ekterya.com

इंटरनेट ट्रैवल एजेंट कैसे बनें

हाल के वर्षों में एक ऑनलाइन ट्रैवल एजेंट होने के नाते एक लोकप्रिय घर बन गया है। कई ऑनलाइन ट्रैवल एजेंसियां ​​हैं जो प्रशिक्षण, प्रमाणन और अपनी खुद की यात्रा एजेंसी शुरू करने का अवसर प्रदान करती हैं। ऑनलाइन का सामना करने के लिए बहुत प्रतिस्पर्धा के साथ, एक स्मार्ट रणनीति कुछ विशेष प्रकार के यात्राओं या स्थलों में विशेषज्ञता है ताकि आप उन्हें एक विशेषज्ञ के रूप में बाजार कर सकें। हालांकि, अपनी एजेंसी शुरू करने से पहले, यह अनुशंसा की जाती है कि आप एक स्थापित होस्ट एजेंसी के लिए एक स्वतंत्र ठेकेदार के रूप में अपना कैरियर शुरू करें ताकि आप न्यूनतम अग्रिम लागत और मामूली वित्तीय जोखिम के बारे में जानकारी सीख सकें।

चरणों

भाग 1
ट्रैवल मार्केट में अपनी विशेषता का निर्धारण करें

एक ट्रैवल एजेंट ऑनलाइन बनें शीर्षक वाली छवि चरण 1

Video: IRCTC एजेंट बनना चाहते हैं रेल टिकट बेचना चाहते हैं तो आपको इन बातों का ध्यान रखना होगा ?

1
आप किस तरह के ट्रैवल एजेंट बनना चाहते हैं पर विचार करें तत्काल सभी स्थलों में रुचि रखने वाले सभी लोगों के लिए ट्रैवल एजेंट बनने का आग्रह करें। असीमित प्रतिस्पर्धा के कारण जो आपके पास इंटरनेट पर होगा, इसका उद्देश्य किसी के बजाय एक अनुरोध विशेषज्ञ है जो सब कुछ करता है। उसी तरह कि किसी रेस्तरां के स्वामी को रसोईघर, मेनू और क्लाइंट के जनसांख्यिकीय आंकड़े को व्यवस्थित करना चाहिए, इस बारे में सोचना शुरू करें कि आप किस प्रकार के लोगों और लोगों के लिए प्रस्तावना चाहते हैं।
  • ट्रैवल एजेंटों के दो अलग-अलग प्रकार "कॉर्पोरेट" और "अवकाश" एजेंट हैं पूर्व कंपनियों के लिए व्यवस्था करते हैं जिनके कर्मचारियों को काम के लिए यात्रा करना चाहिए। बाद के लोगों के लिए निजी छुट्टियां आरक्षित करें
  • अवकाश एजेंट विषयों के संदर्भ में विशेषज्ञ हो सकते हैं (जैसे कि रोमांच या रोमांटिक गेटवे), गंतव्यों (गहन ज्ञान के साथ और ग्राहकों के लिए पर्याप्त सुझाव) या ग्राहक (जो लोग कम पैसे से यात्रा करते हैं या जिनका मतलब है असीमित)।
  • एक ट्रैवल एजेंट ऑनलाइन चरण 2 के शीर्षक वाला छवि
    2
    अपनी रुचियां लिखें कार्य के लिए अपने जुनून और सफलता के अवसरों को उन क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करके बढ़ाएं जो पहले से ही आप को मोहित करते हैं। पहले अपनी रुचियां सामान्य शब्दों में लिखें, भले ही ऐसा लगता है कि उनके पास यात्रा के साथ कुछ नहीं करना है फिर उन गंतव्यों की दूसरी सूची बनाएं जिन्हें आप उन्हें पसंद करते हैं या उन लोगों को पसंद करते हैं जिन्हें आप जाना चाहते हैं। दो सूचियों की तुलना करें अपने हितों को अपने उत्साह को दोगुना करने के लिए उन विशिष्ट स्थलों के साथ मिलान करने का प्रयास करें उदाहरण के लिए:
  • अगर ठीक शराब आपकी रुचि की सूची में है, तो उन जगहों के साथ उन जगहों की सूची में मेल करें जो शराब का उत्पादन करती हैं, जैसे फ़्रांस, इटली या कैलिफ़ोर्निया।
  • यदि आप अंग्रेजी साहित्य के लिए जुनून महसूस करते हैं तो ध्यान केंद्रित करने के लिए लंदन एक जगह होगी।
  • यदि आप महान सफेद शार्क से ग्रस्त महसूस करते हैं, तो ऑस्ट्रेलिया, बाजा कैलिफ़ोर्निया और दक्षिण अफ्रीका के बारे में सोचें।
  • एक ट्रैवल एजेंट ऑनलाइन चरण 3 के शीर्षक वाला छवि
    3
    अपने ग्राहक आधार को निर्धारित करें ट्रैवल एजेंट की भूमिका में खुद को फिर से कल्पना करो अब कल्पना करें कि आप अपने स्थान पर अपने सपने की छुट्टी पर जाकर सबसे अधिक देखना चाहते हैं। न केवल गंतव्य पर विचार करें, बल्कि आपके सपने के यात्रा पैकेज की प्रकृति भी देखें। शायद सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि एक ग्राहक के रूप में आप जितना पैसा खर्च करते हैं, उतना आदर्श खर्च पर विचार करें।
  • उद्धरण प्राप्त करने के लिए अन्य ट्रैवल एजेंटों के साथ संपर्क में रहें और सपने की यात्रा के प्रकार के लिए मौजूदा कीमत का एक बड़ा विचार है जिसे आप अपने ग्राहकों की पेशकश करना चाहते हैं।
  • इस मूल्य निर्धारण की जानकारी का उपयोग करके निर्धारित करें कि इन यात्राओं के लिए आपके ग्राहकों को किस तरह की आय का भुगतान करना होगा।
  • सभी आयु प्रतिबंधों को शामिल करें जो संभावित ग्राहकों की अपनी सूची को और कम कर सके। उदाहरण के लिए, शराब चखने का दौरा बच्चों से यात्रा करने वाले परिवारों को छोड़ने की अधिक संभावना है, जबकि एक शार्क पिंजरे डाइविंग टूर बड़े लोगों की तुलना में अधिक युवा वयस्कों को आकर्षित कर सकता है।
  • भाग 2
    अपने व्यवसाय के लिए जमीन तैयार करें

