ekterya.com

पीढ़ीगत धन को कैसे विकसित किया जाए

लक्जरी जीवन जीते हुए कई लोगों का सपना हो सकता है, अमीर होने और स्वादिष्ट होने के सरल तथ्य के बीच अंतर है। अमीर लोगों को फैंसी घरों और असाधारण कार मिल सकती है, लेकिन समृद्ध लोगों को पता है कि उनके अधिकतर पैसा कैसे खर्च करें और जितना संभव हो उतना खर्च करें। यदि आप पीढ़ीगत धन का विकास करना चाहते हैं, तो आपको बजट बनाना चाहिए और आप जितना कम कमाएंगे उससे ज्यादा पैसा खर्च करना चाहिए।

चरणों

भाग 1
एक धनराशि योजना का विकास

एक मासिक बजट चरण 12 शीर्षक वाली छवि
1
अपने खर्चों को ट्रैक करें इससे पहले कि आप एक धनराशि योजना तैयार करना शुरू कर सकें, आपको पता होना चाहिए कि आपका पैसा कहाँ जा रहा है कम से कम एक महीने के लिए अपने सभी खर्चों का रिकॉर्ड रखें ताकि आपको पता चले कि आप कितना खर्च करते हैं
  • ऐसा करने का सबसे आसान तरीका एक वित्तीय एप्लिकेशन डाउनलोड करना है जिसे आपके बैंक खाते और क्रेडिट कार्ड से जोड़ा जा सकता है। यह आपके लेन-देन को स्वचालित रूप से भर देगा, और आप इनमें से अधिकतर को भी वर्गीकृत कर सकते हैं।
  • फिर भी, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए उन श्रेणियों को जांचना और सत्यापित करना चाहिए कि वे सही हैं
  • एक आवेदन के साथ, आप चार्ट और ग्राफ़ का उपयोग करने का लाभ उठा सकते हैं, जहां आपके पैसे चल रहे हैं।
  • एक मासिक बजट चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    2
    पुनरावर्ती भुगतान की समीक्षा करें आपके पास कई नियमित सदस्यताएं हो सकती हैं जो आप वास्तव में उपयोग नहीं कर रहे हैं। यदि आप यथासंभव अधिक पैसा बचाने की कोशिश कर रहे हैं, तो सब कुछ रद्द करें जो अब आपको कोई लाभ नहीं देता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक पत्रिका की सदस्यता है जिसे आप अब नहीं पढ़ते हैं, तो इसे रद्द करना सबसे अच्छा है।
  • आपकी रिटायरमेंट चरण 1 की घोषणा करें
    3
    ज़रूरतों की इच्छाओं का अंतर यदि आप पीढ़ीगत धन कमाएँ करना चाहते हैं, तो आपको जितना संभव हो उतना खर्च करना होगा। यह मुश्किल हो सकता है, और कुछ बलिदान की आवश्यकता होती है व्यर्थ या अनावश्यक वस्तुओं में किसी भी व्यय को समाप्त करने की कोशिश करें।
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप प्रत्येक दोपहर को अपने कार्यालय में सड़क पर कैफेटेरिया में एक कैप्पूटिनिन खरीदते हैं। अपने सभी खर्चों का ट्रैक रखने के बाद, आपको पता है कि आप अकेले कैप्पुडिएंस पर प्रति माह $ 150 खर्च करते हैं काम पर कॉफी पीने और इस खर्च को समाप्त करने से, आप प्रति माह $ 150 बचा पाएंगे।
  • कैलकुलेटर प्रॉफिट चरण 6 नामक छवि
    4
    आपकी आय को अधिकतम करें यदि आपके वेतन महीने के अंत तक पहुंचने के लिए पर्याप्त नहीं है, तो आप पीढ़ीगत धन का निर्माण नहीं करेंगे। आप एक न्यूनतम और मितव्ययी जीवन शैली जी सकते हैं, लेकिन अगर आप बहुत अधिक आय नहीं पैदा करते हैं, तो आपकी बचत कम होगी।
