ekterya.com

वार्षिकी के भुगतानों की गणना कैसे करें

वार्षिकी एक बीमा अनुबंध है कि, एक निवेश के रूप में, पेंशनभोगी के जीवन के दौरान समय-समय पर भुगतान के साथ आय का एक स्रोत प्रदान करता है, तारीख से या किसी भविष्य में है। यह एक सेवानिवृत्ति पोर्टफोलियो के लिए एक प्रभावी पूरक हो सकता है, लेकिन यह भी भ्रमित हो सकता है। समझना कि वार्षिकी कैसे काम करती है और आप जिस आय पर भरोसा कर सकते हैं, वह आपको भविष्य के लिए योजना बनाने और उसके अनुसार अपने दूसरे निवेशों को समायोजित करने में मदद कर सकता है। अगले लेख में, आप सीखेंगे कि जीवन वार्षिकी के भुगतानों की गणना कैसे करें और भविष्य की आय का सावधानीपूर्वक मूल्यांकन करें।

चरणों

भाग 1
परिभाषित करें कि आपके पास किस प्रकार की वार्षिकी है

कैलक्यूस एनायुटी पेमेंट्स स्टेप 1 नामक छवि
1
निर्धारित करें कि आपकी वार्षिकी किस प्रकार का भुगतान है यह पता लगाने के लिए कि भुगतान तत्काल या स्थगित है, दस्तावेजों की समीक्षा करें या जारी करने वाले इकाई को कॉल करें। अगर यह एक तत्काल वार्षिकी है, तो भुगतान आपके प्रारंभिक निवेश के तुरंत बाद किए जाएंगे। अगर आपके पास एक आस्थगित जीवन वार्षिकी है, तो आप आवधिक ब्याज दरें जमा करेंगे।
  • कैलकुलेटर एनायुटी पेमेंट्स स्टेप 2 नामक छवि
    2

    Video: वार्षिकियां: वार्षिकी कारण, ढूँढना भविष्य मूल्य

    अपनी वार्षिकी के निवेश के प्रकार को परिभाषित करें इसे तय किया जा सकता है या चर - यह पता लगाने के लिए कि आप दस्तावेजों की जांच कर सकते हैं या जारी करने वाले इकाई को कॉल कर सकते हैं। एक निश्चित वार्षिकी की गारंटीकृत ब्याज दर होगी और परिणामस्वरूप, गारंटीकृत भुगतान। एक परिवर्तनीय वार्षिकी आपके अंतर्निहित निवेश के व्यवहार पर बहुत अधिक निर्भर करती है और इसलिए भुगतान प्रदान करती है जो महीने से महीने में भिन्न हो सकती है जब आप जीवन वार्षिकी प्राप्त करते हैं तो आप निवेश चुनते हैं इस वार्षिकी पर कर आस्थगित है।
  • कैलकुलेटर एनायुटी पेमेंट्स स्टेप 3 नामक छवि
    3
    तरलता विकल्प जानिए अपने एन्युइटी अनुबंध की समीक्षा करें या यह पता लगाने के लिए जारी करने वाले इकाई को कॉल करें कि आपके जीवन की वार्षिकी के चलनिधि विकल्प क्या हैं - प्रारंभिक निकासी के लिए दंड भी हो सकता है। हालांकि, कुछ वार्षिकियां जो निकासी को दंड देते हैं, आपको जुर्माना चार्ज किए बिना एक हिस्सा निकालने की अनुमति मिल सकती है, जबकि अन्य, शायद आप बिना किसी दंड के भुगतान के लिए निकासी करने की अनुमति देते हैं, जैसे कि बचाव लागत के बिना या स्तर आयोग के साथ वार्षिकियां। ।
  • भाग 2
    वार्षिकी के विवरण को परिभाषित करें

    कैलक्यूस एनायुटी पेमेंट्स शीर्षक 4 छवि इमेज
    1
    पता करें कि वार्षिकी के भुगतान के विकल्प क्या हैं सबसे लोकप्रिय विकल्प एक विशिष्ट अवधि के लिए वार्षिकी की पूरी रकम का भुगतान करता है और, आपकी मृत्यु के बाद, शेष शेष राशि लाभार्थी को दी जाती है। आपकी मृत्यु तक दूसरों का भुगतान किया जाएगा, लेकिन वे लाभार्थी को शामिल नहीं करते हैं, या वे आपको एक निश्चित अवधि के लिए भुगतान करेंगे, जिसमें आपकी मृत्यु के बाद लाभार्थी को भुगतान शामिल होंगे। फिर भी, अन्य विकल्प आपकी मृत्यु के बाद, अपने जीवनभर में लाभार्थी का भुगतान करते हैं।
  • कैलक्यूस एन्यूइटी पेमेंट्स शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5



