ekterya.com

चेक कैसे रद्द करें

चेक के भुगतान को रोकने के लिए कई कारण हो सकते हैं। चेक के भुगतान को निलंबित करने का मतलब यह रद्द करना है ताकि इसे अब भुगतान नहीं किया जाएगा। यदि आप कुछ सरल चरणों का पालन करते हैं तो यह प्रक्रिया बहुत सरल हो सकती है।

चरणों

विधि 1
निर्धारित करें कि आपको चेक को रद्द करना चाहिए

शीर्षक एक छवि चेक करें चरण 1
1
आवश्यक जानकारी इकट्ठा चेक को रद्द करने के लिए, आपके पास ऐसा करने के लिए कानूनी प्राधिकार होगा, या तो खाते के स्वामी के रूप में या कानूनी तौर पर मान्यता प्राप्त एजेंट के रूप में। आपके बैंक के साथ रद्दीकरण अनुरोध करने के लिए आपको कुछ सूचनाओं की आवश्यकता होगी:
  • चेक पर लिखे गए खाते के मालिकों के नाम या नाम की आवश्यकता होगी। संयुक्त या कंपनी के खाते में इसमें सभी नाम शामिल हैं I
  • चेक नंबर पर दिखाई देने पर फोन नंबर और पते की भी आवश्यकता होगी।
  • सुनिश्चित करें कि आप उस खाते का नंबर लिखते हैं जिस पर चेक आधारित होता है, संख्या और उस पर लिखी गई तारीख।
  • आपके पास यह राशि भी होनी चाहिए जिसके लिए चेक जारी किया गया था और उस पार्टी का नाम जिसे भुगतान न किए गए चेक किया गया था।
  • आपका बैंक भुगतान के निलंबन के अनुरोध के कारण आपको भी पूछताछ करेगा, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपको कारण पता है।
  • नामांकित छवि रद्द करें चरण 2 जांच करें
    2
    भुगतान की स्थिति की जांच करें यह जांचने के लिए कि क्या चेक वापस ले लिया गया था, बैंक से जांच करें। इसका अर्थ यह है कि उस व्यक्ति के लिए जिस चेक को जारी किया गया था, वह राशि जो पहले लिखी गयी थी, एकत्र की गई थी। आप उस व्यक्ति या कंपनी से पूछ सकते हैं जिसे चेक जारी किया गया था। आपको अपने बैंक के साथ चेक की स्थिति भी जांचनी चाहिए आप इसे फोन या ऑनलाइन कर सकते हैं आप पहले से ही भुगतान किए गए चेक को रद्द करने में सक्षम नहीं होंगे।
  • रद्दीकरण तुरंत प्रभावी नहीं होता है आमतौर पर और ज्यादातर मामलों में यह अगले कारोबारी दिन के अंत में होता है।
  • यदि चेक को भुनाया नहीं गया था, तो भुगतान निलंबन करने से पहले आपको प्राप्तकर्ता की जानकारी की जांच नहीं होगी।
  • चित्र शीर्षक रद्द करें चेक चरण 3
    3
    लागत पर विचार करें आमतौर पर सेवा के लिए शुल्क है, भले ही भुगतान वास्तव में निलंबित कर दिया गया हो या नहीं। यह बैंक से लेकर बैंक तक भिन्न होता है। वित्तीय संस्थान के साथ आपके संबंधों के आधार पर, आपको शुल्क नहीं लगाया जा सकता है या बख्शी नहीं लगाया जा सकता है।
  • यदि आप जानते हैं कि कोई प्रभार होगा, तो आप अतिरिक्त लागत के कारण भुगतान को स्थगित नहीं करना चाहेंगे। अगर चेक चार्ज की राशि से कम मूल्य है, तो भुगतान को दो। यदि आपको ओवरड्राफ्ट शुल्क प्राप्त होता है, तो ज्यादातर बैंकों पर यह लगभग निलंबन शुल्क के रूप में एक ही कीमत होगी
  • ध्यान रखें कि यदि आप फिर से पैसा जमा नहीं करते हैं, तो आप ओवरड्राफ्ट प्रभार बार बार ले सकते हैं।
  • एक शीर्षक से छवि को रद्द करें चरण 4 देखें
    4
    चोरी की जांच के साथ सौदा खाली, खोए हुए या चोरी किए गए चेक के भुगतान को निलंबित करने का कोई आरोप नहीं है। यदि आपकी चेकबुक चोरी हो गई है, तो तुरंत एक पुलिस रिपोर्ट प्राप्त करें यह विशेष रूप से आवश्यक है अगर एक से अधिक चोरी की जांच हो फिर बैंक की शाखा को रिपोर्ट करें जहां आप व्यवसाय करते हैं। आप खाते को बंद करने और दूसरा खोलने पर विचार करना चाह सकते हैं
  • यदि आप अपना खाता बंद करना चाहते हैं, तो बैंक को आपकी सहायता करने के लिए एक प्रबंधक या नुकसान की रोकथाम विशेषज्ञ होगा। आप अपना खाता चिह्नित कर सकते हैं ताकि आपका विशेष ध्यान हो। वे आवश्यकतानुसार, एक नए खाते में संक्रमण करने में आपकी सहायता भी कर सकते हैं।
  • नामांकित छवि रद्द करें चरण 5 देखें
    5
    निलंबित नहीं होने वाले भुगतान के साथ डील करें आप हमेशा एक चेक का भुगतान रोक नहीं सकते हैं। यह भी संभव है कि ऐसा करना हमेशा सुविधाजनक नहीं होता है। यदि आप खजांची चेक के साथ भुगतान करते हैं या अगर चेक पहले से भुगतान किया गया था तो भुगतान का निलंबन संसाधित नहीं किया जा सकता है। अगर अनुरोध करने के लिए पर्याप्त समय नहीं था तो न ही इसे संसाधित किया जा सकता है यदि आप चेक को रद्द नहीं कर सकते हैं, तो सीधे लाभार्थी से संपर्क करने का प्रयास करें अनुरोध करें कि वे चेक एकत्रित नहीं करते हैं या किसी अन्य तरीके से धनवापसी से सहमत नहीं होते हैं।



