ekterya.com

आपके उत्पादन से ज्यादा पैसा खर्च करना बंद कैसे करें

एक के बाद एक वेतन से रहना मजेदार नहीं है। इससे भी बदतर अभी भी आप कमाते हैं उससे अधिक पैसा खर्च कर रहे हैं महीने के अंत में लाल होने के कारण बहुत तनावपूर्ण हो सकता है और महत्वपूर्ण वित्तीय समस्याओं का कारण हो सकता है। यह समय है कि आप कमाए की तुलना में अधिक पैसा खर्च करना सीखें अगर यह एक समस्या है।

चरणों

विधि 1
बजट की योजना बनाएं

Video: सोयाबीन से दुगना पैसा कैसे कमाए | How to Make Soya Milk | Soy Milk

छवि शीर्षक वाला बजट आपका पैसा चरण 18
1
समझे कि बजट की योजना क्यों महत्वपूर्ण है एक बजट की योजना बना और इसे चिपकाने से आपको न केवल अपने कर्ज को बचाने और कम करने में मदद मिलेगी, बल्कि आप अपने धन को बचाने और बनाने में भी मदद करेंगे। बजट की नियोजन प्रक्रिया आपको अपने खर्चों को जरूरतों को वर्गीकृत करने और चाहता है ताकि आप यह जान सकें कि आप क्या बचा सकते हैं। यह आपके मूल्यांकन में भी मदद करता है कि आप वास्तव में आपकी वर्तमान आय और व्यय के साथ क्या कर सकते हैं। यदि आप जानते हैं कि आपको प्रत्येक माह कितना खर्च करना है और यदि आप जानते हैं कि आपके खर्चों को प्राथमिकता कैसे देना है तो आपके खाते को ओवरड्राउन करने का कम मौका मिलेगा। इसके अलावा, आप अपने क्रेडिट कार्ड के साथ बिलों का भुगतान करने से बच सकते हैं, जो आपके कर्ज को बढ़ा देगा।
  • बजट शीर्षक आपका पैसा चरण 11
    2
    प्रति माह अपनी आय की गणना करें दूसरों की तुलना में कुछ लोगों के लिए यह अधिक मुश्किल हो सकता है यदि आप एक साप्ताहिक, द्विवार्षिक, द्विवार्षिक या मासिक वेतन प्राप्त करते हैं तो आपको यह पता लगाना आसान है कि आप प्रति माह कितना कमाते हैं। हालांकि, यदि आपके द्वारा भुगतान किया जाता है, तो आपकी औसत मासिक आय निर्धारित करने के लिए अधिक कठिन हो सकता है या यदि आपका वेतन सीजन के अनुसार भिन्न होता है।
  • जिन लोगों के पास निश्चित वेतन है वे निर्धारित कर सकते हैं कि उन्हें कितनी बार प्रति माह भुगतान किया जाता है और उनकी मासिक आय को निर्धारित करने के लिए उनके शुद्ध वेतन से गुणा करें। उदाहरण के लिए, यदि आपको हर दो हफ्ते वेतन मिलता है, तो आपको प्रति माह दो वेतन प्राप्त होते हैं यदि करों के बाद आपकी शुद्ध आय $ 1250 है, तो आपकी मासिक आय $ 2500 होगी ($ 1250 x 2 = $ 2500)
  • यदि आपको हर दो हफ्ते का भुगतान किया जाता है, तो इसका मतलब है कि आप प्रति वर्ष या दो अतिरिक्त वेतन प्राप्त करते हैं क्योंकि वर्ष के दो महीनों में तीन भुगतान तिथियां होंगी। इन अतिरिक्त भुगतान तिथियों में शामिल महीनों के बारे में जानकारी रखें।
  • यदि आपको दो बार भुगतान किया जाता है, तो आपको प्रति माह दो वेतन प्राप्त होंगे, महीने की लंबाई के बावजूद, जो 24 साल के वेतन में होगा
  • अगर आपको किसी घंटे से भुगतान किया जाता है या आपकी आय किसी कारण से अनियमित है, तो अपने वेतन के पिछले 6 से 12 महीनों को देखें।
  • आप प्रति माह कमाने वाले औसत का पता लगाएं उदाहरण के लिए, सोचें कि पिछले 6 महीनों के लिए आपने $ 2,500, $ 3,000, $ 2,000, $ 1,800, $ 3,200 और $ 2,700 अर्जित किए। कुल ($ 15 200) पाने के लिए इन राशियों को जोड़ें अपने औसत वेतन प्रति माह ($ 15 200/6 = $ 2533 प्रति माह) प्राप्त करने के लिए कुल 6 को विभाजित करें।
  • छवि शीर्षक वाला बजट आपका पैसा चरण 4
    3
    अपने कुल ऋण का पता लगाएं प्रति माह अपने ऋण के लिए अपने आवर्ती भुगतान निर्धारित करें आपकी कार, शिक्षा, क्रेडिट कार्ड और बंधक के लिए ऋण शामिल हैं अपने क्रेडिट कार्ड के लिए अपना न्यूनतम मासिक भुगतान प्राप्त करें ये मासिक राशि अल्पावधि में नहीं बदलेगी और यदि आप एक नया कर्ज नहीं रोकते हैं, तो आप अपने बजट में एक गणनात्मक वस्तु के रूप में उनका उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, अगर आप क्रेडिट कार्ड पर अपनी निर्भरता को पार नहीं करते हैं, तो अपने बजट की योजना बनाकर आपको अपने दीर्घकालिक ऋण से छुटकारा पाने के लिए एक योजना तैयार करने में मदद मिलेगी।
  • Video: चेहरे के रोम छिद्र भरने के घरेलू नुस्खे - chehre ke pores bharne ke gharelu upay

