ekterya.com

कैशियर की जांच कैसे करें

एक खजांची का चेक एक चेक है जिसमें व्यक्तिगत निधियों को वापस लेने के बजाय बैंक से धन वापस ले लिया गया है। यह उन परिस्थितियों में भुगतान करने का एक सुरक्षित तरीका है, जहां व्यक्तिगत चेक उपयुक्त नहीं है, उदाहरण के लिए, रियल एस्टेट लेनदेन में। व्यक्तिगत जांच से कैशियर की जांच में क्या अंतर है गारंटी है हर कोई किसी भी राशि के लिए व्यक्तिगत जांच कर सकता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि चेक अच्छा है। चूंकि खजांची के चेक बैंकों द्वारा जारी किए गए चेक हैं, इसलिए ये बैंक लिखत मौजूदा धनराशि की गारंटी देते हैं। किसी भी जांच के साथ, धोखाधड़ी संभव है, लेकिन कैशियर चेक के साथ होने की संभावना कम है। एक बहुत ही सरल प्रक्रिया के माध्यम से आप एक उचित मूल्य पर बैंक (आमतौर पर करीब $ 10) पर एक नकद चेक प्राप्त कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
दस्तावेजों और आवश्यक जानकारी तैयार करें

एक कैसियर प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि`s Check Step 1
1
"लाभार्थी" से मिलें, अर्थात, उस व्यक्ति का नाम जिसे आप चेक दे देंगे। आपके पास एक लाभार्थी होना चाहिए, अन्यथा आप रिक्त चेक प्राप्त करने में सक्षम नहीं होंगे। कैशियर की जांच में लाभार्थी की पूरी जानकारी है मनी आर्डर के विपरीत, एक खजांची में खुद की जांच करें आप लाभार्थी की जानकारी नहीं लिख सकते लाभार्थी को अपने साथ बैंक में ले जाने के लिए उपयोगी हो सकता है ताकि आपके पास सभी आवश्यक जानकारी हो सकें
  • सुनिश्चित करें कि चेक लाभार्थी का नाम और उपनाम है, जैसा आपकी पहचान दस्तावेज़ पर दिखाई देता है। यदि आपको यह जानकारी नहीं पता है, तो लाभार्थी से पूछें
  • यदि आप एक संगठन का भुगतान करने के लिए और एक व्यक्ति को नहीं अक्सर खजांची की जांच का उपयोग करने जा रहे हैं, संगठन के नियमों के अनुसार लाभार्थी की जानकारी को कैसे पूरा करें, यह जानने के लिए सुनिश्चित करें।
  • बड़े भुगतानों के लिए, कैशियर के चेक मनी ऑर्डर के मुकाबले एक बेहतर विकल्प होते हैं क्योंकि उनके पास अधिकतम सीमा होती है और इसके विपरीत, खजांची के चेक की मात्रा में अधिकतम सीमा नहीं होती है
  • एक बड़े बैंक का पता लगाएं जो आम जनता के लिए खजांची जांच का मुहैया कराता है और यदि आपके पास कोई बैंक खाता नहीं है तो नकद निधि का भुगतान किया जाता है।
  • एक कैसियर प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि`s Check Step 2
    2
    सटीक राशि की आवश्यकता आपको निर्धारित करें चेक प्राप्त करने से पहले आपको सटीक राशि जानना होगा कई मामलों में यह चेक चेक पर मुद्रित होता है जब कैशियर इसे देता है हालांकि, किसी भी मामले में राशि कैशियर से भर जाती है, इसलिए आपको उसे बताने की ज़रूरत होगी कि वह वहां कितनी रकम रखेगा। कैशियर चेक की राशि को कवर करने के लिए यह सत्यापित करने के बाद चेक पर हस्ताक्षर करेगा कि आपके पास अपने खाते में धन (या नकदी) है।
  • सभी दस्तावेजों को लाओ, जो आपको चेक पर संकेतित राशि की ज़रूरत दर्शाती है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि जब आप चेक खरीदते हैं तो आपके पास वह जानकारी है।
  • एक कैसियर प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि`s Check Step 3
    3
    आपको अपनी पहचान दस्तावेज़ के साथ तैयार होना चाहिए। जिस बैंक में आप अपने कैशियर चेक खरीदते हैं वह आपको अपनी पहचान दस्तावेज दिखाने के लिए कहेंगे। बैंक अपने कैशियर के चेक से अपने खुद के फंड की गारंटी देंगे। इस कारण से, वे आपकी पहचान सत्यापित करना चाहते हैं, अपने खाते तक पहुंच सकते हैं और यह सुनिश्चित कर लें कि आपके पास चेक की मात्रा को कवर करने के लिए आवश्यक धन है
  • यह पहचान दस्तावेजों के कई रूपों को ले जाने के लिए फायदेमंद हो सकता है, खासकर यदि आपको काफी राशि के लिए एक खजांची चेक की आवश्यकता हो।
  • भाग 2
    एक खजांची चेक खरीदें