  • विधि 2
    बैंक के साथ डील करें

    एक शीर्षक से बचें चित्र 6
    1
    व्यक्तिगत रूप से चेक की निगरानी करें एक बार आपके पास सभी आवश्यक जानकारी हो, तो आपको अपने बैंक, क्रेडिट यूनियन या बचत और ऋण से संपर्क करना होगा। फिर आपको रद्द करने का अनुरोध करना होगा। यह आमतौर पर फोन पर या व्यक्ति में शाखा में किया जा सकता है। सुनिश्चित करें कि आपके पास सभी जानकारी हाथ में है आपको उस व्यक्ति के पास होना चाहिए, जिसने चेक पर हस्ताक्षर किए हों, लेकिन आपका नाम इस खाते में होना चाहिए।
    • पहले अपने आप को तैयार करें ताकि आप समय बचा सकें और उनकी भी मदद करें।
    • बैंक में एक चेक का भुगतान करने की औसत राशि $ 30.00 से $ 35.00 है। आपके बैंक से उस सटीक राशि का पता लगाने के लिए जांच करें जो आपको देना होगा
    • आपको भुगतान के निलंबन के साथ कोई समस्या नहीं होनी चाहिए। आपके द्वारा दिए गए कारण की परवाह किए बिना बैंक को अनुरोध लेने की आवश्यकता है। आमतौर पर, वे सिर्फ जानना चाहते हैं कि क्या उन्हें धोखाधड़ी के लिए सचेत होना है।
  • Video: चेक बुक आवेदन करें मोबाइल से ऑनलाइन घर बैठे how to apply cheque book mobile