  • आपके वर्तमान नौकरी, शिक्षा और अनुभव के आधार पर, इससे अधिक समय लग सकता है अपने कौशल और उन क्षेत्रों के बारे में सोचें जिन में आपके पास अनुभव है, साथ ही जिन चीज़ों के बारे में आप भावुक हैं
  • अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने पर विचार करें, भले ही वह अंशकालिक नौकरी के रूप में शुरू हो और आपके पास अभी भी पूर्णकालिक नौकरी हो।
  • शीर्षक वाला चित्र बजट बनाएं चरण 2
    5
    अपने आप को मासिक बचत लक्ष्य लाओ एक बार जब आप अपने खर्चों को पूर्ण आवश्यकताओं के लिए घटा देते हैं, तो आप अपनी आय का एक हिस्सा बना सकते हैं, जिससे आप हर महीने बचा सकते हैं।
  • आप कई लक्ष्यों का पता लगा सकते हैं, खासकर अगर आपने बचत शुरू कर दी है। अपने आप से धैर्य रखो, और याद रखें कि आदतों को रातोंरात बदलना नहीं है।
  • उदाहरण के लिए, आप उस बिंदु तक पहुंच सकते हैं जहां आप अपनी मासिक आय का 50% बचा सकते हैं। पहले महीने में अपनी आय का 25% लक्ष्य निर्धारित करें। फिर, इस लक्ष्य को अगले महीने 30% तक बढ़ाएं। प्रत्येक महीने प्रतिशत बढ़ाएं जब तक आप अपनी आय का 50% नहीं बचाते।
  • बैट डेट फ्री चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    6
    अपनी बचत पहले रखो पीढ़ीगत धन को विकसित करने के लिए, आपको बचत के संबंध में अपना रवैया बदलना होगा। आम तौर पर, लोग एक महीने के दौरान पैसे खर्च करते हैं, और फिर जो भी बचा है उसे बचा लेते हैं। आपको जितना संभव हो उतना पैसा बचाना होगा और जो बचा हुआ है उसके साथ रहना चाहिए।
  • बचत को प्राथमिकता से, आपको यह विचार मिलता है कि बचत और निवेश आपके दैनिक खर्चों की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण हैं। आदर्श रूप से, आप उस बिंदु पर पहुंचना चाहेंगे, जहां आप हर माह खर्च करते हैं।
  • बीई डेट फ्री स्टेप 3 शीर्षक वाला इमेज
    7
    एक बजट बनाएं आपका बजट निर्धारित करेगा कि आप प्रत्येक महीने कितना खर्च करते हैं और आप अपने विभिन्न आवश्यकताओं, जैसे कि भोजन और कपड़ों के लिए कितना पैसा आवंटित करते हैं, का निर्धारण करते हैं। इन नंबरों को यथासंभव कम परिभाषित करें, और हर माह बजट से कम खर्च करने की कोशिश करें।
  • पैसे बचाने और अपने बजट के भीतर रहने के तरीके खोजें। उदाहरण के लिए, शायद आप एक नई कार खरीदने के बजाय एक पुरानी कार की मरम्मत कर सकते हैं आप नए कपड़ों को खरीदने के बजाय किसी बचत दुकान पर इस्तेमाल किए गए कपड़े खरीद सकते हैं।
  • हर महीने अपना बजट जांचें और इसे अपने वास्तविक खर्चों की तुलना करके देखें कि यह कैसा चला जाता है। आपकी जरूरतों को बदलने के लिए आपको बदलाव करना पड़ सकता है, लेकिन ज़रूरतों से अलग-अलग मांगों को ध्यान में रखना सुनिश्चित करें।
  • भाग 2
    ऋण से बाहर निकलें

