ekterya.com

बिक्री कैसे बंद करें

आप एक ग्राहक को खरीदने आपके ऑफ़र बनाने के लिए एक खुदरा स्टोर या एक छोटे व्यवसाय के मालिक में एक विक्रेता, रहे हैं आप जब तुम वित्तीय सफलता प्राप्त आप संतुष्टि दे देंगे। किसी को भी किसी उत्पाद या सेवा बेच सकते हैं, लेकिन एक बिक्री का सबसे बाहर निकलना और ग्राहकों लौट कर कुछ अभ्यास और कौशल की आवश्यकता है। ये कुछ सरल कदम हैं जो आप उत्कृष्ट विक्रेता बन सकते हैं।

चरणों

भाग 1
सुविधा बंद करना

छवि बंद करें एक बिक्री चरण 1

Video: नया दुकान शुरू कैसे करें कि बिक्री तेजी से बढ़ना शुरू हो। बिजनेस बढ़ाने के सफल टिप्स।

1
ग्राहक को नमस्कार और उनका ध्यान लेना। यहां तक ​​कि अगर आप एक वाणिज्यिक लेन-देन में भाग ले रहे हैं, तो उस व्यक्ति के साथ दोस्ताना होने में कुछ भी गलत नहीं है जिसे आप बेचने का प्रयास कर रहे हैं। ग्राहक को स्वागत करते हुए, आप उसे आराम देते हैं ताकि वह आप जो पेशकश कर सकें वह खरीद सकें।
  • अपने मुस्कान के साथ अपने देखो के साथ. मानव अवचेतन आसानी से एक सच्चे एक से एक झूठी मुस्कान अंतर कर सकते हैं। कैसे? सही मुस्कुराहट में आँखें शामिल होती हैं, जबकि झूठी मुस्कुराहट नहीं होती।
  • दीर्घकालिक नज़र से संपर्क करें। हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने पता लगाया कि जो विक्रेता लंबे समय तक अपनी नजर रखते हैं, वे कर सकते हैं संभावित खरीदारों को रोकना इस दावे के पीछे सिद्धांत यह है कि आंख से संपर्क वर्चस्व से संबंधित है, जिससे लोग खरीदना नहीं चाहते हैं।
  • छवि बंद करें एक बिक्री चरण 2 बंद करें
    2
    ग्राहकों की जरूरतों को रेट करें क्लाइंट को अर्हता प्राप्त करने के लिए समय ले लो, इसलिए आप जो भी वास्तव में जरूरत है उसे बेचते हैं। किसी उत्पाद या एक सेवा को बेचने से भी बदतर कुछ भी नहीं है जिसके साथ क्लाइंट असंतुष्ट महसूस करता है। अर्हता प्राप्त करने के लिए सबसे उपयुक्त और व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला प्रश्न है: "आप इस के लिए क्या उपयोग करने जा रहे हैं?"। विशेष रूप से पहचानने के लिए पूछें कि वास्तव में ग्राहक वास्तव में क्या चाहता है यह आपके सीखने की इच्छा और ग्राहक की आवश्यकताओं में एक वैध हित दर्शाता है।
  • छवि बंद करें एक बिक्री चरण 3
    3
    सही उत्पाद या सेवा की सिफारिश करें आपके द्वारा प्रदत्त उत्पादों या सेवाओं के संचालन को समझना महत्वपूर्ण है। इसे समझकर, आप ग्राहक की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सबसे उपयुक्त विकल्प प्रदान कर सकते हैं। सभी उत्पादों या सेवाओं को प्रदान करना सुनिश्चित करें आपको ग्राहक संतुष्टि के स्तर में सुधार करना होगा
  • कई सफल रेस्तरां मेनू पर प्रत्येक विकल्प के अपने वेटर्स नि: शुल्क नमूनों का प्रस्ताव देते हैं ताकि उन्हें पता चले कि वे क्या बेचते हैं। इस तरह, वेटर विशेषज्ञता को जोड़ सकते हैं और जब कोई ग्राहक पूछता है तो बिक्री का अनुभव "आप किस मेनू विकल्प का सुझाव देते हैं?"।
  • सब कुछ (या लगभग सब कुछ) की कोशिश करने के लिए ध्यान रखें, जो आप प्रदान करते हैं क्लाइंट आसानी से अनुभवहीनता और उदासीनता का अनुभव कर सकते हैं यहां तक ​​कि अगर आप जो ऑफ़र देते हैं वह निःशुल्क नहीं है या डिस्काउंट के साथ आता है, इसे स्वीकार करने के लिए ले लो।
  • छवि बंद करें एक बिक्री चरण 4 बंद करें
    4