    एक कैसियर प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि`s Check Step 2
    1
    आवश्यक धनराशि तैयार करें कैशियर की चेक की राशि को कवर करने के लिए अपने खाते में पर्याप्त धन जमा करें यदि आप एक बैंक में चेक खरीदते हैं जहां आपके पास कोई खाता नहीं है, तो नकदी में राशि लें। आपको बैंक द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवा के लिए एक छोटी राशि का भुगतान करना होगा।
    • यदि आप बैंक के एक ग्राहक हैं जहां आप कैशियर की जांच खरीदते हैं, तो आपको सेवा के लिए रियायती मूल्य प्राप्त हो सकती है।
    • यदि आप बैंक के ग्राहक नहीं हैं जहां आप कैशियर चेक खरीदते हैं, तो आपको एक उच्च शुल्क (आमतौर पर चेक की मात्रा का प्रतिशत) का भुगतान करना पड़ सकता है। बैंकों को सामान्य जनता के लिए चेक जारी करने की आवश्यकता नहीं है
    • कुछ उच्च स्तर के बैंक खाते मुफ़्त खजांची चेक के लिए अर्हता प्राप्त कर सकते हैं।
  • एक कैसियर प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि`s Check Step 3
    2
    बैंक को चेक खरीदने के लिए चुनिए। सभी बैंक एक कैशियर चेक जारी कर सकते हैं, लेकिन सबसे अच्छा विकल्प हमेशा सबसे सस्ता है। यह जानने के लिए अपने बैंक से जांच करें कि क्या आप किसी विशेष मूल्य या शुल्क छूट पर योग्य हैं।
  • सर्वोत्तम पेशकश पाने के लिए विभिन्न बैंकों के बीच कीमतों की तुलना करें
  • उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य के शीर्ष दस बैंकों में एक कैशियर चेक के लिए 9 .10 डॉलर की औसत दर है।



  • एक कैसियर प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि`s Check Step 4
    3
    कैशियर को आपके द्वारा तैयार की गई सारी जानकारी दें और उसे अपनी जांच प्रिंट करने दें। एक कैशियर तुरंत खजांची के चेक तैयार कर सकता है, इसलिए आपको अपॉइंटमेंट की आवश्यकता नहीं होगी। हालांकि, चेक को इकट्ठा करने के लिए आपको एक खजांची से मिलना होगा।
  • कैशियर को चेक पर हस्ताक्षर करना पड़ सकता है, जो आपके लिए है, एक स्टांप या अन्य सत्यापन विधि का उपयोग करें।
  • Video: Raja The Great in hindi subtitle !! Ravi teja 2018

