ekterya.com

अपने वार्षिक वेतन की गणना कैसे करें

यह जानना कि आप प्रति वर्ष कितना पैसा कमाते हैं, अपने वित्तीय प्रबंधन और बजट बनाने में एक महत्वपूर्ण पहला कदम है। आपकी वार्षिक वेतन की गणना करने के तरीके थोड़ा और भिन्न होते हैं कि आप कितनी और कितनी बार भुगतान करते हैं एक बार जब आप अपने कुल वार्षिक वेतन की मात्रा जान लेते हैं, तो आप इसे इसके बारे में जानकारी के साथ तुलना कर सकते हैं कि अन्य लोग इस क्षेत्र में या अन्य व्यवसायों में क्या कमाते हैं। इसके बाद, आप इस जानकारी का उपयोग वेतन वार्ता में आपके लिए वकील कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
कर्मचारियों के लिए वार्षिक वेतन की गणना करें

कैलकुलेट वार्षिक वेतन चरण 1 नामक छवि
1
निर्धारित करें कि क्या आप वेतनभोगी कर्मचारी हैं एक वेतनभोगी कर्मचारी घंटे के द्वारा भुगतान किया जाता है। अगर आपको प्रति सप्ताह भुगतान की दर प्राप्त होती है तो प्रति सप्ताह काम करने वाले घंटे की संख्या से गुणा किया जाता है, तो आप वेतनभोगी होते हैं। इसके लिए एक और शब्द एक गैर-मुक्ति कर्मचारी है आपका वेतन आपके द्वारा काम किए जाने वाले घंटे की संख्या के आधार पर सप्ताह से सप्ताह में भिन्न हो सकता है यदि आप हर हफ्ते एक ही नंबर का काम करते हैं, लेकिन आप प्रति घंटे प्रति भुगतान करते हैं, तो आपका वेतन हर हफ्ते ही हो सकता है लेकिन आप अभी भी वेतनभोगी कर्मचारी माना जाता है।
  • कैलकुलेट वार्षिक वेतन चरण 2 नामक छवि
    2

    Video: ग्रेड पे विवाद में राजस्थान सरकार ने वेतन वृद्धि रोकी, राज्य कर्मचारी की ताज़ा ख़बर jULY 2017

    अपने वेतन प्रति घंटा खोजें यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप प्रति घंटे कितना कमाते हैं, तो अपने पर्यवेक्षक या मानव संसाधन विभाग में किसी से पूछें। एक और विकल्प के रूप में, अपने वेतन स्टेब से जानकारी की गणना करें। अपने भुगतान स्टब्स में कुल भुगतान का पता लगाएँ। कुल वेतन कर और लाभ के लिए कटौती से पहले कुल वेतन है। उस राशि को उस भुगतान अवधि में आपके द्वारा किए गए घंटों तक विभाजित करें
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आपका कुल वेतन एक हफ्ते में 190 डॉलर था जिसमें आपने 10 घंटे काम किया था। $ 190/10 की गणना करें = $ 19 आपकी प्रति घंटा वेतन $ 19 है
  • कैलकुलेट वार्षिक वेतन चरण 3 शीर्षक वाली छवि

    Video: कैसे चैक करें कर्मचारी का बिल ट्रेजरी से पास हुआ या नही bill status pamanager.raj.nic.in

