ekterya.com

स्वतंत्र बनने के लिए बचत कैसे शुरू करें

आर्थिक और व्यक्तिगत स्वतंत्रता प्राप्त करना एक महान भावना प्रदान करती है, और अगर आप थोड़ा प्रयास करें और अपना बजट सावधानी से प्रबंधित करें तो प्राप्त किया जा सकता है आपको अपनी सारी आय और व्यय का मूल्यांकन करना होगा और उन क्षेत्रों का निर्धारण करना होगा जिनमें आप बचा सकते हैं। जब आप लगातार पैसा बचाना शुरू करते हैं, तो आप देखेंगे कि यह एक आदत बन गई है और आप अपेक्षा से अधिक धन इकट्ठा करेंगे। यदि आप कुछ ठोस बचत कर रहे हैं और अपने आर्थिक स्थिति को सूचित और नियंत्रित दृष्टिकोण का उपयोग करके आप इसे स्वयं का उपयोग कर सकते हैं

चरणों

भाग 1
अपनी अर्थव्यवस्था का नियंत्रण रखें

आरंभ सेविंग टू इंडीपेंडेंट चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपनी आय का मूल्यांकन करें अपनी अर्थव्यवस्था को नियंत्रित करने और आजादी के लिए बचाने के लिए पहला उपाय यह है कि आप जितना पैसा कमाते हैं उसका मूल्यांकन करें। अगर आप स्वतंत्र बनना चाहते हैं, तो यह जरूरी है कि आप पूरी तरह से अपनी वित्तीय स्थिति को समझें। अपने हाल के बैंक स्टेटमेंट की जांच करें और अपनी सामान्य आय के स्रोत और हर महीने प्राप्त होने वाली धन की राशि का निर्धारण करें।
  • आपकी आय में वेतन, लाभ, एक पेंशन या छात्र ऋण शामिल हो सकता है
  • आय के किसी ज्ञात और वर्तमान स्रोत को शामिल करता है
  • आरंभ सेविंग टू इंडीपेंडेंट चरण 2 के शीर्षक वाली छवि

    Video: Jim Rohn "Financial Independence Lesson's of the Wealthy" (exclusive)

    2

    Video: Laghu v Griha Udyog (Swarozgar Pariyojanayen) Kutir Udyog, Small Scale Industries (SSI)