    एक तंग बजट पर फीड ए फ़ैमिली शीर्षक वाली छवि 14
    4
    अपने आवर्ती मासिक व्यय का निर्धारण करें पता लगाएं कि आप प्रत्येक महीने अपने खर्चों के अलावा अन्य खर्चों के लिए कितना भुगतान करते हैं। ये खर्च आपके घर के लिए हो सकते हैं, जैसे कि सेवाएं और आपूर्ति परिवहन, कपड़े, सेल फोन सेवा और केबल अन्य खर्च हैं जिन्हें आपको भुगतान करना पड़ सकता है अपने खर्च को एक विस्तृत तरीके से जरूरी तरीके से व्यवस्थित करें जिससे कि आपका बजट आपको समझ में आता है। उदाहरण के लिए, कुछ लोग घर की सेवाओं के लिए घरेलू सामान के साथ सहज महसूस कर सकते हैं, जबकि अन्य उन्हें बिजली, गैस और पानी में तोड़ना पसंद कर सकते हैं।
  • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि इन खर्चों पर आप प्रत्येक महीने कितना खर्च करते हैं, तो इन्हें कुछ हफ्तों तक देखें।
  • बजट शीर्षक आपका पैसा चरण 7
    5
    अंतिम शेष राशि का मूल्यांकन करें अपने कुल ऋण से आपके भुगतान और आपकी कुल मासिक आय के अन्य मासिक व्यय घटाएं यदि महीने के अंत में आपके पास सकारात्मक संतुलन है, तो इसका मतलब है कि आप अपने साधनों के भीतर खर्च करते हैं। इस तरह, आपके पास उस अतिरिक्त आय का निवेश करने और अपने धन का निर्माण करने का अवसर होगा। हालांकि, यदि आपके पास एक नकारात्मक शेष राशि है, तो इसका मतलब है कि आपने बहुत अधिक खर्च किया है यदि हां, तो आपको अपने खर्चों का मूल्यांकन करना होगा और आप की कमाई से अधिक खर्च करना बंद करना होगा।
  • छवि शीर्षक वाला बजट आपका पैसा चरण 6