    Video: बंद व्यवसाय भी दौड़ेगा दूकान में बिक्री बढ़ने के लिए dukan me bikri badhane ke liye upay

    ग्राहक द्वारा प्रदर्शित क्रय संकेतों को सुनो और देखें। खरीद संकेत मौखिक और गैर मौखिक हो सकते हैं। के समान सवाल "इससे मुझे क्या फायदा होगा?" या "क्या उत्पाद है जो सबसे अच्छा मेरी आवश्यकताओं के अनुरूप है?" वे मौखिक खरीद संकेतों के क्लासिक उदाहरण हैं गैर-मौखिक खरीद संकेत (यदि आप ग्राहक के साथ व्यक्ति में आज़माते हैं) हो सकता है, जब वह व्यक्ति उत्पाद रखता है या उपयोग करता है जैसे कि वह पहले ही खरीदा था
  • छवि बंद करें एक बिक्री चरण 5
    5
    बिक्री बंद करें जब आप खरीद संकेतों का निरीक्षण करते हैं, तो बिक्री को रोकें और बिक्री बंद करें। एक आम गलती जो बिक्री को बर्बाद कर सकती है, वह उत्पाद बेचती है और उत्पादों या सेवाओं को जारी करती है ग्राहक के बाद संकेत मिलता है कि वह खरीदने के लिए तैयार है
  • भाग 2
    बिक्री बंद करें

    बंद करें एक बिक्री चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष समापन के बीच चुनें ये बिक्री के बंद होने के दो बुनियादी प्रकार हैं। सबसे पहले आप अप्रत्यक्ष बंद होने के बारे में सीखना चाहिए। सीधे बिक्री बंद एक विक्रेता है, जब तक यह आश्वासन नहीं है कि ग्राहक को खरीद में बहुत रुचि है।
    • डायरेक्ट क्लोजिंग: "क्या मैंने आपको चेक लिखने में मदद की?" या "क्या मैं आपको एक अनुबंध दे सकता हूं ताकि हम बिक्री शुरू कर सकें?"।
    • अप्रत्यक्ष बंद: "इन शर्तों के बारे में आप क्या सोचते हैं? क्या वे आपको स्वीकार्य हैं?"।
  • बंद करें एक बिक्री चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    यदि आप क्लाइंट के तर्कसंगत भाग के लिए अपील करना चाहते हैं तो शेष राशि को बंद करने का प्रयास करें। कई बिक्री स्थितियों कि वास्तव में भावनात्मक निर्णय, जिसमें ग्राहक को आश्वस्त था वह तर्क से चुनने गया था (उदाहरण के लिए, जब एक कार खरीदने) खुद रहे हैं। हालांकि, कुछ ऐसे मामले हैं जिनमें लाभ और नुकसान वास्तव में तौला जाता है। यह तर्कसंगत ग्राहकों को समझने के लिए संतुलन के समापन का उपयोग करता है (जिसे बेंजामिन फ्रैंकलिन बंद भी कहा जाता है):
  • शेष के समापन में, विक्रेता ग्राहक के साथ लाभों और हानियों की एक सूची बना देगा। अच्छा विक्रेता यह सुनिश्चित करेगा कि लाभ संख्याओं और महत्वों में हानि से अधिक हो।
  • बंद करें एक बिक्री चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    3
    अगर आपके उत्पाद पर विश्वास है, तो पिल्ला बंद करने का प्रयास करें पिल्ला के बंद होने क्या आम तौर पर (आपने ठीक समझा) पालतू पशुओं की दुकानों के मालिकों, जब वे एक संदिग्ध ग्राहक अगर संतुष्ट नहीं इसे वापस करने के लिए विकल्प के साथ घर एक पिल्ला ड्राइव की अनुमति देने का उपयोग करें। इस मामले में, ग्राहक पिल्ला घर लेता है और उसके साथ खेलता है। इस तरह, विक्रय को हस्तक्षेप करने की आवश्यकता के बिना बिक्री को पिल्चर का आश्वासन दिया जाता है आप यह सुनिश्चित करें कि आप क्या बेचते हैं बहुत ही आकर्षक है कर रहे हैं और अगर यह उपयोग के बाद छोड़ देना और यह आनंद, तो पिल्ला उन्हें बंद करने से एक उत्कृष्ट तकनीक की कोशिश करने के लिए है के लिए मुश्किल है।
  • छवि बंद करें एक बिक्री चरण 9