    पहचानें कि आपके खर्च क्या हैं निर्धारित करने के बाद कि आपको कितना पैसा मिलता है और आप इसे कब प्राप्त करते हैं, तो अपने खर्चों पर आपका ध्यान केंद्रित करें। पहले सभी सामान्य खर्चों को लिख दें जिन्हें आप अनुमान कर सकते हैं और आप जानते हैं कि जारी रहेगा। ये आपके मोबाइल फोन अनुबंध, आपके घर के बिल, किराया या बंधक भुगतान, बीमा भुगतान और कॉलेज की मात्रा शामिल कर सकते हैं।
  • सभी अनुमानित और ज्ञात लागतों की पहचान करने के बाद, सभी खर्च शामिल हैं जो अधिक वैकल्पिक हैं।
  • इनमे से फिल्मों पर जाने, कपड़े खरीदने और बाहर खाने के दौरान किए गए खर्च होंगे।
  • आप देख सकते हैं कि यह इस तरह के घर के बिल, बुनियादी लागत, वित्तीय उत्पादों के रूप में श्रेणियों में इन सभी खर्चों को विभाजित करने के लिए उपयोगी है (पी। उदाहरण के लिए।, बीमा या ऋण चुकौती), परिवहन लागत और मनोरंजक गतिविधियों।
  • आरंभ सेविंग टू इंडीपेंडेंट चरण 3 के शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने सामान्य खर्चों को रिकॉर्ड करें आप पिछले कुछ महीनों में विभिन्न चीज़ों पर खर्च किए गए धन की पहचान करने के लिए बैंक स्टेटमेंट का उपयोग कर सकते हैं हालांकि, यदि आप अपने दैनिक खर्चों की अधिक तात्कालिक और गतिशील धारणा चाहते हैं, तो आप उस एप्लिकेशन का उपयोग कर सकते हैं जो आपके द्वारा खर्च किए जाने वाले रजिस्टरों का उपयोग कर सकते हैं।
  • आप उन अनुप्रयोगों का उपयोग कर सकते हैं जिनमें आप पैसे खर्च करते समय कुछ त्वरित जानकारी रखनी चाहिए।
  • ऐसे अन्य अनुप्रयोग हैं जो सीधे आपके क्रेडिट या डेबिट कार्ड से जुड़ते हैं और आपके द्वारा उपयोग किए गए सभी समय रिकॉर्ड करते हैं।
  • साथ ही, इनमें से कुछ अनुप्रयोगों में बजट तैयार करने के लिए एक उपकरण है, जो आपके खर्चों का विश्लेषण कर सकता है और उन्हें ग्राफिक्स में दिखा सकता है
  • तीसरे पक्षों को व्यक्तिगत वित्तीय जानकारी प्रदान करते समय आपको हमेशा सावधानी बरतनी चाहिए, इसलिए आप डराए जाने से बचेंगे।
  • आरंभ सेविंग टू इंडीपेंडेंट चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपनी आय और आपके खर्चों के बीच तुलना करें अब आपको स्पष्ट होगा कि आप कितना पैसा कमाते हैं और आप कितना खर्च करते हैं, और आपको उनकी तुलना करना होगा। यह आपको यह निर्धारित करने की अनुमति देगा कि क्या आप जितना खर्च करते हैं उससे अधिक खर्च करते हैं। आप किसी कंप्यूटर पर स्प्रैडशीट का उपयोग कर सकते हैं या इसे हाथ से लिख सकते हैं। आपको शुरुआत में सभी रकम की समीक्षा करने के लिए वापस जाना चाहिए, ताकि आप भ्रमित न हों।
  • यदि आप अपनी सभी आय और व्यय को देखते हैं, तो यह आपके बजट का अधिक संपूर्ण विचार प्राप्त करने के लिए उपयोगी होगा, और आप उन क्षेत्रों की पहचान करेंगे जिन में आप बचा सकते हैं।
  • आप अपने खर्चों का विश्लेषण करने के लिए एक इंटरनेट उपकरण का उपयोग कर सकते हैं और जानकारी को ऐसे तरीके से देख सकते हैं जिसे आप आसानी से पढ़ सकते हैं और समझ सकते हैं।
  • आरंभ सेविंग टू इंडीपेंडेंट चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    काफी बचत की पहचान करें अक्सर, हमारी कुछ महत्वपूर्ण लागतें कारक से संबंधित होती हैं जैसे घरेलू बिल, किराया, बीमा और परिवहन। ये आवश्यक तत्व हैं जो आप नहीं छोड़ सकते हैं - हालांकि, इसका यह अर्थ नहीं है कि आप थोड़ा बचाने के तरीकों की पहचान नहीं कर सकते हैं। घरेलू खातों के मामले में, एक बेहतर ऑफ़र खोजने के लिए इंटरनेट ब्राउज़ करें। कीमतों की तुलना करें बिजली और इंटरनेट खातों जैसी चीजों पर पैसा बचाने का सबसे अच्छा तरीका है।
  • विशेष प्रस्तावों की तलाश करें और अच्छे प्रस्तावों का लाभ उठाने की कोशिश करें, लेकिन हमेशा एक की तलाश करें जो आपकी आवश्यकताओं के लिए सबसे बड़ा लाभ प्रदान करता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने सेल फोन पर बहुत सारे डेटा का उपयोग करते हैं, लेकिन लगभग कभी कॉल नहीं करते हैं, तो एक योजना की तलाश करें जो आपकी आदतों से मेल खाती है
  • हमेशा सुनिश्चित करें कि आपको बेहतर पेशकश मिलती है अनुबंध की कुल लागत का निर्धारण (न सिर्फ प्रारंभिक दर) और इसकी तुलना आप वर्तमान में क्या भुगतान करते हैं।
  • कभी-कभी, फोन द्वारा सीधे अपने मोबाइल फोन प्रदाता से संचार करना एक बेहतर प्रस्ताव के लिए बातचीत करने का एक उपयुक्त तरीका हो सकता है।
  • आरंभ सेविंग टू इंडीपेंडेंट चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    छोटी वस्तुओं की लागत कम करें महत्वपूर्ण आवर्ती लागतों को बचाने की कोशिश करने के बाद, यह आपके सामान्य खर्चों में छोटी से छोटी बचत पर ध्यान केंद्रित करने का समय है। समीक्षा करें कि आपने पिछले महीनों में क्या खर्च किया है और यह निर्धारित करें कि आप कुछ कटौती या संशोधनों को कैसे कर सकते हैं। आप महीने में एक बार (बजाय दो) फिल्में जाने के लिए खुद को प्रतिबंधित कर सकते हैं, या आप अपनी सभी दूसरी हाथ की किताबें खरीदने की कोशिश कर सकते हैं।
  • आपको परिवर्तन करना चाहिए जो आप रख सकते हैं, ताकि आप लंबे समय तक पैसा बचाना जारी रख सकें।
  • अपने आप को सब कुछ से वंचित न करें यदि आप अपने आप से सब कुछ वंचित करते हैं, तो यह एक असामान्य अपशिष्ट पैदा कर सकता है जो आपके बजट को बर्बाद कर सकता है।
  • प्रारंभिक सेविंग टू बेक इंडिपेंडंट चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    इसमें थोड़ा लचीलापन है लोगों की आर्थिक स्थिति जल्दी और अप्रत्याशित रूप से बदल सकती है - इसलिए, यह जरूरी है कि आप अपने बजट में कुछ लचीलेपन बनाए रखने का प्रयास करें। यदि आप अपनी आय और व्यय का अध्ययन करने में अधिक वक्त बिताते हैं, तो एक ऐसी घटना जिसकी वजह से आप कुछ बदलाव कर सकते हैं।
  • भाग 2
    कर्ज का सामना करें