    Video: किसानों का 50 हजार तक कर्ज माफ,1 लाख से ज्यादा सरकारी नौकरियां : राजस्थान बजट 2018

    6

    Video: पपीता की वैज्ञानिक खेती करना सीखें

    अपने खर्चों में कुछ आवश्यक समायोजन करने की योजना बनाएं यदि आप बहुत अधिक खर्च करते हैं, तो आपको अपने खर्चों को देखना होगा और देखें कि आप क्या बचा सकते हैं। यह बात यह है कि अपने खर्चों को वर्गीकृत करने का अभ्यास करने में आपकी मदद मिलेगी इससे आपको न केवल इच्छाओं की ज़रूरतों को अलग करने में मदद मिलेगी, बल्कि आप यह भी देखेंगे कि आपके द्वारा किए गए अधिकांश पैसा खर्च किए जा रहे हैं।
  • आप संभवत: आपके कुछ लेखांकन मदों में कुछ समायोजन नहीं कर सकते। कुछ खर्च, जैसे आपके किराया या बंधक, को तय किया जा सकता है और अल्पावधि में नहीं बदल सकता है।
  • हालांकि, आप कई अन्य क्षेत्रों को ढूंढ सकते हैं जहां आप अपने खर्च को कम कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, कई लोग यह देखते हुए शुरू करते हैं कि वे भोजन पर कितना खर्च करते हैं और एक महीने में कम बार खाने की योजना बनाते हैं।
  • अपने कर्ज का भुगतान करने की योजना अगर आप अपने भोजन, केबल सेवा और सेल फोन और कपड़ों के खर्च को कम कर सकते हैं तो आप अपने क्रेडिट कार्ड को अपने क्रेडिट कार्ड के लिए भुगतान कर सकते हैं।
  • जितना संभव हो उतना बचाने की योजना बनाएं इसके अलावा, आपको निश्चित रूप से कठिन समय के लिए कम से कम कुछ हज़ार डॉलर बचाने की योजना बनानी चाहिए। सहेजे गए धन के कारण आपको अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग किए बिना और अधिक ऋण होने के कारण अनपेक्षित खर्चों का भुगतान करने की अनुमति मिल जाएगी।
  • स्टेप 4 रोकें Payday ऋण शीर्षक छवि
    7
    अपने खर्चों का रिकॉर्ड रखें अपने बजट की समीक्षा करने के लिए कम से कम एक घंटे प्रति सप्ताह रिज़र्व करें। अब जब आपने बजट तैयार करने के लिए कड़ी मेहनत की है, तो अपने खर्चों पर ध्यान देने के लिए हर हफ्ते अपना समय व्यतीत करें और सुनिश्चित करें कि आप ट्रैक पर बने रहें। यह आपको हर महीने बहुत अधिक खर्च करने से बचने में मदद करेगा यदि आप अपने बजट का ट्रैक रखने के लिए अनुशासन रखते हैं और उसे छड़ी करते हैं इससे न केवल आपको एक वेतन के बाद एक वेतन से रहने में मदद मिलेगी, यह आपको कुछ पैसे बचाने में भी मदद करेगी और दीर्घकालिक वित्तीय योजना बना रही है।
  • विधि 2
    प्रति माह अपने खर्चों को कम करें

