ekterya.com

निवेश योजना कैसे तैयार करें

एक व्यवहार्य निवेश योजना बनाने के लिए सिर्फ एक बचत खाते की स्थापना और कुछ यादृच्छिक स्टॉक खरीदने से थोड़ा ज्यादा जरूरी है। एक योजना को उपयुक्त बनाने के लिए, यह समझना महत्वपूर्ण है कि आपकी स्थिति क्या है और आप अपने निवेशों के साथ क्या हासिल करना चाहते हैं। फिर, आप यह निर्धारित करेंगे कि आपके उद्देश्यों को कैसे प्राप्त करें और उन्हें प्राप्त करने के लिए सर्वोत्तम निवेश विकल्प चुनें। अच्छी खबर यह है कि कभी भी एक निजी निवेश योजना बनाने और भविष्य के लिए बचत एकत्र करना शुरू करने में देर नहीं हुई है।

चरणों

भाग 1
अपनी स्थिति का मूल्यांकन करें

एक ग्रांट प्रस्ताव 4 चरण लिखें शीर्षक वाली छवि
1
अपनी उम्र के लिए उपयुक्त एक निवेश विकल्प चुनें आपकी आयु का आपके निवेश की रणनीति पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा
  • सामान्य तौर पर, आप जितनी छोटी हो, उतनी ही जोखिम का स्तर जितना अधिक हो सकता है। इसका कारण यह है कि आपके पास बाजार में किसी दुर्घटना से उबरने के लिए और किसी विशेष निवेश में मूल्य का नुकसान होने के लिए अधिक समय है। इसलिए, यदि आप अपने बिसवां दशा में हैं, तो आप अपने अधिक पोर्टफोलियो के सिक्योरिटीज को और अधिक गतिशील निवेश के लिए आवंटित कर सकते हैं, जैसे छोटे पूंजीकरण या विकास उन्मुख कंपनियों।
  • यदि आप अपनी सेवानिवृत्ति के करीब हैं, तो अपने वैल्यूएशन पोर्टफोलियो को कम गतिशील निवेश जैसे कि बड़े-कैप और फिक्स्ड-आय कंपनियां आवंटित करें।
  • छवि का शीर्षक प्राथमिकता आपके ऋण चरण 1
    2
    अपनी वर्तमान वित्तीय स्थिति को समझें इस बारे में अवगत रहें कि निवेश करने के लिए आपके पास कितना प्रयोज्य आय है अपने बजट को देखो और यह निर्धारित करें कि मासिक खर्चों को घटाकर और 3 से 6 महीने के जीवन व्यय के बराबर कुछ आपातकालीन धन को अलग करने के बाद निवेश करने के लिए कितना पैसा बचा है।



  • टैक्स के लिए एक एक्सटेंशन फ़ाइल नामित छवि चरण 4
    3
    अपना जोखिम प्रोफ़ाइल बनाएं यह निर्धारित करता है कि आप कितने जोखिम लेना चाहते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप जवान हैं, तो आप कई जोखिमों को नहीं लेना चाहते हैं। अपने जोखिम प्रोफाइल के अनुसार अपने निवेश का चयन करें।
  • सामान्य तौर पर, स्टॉक बॉन्ड से अधिक अस्थिर होते हैं, और बैंक खाते (बचत और चेक खाते) अस्थिर नहीं होते हैं
  • याद रखें कि हमेशा जोखिम होते हैं अक्सर, कम जोखिम जो आप लेते हैं, कम आपको लाभ होता है निवेशकों को उदारता से महत्वपूर्ण जोखिम लेने के लिए पुरस्कृत किया जाता है, लेकिन उन्हें भी उच्च नुकसान का सामना करना पड़ सकता है
  • भाग 2
    अपने लक्ष्यों को निर्धारित करें

    कैलकुलेटर प्रॉफिट चरण 6 नामक छवि
    1
    अपने निवेश के लिए कुछ उद्देश्य स्थापित करें आप अपने निवेश से अर्जित धन के साथ क्या करना चाहते हैं? क्या आप जल्दी से रिटायर करना चाहते हैं? क्या आप एक अच्छा घर खरीदना चाहते हैं? क्या आप एक नाव चाहते हैं?
    • एक सामान्य नियम के रूप में, आपको अपने पोर्टफोलियो के मूल्यों में कोई भी बदलाव नहीं करना चाहिए, चाहे आपका लक्ष्य, जैसे घर खरीदने, बच्चे की विश्वविद्यालय शिक्षा आदि के लिए बचत हो। विचार यह है कि लंबे समय तक निवेश बढ़ता है ताकि आपके पास अपने लक्ष्य के लिए भुगतान करने के लिए पर्याप्त हो।
    • यदि आपका लक्ष्य विशेष रूप से अनिवार्य है, तो आप जोखिम में निवेश करने के बजाय हर बार निवेश में अधिक धन डाल सकते हैं। इस तरह, आपके द्वारा निवेश किए गए धन को खोने के बजाय, आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने की अधिक संभावना होगी
  • Video: सुकन्या समृद्धि स्कीम | #SukanyaSamriddhiYojana - it's all about Beti Bachao, Beti Padhao Yojana
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

  • © 2021 ekterya.com