ekterya.com

पैसे के बिना व्यवसाय कैसे खरीदना

कई स्मार्ट उद्यमियों को एक नया व्यवसाय शुरू करने के बजाय एक मौजूदा व्यवसाय खरीदना पसंद करते हैं एक व्यवसाय खरीदना जो पहले से ही चालू है वह पहले से स्थापित उत्पाद या सेवा जैसे कई लाभ प्रदान करता है, एक अच्छी तरह से प्रशिक्षित कर्मचारी जो व्यापार को जानता है और समय के लिए कंपनी को बचाए रखने के लिए पर्याप्त सफलता प्रदान करता है। कोई व्यवसाय खरीदने के लिए हाथ पर पर्याप्त नकदी नहीं होने से आपको इसे खरीदने से रोकना जरूरी नहीं है बैंकों ने हाल के वर्षों में अपने वाणिज्यिक ऋण मानकों को समायोजित किया है, लेकिन आप अभी भी अपने खुद के पैसे के उपयोग के बिना व्यवसाय खरीदने के लिए आवश्यक वित्तपोषण पा सकते हैं।

चरणों

भाग 1
कोई व्यवसाय खोजें और एक समझौते पर पहुंचें

कोई पैसा नहीं के साथ एक व्यापार खरीदें शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
अपने आदर्श व्यवसाय को निर्धारित करें। किसी व्यवसाय को खरीदने के लिए, उस व्यवसाय के प्रकार पर विचार करें जिसे आप प्रबंधित करना चाहते हैं। आपको व्यवसाय का प्रबंधन करना होगा और इसे समय की अच्छी अवधि के लिए विकसित करना होगा, भले ही आप इसे लाभ उत्पन्न करने के लिए पुन: बेचना चाहते हैं। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप वास्तव में इस प्रकार के व्यवसाय में शामिल होना चाहते हैं। इसी तरह, यह निर्धारित करने के लिए कि आप जो व्यवसाय चाहते हैं, उसे खोजने और पहचानने में आपकी सहायता कर सकती है।
  • कोई पैसा नहीं के साथ एक व्यवसाय खरीदें शीर्षक शीर्षक छवि 2
    2
    उस व्यवसाय के मालिक को खोजें, जो इसे बेचने के लिए तैयार है। स्थानीय व्यवसायों और उनके मालिकों की जांच करने के लिए जो फसल के लिए तैयार हैं आम तौर पर, इसका अर्थ है कि किसी मालिक को रिटायर करने के लिए तैयार होना चाहिए या किसी नए व्यावसायिक अवसर पर आगे बढ़ना होगा। सबसे अधिक संभावना है, मालिक जो रिटायर होगा वह सबसे अच्छा परिस्थिति है क्योंकि उसके पास अपना व्यवसाय जल्दी से बेचने के लिए अधिक प्रोत्साहन है। हालांकि, इस प्रकार के व्यवसाय का पता लगाने से हासिल करना आसान है। उन्हें ढूंढने के लिए निम्न तरीके आज़माएं:
  • स्थानीय व्यवसायों के साथ काम करने वाले वकील या लेखाकार से बात करें।
  • उसी व्यापार मालिकों से बात करें यहां तक ​​कि अगर वे उन्हें बेचने के लिए तैयार नहीं हैं, तो वे एक और मालिक जानते हैं जो है।
  • स्थानीय प्रकाशन पढ़ें और सेवानिवृत्ति की उम्र के करीब हैं जो मालिकों के लिए देखो।
  • कोई पैसा नहीं के साथ एक व्यवसाय खरीदें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    यह सही समय पर आता है किसी व्यवसाय के लिए एक अच्छा सौदा प्राप्त करने के लिए सही समय पर एक प्रस्ताव बनाना आवश्यक है हालांकि, यह आपके लिए सही समय नहीं है, लेकिन व्यवसाय के स्वामी के लिए जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, यह तभी लागू होता है जब वह रिटायर होने की योजना बनाते हैं। इसी तरह, यह एक मंदी या आर्थिक संकट के दौरान हो सकता है, जब मालिक अपनी वित्तीय सुरक्षा को ठीक करने के लिए एक त्वरित तरीके से आगे निकलता है। हालांकि यह सच है कि खरीदार के तौर पर यह आपके लिए एक जोखिम है, आप मालिक के मार्जिन निवेश के बारे में सुनिश्चित करने में सक्षम हो सकते हैं और फिर संकट से उभरने के बाद व्यापार तेजी से बढ़ता देखें।
  • कोई पैसा नहीं के साथ एक व्यवसाय खरीदें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    एक वकील खोजें जब आप एक लीवरेज खरीदारी करते हैं (अपना खुद का पैसा इस्तेमाल किए बिना कोई व्यवसाय खरीदते हैं), तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए एक अच्छा कारोबारी वकील की आवश्यकता होगी कि सौदा ठीक तरह से संरचित है।
  • सुनिश्चित करें कि आपको एक वकील मिल जाए जो व्यापार की बिक्री में माहिर हैं, न कि सामान्य वकील ऐसे कई चीजें हैं जो वाणिज्यिक सौदे में गलत हो सकती हैं यदि कोई ऐसा वकील जो वाणिज्यिक लेनदेन में विशेषज्ञ नहीं करता है,
  • भाग 2
    व्यापार खरीदें