    टेट बजट पर फ़ीड ए फ़ैमिली शीर्षक वाली छवि चरण 15
    1
    अपने भोजन की योजना बनाएं और उन्हें तैयार करें संयुक्त राज्य अमेरिका के स्वस्थ भोजन परिषद (यूएसएचएफसी) के मुताबिक अमेरिकियों ने भोजन करने के दौरान भोजन का आधा हिस्सा अपने बजट में खर्च किया। कुछ परिवारों के लिए, इसका अर्थ है कि हर महीने हजारों डॉलर खर्च करना, न केवल रेस्तरां के भोजन पर, बल्कि तैयार भोजन पर, जैसे चिकन स्ट्रिप्स यदि रेस्तरां में भोजन के लिए औसत लागत या ख़राब भोजन 13 डॉलर प्रति व्यक्ति है, और घर पर भोजन तैयार करने की औसत लागत 4 डॉलर प्रति व्यक्ति है, तो चार का एक परिवार दो बार जितना ज्यादा बचा सकता है एक सप्ताह में घर पर अपना भोजन तैयार करते समय पैसा
    • इन धारणाओं का उपयोग करते समय, चारों के परिवार के लिए रेस्तरां भोजन या दूर-दूर खाने की औसत लागत $ 52 ($ 13 x 4 = $ 52) होती है और चार के परिवार के लिए घर-पकाया भोजन की औसत लागत होती है चार लोग $ 16 ($ 4 x 4 = $ 16) हैं
    • इसलिए, घर पर दो भोजन तैयार करने की साप्ताहिक बचत $ 72 ($ 52 - $ 16 = $ 36- $ 36 x 2 = $ 72) होगी
    • घर पर दो हफ्ते में दो बार खाना पकाने पर, चार परिवारों का एक परिवार भोजन पर $ 288 प्रति माह ($ 72 x 4 सप्ताह = $ 288) बचा सकता है।
  • टेट बजट पर फीड ए फ़ैमिली शीर्षक वाली छवि चरण 1
    2
    एक किराने की सूची लिखें जब आप खरीदारी करते हैं तो इसे लिखें और अपने साथ ले लें यदि आप अपना भोजन तैयार करने का प्रयास करेंगे। कुछ खाद्य श्रेणियों, जैसे ब्रेड और अनाज, फलों और सब्जियां, मांस और समुद्री भोजन आदि के अनुसार इस सूची को बनाओ। केवल अपने भोजन योजना के भोजन को तैयार करने के लिए आपको क्या करें। जब संभव हो तो कुछ ताजा भोजन खरीदें संसाधित या डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ न केवल कम स्वस्थ हैं, लेकिन प्रति यूनिट अधिक लागत है।
  • बोतलबंद पानी से बचें पानी के साथ पुन: प्रयोज्य बोतलें खरीदने के लिए और फ़िल्टर किए गए पानी से उन्हें भरने के लिए कम महंगा होगा
  • फ्रोजन, तैयार और डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ ताजे खाद्य पदार्थों और सब्जियों की तुलना में प्रति यूनिट ज्यादा होता है।
  • एक तंग बजट पर फ़ीड ए फ़ैमिली शीर्षक वाली छवि चरण 9