    एक ट्रैवल एजेंट ऑनलाइन बनें शीर्षक वाली छवि चरण 4
    1
    बजट बनाएं एक ऑनलाइन व्यापार के लिए आवश्यक उपकरणों को कवर करने के लिए अलग पैसे इन मदों में टेलीफोन, फैक्स, एक वेब पेज, इंटरनेट एक्सेस वाला कंप्यूटर और प्रिंटर शामिल हैं। यह भी आशंका है कि आपको निम्नलिखित के लिए शुल्क देना पड़ सकता है:
    • प्रशिक्षण और प्रमाणन
    • एक कंपनी के रूप में पंजीकरण
  • एक ट्रैवल एजेंट ऑनलाइन बनें शीर्षक वाली छवि चरण 5
    2
    उद्योग के बारे में जानने के लिए उपलब्ध संसाधनों का उपयोग करें अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जो ट्रैवल एजेंट के रूप में काम करता है, तो उसे एक कप कॉफी लाएं ताकि आप उससे सीख सकें। ऑनलाइन मंचों और बुलेटिन बोर्डों को देखें जो इस उद्योग के लिए विशिष्ट हैं, यह देखने के लिए कि इस विषय के पारखी किस बारे में बात कर रहे हैं। पेशेवर नेटवर्क से जुड़ें उन प्रकाशनों की सदस्यता लें, जो व्यवसाय को समर्पित हैं।
  • जीटी ट्रेंड्स, ट्रैवर्स और वाईटीटी ट्रैवल नेटवर्क उद्योग में महत्वपूर्ण पेशेवर नेटवर्क हैं।
  • कुछ व्यापार-विशिष्ट प्रकाशनों में एजेंट @ होम, अनुशंसा, यात्रा, ट्रैवल एजेंट मध्य और यात्रा व्यापार शामिल हैं।
  • एक ट्रैवल एजेंट ऑनलाइन बनें चित्र का शीर्षक चरण 6
    3
    अपनी कंपनी के लिए एक नाम का आविष्कार करें चूंकि आपकी कंपनी ऑनलाइन आधारित होगी, इसे कम करें ताकि लोग इसे याद कर सकें और इसे आसानी से देख सकें। आपको लगता है कि हर नाम Google में खोजें ताकि आप देख सकें कि क्या उस विशिष्ट डोमेन नाम को पहले से ही लिया गया है या यदि वह सटीक कंपनी का नाम पहले से किसी अन्य संस्था द्वारा पंजीकृत है या नहीं साथ ही आप प्रत्येक खोज के साथ आने वाली सबसे बड़ी सफलताओं का ध्यान रखें। यहां तक ​​कि यदि आप चाहते हैं कि नाम वर्तमान में निशुल्क है, तो कुछ अलग विचार करें यदि आपका वेब पेज अन्य लोकप्रिय खोजों की सूची में शीर्ष 50 में होने की संभावना है।
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि आप व्यक्तिगत रूप से डोनाल्ड ट्रम्प के रूप में एक ही नाम साझा करते हैं। चूंकि Google पर एक खोज डोनाल्ड ट्रम्प के बारे में लाखों अन्य पृष्ठों के तहत आपके किसी भी ऑनलाइन उल्लेख को छोड़ देगा, किसी कंपनी के नाम का आविष्कार करें जिससे कोई भी नाम शामिल नहीं हो।
  • व्यापारिक नाम में अपनी विशेषता की मूल अवधारणा को शामिल करके उन शर्तों के खोजशब्द खोजों में इसकी प्रमुखता बढ़ सकती है। उदाहरण के लिए, "कैलिफोर्निया में वाइनयार्ड पर्यटन" स्वयं-व्याख्यात्मक है, साथ ही सटीक वाक्यांश होने के नाते कि कोई उस विषय पर अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए Google पर खोज करेगा।
  • एक ट्रैवल एजेंट ऑनलाइन बनें शीर्षक वाली छवि चरण 7
    4
    अपनी कंपनी को पंजीकृत करें वर्गीकरण पर करों में विशिष्ट वकील या एकाउंटेंट से परामर्श करें जो आपकी कंपनी के लिए सबसे उपयुक्त है: एकमात्र स्वामित्व, साझेदारी, सीमित देयता कंपनी या निगम। एक छोटे व्यवसाय के रूप में, आप एकमात्र मालिक के रूप में पंजीकृत होने की अधिक संभावना रखते हैं उस मामले में, अपने वकील से परामर्श करें यदि स्थानीय या राज्य कानूनों की आवश्यकता है कि आप संबंधित संस्था में "व्यवसाय करना" के लिए नाम दर्ज करें।
  • "व्यवसाय करना" के रूप में इस तरह की पंजीकरण अक्सर "ट्रैवल एजेंट के लाइसेंस" से क्या होता है शब्द "लाइसेंस" के अर्थ में, अनिवार्य रूप से एक मामूली शुल्क का भुगतान करता है और किसी दस्तावेज़ से भरे घर से काम करने के लिए, कक्षाओं को ले जाने और एक ड्राइवर का लाइसेंस प्राप्त करने के लिए परीक्षा पास करने के विपरीत, भरता है।