    प्राथमिकता आपके ऋण चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की एक कॉपी प्राप्त करें यदि आप संयुक्त राज्य में रहते हैं, तो आपको प्रति वर्ष एक निःशुल्क क्रेडिट रिपोर्ट का अनुरोध करने का अधिकार है। हालांकि, अगर आप कर्ज से बाहर निकलने की कोशिश करते हैं, तो आप तीन मुख्य रिपोर्टिंग कार्यालयों से अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की एक कॉपी चाहेंगे ताकि आप उनकी तुलना कर सकें।
    • एक निःशुल्क क्रेडिट रिपोर्ट प्राप्त करने के लिए, यात्रा करें https://annualcreditreport.com/index.action. यह अमेरिकी संघीय सरकार द्वारा अधिकृत एकमात्र वेबसाइट है, और यह तीन कार्यालयों द्वारा प्रायोजित है एक बार जब आप रिपोर्ट को निशुल्क प्राप्त करते हैं, तो आपको दो अन्य के लिए एक छोटा शुल्क देना होगा।
    • अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की जांच करें और क्रेडिट ब्यूरो से संपर्क करें जिसने रिपोर्ट को जारी किया है यदि आपको कोई त्रुटि मिलती है, तो वे इसे सही कर सकते हैं
  • छवि का शीर्षक प्राथमिकता आपके ऋण चरण 1
    2



    अपने सभी ऋणों की एक सूची बनाओ क्रेडिट रिपोर्ट की समीक्षा करने के बाद, आप एक स्प्रेडशीट या आपके पास सभी ऋणों की सूची बना सकते हैं। इसमें ऋणदाता का नाम, ऋण का प्रकार, न्यूनतम मासिक भुगतान और ब्याज दर शामिल है
  • जैसा कि आप अपने ऋण की समीक्षा करते हैं, यदि आप एक छोटी सी राशि देखते हैं कि आप तुरंत रद्द कर सकते हैं, तो यह करें आपको सूची में क्या छोड़ना चाहिए, वह ऋण हैं जो कि भुगतान करने में कई महीनों लगेंगे।
  • यदि आपके पास कई ऋण हैं, तो पीढ़ीगत धन का निर्माण असंभव है। हालांकि आपको बचत जारी रखना चाहिए, अगर आपके पास कई ऋण हैं, तो आपको बचत और निवेश पर अपना ध्यान केंद्रित करने से पहले उन्हें भुगतान करने पर ध्यान देना चाहिए।
  • एक बजट बनाएँ
    3
    सबसे पहले ब्याज के साथ ऋण का भुगतान करें इस तरह से ऋण की आपकी सूची को व्यवस्थित करें कि सबसे ज्यादा ब्याज दर वाला कोई भी पहला है जो ब्याज दर आप भुगतान करते हैं, उतनी अधिक है कि आप उस ऋण में जितना ज्यादा पैसा खो देते हैं
  • यह पहली बार में विरोधाभासी लग सकता है, खासकर यदि आपके पास कम ब्याज दर के साथ बड़ा कर्ज है हालांकि, उच्च ब्याज दरों के साथ ऋण से छुटकारा पाना महत्वपूर्ण है ताकि आप उन्हें भुगतान न करना जारी रखें।
  • अगर आपके पास कई ऋण हैं, तो उन सभी को कम करने के लिए आप क्या कर सकते हैं, जबकि उच्चतम ब्याज दरों वाले लोगों को भुगतान करने पर ध्यान केंद्रित करते हुए देखें
  • एक बार जब आप उच्च ब्याज दरों के साथ अपने कर्ज को रद्द कर देते हैं, तो अपने कर्ज को मजबूत करना शुरू करें और कुछ क्रेडिट कार्डों को छुटकारा दें जिन्हें आपको अब जरूरत नहीं है। खातों को बंद न करें, क्योंकि यह आपके क्रेडिट रेटिंग को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। इसके बजाय, केवल एक क्रेडिट कार्ड का नियमित उपयोग करें और हर महीने पूर्ण शेष राशि का भुगतान करने की कोशिश करें।
  • छवि का शीर्षक रिच चरण 23 प्राप्त करें
    4
    कम ब्याज दर का वार्ता यदि आप अपने उधारदाताओं के साथ अच्छे शब्दों में हैं, तो आप उन्हें ब्याज दर कम करने के लिए मिल सकते हैं। अन्य उधारदाताओं के साथ कुछ ऋण पुनर्वित्त करना भी संभव है ताकि आप कम ब्याज दर प्राप्त कर सकें।
  • ध्यान रखें कि अधिकतर उपभोक्ता क्रेडिट कार्ड कंपनियां उनकी ब्याज दरों को कम करने में नाखुश हैं इस कारण से, मासिक शुल्क का भुगतान करने के बजाय हर महीने उपभोक्ता क्रेडिट कार्ड के पूरे शेष का भुगतान करना सबसे अच्छा होता है
  • Video: Stress, Portrait of a Killer - Full Documentary (2008)