    एक कैसियर प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि`s Check Step 5
    4
    चेक के लिए भुगतान करें आपके द्वारा खरीदे जाने वाले चेक और बैंक के शुल्क की राशि उस खाते से डेबिट की जाएगी जिसमें धन जमा किया गया है। यदि आप उस बैंक में कोई ग्राहक नहीं हैं जहां आप चेक खरीदते हैं, तो चेक की रकम और बैंक दर के लिए नकदी में अपना पैसा पेश करें।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए पहले से शुल्क निर्धारित करें कि आपके पास पूरी रकम को कवर करने के लिए नकद है।
  • भाग 3
    खजांची का चेक सुरक्षित करें

    एक कैसियर प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि`s Check Step 8
    1
    कैशियर चेक के लिए रसीद प्राप्त करें सुनिश्चित करें कि आप रसीद प्राप्त करते हैं, जब आप चेक खो देते हैं या क्षतिग्रस्त हो जाती है। व्यक्तिगत चेक के विपरीत, आप इसे तोड़ नहीं सकते हैं और एक नया लिख ​​सकते हैं रसीद की तारीख और चेक नंबर होगा, इस तरह से, यह जानकारी आपको बैंक से संपर्क करने की अनुमति देगा, अगर आप किसी भी कारण से चेक खो देते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि आप अपनी रसीद को कम से कम तब तक सुरक्षित स्थान पर रखें जब तक कि चेक को भुनाया नहीं गया हो।
  • एक कैसियर प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि`s Check Step 9
    2
    चेक को ट्रैक करें बैंकों को यह निर्धारित करने के लिए कि वे भुनाया गया है या नहीं, जांच को ट्रैक करने के लिए अत्याधुनिक तरीके हैं। आप डेटाबेस में चेक नंबर की खोज कर सकते हैं और यदि यह प्रकट नहीं होता है, तो यह बैंक को बताएगा कि चेक अभी तक नहीं दिया गया है। बस अपनी रसीद को बैंक को बताएं कि क्या जांच लाभार्थी द्वारा पहले ही भुनाया गया था।
  • अगर चेक किसी भी कारण से अपने गंतव्य तक नहीं पहुंचता है, तो बैंक मूल चेक को रद्द कर सकता है और भुगतान फिर से भेज सकता है।
  • समय-समय पर लाभार्थी और बैंक से यह निर्धारित करने के लिए परामर्श करें कि क्या चेक अपने गंतव्य पर पहुंचा है या नहीं।
  • एक कैसियर प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि`s Check Step 10

    Video: BSNL Ka Number Kaise Nikale Bina Balance Ke 2018

    3
    सबूत मिलता है कि जांच को भुनाया गया था। बैंक की जांच के मोर्चे और पीछे की तरफ से आप यह सबूत प्राप्त कर सकते हैं कि जांच को भुनाया गया था। इस सेवा के लिए भुगतान करना आवश्यक हो सकता है अगर जिस व्यक्ति ने चेक को भुनाया है तो वह लाभार्थी नहीं है, तो बैंक उस पैसे के वसूली कर सकता है और उस व्यक्ति के खिलाफ आपराधिक कार्यवाही शुरू कर सकता है जो इस पैसे को अवैध तरीके से एकत्र कर लेता है।
  • खजांची चेक के साथ कई धोखाधड़ी पर चर्चा की जाती है, इसलिए, आपके पास अपने गंतव्य पर पहुंचने के लिए सुनिश्चित करने के लिए बैंक के पास अपने निपटान में ट्रैकिंग उपकरण का उपयोग कैशियर चेक पर ध्यान दें।
  • चेतावनी

    • कुछ स्थितियों में, खजांची के चेक को स्वीकार करने के लिए सावधान रहें। हालांकि उन्हें आम तौर पर एक सुरक्षित उपकरण के रूप में देखा जाता है, लेकिन खजांची के चेक के साथ धोखाधड़ी एक बहुत ही आम बात है यदि एक धोखाधड़ी खजांची का चेक आपके बैंक खाते में किया जाता है, तो उसे झूठा होने के कई दिन पहले पता चला है, तो आप धोखेबाज नहीं, बैंक को पूरी रकम के लिए प्रतिपूर्ति करने के लिए जिम्मेदार होंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com