    3
    यदि आप प्रति सप्ताह एक निश्चित राशि काम करते हैं तो वार्षिक वेतन की गणना करने के लिए गुणा करें। अपने प्रति सप्ताह प्रति सप्ताह वेतन बढ़ाएं, जो आप अपने साप्ताहिक वेतन की गणना करने के लिए प्रति सप्ताह काम करते हैं। अपने वार्षिक वेतन की गणना के लिए वर्ष में इस संख्या में 52 अंकों की संख्या बढ़ाएं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप सप्ताह में 40 घंटे काम करते हैं और प्रति घंटे 1 9 डॉलर अर्जित करते हैं, तो 40 x $ 19 = $ 760 गुणा करके अपने साप्ताहिक वेतन की गणना करें।
  • फिर, $ 760 x 52 = $ 39,520 बढ़ाकर अपने वार्षिक वेतन की गणना करें
  • कैलकुलेट वार्षिक वेतन चरण 4 नामांकित छवि
    4
    यदि आप हर हफ्ते एक अलग राशि का काम करते हैं तो प्रति सप्ताह घंटों की औसत संख्या की गणना करें यदि आप हर सप्ताह अलग-अलग घंटे काम करते हैं, तो एक महीने के लिए अपने साप्ताहिक घंटे की निगरानी करें। फिर, प्रति सप्ताह घंटों की औसत संख्या ढूंढें, जो आपने काम किया और अपना वार्षिक वेतन प्राप्त करने के लिए गुणा किया।
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए, एक महीने में, आपने पहले सप्ताह में 30 घंटे, दूसरे सप्ताह के 25 घंटे, तीसरे सप्ताह के 35 घंटे और चौथे सप्ताह में 40 घंटे काम किया था। समीकरण (30 + 25 + 35 + 40) / 4 = 32.5 के साथ औसत साप्ताहिक घंटे खोजें।
  • यदि आप प्रति घंटा $ 19 कमाते हैं, तो अपना वार्षिक वेतन समीकरण (32.5 x $ 19) x 52 = $ 32,110 के साथ करें
  • स्प्रेडशीट सॉफ़्टवेयर या किसी ऐसे एप्लिकेशन के साथ अपने साप्ताहिक घंटे की निगरानी करें जो समय की निगरानी करता है। इनमें से कुछ अनुप्रयोगों को प्रबंधक को बेचा जाता है, जिन्हें कई कर्मचारियों के घंटे की निगरानी करना पड़ता है, लेकिन व्यक्तिगत लोग भी उनकी उत्पादकता का प्रबंधन करने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वार्षिक वेतन वेतन 5 देखें
    5
    यदि लागू हो तो ओवरटाइम के लिए भुगतान जोड़ें। अगर आप एक हफ्ते में 40 घंटे से ज्यादा काम करते हैं तो नियोक्ता को आपको अतिरिक्त घंटे का भुगतान करना होगा। शुल्क आपके नियमित भुगतान दर के 1.5 गुना है। 4 सप्ताह की अवधि के लिए हर सप्ताह अपने नियमित घंटे और अतिरिक्त घंटे की निगरानी करें। नियमित और अतिरिक्त घंटे की औसत संख्या की गणना करें और अपने नियमित और अतिरिक्त साप्ताहिक और वार्षिक वेतन प्राप्त करें। अपनी वार्षिक वेतन निर्धारित करने के लिए उन्हें जोड़ें
  • मान लीजिए, 4 सप्ताह की अवधि में, आप 50 घंटे, 45 घंटे, 42 घंटे और 47 घंटे काम करते हैं। यदि 40 घंटों से अधिक का समय ओवरटाइम होता है, तो प्रति सप्ताह अतिरिक्त घंटे 10 घंटे, 5 घंटे, 2 घंटे और 7 घंटे के लिए होते हैं। समीकरण (10 + 5 + 2 + 7) / 4 = 6 के साथ अपने औसत साप्ताहिक अतिरिक्त घंटे की गणना करें
  • यदि आप $ 19 प्रति घंटे कमाते हैं, तो समीकरण $ 19 x 1.5 = $ 28.5 के साथ अतिरिक्त घंटे के लिए अपनी दर की गणना करें।
  • समीकरण $ 19 x 40 = $ 760 के साथ अपने औसत नियमित साप्ताहिक वेतन की गणना करें $ 28.5 x 6 = $ 171 समीकरण के साथ औसत अतिरिक्त घंटे के लिए अपने साप्ताहिक भुगतान की गणना करें अपना कुल साप्ताहिक वेतन प्राप्त करने के लिए इन दो योगों को जोड़ें: $ 760 + $ 171 = $ 931
  • समीकरण $ 931 x 52 = $ 48,412 के साथ अपना वार्षिक वेतन प्राप्त करने के लिए गुणा करें
  • कैलकुलेट वार्षिक वेतन चरण 6 नामांकित छवि
    6
    खाते में बीमार छुट्टी, छुट्टियों या अनुपस्थिति की छुट्टी लेने के लिए समायोजन करें। यदि आपको छुट्टी या बीमारी की छुट्टी के लिए भुगतान किया जाता है, तो आपको अपनी किसी भी गणना को समायोजित करने की ज़रूरत नहीं है हालांकि, अगर आपको इन अनुपस्थिति के लिए भुगतान नहीं किया जाता है, तो यह प्रति वर्ष हफ्तों की संख्या में परिवर्तन करता है जिसके लिए आपको भुगतान किया जाता है। उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप प्रति वर्ष अस्थायी छुट्टी के 2 सप्ताह लेते हैं। तो, आपका काम का वर्ष 52 की बजाय 50 सप्ताह है। अपने वार्षिक वेतन की गणना के लिए प्रति वर्ष संशोधित संख्या का उपयोग करें।
  • एक सटीक संख्या प्राप्त करने के लिए, प्रत्येक वर्ष के दिनों के घंटे घटाएं जिसमें आप काम नहीं करते (छुट्टियां, दिन बंद, आदि)। ये केवल घटाए जाने चाहिए यदि वे भुगतान नहीं किए गए हैं उदाहरण के लिए, यदि आप केवल एक साल में दो दिन गंवाते हैं, तो आप अपने वार्षिक वेतन से प्रति दिन $ 1 9 x 8 घंटे प्रतिदिन एक्स 2 दिन या $ 304 घटा देंगे।
  • विधि 2
    वेतनभोगी कर्मचारियों के लिए वार्षिक वेतन की गणना करें