    छवि शीर्षक से एक चेक चरण 7 को रद्द करें

    Video: Train live status | कौन सी ट्रेन कहां है कैसे देखें | by Online job

    2
    स्थिति ऑनलाइन प्रबंधित करें यदि संभव हो तो, भुगतान निलंबन ऑनलाइन करना व्यक्ति में करने से अधिक आसान, तेज़ और सस्ता हो सकता है। आप इसे ऑनलाइन बैंक की वेबसाइट के माध्यम से कर सकते हैं चूंकि आपके बैंक में पहले से ही आपके पास अधिकांश सूचनाएं आपके खाते से जुड़ी हैं, इसलिए इसे व्यक्ति में करने की कोशिश करने से बहुत आसान होगा आपको उस खाता नंबर की पुष्टि करनी होगी जिस पर चेक आधारित था। तो फिर तुम चेक संख्या, राशि है जिसके द्वारा व्यक्ति या कंपनी जो जारी किए गए और तारीख की जांच पर लिखा के नाम प्रसारित दर्ज करना होगा।
  • यह विकल्प आपको व्यक्तिगत रूप से करने से $ 5.00 से $ 10.00 कम खर्च कर सकता है।
  • आप आमतौर पर ऑनलाइन बैंक के मुख पृष्ठ पर इस विकल्प को ढूंढ सकते हैं यदि आपको यह नहीं मिल रहा है, तो खोज बॉक्स में "भुगतान निलंबित" टाइप करें और "भुगतान निलंबित करने के लिए अनुरोध" के लिए लिंक का पालन करें। फिर आप पिछली जानकारी दर्ज कर सकते हैं।
  • एक शीर्षक से चित्र देखें
    3
    अन्य लेनदेन देखें आप जारी किए गए चेक के अतिरिक्त, अपने खाते में अन्य प्रकार की गतिविधि के लिए भुगतान निलंबित कर सकते हैं। वही प्रक्रियाओं का इस्तेमाल करते हुए रोकथाम पूर्व-अधिकृत इलेक्ट्रॉनिक या डेबिट चेक में किया जा सकता है आपको केवल एक अलग जानकारी की आवश्यकता होगी आप कंपनी, खाता संख्या, हस्तांतरण की राशि और स्वचालित क्लियरिंग हाउस की पहचान करने हैंडलर का नाम पता करना होगा (स्वचालित क्लियरिंग हाउस) - संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए उत्तरार्द्ध। इसके बजाय आप कंपनी की पहचान का उपयोग कर सकते हैं। कंपनी के साथ किए गए अंतिम लेन-देन को देखें तो आप दोनों नंबर पा सकते हैं।
  • भुगतान की समय सीमा समाप्त होने से पहले आपको यह तीन कार्यदिवस करना होगा। इससे रद्द करने के लिए संसाधित करने के लिए समय की अनुमति मिलती है।
  • इस प्रक्रिया की निगरानी के लिए एक कंप्यूटर जिम्मेदार है। इसका मतलब यह है कि जानकारी को पूर्ण और सही होना चाहिए। कोई जानकारी नहीं है, यह जानने के लिए वहां कोई व्यक्ति नहीं होगा।
  • एक शीर्षक की जांच करें
    4
    समय की अवधि निर्धारित करें आपके बैंक से पूछना महत्वपूर्ण है कि भुगतान का निलंबन प्रभावी हो जाएगा। यह तत्काल, 24 घंटों में या अगले कारोबारी दिन के अंत में हो सकता है। यह आपके बैंक और स्थिति पर निर्भर करता है। आपको यह भी पूछना चाहिए कि यह प्रभाव में कितना समय रहता है। बैंक आम तौर पर छह महीने के बाद सिस्टम भुगतान निलंबन से जारी होते हैं। यह भिन्न हो सकता है
  • सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि भुगतान का निलंबन कब हटा दिया जाएगा। यह आपको अप्रिय आश्चर्यों से बचने में मदद करेगा, अगर उस समय बीत जाने के बाद चेक का आरोप लगाया जाए।
  • उस अवधि के बाद यदि आवश्यक हो तो आप एक नया भुगतान निलंबन भी बना सकते हैं।
  • नामांकित छवि रद्द करें चरण 10 देखें
    5
    लाभार्थी के साथ डील करें अब जब चेक रद्द कर दिया गया है, भुगतान के लिए सहमत होने के लिए एक और तरीका तलाश करना आवश्यक है। जांच को रद्द करने के कारणों के आधार पर, आप चेक के लाभार्थी के साथ अन्य करार करना चाह सकते हैं। ज्यादातर मामलों में आप यह अनुरोध कर सकते हैं कि चेक आपको वापस कर दिया जाए आप जानते हैं कि भुगतान का निलंबन हमेशा के लिए वैध नहीं रहेगा। आपके पास लौटा चेक प्राप्त करने से आपको समय बीतने की अवधि के बाद इसे भुनाया जा सकेगा। इस तरह, आप भविष्य में भुगतान का नया निलंबन करने से बचेंगे। इसका अर्थ है कि आपको कोई असुविधा नहीं होगी और आपको भुगतान फिर से नहीं करना होगा।
  • यदि आपको अपनी पंजीकरण की जांच करने की आवश्यकता है, तो आपको उसे रद्द करना होगा। ऐसा करने के लिए, लिखें चेक भर में बड़े अक्षरों में रवाना। कोने से कोने तक आपको "एक्स" भी आकर्षित करना होगा इससे यह सुनिश्चित होगा कि जांच को कभी नहीं भुनाया जा सकता।
  • अगर आपको चेक रखने की आवश्यकता नहीं है, तो इसे तोड़ दें आपको बस उसे दूर नहीं करना चाहिए। भुगतान निलंबन की तारीख बीत जाने के बाद किसी को इसे मिल सकता है और शुल्क मिल सकता है।
  • यदि आप किसी चेक का भुगतान निलंबित करते हैं तो कुछ कानूनी नतीजे हो सकते हैं। जांच को रद्द करने की परेशानी से पहले ही सुनिश्चित करें कि आप इस कार्रवाई की जिम्मेदारी समझते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com