    लाइव शीर्षक पर एक बजट चरण 7 का चित्र
    5
    आपातकाल के लिए रिजर्व बचत आमतौर पर, एक अप्रत्याशित आपातकाल के कारण क्रेडिट कार्ड का कर्ज जमा हो जाता है। यदि आपके पास 3 से 6 महीने के खर्च के साथ बचत खाता है, तो आप अपने भविष्य के क्रेडिट कार्ड ऋणों के खिलाफ रक्षा करेंगे।
  • भाग 3
    स्मार्ट निवेश करें

    एक क्रिमिनल पृष्ठभूमि चेक चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक वित्तीय सलाहकार के साथ काम करें यदि आप पीढ़ीगत धन को विकसित करना चाहते हैं, तो आपको एक पेशेवर के साथ काम करना चाहिए जिसकी जरुरत है कि वह अपने निवेश को ठीक से प्रबंधित करें। कम दरों वाले किसी को ढूंढें जिनके पास बड़े पोर्टफोलियो का प्रबंधन करने और दीर्घकालिक वृद्धि पर ध्यान केंद्रित करने का अनुभव है।
    • अपने निवेश के उद्देश्यों को निर्धारित करें, जिन लाभों को आप प्राप्त करना चाहते हैं और उन लाभों को प्राप्त करने के लिए जो जोखिम लेना चाहते हैं, उनमें शामिल हैं।
    • अपने सलाहकार के साथ अपने वित्तीय स्थिति के बारे में बात करें, जिसमें आपके घर के बजट, कर विचार और समय आपके पोर्टफोलियो का निर्माण होता है।
  • रिच चरण 15 के नाम से प्राप्त छवि
    2
    रियल एस्टेट खरीदें अचल संपत्ति बाजार ऊपर और नीचे जाता है, लेकिन रियल एस्टेट समय के साथ दोबारा शुरू हो जाता है। सामान्य तौर पर, अचल संपत्ति में निवेश शेयर बाजार में एक समान राशि का निवेश करने से अधिक मुनाफा पैदा करेगा।
  • अचल संपत्ति खरीदने और इसे किराये पर लिया जा सकता है निष्क्रिय आय प्राप्त करने का एक तरीका हो सकता है जिसे आप निवेश कर सकते हैं।
  • अचल संपत्ति के साथ, आप शेयर भी अधिग्रहण कर सकते हैं, जो जरूरी है अगर आप पीढ़ीगत धन को बनाना चाहते हैं
  • एक बजट बनाएं शीर्षक वाला चित्र चरण 1
    3
    यह कर मुक्त खातों की अधिकतम राशि तक पहुंचता है। यदि आपके पास कुछ सेवानिवृत्ति खाते हैं, तो सरकार आपके द्वारा पूरे वर्ष में किए जाने वाले पैसे पर एक निश्चित अधिकतम राशि तक करों का शुल्क नहीं लेगा। पता लगाएं कि अधिकतम राशि क्या है जो आप इन खातों में योगदान कर सकते हैं और हर वर्ष इसे प्राप्त कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप 50 साल से कम उम्र के हैं, तो संयुक्त राज्य अमेरिका में आप एक वर्ष में 5,500 डॉलर तक का योगदान कर सकते हैं, जो कि एक गैर-कटौती व्यक्ति सेवानिवृत्ति खाते (आईआरए) है। इन खातों में योगदान शुद्ध डॉलर है, लेकिन उन्हें फिर कभी टैक्स नहीं किया जाता है। यह बचत का एक बहुमूल्य साधन हो सकता है, खासकर यदि आप एक युवा निवेशक हैं जो अभी भी $ 100,000 से अधिक नहीं कमाता है।
  • अपने सेवानिवृत्ति निधि को इस तरह से सेट करें कि वे स्वचालित रूप से आपके पेचेक (यदि संभव हो) से निकाले जाएं ताकि आपके हाथों तक पहुंचने से पहले धन का निवेश हो। यदि आप रिटायरमेंट खाते में शुद्ध डॉलर में योगदान दे रहे हैं, तो उसी दिन अपने चेक अकाउंट से स्वचालित निकास सेट करें, जो कि वे आपकी चेक जमा करते हैं।