    कैलकुलेट वार्षिक वेतन चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    निर्धारित करें कि क्या आप वेतनभोगी कर्मचारी हैं भुगतान किए गए कर्मचारी अपने चेक पर कुल भुगतान की एक निश्चित राशि प्राप्त करते हैं यह राशि काम की गई घंटों की संख्या से जुड़ा नहीं है आपकी वार्षिक वेतन प्रत्येक वेतन के लिए कुल भुगतान की राशि की गणना करने के लिए प्रति वर्ष वेतन अवधि की संख्या से विभाजित है। यह एक मुक्ति कर्मचारी के रूप में भी जाना जाता है यदि आप वेतनभोगी कर्मचारी हैं, तो संभावना है कि आपको अपनी वार्षिक वेतन के बारे में बताया गया था जब आप को काम पर रखा गया था। हालांकि, समय के साथ, बढ़ जाती है और वेतन में अन्य परिवर्तनों से आप अपना कुल वार्षिक वेतन जान सकते हैं।
  • कैलकुलेट वार्षिक वेतन चरण 8 नामक छवि
    2
    अपना भुगतान स्टब पढ़ें। आपका वेतन स्टब बहुत सारी जानकारी प्रदान करता है आपके कुल आय या कुल वेतन और संघीय, राज्य और स्थानीय करों और सामाजिक बीमा के लिए योगदान करने या अपने देश में बराबर सहित विस्तृत किसी भी कटौती, शामिल हैं। अन्य कटौती स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम, सेवानिवृत्ति बचत योजना और लचीला खर्च खातों में शामिल हैं। वेतन आप घर, या शुद्ध आय लेते हैं, अपने कुल वेतन कम सभी कटौतियों है। अपनी वार्षिक वेतन निर्धारित करने के लिए अपनी कुल आय या कुल वेतन की गणना करें
  • किसी भी मामले में, आपको एक भुगतान स्लिप प्राप्त करना चाहिए, भले ही आपको एक सीधी जमा प्राप्त हो। कुछ कंपनियां एक ऑनलाइन डेटाबेस में भुगतान स्टेब के बारे में जानकारी रखती हैं पेरोल विभाग से संपर्क करें कि यह जानकारी प्राप्त करने के लिए कैसे प्रवेश करें या अपनी भुगतान स्टब की भौतिक प्रति प्राप्त करें।
  • कैलकुलेट वार्षिक वेतन चरण 9 शीर्षक वाली छवि