    2
    पता करें कि मुख्य शेष राशि क्या है यह राशि है जो आप जीवन वार्षिकी प्राप्त करने के लिए भुगतान करते हैं, या तो नीचे भुगतान के रूप में या मासिक अंशदान (जैसे वेतन) के रूप में। यदि आप समय-समय पर भुगतान करते हैं, तो भुगतानों की गणना के लिए आपको अपने वर्तमान शेष राशि की जांच करनी होगी।
  • इसके अलावा, आपको जीवन वार्षिकी के ब्योरे को प्राप्त करना होगा और यह संकेत देगा कि मुख्य शेष राशि क्या है।
  • कैलकुलेटर एनायुटी पेमेंट्स शीर्षक शीर्षक छवि 6
    3
    ब्याज दर खोजें लाइफ वार्षिकी प्राप्त करते समय आपको दी गई न्यूनतम गारंटीकृत ब्याज दर हो सकती है, जिसका मतलब है कि ब्याज दर सहमति से कम कभी नहीं होगी अन्यथा, एक निश्चित दर होनी चाहिए जो आपको जीवन वार्षिकी प्राप्त करते समय प्राप्त होने वाले दस्तावेजों पर प्रकट होती है या, यदि यह चर है, तो आपके पास प्रदाता को कॉल करने या ऑनलाइन ब्याज दर को खोजने के लिए खाते की जांच करने की क्षमता होनी चाहिए।
  • इसके अतिरिक्त, खाता विवरणों को ब्याज दर को दर्शाया जाना चाहिए।
  • भाग 3
    भुगतान की गणना करें

    कैलक्यूस एनायुटी पेमेंट्स शीर्षक शीर्षक छवि 7
    1
    अपनी विशिष्ट स्थिति के आधार पर भुगतान की राशि की गणना करें उदाहरण के लिए, मान लें कि 5% की ब्याज दर के साथ 500,000 डॉलर की जीवन वार्षिकी है, जो अगले 25 वर्षों के लिए निश्चित राशि का भुगतान करेगी। मैनुअल फॉर्मूला लाइफ वार्षिकी मूल्य = भुगतान की राशि x जीवन वार्षिकी के वर्तमान मूल्य (कारक VARV)।यहां आप एक VARV कारक तालिका (अंग्रेजी में) पा सकते हैं
    • पिछले परिदृश्य में वीएआरवी कारक 15.62208 है। इस प्रकार, $ 500 000 = वार्षिक भुगतान x 15.62208 समीकरण को हल करके, आपको $ 32 005.98 का ​​वार्षिक भुगतान मिलता है।
    • Excel में, आप फ़ंक्शन का उपयोग करके भुगतान राशि की गणना भी कर सकते हैं "भुगतान"। वाक्यविन्यास है "= भुगतान (दर, अवधि की संख्या, वर्तमान मूल्य, भविष्य का मूल्य)"पिछले उदाहरण के लिए, लिखें "= भुगतान (0,04,25,500,000,0)" एक सेल में और प्रेस "स्वीकार करना"। इस फ़ंक्शन में रिक्त स्थान का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। Excel $ 32 005.98 का ​​मान देगा।
  • कैलक्यूस एनायुटी पेमेंट्स स्टेप 8 नामक छवि
    2
    यदि वार्षिकी कई सालों के लिए भी भुगतान करना शुरू हो जाएगी, तो गणना समायोजित करें। भविष्य के मूल्य की एक तालिका का उपयोग करते हुए वर्तमान प्रमुख शेष के भविष्य के मूल्य का पता लगाएं, ब्याज दर जो वर्तमान दिनांक के बीच की अवधि के दौरान आपके जीवन वार्षिकी पर जमा होगी और जब वह भुगतान करने लगती है और वर्ष की संख्या तब तक भुगतान जारी करने के लिए शुरू उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि जब आप भुगतान करना शुरू करते हैं तो आपके $ 500,000 तक प्रति वर्ष 2% ब्याज अर्जित करेंगे, 20 साल तक। $ 500,000 $ 742 975. भविष्य के मान गणितीय समीकरण द्वारा उत्पन्न कर रहे के लिए भविष्य मूल्य चार्ट बनाने के लिए, के अनुसार, १.४८५९५ से गुणा। आप एक तालिका के लिए एक लिंक पा सकते हैं यहां (अंग्रेजी में)
  • Excel में, VF फ़ंक्शन का उपयोग करके भविष्य का मान ढूंढें। वाक्यविन्यास है "= वीएफ (दर, अवधि की संख्या, अतिरिक्त भुगतान, वर्तमान मूल्य)।" में प्रवेश करें "0" अतिरिक्त भुगतानों के चर के लिए
  • अपने जीवन वार्षिकी के संतुलन के अनुसार इस भविष्य के मूल्य को बदलें और सूत्र के माध्यम से भुगतान का पुनर्गणना करें "जीवन वार्षिकी का मूल्य = भुगतान की राशि x वीएआरवी कारक"। इन चर के अनुसार, वार्षिक भुगतान $ 47 55 9 2. 9 होगा
  • युक्तियाँ

    • अधिक से अधिक भुगतानों को प्रतिबिंबित करने के लिए आप अपने भुगतानों को समायोजित भी कर सकते हैं। वार्षिक के बजाय मासिक भुगतानों की गणना के लिए, 12 से ब्याज दर को विभाजित करें और सूत्र में इन आंकड़ों को सम्मिलित करने से पहले की अवधि 12 से गुणा करें।

    Video: कैसे एक वार्षिकी के वर्तमान मूल्य की गणना करने के लिए | प्रकरण 43

    चेतावनी

    • वित्तीय सलाहकार मानते हैं कि सेवानिवृत्ति के बाद किसी के भी समर्थन के लिए किसी को भी एक आय पर भरोसा नहीं करना चाहिए। विविधीकरण (कई स्रोत हैं) किसी भी निवेश पोर्टफोलियो में मौलिक है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com