    4
    संभवतः बंद होने की कोशिश करें, लेकिन अगर आपके पास काफी क्षमता है संभावित समापन तब होता है जब विक्रेता जानबूझ कर मानता है कि ग्राहक पहले ही खरीदारी कर चुका है और उसकी बिक्री बंद करना शुरू कर देता है। उदाहरण के लिए, एक कार की बिक्री में एक विक्रेता कह सकता है: "मैं आपको वादा करता हूँ कि आप इंजन के साथ प्यार में गिरेंगे। यह मुनासिब लगता है! अब, क्या आपने मुझे बताया था कि आप अपनी कार को काला या लाल चाहते थे?"। जिस तरीके से विक्रेता यह मानता है कि बिक्री की जाती है और क्लाइंट को ऑब्जेक्ट करने का अवसर नहीं देता। हालांकि, इस पद्धति की कठिनाइयां स्पष्ट हैं, इसलिए इसे सावधानी से उपयोग करें!
  • Video: दुकान में ऐसी बिक्री कि दूकानदार को फुर्सत न मिले || Dukan Ki Bikri Badhane ke Upay

    छवि बंद करें एक बिक्री चरण 10
    5
    भावनाओं को अपील करने के लिए जानें भावनाएं एक अत्यंत शक्तिशाली बल हैं, खासकर अगर वे पैसे के साथ हैं यदि आप अपने संभावित ग्राहकों की भावनाओं को अपमानित करने के लिए अपील करना सीखते हैं, तो आप बिक्री को सुरक्षित कर पाएंगे।
  • बंद होने के साथ टेस्ट करें ऑफ़र द्वारा: तब होता है जब विक्रेता बिक्री को बंद करने की कोशिश करता है या यह इंगित करता है कि उत्पाद समाप्त होने वाला है या यह कम कीमत के लिए लंबे समय तक उपलब्ध नहीं होगा। इस तकनीक ने अफसोस की क्लाइंट की भावना को अपील की।
  • को बंद करने का प्रयास करें जीवन चक्र: यह तकनीक भी ग्राहक की अफसोस की भावना को अपील करता है इस मामले में, एक ग्राहक का दावा है कि यह बहुत खरीदने के लिए जल्दी है और विक्रेता कह खंडन यह भी एक प्रमुख जीवन खरीद बनाने के लिए जल्दी कभी नहीं वस्तुओं खरीदने।
  • कोशिश करो बिक्री प्रतियोगिता बंद करना: तब होता है जब विक्रेता ग्राहक को एक छोटी सी प्रोत्साहन प्रदान करता है (जैसे कि एक उदार छूट) और उसे यह कहते हुए औचित्य है कि वह बिक्री से लाभ उठाएंगे। उदाहरण के लिए, एक विक्रेता कह सकता है: "अगर मैं इस बिक्री को बंद करने का प्रबंधन करता हूं, तो मेरी पत्नी और मैं क्रूज़ पर जाना होगा"। यह तकनीक, ग्राहक के अपराध की भावना को अपील करता है, क्योंकि यह दर्शाता है कि विक्रेता का भाग्य खरीदार से संबंधित है।
  • छवि बंद करें एक बिक्री चरण 11
    6
    लघु बिंदु से समापन के साथ बिक्री को बंद करने का प्रयास करें नाबालिग बिंदु से बंद करने में यह माना जाता है कि यदि कोई समझौता किसी छोटी असुविधा पर पहुंचा है, तो इसका मतलब है कि खरीददारी प्रतिबद्धता है उदाहरण के लिए, विक्रेता कह सकता है "क्या आप हमारे पैकेज के साथ वायरलेस सेवा खरीदना चाहेंगे? है न? ठीक है, तो पैकेज वायरलेस सेवा नहीं ले जाएगा"।
  • छवि बंद करें एक बिक्री चरण 12
    7
    एक या दो नकारात्मक मान्यताओं के साथ बंद करें। दोहराएं जैसे प्रश्न "अभी भी उत्पाद के किसी भी विस्तार के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं?" या "क्या कोई कारण है जिसे आप खरीदना नहीं चाहते हैं?" ग्राहक को ऐसी स्थिति में रखता है जहां उसे बिक्री से इंकार करने का कोई विकल्प नहीं है। नकारात्मक मान्यताओं के साथ प्रश्न पूछना जारी रखें जब तक कि ग्राहक खरीदने के लिए सहमत नहीं हो।
  • भाग 3
    एक स्थायी और अनुकूल छाप छोड़ दें