    3

    Video: Pay Matrix for level 1 to 5 As per 7th Pay Commission_जानिए 1800 से 2800 ग्रेड पे का नया लेवल

    अपना भुगतान शेड्यूल जांचें नियोक्ता उस भुगतान शेड्यूल का चयन करते हैं, जो कि उनकी कंपनी और उनके कर्मचारियों के लिए सबसे उपयुक्त है। भुगतान शेड्यूल निर्धारित करता है कि आपको और कितनी बार अपना वेतन मिलेगा। अपना भुगतान शेड्यूल जानने के बाद आपको बताएगा कि प्रति वर्ष कितना वेतन की उम्मीद है अपने वेतनस्थल से अपनी वार्षिक वेतन की गणना करने के लिए आपको इस जानकारी की आवश्यकता होगी यदि आप भुगतान शेड्यूल के बारे में निश्चित नहीं हैं, तो अपने पर्यवेक्षक या कंपनी के पेरोल विभाग से पूछें।
  • महीने के अंत में मासिक वेतन का भुगतान किया जाता है कर्मचारियों को एक वर्ष में 12 वेतन प्राप्त होते हैं।
  • अर्धवध वेतन का भुगतान पहले और महीने के 15 वें और 15 वें और 30 वें दिन किया जाता है। कर्मचारी प्रत्येक वर्ष 24 वेतन प्राप्त करते हैं।
  • प्रत्येक दो सप्ताह का भुगतान, आमतौर पर शुक्रवार को दिया जाता है। कर्मचारी एक वर्ष में 26 वेतन प्राप्त करते हैं।
  • साप्ताहिक वेतन सप्ताह में एक बार, आमतौर पर शुक्रवार को दिया जाता है। कर्मचारियों को सालाना 52 वेतन प्राप्त होते हैं।
  • मेडिकल बिलिंग की लागत का शीर्षक चित्र छवि चरण 11
    4
    ओवरटाइम के भुगतान का निर्धारण करता है ओवरटाइम भुगतान कानूनों में हाल के परिवर्तन वेतनभोगी श्रमिकों के लिए ओवरटाइट की सुरक्षा बढ़ाए गए हैं। 2016 से, एक वेतनभोगी कम से कम प्रति वर्ष 47.476 $ ($ 913 एक सप्ताह) कमाई कार्यकर्ता घंटे के लिए 1.5 गुना अपने नियमित मजदूरी की दर प्रति सप्ताह 40 घंटे से ऊपर काम किया पर अतिरिक्त समय का भुगतान करने का अधिकार है । अपने वेतन इस सीमा से नीचे है और आप 40 से अधिक घंटे एक सप्ताह काम करते हैं, तो आपको अपनी भुगतान का अनुमान अपने अतिरिक्त समय हासिल बढ़ा सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, एक वेतनभोगी कर्मचारी $ 41,600 एक साल ($ 800 एक सप्ताह या प्रति घंटे $ 20) की कमाई 45 घंटे (5 अतिरिक्त घंटे) काम कर रहे एक सप्ताह के लिए एक अतिरिक्त अपने सामान्य समय भुगतान 1.5 गुना भुगतान करने की अपेक्षा कर सकते हैं।
  • यह होगा 1,5×$20×5 घंटे{ displaystyle 1,5 times $ 20 times { text {5 घंटे}}}<मेटा वर्ग = "मेगावाट-गणित-निवर्तन छवि इनलाइन" शैली = "पृष्ठभूमि छवि: यूआरएल ( `/ index.php title = विशेष: MathShowImage और हैश = 15605c617fd9b2c687712cbf65f15e68 और मोड = 5`) - पृष्ठभूमि दोहराने: कोई REPEAT- पृष्ठभूमि आकार: 100% 100% - ऊर्ध्वाधर- align: -0.671ex-height: 2.676ex- चौड़ाई: 19.862ex- "aria-छिपा =" true ">या $ 150 प्रति सप्ताह
  • कैलकुलेट वार्षिक वेतन चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने वार्षिक वेतन की गणना करें अपने भुगतान स्टब पर कटौती से पहले, अपनी कुल आय की गणना करें। अपने कुल वार्षिक वेतन की गणना करने के लिए प्रति वर्ष प्राप्त होने वाले वेतन की राशि से यह राशि गुणा करें।
  • मान लीजिए आपको दो बार भुगतान किया जाता है और आपकी कुल वेतन $ 1,900 है $ 1,900 x 26 = $ 49,400 समीकरण के साथ अपने वार्षिक वेतन की गणना करें
  • Video: आयकर 2018-2019 Income Tax के सारे नियम, फार्म की सम्पूर्ण जानकारी देखे इस विडियो में पूरी जानकारी