  • एक ट्रैवल एजेंट ऑनलाइन बनें शीर्षक वाली छवि चरण 8
    5
    अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक वित्त से अलग करें किसी नियोक्ता पहचान संख्या का अनुरोध करें (ईआईएन, अंग्रेजी में अपने संक्षिप्त नाम के लिए) सामाजिक सुरक्षा नंबर का उपयोग करने के बजाय इसे कर उद्देश्यों के लिए उपयोग करने के लिए व्यापारिक खर्चे का बेहतर रिकॉर्ड बनाए रखने के लिए विशेष रूप से आपकी कंपनी के लिए एक बैंक खाता खोलें। अगर आपकी कंपनी को आपके नए बैंक खाते के साथ आने वाले डेबिट कार्ड के अलावा एक क्रेडिट कार्ड की आवश्यकता होती है, तो आपकी कंपनी के लिए विशेष रूप से उपयोग किए जाने वाले नए क्रेडिट कार्ड का अनुरोध करें
  • ये कदम आपके व्यवसाय को शुरू करने के लिए कड़ाई से जरूरी नहीं हैं, लेकिन वे आपको संगठित रहने में सहायता करेंगे।
  • एक ट्रैवल एजेंट ऑनलाइन बनें चित्र का शीर्षक चरण 9
    6
    अपने संपर्कों का उपयोग करें अपने जीवन में लोगों की जांच करें सभी श्रेणियों पर गौर करें: परिवार, दोस्तों, दोस्तों के मित्र, पड़ोसियों, सहपाठियों, सहकर्मियों, परिचितों के पास। अपने आप से पूछें कि क्या वे किसी तरह आपकी कंपनी को बढ़ावा देने या सहायता करने में सहायता कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप नापा घाटी के माध्यम से शराब चखने के पर्यटन में विशेषज्ञ बनाना चाहते हैं और अपने पड़ोसी के बेटे उस जगह के होटल में काम करते हैं, तो उनकी संपर्क जानकारी मांगें या यदि आप प्रमुख स्पोर्टिंग इवेंट्स के समूह दौरे को व्यवस्थित करने की योजना बनाते हैं, तो भविष्य में ग्राहकों के लिए संभव लिंक के रूप में अपने जीवन में डाय हार्ड-स्पोर्ट्स प्रशंसकों को ध्यान में रखें।
  • अपने मौजूदा संपर्कों के साथ अपने व्यापार को जोड़ने के लिए सोशल नेटवर्क जैसे फेसबुक और ट्विटर का इस्तेमाल करें। अपनी दृश्यता बढ़ाएं उन्हें अपने वेब पेज पर "पसंद" पर क्लिक करने और अपनी पोस्ट साझा करने के लिए कहें ताकि आपके नेटवर्क के अन्य लोग आपको अपने पृष्ठों पर देख सकें।
  • उन लोगों से पूछें जो आप जानते हैं कि आप संभावित ग्राहकों को सलाह देते हैं। उन्हें रेफरल के लिए पुरस्कार या धन्यवाद-उपहार देकर प्रोत्साहित करें जो आपके साथ एक ट्रैवल आरक्षण के साथ समाप्त होता है।
  • भाग 3
    एक अतिथि एजेंसी में शामिल हों