    छवि बंद करें एक बिक्री चरण 13
    1
    खरीदार के साथ रहें जब तक आप उसे परेशान नहीं कर सकते। यदि आप लगातार प्रबंधक के कार्यालय में और बाहर चलते हैं, तो आप ग्राहक के दिमाग में संदेह बोना शुरू कर देंगे। ग्राहक के शुरुआती हित को समझने के बाद, उसके साथ यथासंभव लंबे समय तक रहने का प्रयास करें। बिक्री प्रक्रिया का पालन करने के लिए अपने मूल्यवान समय का उपयोग करें और ग्राहक को विश्वास करें कि उनका निर्णय पूरी तरह से स्वैच्छिक है
  • छवि बंद करें एक बिक्री चरण 14
    2
    एक निर्देशित बिक्री बनाने की कोशिश न करें जब तक कि ग्राहक इसे नहीं चाहता। निर्देशित बिक्री मूल रूप से खरीदने वाले ग्राहकों की तुलना में अतिरिक्त या अधिक महंगी वस्तुओं को बेचने की कला है। इस तकनीक का एक उदाहरण है जब फास्ट फूड रेस्तरां में वे पूछते हैं "क्या आप अपने ऑर्डर के आकार को बड़ा करना चाहेंगे?"। निर्देशित बिक्री तब काम कर सकती है जब ग्राहक वास्तव में नहीं जानता कि वह क्या चाहता है, लेकिन कई विक्रेताओं इस तकनीक को छोड़ रहे हैं। ज्यादातर बिक्री स्थितियों में लक्षित बिक्री तकनीक को अविश्वास करने के दो महत्वपूर्ण कारण हैं:
  • ग्राहक अपनी मूल खरीद के बारे में बुरा या अनिश्चित महसूस कर सकता है। यदि ग्राहक अपनी प्रारंभिक खरीद के बारे में अनिश्चित महसूस करते हैं, तो विक्रेता जितना सबसे अच्छा कर सकता है उतनी जल्दी बिक्री जल्द ही बंद हो जाती है। निर्देशित बिक्री ग्राहक को उनकी खरीद के कारणों पर सवाल पूछ सकती है।
  • यह क्लाइंट को लौटने से रोक सकता है। कई आश्चर्यजनक बिक्रीकर्ता अपने पुनर्वित्तवादी पीड़ितों पर जीवित रहते हैं या बेहतर ढंग से उनके कारोबार पर कहते हैं। यदि आप ऐसे ग्राहक को बिक्री करते हैं जो वास्तव में यह नहीं चाहता है, तो वह आपके व्यवसाय में वापस नहीं आएगा।
  • छवि बंद करें एक बिक्री चरण 15
    3
    अपने आप में कोई फर्क नहीं पड़ता अगर बंद हो जाता है तो निराश हो। एक विक्रेता होने के नाते केवल पूरी तरह से शामिल होते हैं अपने आप में विश्वास है. सामान्य व्यक्ति के लिए, प्रत्येक असफल बिक्री में संदेह बहती है और यह अयोग्यता का संकेत है, लेकिन आपके मामले में नहीं। खतरे के मुंह में आपको खुद को सुरक्षा बनाए रखना चाहिए। आप पर विश्वास करो, क्योंकि हर बार जब कोई ग्राहक आपकी ओर से कुछ खरीदता है, तो वह आपकी सुरक्षा का एक हिस्सा लेने की उम्मीद करता है, साथ ही वह उत्पाद या सेवा जिसे उसने हासिल किया है। इसे मत भूलना प्रत्येक कॉल पर बिक्री के बंद होने की योजना बनाएं या प्रत्येक ग्राहक को सेवा दें।
  • छवि बंद करें एक बिक्री कदम 16 बंद करें
    4
    ऊपर का पालन करें ग्राहकों को वापस पाने के लिए अच्छा अनुवर्तीकरण आवश्यक है बिक्री के बाद, किसी भी सवाल या चिंताओं को हल करने की पेशकश करें जो ग्राहक के पास उत्पाद या सेवा के बारे में है जो उसने खरीदा है। सत्यापित करें कि ग्राहक को सभी उत्पादों को संतुष्टि के लिए मिला है और पूछें कि क्या आपके कोई प्रश्न हैं
  • युक्तियाँ