    आरंभ सेविंग टू इंडीपेंडेंट चरण 8 शीर्षक वाली छवि



    1
    अपने ऋण की प्राथमिकता दें अधिकांश लोगों के पास कम से कम किसी तरह के ऋण होते हैं, और भुगतान आपके बजट की एक बड़ी राशि को कवर कर सकते हैं। आपको हमेशा अपने कर्ज का भुगतान करना चाहिए, लेकिन आप यह सुनिश्चित करने के लिए उन्हें प्राथमिकताएं प्रदान कर सकते हैं कि आप अपने पैसे से अधिक लाभ लेते हैं और किसी भी अतिरिक्त शुल्क का भुगतान करने का जोखिम नहीं उठाते हैं। सबसे पहले, यह निर्धारित करता है कि कौन से ऋण को प्राथमिकता की आवश्यकता है - यानी, जिनकी अधूरी भुगतानों के लिए उच्चतम दंड हैं
    • उच्च प्राथमिकता वाले ऋणों में हमें बंधक या किराए, आयकर और अन्य सरकारी करों, बुनियादी सेवाओं के खाते और किस्त बिक्री समझौतों के लिए है।
    • हमेशा ऋणों के न्यूनतम भुगतान का अनुपालन करें और पहले उन लोगों को रद्द करने का प्रयास करें जिनके पास उच्चतम ब्याज दर है
    • यदि आप महत्वपूर्ण कर्ज को रद्द कर सकते हैं, तो आपको लंबी अवधि में पैसे बचाने के लिए अधिक सुविधा होगी।
  • आरंभ सेविंग टू इंडीपेंडेंट चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: The Third Industrial Revolution: A Radical New Sharing Economy