    एक ट्रैवल एजेंट ऑनलाइन बनें चित्र का शीर्षक चरण 10
    1
    होस्ट एजेंसी के साथ पंजीकरण करने पर विचार करें। जबकि आप एक ऑनलाइन ट्रैवल एजेंसी शुरू करने के लिए स्वतंत्र हैं, जो कि किसी भी अन्य व्यवसाय इकाई से पूरी तरह से स्वतंत्र है, एक मेजबान एजेंसी के लिए एक स्वतंत्र ठेकेदार के रूप में शुरू करने पर विचार करें। अपने पहले से मौजूद अवसंरचना का उपयोग करें ताकि आप अपने नए करियर में कम तनाव के साथ संक्रमण कर सकें। व्यापार को जानें और स्क्रैच से व्यवसाय शुरू करने की कोशिश करने से पहले अपना सफल व्यवसाय बनाने के लिए क्या आवश्यक है इसका एक परिप्रेक्ष्य प्राप्त करें। मेजबान एजेंसियों आपको प्रदान करेगा:
    • ट्रेनिंग
    • समुदाय सहायता
    • लोअर ओवरहेड
  • Video: IRCTC एजेंट बनें और 20 से 30 रुपए हजार महीना कमाएं FREE 2017 (HINDI)

    एक ट्रैवल एजेंट ऑनलाइन बनें शीर्षक वाली छवि चरण 11
    2
    एजेंसियों की जांच करें कई अतिथि एजेंसियां ​​बाहर हैं, इसलिए शामिल होने के लिए आवेदन करने से पहले किसी के साथ खुद को परिचित कराने का समय निकालें। ग्राहक टिप्पणियों को पढ़ें यह देखने के लिए कि क्या कंपनी कंपनी के ब्रांड की तलाश कर रही है या अगर वह हर कीमत पर टालती है। उन एजेंसियों के साथ काम करने वाले वर्तमान और पूर्व एजेंटों द्वारा अक्सर दौरा किए जाने वाले मंचों पर जाएं, ताकि यह पता कर सकें कि उनके पास कैसा अनुभव है। प्रत्येक एजेंसी को किसी भी जानकारी के बारे में पूछने पर कॉल करें, जो वेबसाइट पर दिखाई नहीं दे सकते। के बारे में सवाल:
  • वे किस प्रकार के कमीशन की पेशकश करते हैं और भुगतान की विधि
  • आप जिन कार्यक्रमों की आवश्यकता होगी और यदि वे खुले बाजार में उन्हें खरीदने के बजाय उन्हें खरीदते हैं तो छूट प्रदान करते हैं
  • उन प्रशिक्षणों की मात्रा की आवश्यकता होती है और इसके बाद जारी होने वाली निरंतर शिक्षा की मात्रा
  • समुदाय के समर्थन का प्रकार जो अन्य स्वतंत्र ठेकेदारों के बीच की पेशकश की जाती है, एजेंसी खुद और आप
  • सटीक राशि जो वे आपको पंजीकरण के लिए चार्ज करेंगे, साथ ही साथ सभी शुल्क जो बाद में आवश्यक हो सकते हैं
  • एक ट्रैवल एजेंट ऑनलाइन बनें शीर्षक वाली छवि चरण 12
    3