    कैलकुलेट वार्षिक वेतन चरण 11 नामांकित छवि
    6
    अगर वे आवेदन करते हैं तो बोनस जोड़ें उस कंपनी के प्रकार पर निर्भर करता है जिसके लिए आप काम करते हैं और आपके पास की स्थिति, आप बोनस के हकदार हो सकते हैं। बोनस वर्ष के दौरान अलग-अलग समय पर भुगतान किया जाता है और आपके वार्षिक नियत वेतन में जोड़ दिया जाता है। विभिन्न प्रकार के बोनस में लाभ साझाकरण, उपलब्धि पुरस्कार, अनुबंध पर हस्ताक्षर करने वाले बोनस, अवकाश बोनस और बिक्री कमीशन शामिल हैं। बोनस की राशि और आवृत्ति अलग-अलग होती है, इस आधार पर कि कंपनी उन्हें कैसे पुरस्कार देती है। अपने कुल वार्षिक वेतन की गणना करते समय बोनस जोड़ें।
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि आप बोनस से पहले $ 49,400 का वार्षिक वेतन अर्जित करते हैं और आपकी कंपनी ने आपको 2.5% लाभ साझा करने का बोनस देने का निर्णय लिया है। समीकरण के साथ बोनस की राशि की गणना $ 49,400 x 0,025 = $ 1,235 समीकरण के साथ कुल वार्षिक वेतन की गणना करें $ 49,400 + $ 1,235 = $ 50,635
  • विधि 3
    अपना बाजार मूल्य निर्धारित करें