    विभिन्न प्रतिपूर्ति योजनाओं पर विचार करें यदि आपको ऋण का भुगतान करने में कठिनाई हो रही है, तो आपको किसी भी परिवर्तन पर विचार करना चाहिए जो आप अपनी चुकौती योजना में कर सकते हैं। अगर आप प्रति माह खर्च कर सकते हैं, तो आप जितना प्रतिपूर्ति करेंगे, आप हर महीने कम भुगतान करने के लिए ऋण को फिर से बातचीत कर सकते हैं - हालांकि, आपको अधिक समय के लिए भुगतान करना होगा। यह अधिक महंगा हो सकता है, क्योंकि आपको अधिक ब्याज का भुगतान करना होगा - हालांकि, अगर आप भुगतान नहीं कर सकते तो यह एक उपयुक्त विकल्प हो सकता है।
  • अपने संभावित विकल्पों पर चर्चा करने के लिए स्वतंत्र वित्तीय सलाह का अनुरोध करें
  • किसी अन्य मौजूदा ऋण को रद्द करने में सक्षम होने के लिए दूसरे ऋण का अनुरोध करने की प्रलोभन में मत दो। यह ऋणग्रस्तता का एक सर्पिल बना सकता है जिससे आपको बचने में कठिनाई होगी।
  • ध्यान रखें कि ऐसी कंपनियां हैं जो आपके ऋण का पुनर्गठन करने की पेशकश करती हैं। ऐसे प्रतिष्ठित कंपनियां हैं जो ऐसा करती हैं - हालांकि, यह काफी महंगा हो सकता है और इसे कम करने के बजाय आपके कर्ज में वृद्धि कर सकती है
  • आरंभ सेविंग टू इंडीपेंडेंट चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    न्यूनतम दर से अधिक राशि की प्रतिपूर्ति करें आपके ऋण से निपटने का एक अन्य तरीका न्यूनतम दर से अधिक भुगतान करना है आप इस विकल्प का सहारा ले सकते हैं यदि आपके पास थोड़ा अतिरिक्त पैसा है और आप इसका लाभ लेना चाहते हैं, तो आप अपने कर्ज को कम कर सकते हैं। यदि आप उच्च ब्याज दरों और न्यूनतम भुगतान का भुगतान करते हैं, तो आपको सबसे अधिक लाभ मिलेगा, और आप अपने समग्र ऋण को काफी कम नहीं करते हैं।
  • आपको हमेशा अपने लेनदार से पहले बात करनी चाहिए, क्योंकि कुछ ऋण आपको किसी निश्चित दर से अधिक राशि का भुगतान करने से रोक सकते हैं।
  • ऋण अक्सर शुरुआती चुकौती के दंड हैं, जो अनुसूचित समय सीमा से पहले ऋण को रद्द करने में अधिक महंगा हो सकता है।
  • यदि आप केवल क्रेडिट कार्ड पर अपेक्षाकृत छोटे ऋण की न्यूनतम राशि का भुगतान करते हैं, तो इसे रद्द करने में आपको साल लग सकते हैं।
  • प्रारंभ सेविंग टू बेक इंडिपेंडेंट चरण 11 का शीर्षक चित्र
    4
    अपनी बचत के साथ ऋण का भुगतान करें आप अपनी वित्तीय स्थिति को नियंत्रित करने और अपने वित्तीय स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए चाहते हैं, तो एक अच्छा सामान्य नियम अपनी बचत के साथ अपने ऋण को रद्द करने के है। आमतौर पर, इस, आर्थिक रूप से ऐसा करना सही है के बाद से राशि है जो आप अपनी बचत पर अर्जित कर सकते हैं आमतौर पर आप अपने ऋण के लिए क्या शुल्क लिया जाता है की तुलना में कम है।
  • यदि आप वर्तमान ऋणों की अदायगी करते हैं, तो इससे आपको अपने आप को मुक्त करने और आर्थिक आजादी हासिल करने के लिए कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है।
  • यदि आपने अपनी स्थिति का मूल्यांकन किया है और आप समझते हैं कि ऋण आपके लिए एक बड़ी बाधा है, तो आप इसे अपनी बचत के साथ भुगतान कर सकते हैं और एक निश्चित आर्थिक शांति कर सकते हैं।
  • भाग 3
    सहेजें और निवेश करें