    निर्धारित करें कि कौन आपको सर्वश्रेष्ठ सूट करता है एक बार जब आप एजेंसियों के साथ संपर्क किया है और आप अपने अभियान के साथ परिचित हैं, अपनी खुद की निजी जरूरतों से पहले अपने सवालों के उनके जवाब का वजन। सबसे पहले, यह मानते हैं कि पहले से ही आला जिसमें आप विशेषज्ञ का फैसला भीतर यात्राएं प्रदान करते हैं। इसके अलावा, अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें:
  • क्या आप एक बड़ी कंपनी के लिए पर्याप्त संसाधनों या एक छोटी कंपनी के लिए एक स्वतंत्र भावना और श्रमिकों के बीच अधिक घनिष्ठ संबंधों के साथ काम करना पसंद करेंगे?
  • क्या आप उन लोगों के साथ दूर रहना अच्छा काम करते हैं जिन्हें आप कभी नहीं मिलेंगे या आप स्थानीय कंपनी के लिए काम करना पसंद करेंगे जो कभी-कभी मिलती हैं?
  • क्या आपको जो प्रशिक्षण दिया गया है, वह सब कुछ आपको सीखने की जरूरत है या आपको लगता है कि आप बाद में दब गए होंगे?
  • एक ट्रैवल एजेंट ऑनलाइन बनें शीर्षक वाली छवि 13
    4
    एजेंसी के साथ साइन अप करें प्रक्रिया प्रत्येक एजेंसी के लिए आप हालांकि अलग किया जा सकता है, एक नामांकन शुल्क का भुगतान करने की उम्मीद है। यदि आप एक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम और प्रमाणन की पेशकश कर रहे हैं, तो आवेदन शुल्क भी शामिल है या क्या आप अलग से बिल पड़ सकता है। पाठ्यक्रम प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए निर्दिष्ट समयावधि में सौंपा को पूरा करें।
  • पाठ्यक्रमों को पत्राचार द्वारा या दो रूपों के संयोजन से, पूरी तरह से ऑनलाइन विकसित करने के लिए डिज़ाइन किया जा सकता है।
  • प्रमाणन एक ट्रैवल एजेंट होने की कानूनी ज़रूरत नहीं है, इसलिए अगर होस्ट एजेंसी अपनी प्रमाणन प्रक्रिया नहीं पेश करती है, तो आप अभी भी आवेदन कर सकते हैं और संभवत: किराए पर ले सकते हैं। यदि आप इस विशिष्ट कंपनी के लिए काम करना चाहते हैं और आप एक ही समय में प्रमाणित होने का दावा करते हैं, तो आप ट्रैवल इंस्टीट्यूट जैसे संगठनों के माध्यम से प्रमाणीकरण के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कंप्यूटर
    • फ़ोन
    • इंटरनेट का उपयोग
    • फैक्स
    • मुद्रक
    • वेब पेज

    चेतावनी

    • कई अतिथि ट्रैवल एजेंसियां ​​हैं जो संदिग्ध व्यवसाय के अवसर प्रदान करती हैं। चेतावनी के संकेतों में बड़े वित्तीय पुरस्कार (जैसे 100% कमीशन) के वादे शामिल होते हैं जिनकी आवश्यकता कम या कोई प्रशिक्षण नहीं होती है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com