    कोई पैसा नहीं के साथ एक व्यवसाय खरीदें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    1
    एक व्यवसाय खोजें जो विक्रेता वित्तपोषण के साथ दिया जाता है कुछ मालिक जो अपने व्यवसायों को बेचते हैं, वे खरीदारों को ऋण बनाने के लिए तैयार होते हैं ताकि उनके पास व्यापार खरीदने के लिए पैसा हो। जब आप किसी व्यवसाय को विक्रेता से वित्तपोषण के साथ बाजार में मिल सकते हैं, तो आप पैसा बिना एक खरीदने के लिए ट्रैक पर होंगे।
    • हालांकि, ध्यान रखें कि लगभग कोई व्यवसाय स्वामी खरीद मूल्य का 100% उधार देने को तैयार नहीं है। किसी भी मामले में, आपको प्रारंभिक शुल्क की आवश्यकता होगी। हालांकि, आप इसे किसी अन्य स्रोत से उधार ले सकते हैं, अर्थात, आप अपना खुद का पैसा निवेश किए बिना भी व्यवसाय प्राप्त कर सकते हैं।
    • जब कोई व्यवसाय के स्वामी आपको अपना व्यवसाय खरीदने के लिए पैसे उधार देने को तैयार है, तो इसका आम तौर पर दो चीजें हैं:
    • व्यवसाय के स्वामी व्यवसाय में विश्वास करते हैं।
    • व्यवसाय के स्वामी का मानना ​​है कि आप व्यवसाय को अच्छी तरह से प्रबंधित कर सकते हैं। यह अच्छी खबर है और यह इंगित करता है कि आपके व्यवसाय प्रयासों में सफलता की संभावना है।
  • हालांकि, इसका यह भी मतलब हो सकता है कि व्यापार के लिए एक सीमित बाजार है, और इस तरह, कम खरीदार नतीजतन, विक्रेता को काफी छूट पर व्यवसाय को समाप्त करने की क्षमता का सामना करना पड़ता है।
  • कोई पैसा नहीं के साथ एक व्यवसाय खरीदें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    2
    रचनात्मक प्रस्ताव बनाएं अगर स्वामी 100% वित्तपोषण की पेशकश करने के लिए अनिच्छुक है, तो आप एक आकर्षक पेशकश कर सकते हैं जो व्यापार की खरीद के साथ मिलकर दी जाती है। यह प्रस्ताव वह हो सकता है जो समय की अवधि के लिए उच्चतर भुगतान या बेहतर परिशोधन ब्याज दर प्रदान करता है। उदाहरण के लिए, एक खरीदार विक्रेता के लिए सभी लाभ देने के दौरान निश्चित महीनों (अपने श्रम में योगदान) के लिए नि: शुल्क काम करने की पेशकश कर सकता है
  • कोई पैसा नहीं के साथ एक व्यवसाय खरीदें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    3
    एक मालिक खोजें जो एक निष्क्रिय निवेशक बनना चाहता है। कुछ मालिक अपने व्यवसायों में दशकों तक काम कर रहे हैं, और कुछ समय के लिए रिटायर और जीवन का आनंद लेना चाहते हैं, लेकिन अभी भी आय की आवश्यकता है आप इस प्रकार के मालिक से आय का प्रतिशत अर्जित करते हुए व्यवसाय खरीदने और प्रबंधित करने के अवसर के साथ संपर्क कर सकते हैं।
  • इस मामले में, आपको कुछ पैसे निवेश करना पड़ सकता है। हालांकि, आप स्वामी को कई सालों के लिए आय का प्रतिशत देना होगा। यह स्वामी के वित्तपोषण के समान है, सिवाय इसके कि मालिक के भुगतान को व्यवसाय की निरंतर सफलता के आधार पर दिया जाता है। इसके अलावा, आप ऋणी नहीं होंगे
  • कोई पैसा नहीं के साथ एक व्यापार खरीदें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    4
    आवश्यक होने पर द्वितीयक धन स्रोत ढूंढें यह संभावना नहीं है कि एक व्यवसाय के स्वामी आपको व्यापार के लिए 100% वित्तपोषण देंगे। यदि हां, तो आपको एक द्वितीयक धन स्रोत की आवश्यकता होगी।
  • आप एक बैंक में जाने की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन एक छोटे व्यवसाय के लिए ऋण लेने की प्रक्रिया आमतौर पर लंबी और जटिल है। सामान्य तौर पर, किसी बैंक को सौदा का हिस्सा होना पसंद नहीं होता है जो कि 100% वित्त पोषित नहीं है। कई मामलों में, आपका सबसे अच्छा विकल्प एक गैर-अनुमोदित व्यक्तिगत ऋण खोजने का प्रयास करना है।
  • कोई पैसा नहीं के साथ एक व्यापार खरीदें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    5