    3
    अपनी आवेग की खरीदारी को नियंत्रित करें एक नए और महान उपकरण, सुरुचिपूर्ण जूते या एक स्वादिष्ट मिठाई द्वारा अपव्यय को उचित ठहराने के लिए आसान है, खासकर यदि यह पहली बार में इतना महंगा नहीं है। हालांकि, आवेग की खरीद एक महीने के दौरान बढ़ जाती है। उन्हें नियंत्रित करने के लिए सीखना आपके द्वारा कमाई से अधिक खर्च करना बंद कर सकता है। आप कुछ व्यावहारिक सलाह की सहायता से अपने आवेग को नियंत्रित करने के लिए नियंत्रित कर सकते हैं।
  • क्रेडिट के बजाय अपने पैसे का उपयोग नकदी में करें हालांकि यह सच है कि क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके दूसरों को खर्च करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है, आपकी खरीदारी के लिए कार्ड का उपयोग करना अधिक सुविधाजनक हो सकता है अक्सर लोग खरीदते हैं और खर्च करते हैं, जब वे एक कार्ड का उपयोग करते हैं, तब से अधिक खर्च करते हैं क्योंकि यह सुविधाजनक है और वास्तव में कितना खर्च किया गया है इसके बारे में पता होना मुश्किल है।
  • जितना पैसा आप खरीद पर खर्च करने के लिए तैयार हैं, उतनी नकदी रखें। यह आपको आवेग की खरीद करने से रोक देगा क्योंकि आपको इस तथ्य से अवगत होगा कि आपको एटीएम पर जाने से ज्यादा पैसा लेने के लिए आइटम खरीदने की ज़रूरत नहीं है, जिसे आपको शायद ज़रूरत नहीं है या आपको अपग्रेड करने की ज़रूरत नहीं है।
  • कुछ श्रेणियों के भीतर निश्चित डॉलर की सीमा से अधिक होने या गिरने वाली खरीदारी की अवधि तय करें। खुद के लिए दोहराएं कि आपको 50 डॉलर से ज्यादा की खरीदारी करने से पहले पांच दिन, दो सप्ताह या एक महीने पहले इंतजार करना पड़ता है और यह भोजन जैसी ज़रूरतों के लिए नहीं है
  • एक आइटम की तस्वीर लें और फ्रिज में आज की तारीख के साथ लटका दें जब आप एक को देखते हैं जो आपको लगता है कि आपको होना चाहिए, लेकिन यह एक आवश्यकता नहीं है। प्रतीक्षा अवधि समाप्त हो जाने के बाद भी अगर आप इसे खरीदना चाहते हैं तो उसे खरीदने की योजना बनाएं।
  • डॉलर के बजाय घंटों के बारे में सोचो अपने आप से पूछें कि उस 50 $ आइटम के लिए आपको कितने घंटे काम करना होगा
  • मॉल में खरीदारी से बचें और अपने पसंदीदा खुदरा विक्रेताओं को ऑनलाइन देखें प्रलोभन के रास्ते में खड़े न हों
  • छवि किराए पर एक मूवी कदम 7
    4
    अपने केबल खाते को कम करें प्रीमियम केबल चैनलों से छुटकारा पाएं और इंटरनेट स्ट्रीमिंग सेवाओं जैसे एचुलू प्लस, नेटफ्लिक्स और अमेज़ॅन प्राइम के लिए ऑप्ट चुनें। इन सेवाओं की औसत लागत प्रति माह $ 7.99 है। आप अपने केबल खाते के लगभग 50% को बचा सकते हैं, भले ही आप इन तीन सेवाओं को खरीदते हैं और इंटरनेट एक्सेस के साथ मूल केबल सेवा प्राप्त कर सकते हैं।