    • यहां तक ​​कि अगर आप बिक्री को बंद नहीं कर सकते हैं, तो ग्राहक के अनुभव को सुखद बनाओ। अगर किसी व्यक्ति ने आज आपके लिए कुछ भी नहीं खरीद लिया है, तो उसके लिए बाद में वापस आने के लिए अभी भी संभव है।
    • अपने उत्पादों और सेवाओं को जानें आप क्या बेचते हैं और पूरी तरह से जानते हैं कि यह कैसे काम करता है, इसके बारे में सुनिश्चित करने से बेहतर कुछ भी नहीं है।
    • यदि क्लाइंट खरीद के संकेत नहीं दिखाता है, तो इसका उपयोग करें "परीक्षण बंद" यह देखने के लिए कि व्यक्ति को खरीदने में रुचि है या नहीं। यदि आप समापन स्वीकार करते हैं, तो आपने एक बिक्री की है। यदि विपरीत होता है, ग्राहक को योग्यता रखें।
    • अपना समय ले लो भले ही ग्राहक जल्दी में हो, अपनी जरूरतों को ठीक तरह से अर्हता प्राप्त करने और उनकी जरूरतों को पूरा करने के लिए पूरी तरह से आवश्यक है।
    • तनाव को तोड़ने के लिए हास्य का उपयोग करने से डरो मत, लेकिन जब आपको गंभीरता से कार्य करना चाहिए, तो मत भूलना

    चेतावनी

    • अगर आप एक ग्राहक में व्यक्ति में शामिल होते हैं, तो आपको अपने आप को एक पेशेवर के रूप में देखना चाहिए। अपनी उपस्थिति को अतिरंजित करने की कोई जरूरत नहीं है, लेकिन अगर आप दिखने योग्य दिखते हैं, तो आप ग्राहक को सुरक्षित तरीके से खरीदते रहेंगे जो आप बेचते हैं।
    • जब ग्राहक खरीदारी के संकेत दिखाता है तो बिक्री रोकें। यदि आप विकल्प प्रदान करना जारी रखते हैं, तो आप अपनी खरीद के बारे में असुरक्षित महसूस कर सकते हैं और छोड़कर समाप्त कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com