    अन्य निवेशकों को इकट्ठा करो यदि आप अन्य माध्यमों के माध्यम से खरीद का वित्त नहीं कर सकते हैं, तो आपको अतिरिक्त भागीदार प्राप्त करने के लिए मजबूर किया जा सकता है। वह व्यापार के भविष्य के मुनाफे के प्रतिशत के बदले में आवश्यक धन का योगदान कर सकते हैं। आप उस पर भी भरोसा कर सकते हैं "सीमित साथी" ताकि वह व्यवसाय में ज़िम्मेदारी या सक्रिय भागीदारी न करें, लेकिन वह पैसे का योगदान देता है आपके पूंजीवादी साथी को व्यापार की मूल मालिक को अपनी स्थिति का अधीन होना पड़ सकता है।
  • इसी तरह, आप कई निवेशकों (शायद परिवार और दोस्तों) को पसंदीदा शेयर जारी करने या असुरक्षित ऋण जारी करने पर विचार कर सकते हैं।
  • भाग 3
    अतिरिक्त खर्च को कवर करें

    कोई पैसा नहीं 10 के साथ एक व्यवसाय खरीदें शीर्षक शीर्षक छवि
    1
    निर्धारित करें कि क्या आपने व्यवसाय या व्यवसाय की संपत्ति खरीदी है यह अंतर इस धारणा में है कि व्यवसाय के पास कर्ज है। अगर आपने केवल व्यापारिक संपत्ति खरीदी है, तो आप ऋण के लिए ज़िम्मेदार नहीं हैं। हालांकि, यदि आपने संपूर्ण व्यवसाय खरीदा है, तो आपको अपने भुगतान कार्यक्रम में मौजूदा ऋण का भुगतान करने के बारे में ध्यान देना होगा। यह भेद आपके फैसले को सूचित कर सकता है, जैसे कि कंपनी की खरीद मूल्य और व्यापार मालिक के लिए भुगतान कार्यक्रम
  • कोई पैसा नहीं के साथ एक व्यवसाय खरीदें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    2
    सौदा का ढांचा बनाएं जिससे कि यह कुछ पैसे रखने के लिए जारी रहे। यहां तक ​​कि मालिक वित्तपोषण और एक हाई स्कूल के साथ, आप एक खाली बैंक खाता नहीं रखना चाहते हैं यह वकील का भुगतान करने के लिए बैंक में कुछ पैसा रखने की सलाह दी जाती है, पूंजी का बजट और एक कार्यशील पूंजी है।
  • व्यवसाय के लिए एक प्रस्ताव करने से पहले आपको हमेशा यह तय करना चाहिए कि आप मालिक और अतिरिक्त स्रोतों से कितना उधार ले सकते हैं। इस तरीके से, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप एक प्रस्ताव पेश करेंगे जो आपको कुछ पैसे रखने की इजाजत देता है।
  • कोई पैसा नहीं के साथ एक व्यापार खरीदें शीर्षक शीर्षक छवि 12
    3