  • प्रीमियम केबल सेवा की औसत लागत जिसमें ईएसपीएन और एचबीओ शामिल हैं, प्रति माह लगभग $ 130 है।
  • एक मानक केबल (20 चैनल) और इंटरनेट का 15 एमबीपीएस की औसत लागत लगभग 45 डॉलर प्रति माह है Netflix, Hulu प्लस और अमेज़ॅन प्राइम की सदस्यता लेने के लिए आप लगभग 24 डॉलर प्रति महीने ($ 7.99 x 3 = $ 23.97) खर्च होंगे। इस विकल्प की कुल लागत $ 45 + $ 25 = $ 70 होगी
  • इसका मतलब है कि प्रति माह लगभग 60 डॉलर ($ 130 - $ 70 = $ 60), या खर्च में 46% की कमी ($ 60 / $ 130 = 0.46)
  • मान लें कि आपकी केबल सेवा में इंटरनेट तक पहुंच शामिल हो सकती है सबसे कम दर जानने के लिए प्रत्येक लागत अलग-अलग और एक साथ जांचें कभी-कभी, इंटरनेट और केबल पैकेज वास्तव में सबसे सस्ता विकल्प हो सकता है
  • एक एनिमेटर बनें चित्र का शीर्षक चरण 6
    5
    बिजली या गैस सेवाओं के लिए सर्वोत्तम मूल्य खोजें मान लें कि आपकी स्थानीय बिजली कंपनी सेवा का एकमात्र विश्वसनीय स्रोत नहीं है बाजार लगातार बदलता रहता है, और नई कंपनियों, जो कम से कम विश्वसनीय बिजली प्रदान करती है, आप जहां रहते हैं, वहां दिखाई दे सकती हैं। वेबसाइट पर जाएं powertochoose.org. अगर आप संयुक्त राज्य में रहते हैं, तो आप जहां रहते हैं वहां बिजली सेवाएं प्रदान करने वाली कंपनियों को खोजने के लिए अपना ज़िप कोड डालें। कीमतों की तुलना करें और आपके लिए सर्वोत्तम विकल्प चुनें।
  • बिजली के अलावा कुछ समुदायों में एक अनियमित प्राकृतिक गैस सेवा है एक प्राकृतिक गैस सप्लायर के लिए अपने विकल्पों की जांच करें जहां आप रहते हैं।
  • अपने वर्तमान अनुबंध की शर्तों को जानें उन्हें समझने से आप अन्य कंपनियों के साथ तुलना कर सकते हैं। अपने खाते की जांच करें पता है कि आप प्रति किलोवाट घंटे का कितना भुगतान करते हैं, चाहे वह एक निश्चित या चर दर है, और जब आपका वर्तमान अनुबंध समाप्त हो जाएगा।
  • Payday ऋण बंद करो
    6
    देर से भुगतान और ओवरड्राफ्ट के लिए फीस का भुगतान करना बंद करें ये आपको हर महीने हजारों डॉलर खर्च कर सकते हैं सबसे अधिक संभावना है, आप अपने बिलों को देर से भुगतान करते हैं और आमतौर पर आपके खाते में ओवरड्राफ्ट होते हैं यदि आप सामान्य रूप से कमाते समय से अधिक खर्च करते हैं
  • समय पर आपके बिल का भुगतान करने के लिए स्वत: स्थानान्तरण की स्थिति
  • ओवरड्राफ्ट से बचने के लिए खाता अलर्ट का अनुरोध करें।
  • ओवरड्राफ्ट सुरक्षा से छुटकारा पाएं आप ओवरड्राफ्ट फीस से बच सकते हैं अगर आपका बैंक भुगतान को अधिकृत नहीं करता है जो आपके खाते को ओवरड्राउड करता है।
  • विधि 3
    समझदारी से क्रेडिट का उपयोग करें