    कैलकुलेट वार्षिक वेतन चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    1
    समझें कि आपकी वेतन की जानकारी क्यों जानना महत्वपूर्ण है आपको यह तय करने के लिए अपनी वार्षिक वेतन पता होना चाहिए कि आपकी नौकरी आपको अपनी जीवन शैली बनाए रखने के लिए पर्याप्त भुगतान करेगी। अपनी वित्तीय जरूरतों का मूल्यांकन करें और अपने बजट की योजना बनाएं फिर, यह निर्धारित करें कि आपका वार्षिक वेतन आपके सभी बिलों का भुगतान करने के लिए पर्याप्त होगा और आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की अनुमति देगा। अपने वार्षिक वेतन को जानने के अलावा, अन्य महत्वपूर्ण तरीकों के बारे में जानें जिनमें आपको मुआवजा दिया जाता है उदाहरण के लिए, जानें कि आपके लिए कौन से लाभ उपलब्ध हैं, जैसे ट्यूशन प्रतिपूर्ति, सेवानिवृत्ति योजनाएं, और स्वास्थ्य बीमा यह भी पता लगाएं कि अग्रिम और अधिक पैसा कमाने के लिए संभावित क्षेत्र हैं या नहीं।
  • कैलकुलेट वार्षिक वेतन चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    2
    विभिन्न व्यवसायों के लिए वेतन की जानकारी की जांच करें। यदि आप पहले से ही एक क्षेत्र में स्थापित नहीं हैं या अपने पेशे को बदलने के बारे में सोच रहे हैं, तो ऑनलाइन संसाधनों का उपयोग करें ताकि आपको विभिन्न प्रकार के वेतनों के बारे में जानकारी मिल सके। एक विशेष नौकरी या क्षेत्र की जांच क्षेत्र के भीतर विभिन्न पदों के लिए बुनियादी वेतन की जानकारी का पता लगाएं विशिष्ट लाभ पैकेजों के बारे में जानें देश के विभिन्न हिस्सों में औसत वेतन और प्रति घंटा की दर की तुलना करें
  • आप यह भी सोच सकते हैं कि आपके वर्तमान नौकरी के लिए ठीक से भुगतान किया गया है या नहीं। यदि हां, तो आप अपने क्षेत्र और आपके स्थान के समान अनुभव वाले श्रमिकों के लिए मुआवजे की खोज करके अपने बाजार मूल्य का अनुमान लगा सकते हैं। यह निर्धारित करने के लिए उपरोक्त उल्लेखित टूल का उपयोग करें कि क्या आपको ठीक तरह से भुगतान किया गया है या नहीं
  • कैलकुलेट वार्षिक वेतन चरण 14 नामांकित छवि
    3
    यथार्थवादी उम्मीदें विकसित करें विभिन्न व्यवसायों के लिए वेतन की शोध करते समय, अंतर के बीच में अंतर को समझें "औसत" और "शुरुआती स्तर"। यदि आप किसी क्षेत्र में नए हैं या सिर्फ एक पेशे में शुरू करते हैं, तो अपेक्षा नहीं करें कि आप औसत वेतन तुरंत कमा लें। शुरुआती स्तर के वेतन आमतौर पर औसत से कम होते हैं। हालांकि, अनुभव के रूप में आपके वेतन को बढ़ाना चाहिए। अपने चुने हुए क्षेत्र में वेतन वृद्धि की संभावना की जांच करें।
  • कैलकुलेट वार्षिक वेतन चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    4
    आपके लिए सही काम चुनें आप दो या दो से अधिक नौकरियों के वेतन की तुलना करने के लिए खुद को स्थिति में ढूंढ सकते हैं। हो सकता है कि आप नौकरी की तलाश में हों या शायद आप कुछ और के लिए अपनी वर्तमान नौकरी छोड़ने पर विचार कर रहे हैं। स्वाभाविक रूप से, पेशकश की गई कुल वेतन एक महत्वपूर्ण विचार है। अन्य कारक जो आपके लिए मूल्यवान भी हो सकते हैं उनमें लाभ, विकास की क्षमता, स्थान और आपके दैनिक परिचालन की लंबाई शामिल है।
  • कभी-कभी, कार्यस्थल में वृद्धि के अवसरों, स्थान या संस्कृति के कारण कम वेतन वाले नौकरी का चयन करना विवेकपूर्ण है
  • कैलकुलेट वार्षिक वेतन चरण 16 नामांकित छवि
    5
    अपना बाजार मूल्य निर्धारित करें एक बार जब आप अपने कुल वार्षिक वेतन को जानते हैं और आपको एक विशेष क्षेत्र में क्या कमाए जाने की वास्तविक अपेक्षा है, तो आप भविष्य की नौकरियों में वेतन को बातचीत करने के लिए इस जानकारी का उपयोग कर सकते हैं। कुल वार्षिक वेतन की तुलना करें, जो आप वर्तमान में आपके क्षेत्र में या अन्य क्षेत्रों में जो आप विचार कर रहे हैं, उनके साथ कमाते हैं। यदि आपका शोध इंगित करता है कि आप अधिक कमा सकते हैं, ठोस डेटा बना सकते हैं और बेहतर वेतन प्राप्त कर सकते हैं। शुरुआती स्तर से एक उन्नत स्तर पर अपग्रेड करें या अपने स्तर के शिक्षा या आपके विशेष कौशल या योग्यता के आधार पर वेतन की समीक्षा का अनुरोध करें।
  • आपका बाजार मूल्य आपकी शिक्षा, अनुभव और योगदान के अन्य संसाधनों से प्रभावित होता है। अपने मार्केट वैल्यू का निर्धारण करते समय सभी तरीकों पर विचार करें, जिसमें आप अपने नियोक्ता के लिए मूल्य बनाते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com