    मूल्यांकन करें कि आपको कार्यशील पूंजी के लिए अतिरिक्त वित्तपोषण की आवश्यकता है या नहीं। यदि आप $ 100 000 के लिए एक व्यवसाय खरीदते हैं जिसके वित्तपोषण में पूरी तरह से ऋण होते हैं, तो आपने पैसे बिना व्यवसाय खरीदकर अच्छा काम किया है। हालांकि, व्यापार के प्रवाह को बनाए रखने के लिए आपको कार्यशील पूंजी की भी आवश्यकता है। आपको किराए, कर्मचारियों, सेवाओं आदि का भुगतान करना होगा। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आपके पास कुछ कार्यशील पूंजी है आप इसे कुछ ऐसे स्रोतों से प्राप्त कर सकते हैं जो आप को व्यापार खरीदने के लिए पैसे प्राप्त करने के लिए इस्तेमाल करते थे या आवश्यक पूंजी का उत्पादन करने के लिए व्यवसाय की आय और परिसंपत्तियों का उपयोग करते थे।
  • कोई पैसा नहीं 13 के साथ व्यापार खरीदें शीर्षक वाला चित्र
    4
    मौजूदा नकद आय का उपयोग करें कार्यशील पूंजी प्रदान करने के लिए आप व्यापार नकदी प्रवाह का उपयोग कर सकते हैं इससे आपको अधिक पैसा उधार लेना होगा। हालांकि, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास पर्याप्त कार्यशील पूंजी है, व्यापार के भविष्य के नकदी प्रवाह का विश्लेषण और प्रोजेक्ट करना होगा। अगर आपको सुविधाजनक प्रोजेक्टिंग नकदी प्रवाह नहीं लगता है, तो पेशेवर सलाह देखें या अनुमान लगाने के लिए बैंकर को किराए पर लें।
  • कोई पैसा नहीं के साथ एक व्यापार खरीदें शीर्षक शीर्षक छवि 14
    5
    आय उत्पन्न करने के लिए मौजूदा परिसंपत्तियों का उपयोग करें मौजूदा उपकरण या अन्य व्यावसायिक संपत्तियों को बेचने या पुन: उपयोग करने के अवसरों को देखें। यह आपको अपने पैसे का निवेश किए बिना अतिरिक्त आय उत्पन्न करने का अवसर दे सकता है। उदाहरण के लिए, आप अप्रयुक्त उपकरण या उधार वाहन बेच सकते हैं जो अक्सर उपयोग नहीं किए जाते हैं ये अवसर व्यवसायों के बीच बहुत भिन्न हो सकते हैं, इसलिए अपनी सभी उपलब्ध संपत्तियों की जांच करें और अपनी संभावित मूल्य का मूल्यांकन करें।
  • आप इस प्रबंधन को केवल तभी कर सकते हैं अगर परिसंपत्तियां विक्रेता को संपार्श्विक के रूप में गिरवी नहीं हैं
  • कोई पैसा नहीं के साथ एक व्यवसाय खरीदें शीर्षक शीर्षक छवि 15

    Video: 100 / - रूपए में भी व्यापार शुरू हो सकता है। हिन्दी में प्रेरक वीडियो | TsMadaan