    बुरा क्रडिट के साथ payday ऋण प्राप्त शीर्षक शीर्षक छवि 12 कदम
    1
    समझे कि क्रेडिट कार्ड आपको मुसीबत में कैसे मिल सकता है। क्रेडिट कार्ड के साथ भुगतान करने में आसानी आसानी से अधिक ऋण और कई ऋण होने का कारण हो सकता है। यदि आपके पास अपने क्रेडिट कार्ड के साथ चीजें खरीदने की आदत है, तो आपके पास यह बढ़ना जारी रहेगा जब आपके पास उनके लिए भुगतान करने के लिए नकद न हो। जल्द ही, आपके मासिक न्यूनतम भुगतान आप से अधिक हो सकते हैं।
    • आवेग की खरीदारी को नियंत्रित करने से आप क्रेडिट कार्ड का अधिक बुद्धिमानी से उपयोग कर सकेंगे
    • अपने क्रेडिट का प्रबंधन करना, रणनीतिक तौर पर शेष राशि का भुगतान करना और मजदूरी बढ़ाने से आपके मासिक व्यय कम हो सकते हैं।
  • छवि शीर्षक पाठ संदेश भेजें चरण 2
    2
    अपने कर्ज और आपकी आय का अनुपात प्रबंधित करें आपके कुल ऋण का मासिक भुगतान, आपकी कार के लिए आपके भुगतान, आपकी शिक्षा और आपके क्रेडिट कार्ड सहित, आपकी मासिक आय का 20% से अधिक नहीं होना चाहिए। अपने क्रेडिट कार्ड के साथ कुछ नई खरीद स्थगित करें, जब तक कि आप उन कुछ ऋणों का भुगतान नहीं कर सकते हैं यदि आप उस प्रतिशत सीमा के करीब हैं अपने स्तर का प्रबंधन करने में विफल होने पर न केवल आपके क्रेडिट को नुकसान पहुंचा सकता है, यह आपकी सेवानिवृत्ति जैसी कुछ चीजों को बचाने की आपकी क्षमता में भी बाधा डाल सकता है।
  • बजट शीर्षक आपका पैसा चरण 5
    3
    अपने ऋण के लिए आपके मासिक भुगतानों का कुल पता लगाएं उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी कार के लिए $ 300 प्रति माह, अपने छात्र ऋण के लिए 200 डॉलर प्रति माह और आपके क्रेडिट कार्ड की शेष राशि के लिए $ 200 प्रति माह भुगतान करते हैं, तो आपके ऋण के लिए आपके कुल मासिक भुगतान $ 700 हैं।
  • इस उदाहरण में, अगर आप प्रति माह $ 3500 कमाते हैं, तो आपके ऋण का अनुपात और आपकी आय 20% ($ 3500 x 0.2 = $ 700) है। यदि आप प्रति माह इस से कम कमाते हैं, तो आपका ऋण बहुत अधिक होता है, और आपको अधिक खरीदारियां लेने और अधिक ऋणी बनने से पहले इसे कम करना होगा।
  • स्टॉप डांडापेरेंट्स विजिटेशन राइट्स स्टेप 2 नामक छवि
    4
    अपनी क्रेडिट रिपोर्ट को नियमित रूप से जांचें आप अपनी क्रेडिट रिपोर्ट एक वर्ष में एक बार मुफ्त में प्राप्त कर सकते हैं annualcreditreport.com यदि आप संयुक्त राज्य अमेरिका में रहते हैं इस रिपोर्ट में आपका कुल ऋण और भुगतान इतिहास दिखाई देगा। जिस तरह से आप अपने क्रेडिट का प्रबंधन करते हैं वह आपके क्रेडिट स्कोर को प्रभावित करता है इसके अलावा, कुछ आपकी क्रेडिट रिपोर्ट में त्रुटियां वे आपके क्रेडिट को नुकसान पहुंचा सकते हैं अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की जांच करें अक्सर और पता है कि आपको अपने क्रेडिट स्कोर को सुधारने का प्रयास करना है या यदि आपको अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की त्रुटियों का ध्यान रखना होगा।
  • एक शीर्षक से चित्र देखें
    5
    अपने क्रेडिट कार्ड की नीतियों को पढ़ें। अपने आप को फीस के साथ परिचित कराएं इसमें वार्षिक शुल्क, स्थानांतरण शुल्क, नकद अग्रिम और देर से भुगतान शुल्क शामिल हैं। अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप दरों के साथ एक क्रेडिट कार्ड चुनें उदाहरण के लिए, उस कार्ड की तलाश करें जो हस्तांतरण के लिए शुल्क नहीं लेती हैं यदि आप उन्हें उच्च दर वाले कार्ड से कम दर वाले कार्ड तक लेना चाहते हैं।
  • नामांकित छवि रद्द करें चरण 10 देखें
    6
    अपने शेष राशि का भुगतान करें आपका क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट आपको बताता है कि आपको कम से कम मासिक राशि का भुगतान करके अपने क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान करने में कितना समय लगेगा। यदि यह एक उच्च संतुलन है, तो उसे हजारों वित्तीय खर्चों का भुगतान करने और लागतें लग सकती हैं अपने क्रेडिट कार्ड के लिए जितना संभव हो उतना क्रेडिट का भुगतान करने की योजना बनाएं। अपने दीर्घावधि के वित्तीय लक्ष्यों का त्याग न करें, जैसे सेवानिवृत्ति बचत हालांकि, यह निश्चित रूप से प्रत्येक महीने के न्यूनतम शेष राशि से अधिक भुगतान करता है। इसे कम करने के लिए अपनी शेष राशि का भुगतान करते समय अपने क्रेडिट कार्ड से खरीदारी न करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com