    आरंभ सेविंग टू बेक इंडिपेंडेंट चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    1
    बचत खाता खोलें बचाने के तरीकों की पहचान करने के बाद, यह जरूरी है कि आप इनमें से अधिक बचत करें। कुछ प्रकार की बचत खाते को उच्चतम ब्याज दर के साथ खोलें, जो आप प्रत्येक महीने स्वचालित डेबिट पा सकते हैं और स्थापित कर सकते हैं। अपने मासिक बजट में डेबिट शामिल करें, तो आप इसके लिए तैयार रहेंगे
    • आप अपने क्षेत्र में एक क्रेडिट यूनियन के साथ एक खाता खोल सकते हैं।
    • यदि आपके पास एक स्वचालित डेबिट है, तो इसे साकार किए बिना बचाने का एक शानदार तरीका होगा।
    • धन स्वचालित रूप से स्थानांतरित कर दिया जाएगा, और आपको आश्चर्य होगा कि यह कितनी जल्दी जमा करना शुरू कर देगा।
    • आपका नियोक्ता पेरोल बचत है, जो अपनी बचत खाते में सीधे हस्तांतरित किया जा करने के लिए अपने वेतन से कटौती कर देगा के माध्यम से एक योजना होने की संभावना है।
  • प्रारंभिक सेविंग टू बेक इंडिपेंडेंट चरण 13
    2
    बचत की आदत अपनाना अगर आपके पास बचत खाता और स्वचालित डेबिट है, तो यह आपके बजट को बचाने और इसे शामिल करने की आदत को अपनाने का एक शानदार तरीका होगा। इसके अलावा, आप पैसे बचाने के लिए या अधिक संयम के साथ खरीदारी कर सकते हैं, और अपने दैनिक जीवन का यह हिस्सा बना सकते हैं। दुकानों में विभिन्न मदों की कीमतों की जांच करें और यह निर्धारित करें कि क्या आप दूसरे स्टोर पर कम कीमत के लिए एक ही प्राप्त कर सकते हैं।
  • कीमतों के बारे में जागरूक होने का सरल तथ्य और जो पैसा आप बचा सकता है वह बचत की आदत को अपनाना उपयोगी होगा।
  • विशेष प्रस्तावों को खोजने के लिए सचेत रहें, और जब आपकी ज़रूरतें पूरी होती हों तो उनका लाभ उठाएं।
  • यदि आप पैसे बचाने और एक बजट जल्दी तैयार करने की आदत को अपनाते हैं, तो आप अपनी आर्थिक स्वतंत्रता प्राप्त करने के करीब होंगे।
  • आरंभ सेविंग टू इंडीपेंडेंट स्ट्रेट 14 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपनी सेवानिवृत्ति के लिए बचत शुरू करें अपनी अर्थव्यवस्था को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने और यह सुनिश्चित करने के लिए कि भविष्य में आपका समर्थन होगा, यह पहले से ही अपनी सेवानिवृत्ति की योजना शुरू करने का एक अच्छा विचार है सामान्य तौर पर, अकेले सामाजिक सुरक्षा भुगतान सेवानिवृत्ति के बाद केवल एक कामगार की औसत वेतन का लगभग 40% कवर किया जाएगा। यह अनुमान लगाया जाता है कि जब आप रिटायर होने पर आपको आराम से रहने के लिए लगभग 70% वेतन की आवश्यकता होगी - इसलिए, यह जरूरी है कि आप बचत शुरू करें
  • पता लगाएं कि आपके नियोक्ता की पेंशन योजना है और सुनिश्चित करें कि आप किसी भी नियोक्ता योगदान का लाभ लेते हैं। यदि आपके नियोक्ता के पास कोई योजना नहीं है, तो सिफारिश करें कि कंपनी एक बनाये।
  • एक व्यक्ति सेवानिवृत्ति खाते खोलकर आप अपने लिए बचत कर सकते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में, आप इन प्रकार के खातों में $ 5,500 प्रति वर्ष तक जमा कर सकते हैं, या यदि आप 50 वर्ष या उससे अधिक पुराने हैं
  • ये खाते एक सरल तरीके से सेवानिवृत्ति के लिए बचत करने और कर के फायदे प्रदान करने की अनुमति देते हैं।
  • आप उस राशि को सेट कर सकते हैं जो इसे आपके चेकिंग या बचत खाते से निकालने से स्वचालित रूप से दिया जाएगा।
  • आरंभ सेविंग टू इंडीपेंडेंट चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    4
    मध्यम रकम के निवेश को ध्यान में रखते हैं। यदि आप ध्यान देते हैं कि आप सफलतापूर्वक बचत कर रहे हैं और अच्छी रकम आरक्षित करने में सक्षम हैं, तो आप जितना ब्याज प्राप्त कर सकते हैं उससे ज्यादा कमा सकते हैं। कम जोखिम वाले कुछ उदारवादी निवेश आपको अधिक लाभ प्राप्त करने और आपकी बचत को आपके लिए अधिक उपयोगी बनाने की अनुमति दे सकते हैं। राज्य बंधन अपेक्षाकृत कम जोखिम वाले निवेश का एक प्रसिद्ध उदाहरण हैं
  • बांड इक्विटी का एक जोखिम छोटे तथापि, वहाँ एक जोखिम है कि पैसा कम क्रय शक्ति के साथ गिनती जब बांड परिपक्व होती है, जो मुद्रास्फीति की वजह से हो सकता है ले।
  • आप इंटरनेट पर विभिन्न विकल्पों और उनके लाभों के बारे में शोध कर सकते हैं।
  • यदि आप कुछ निवेश करने में रुचि रखते हैं, तो आप अपने विकल्पों के बारे में वित्तीय सलाहकार से बात कर सकते हैं।
  • इस बीच, आपको पैसा बचाने के लिए कोई मौका नहीं लेना चाहिए, जो आपकी आर्थिक स्वतंत्रता को ख़तरे में डाल सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com