    6
    संपार्श्विक के रूप में प्राप्य और इन्वेंट्री खातों के साथ अपने व्यवसाय का वित्तपोषण करें। फैक्टरिंग व्यापार को अपने खातों को प्राप्य (एक छूट पर) तृतीय पक्ष को बेचने की अनुमति देता है ताकि वह पूंजी प्राप्त कर सके। इसके विपरीत, प्राप्य खातों के लिए वित्तपोषण व्यवसाय को उसके खाते के मूल्य के खिलाफ ऋण का अनुरोध करने की अनुमति देता है। इसका मतलब यह है कि व्यवसाय को ऋणदाता को नियमित भुगतान करना चाहिए। अन्यथा, आपको अपने खातों के अधिकारों को खोने का जोखिम प्राप्त होगा।
  • फैक्टरिंग सौदों में, तीसरे पक्ष के खरीदार तुरंत लेनदेन के खातों के मूल्य के 75 या 80% कारोबार को देता है ताकि व्यापार लागत को कवर कर सके। शेष राशि, तीसरे पक्ष द्वारा लिया जाने वाला छूट, एक बाद की तारीख में दिया जाता है जब ग्राहक के भुगतान में प्रवेश होता है। अपने बैंकर से बात करें कि आपको एक तीसरी पार्टी के लिए भेजा जाए जो फैक्टरिंग प्रदान करता है
  • फैक्टरिंग सस्ते पूंजी नहीं है और आमतौर पर एक अल्पकालिक वित्तपोषण योजना के मुकाबले अधिक महंगा है, जो कि खातों को प्राप्त करने योग्य है।
  • कोई पैसा नहीं के साथ एक व्यापार खरीदें शीर्षक शीर्षक छवि 16
    7
    संपत्ति के साथ आय उत्पन्न करता है उन व्यापार मालिकों की तलाश करें, जो अपने व्यवसायों से जुड़े रियल एस्टेट के मालिक हैं। इस तरह से, आप एक सौदा का प्रबंधन करने में सक्षम हो सकते हैं जिसमें संपत्ति को किराए पर लेने के बाद इसे बाद में खरीदने का विकल्प शामिल होता है इसी तरह, आप नकदी के बदले में किसी अन्य ऋणदाता के साथ संपत्ति पुनर्वित्त करने में सक्षम हो सकते हैं।
  • कोई पैसा नहीं के साथ एक व्यवसाय खरीदें शीर्षक शीर्षक छवि 17

    Video: बिना पैसा लगाए कमाएं ₹50000 महीना. Earn money without investment

    8
    अतिरिक्त ऋण की पुनर्वित्त या अनुरोध करने पर विचार करें अगर सब कुछ विफल हो जाता है, तो आप कार्यशील पूंजी की लागतों को कवर करने के लिए अतिरिक्त ऋण का अनुरोध कर सकते हैं। ऐसा करने का एक अच्छा तरीका वारंटी में एक इन्वेंट्री का अनुरोध करना है। असल में, एक संपार्श्विक सूची ऋण के लिए संपार्श्विक के रूप में सूची की पेशकश करके बेचने के लिए उत्पादों को खरीदने के लिए व्यापार के पैसे देता है। हालांकि, कठिनाई के कारण बैंकों को संपार्श्विक के रूप में दी गई इन्वेंट्री को बेचने में अनुभव हो सकता है, कई उधारदाता इस प्रकार के वित्तपोषण की पेशकश करने से इनकार कर रहे हैं।
  • इसी तरह, यदि आप एक व्यवसाय खरीदते हैं जो क्रेडिट कार्ड के साथ बिक्री से आपकी आय में बहुत अधिक कमाई करता है, तो आप एक व्यापारी नकद अग्रिम के लिए पात्र हो सकते हैं। यह एक है "ऋण" जिसमें आपको पहले से नकद राशि मिलती है, लेकिन जो कंपनी आपको धन देता है वह समय के लिए क्रेडिट कार्ड के साथ बिक्री का प्रतिशत लेती है।
  • युक्तियाँ

    • व्यक्तिगत और पेशेवर वित्तीय स्वास्थ्य बनाए रखें किसी व्यवसाय को खरीदने के लिए धन नहीं होने पर आपको इसे खरीदने से रोकने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन यह सुनिश्चित करें कि यह वित्तीय आपदा नहीं है। अन्यथा, आपके व्यवसाय को हासिल करने में आपको कई कठिनाइयां मिलेंगी। एक उच्च क्रेडिट रेटिंग बनाए रखें और अपने पेशेवर जीवन में ध्वनि वित्तीय पद्धतियों का प्रयोग करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com