधार, मासिक भुगतान और कुल वर्ष की संख्या शामिल है। आप अपनी क्रेडिट नीति में यह जानकारी पा सकते हैं।
  • प्रतिबिंबित छवि प्रतिबिंबित ब्याज दर चरण 6
    2
    अंतर्निहित रुचि की गणना के लिए एक स्प्रैडशीट खोलें। आम स्प्रैडशीट प्रोग्राम में हमारे पास Microsoft Excel और iWork Numbers है स्प्रैडशीट के सूत्र बार में आपको चरण 1 से डेटा दर्ज करना होगा।
  • इंप्रेशन इम्प्लिकेट इंटिस्टिक प्लस रेट चरण 7 का शीर्षक चित्र
    3
    सेल A1 पर क्लिक करें और फिर सूत्र बार पर कॉलम के नामों के ऊपर स्थित है। अगर आप 30 साल के लिए यूएस $ 2000 की मासिक भुगतान के साथ US $ 300 000 की एक अचल संपत्ति बंधक मांगते हैं, तो इस फ़ंक्शन को सूत्र बार में दर्ज करें: = दर (30 * 12, -20003, 00) फिर दबाएं "दर्ज"।
  • फ़ंक्शन 0.59% पर मान की गणना करता है, जो मासिक ब्याज दर है। इस मासिक दर का वार्षिककरण करने के लिए, इसे 12 से गुणा करो, और आपको 7.0203% की वार्षिक ब्याज दर मिलेगी।
  • विधि 3
    अंतर्निहित रुचि का प्रयोग करें

    Video: The Great Gildersleeve: Gildy's Campaign HQ / Eve's Mother Arrives / Dinner for Eve's Mother

    इम्प्लिट इंटप्लिकेट इंटिचट ब्याज रेट चरण 8
    1
    पट्टों के अंतर्निहित हित का निर्धारण करें। कई बार व्यापार मालिक अपने उपकरण खरीदने के बजाय किराया हालांकि, उधारदाताओं को अमेरिका में पट्टा पर स्पष्ट दर शामिल करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन वित्तीय कंपनियों ने ऋण देने के लिए आपके लिए ऋण की लागत की गणना की है।
    • मान लीजिए कि किसी खाद्य कंपनी को एक बड़ी पेसर्चिमिटिंग मशीन पट्टे पर देना पड़ता है। वे खरीदने के बदले पट्टे का फैसला करते हैं। अगर पट्टे की कुल लागत 1000 अमेरिकी डॉलर है और कंपनी प्रति माह 100 अमेरिकी डॉलर का 12 भुगतान करता है, तो अनुबंध में 20% की एक अंतर्निहित ब्याज दर शामिल है
  • इंप्रेशन इम्प्लिकेट इंटिस्टिक ब्याज दर 9
    2
    बांड खरीदने पर अंतर्निहित ब्याज का निर्धारण करें जब आप बांड खरीदते हैं, तो अंतर्निहित ब्याज दर एक बांड के लिए भुगतान की मौजूदा उपज (लाभांश) और भविष्य में धारक को निश्चित समय पर प्राप्त होने वाली दर के बीच का अंतर होता है। अधिग्रहण के समय बांड खरीद अनुबंध में स्थापित दर से अप्रत्यक्ष दर अलग हो सकती है, क्योंकि बांड के मूल्य उसके कार्यकाल के दौरान ऊपर या नीचे जा सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप प्रति शेयर 5.00 डॉलर प्रति शेयर के वायर्ड लाभांश के साथ बांड खरीदते हैं, जो एक साल में देय होता है। बाजार में उतार-चढ़ाव के कारण, आप वर्ष की समाप्ति तिथि पर प्रति शेयर US $ 10.00 प्राप्त करते हैं। आपके द्वारा अर्जित अंतर्निहित ब्याज दर 50% है
  • प्रतिबिंबित चित्र इम्प्लिकेट इंटिस्टिक ब्याज दर चरण 10
    3
    ऋण या पट्टे के लिए पूछने से पहले अंतर्निहित ब्याज की गणना करें। यदि स्पष्ट स्पष्ट रुचि नहीं है, तो आपको किसी भी पट्टे पर हस्ताक्षर करने या एक ऋण का अनुरोध करने से पहले अंतर्निहित ब्याज दर की गणना करनी होगी। यह दर आपके कुल वित्तीय खर्चों को निर्धारित करेगा। वित्तीय निर्णय लेने से पहले केवल मासिक किस्तों या अल्पकालिक बांड पैदावार पर भरोसा मत करो
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com