  • छवि का शीर्षक रिच चरण 13 प्राप्त करें
    4
    कुछ जोखिम लेने की इच्छा दर्शाता है यदि आप निवेश का एक बड़ा पोर्टफोलियो बनाना चाहते हैं जो कई पीढ़ियों तक आय प्रदान करेगा, तो आप अपने आप को रूढ़िवादी निवेशों तक सीमित नहीं कर सकते।
  • जोखिम जितना अधिक होगा, उतना ही बड़ा मुनाफा होगा हालांकि, यह संभावना भी है कि आप महत्वपूर्ण नुकसान के साथ समाप्त होते हैं
  • जोखिम की मात्रा जिसे आप लेना चाहिए, वह आपकी उम्र और आपकी सामान्य निवेश शैली पर निर्भर करता है। यदि आप एक युवा निवेशक हैं और सेवानिवृत्ति से पहले कई दशकों तक निवेश करने की योजना बना रहे हैं, तो आप अधिक जोखिम ले सकते हैं। हालांकि, यदि आप बड़े हैं और आप रिटायर होने जा रहे हैं, तो आप कम जोखिम लेना चाहते हैं।
  • रिच स्टीफ 24 वाला शीर्षक वाला इमेज
    5
    अपने पोर्टफोलियो को विविधता दें यदि आप अपना पोर्टफोलियो बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको अलग-अलग निवेश शैलियों और शैलियों को मानना ​​चाहिए। इस तरह, यदि बाजार का एक हिस्सा कम उपज है, तो आपका अन्य निवेश उस नुकसान की भरपाई कर सकते हैं
  • एक अच्छा निवेश आपकी निवेश की रणनीति के समय के तत्व को समाप्त करेगा, ताकि आपकी संपत्ति बाजार की सनक के अधीन न हो।
  • एक मजबूत विविधीकरण रणनीति विकसित करने के लिए अपने वित्तीय सलाहकार के साथ कार्य करें, और फिर वर्ष में एक बार अपने पोर्टफोलियो की समीक्षा करें ताकि आपकी परिसंपत्तियों में कोई परिवर्तन करने के लिए आवश्यक हो कि विविधीकरण बनाए रखा जा सके। उदाहरण के लिए, यदि आपके पोर्टफोलियो के 10% का प्रतिनिधित्व करने वाला कोई निवेश अच्छा परिणाम हासिल कर लेता है और अब 15% का प्रतिनिधित्व करता है, तो आप उस 5% को लेना चाहते हैं और शेष राशि को बनाए रखने के लिए इसे कम उपज निवेश में ले जाना चाहते हैं।
  • रिटायर अमीर चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    6
    अपनी वापसी दर को समायोजित करें यदि आप चाहते हैं कि आपका पोर्टफोलियो हमेशा के लिए खत्म हो जाए (या कम से कम कई पीढ़ियों तक), तो आप बहुत अधिक निकासी नहीं कर सकते। सामान्य तौर पर, आपको अपने लाभ दर से कम से कम 1% कम करना होगा, वार्षिक मुद्रास्फीति की दर को घटा देना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके लाभ दर 6% थी और वार्षिक मुद्रास्फीति की दर 2.5% थी, तो आप हर साल अपने पोर्टफोलियो का 3.5% से अधिक निकालना नहीं चाहेंगे।
  • यहां तक ​​कि एक बड़ा पोर्टफोलियो तब भी खत्म नहीं होगा, जब आप सालाना खर्च किए जाने से ज्यादा पैसा कमाते हैं। पीढ़ीगत धन का विकास करने के लिए, आपको अपनी सेवानिवृत्ति के वर्षों में जितना संभव हो उतना कम वापस लेना चाहिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com