ekterya.com

निगरानी और मूल्यांकन प्रणाली को कैसे विकसित किया जाए

किसी व्यवसाय या अन्य संगठन में, निगरानी और मूल्यांकन प्रणाली यह निर्धारित करती है कि संगठन अपने संसाधनों का कुशलतापूर्वक और प्रभावी रूप से उपयोग करता है या नहीं। सिस्टम जानकारी एकत्र करता है, परियोजना के प्रदर्शन का मूल्यांकन करता है और इसकी तुलना कंपनी और इसके विभागों के लक्ष्यों और योजनाओं से करता है। बेहतर निगरानी और मूल्यांकन प्रणाली, अधिक प्रभावी और प्रतिस्पर्धी संगठन होगा। एक अच्छी निगरानी और मूल्यांकन प्रणाली के बाद प्रणाली को विकसित करने से शुरू होता है जो आपके संगठन के लिए सबसे उपयुक्त है।

चरणों

छवि का शीर्षक एक निगरानी और मूल्यांकन प्रणाली का विकास चरण 1
1
उन समस्याओं की एक सूची बनाओ जो संगठन हल करना चाहता है यदि आपकी संस्था पहले से मौजूद है, तो आपको नुकसान, जोखिम और कम प्रदर्शन वाले विभागों की समीक्षा करना होगा। यदि संगठन अभी भी गठन में है, तो आप समस्याओं की भविष्यवाणी कर सकते हैं।
  • यह कदम उन चीज़ों की सूची बनाने में भी शामिल हो सकता है, जिनके बारे में आप जानना चाहते हैं कि आपका संगठन कैसे कार्य करता है।
  • छवि का शीर्षक एक मॉनिटरिंग और एवल्यूएशन सिस्टम विकसित करें चरण 2
    2
    प्रत्येक समस्या को हल करने के लिए संकेतक की एक सूची बनाएं संकेतक कंक्रीट और मापनीय होना चाहिए, साथ ही संभव के रूप में उद्देश्य के रूप में। सुसंगत मापनीयता के बिना, आपके संगठन में विभिन्न प्रक्रियाओं की निगरानी और मूल्यांकन करने के लिए एक सार्थक ढांचे का विकास करना मुश्किल है।
  • छवि का शीर्षक एक निगरानी और मूल्यांकन प्रणाली का विकास चरण 3
    3
    निर्धारित करें कि आपके द्वारा चुनी गई संकेतकों को कैसे निरीक्षण और मापना होगा। इसमें आप उपयोग किए जाने वाले पैमाने शामिल होंगे, जिन बिंदुओं पर आप टिप्पणियां और आवृत्ति बनाएंगे, जिनके साथ आप रिकॉर्ड और माप करेंगे।
  • छवि का शीर्षक एक निगरानी और मूल्यांकन प्रणाली का विकास चरण 4

    Video: Software Testing Tutorials for Beginners

    4



    प्रत्येक अवलोकन कार्य के लिए कार्य का संक्षिप्त विवरण लिखें, प्रत्येक क्षेत्र के लिए जिसे आप चर्चा करना चाहते हैं यह सिर्फ एक वाक्य या दो हो सकता है इस स्तर पर आप अभी भी योजना विकसित करते हैं, आप एक औपचारिक प्रक्रिया दस्तावेज़ नहीं लिखते हैं।
  • छवि का शीर्षक एक मॉनिटरिंग और एवल्यूएशन सिस्टम का विकास चरण 5
    5
    प्रत्येक कार्य विवरण के लिए किसी को असाइन करें। बहुत से लोग कई नौकरी विवरण कर सकते हैं या आप अवलोकनों को समझने और समझने के लिए उन्हें सबसे अच्छी जगहों पर रख सकते हैं।
  • विशिष्ट व्यक्ति के बजाय नौकरी विवरण के लिए एक शीर्षक प्रदान करना सबसे अच्छा है। यदि लाइन मैनेजर किसी कार्य के लिए जिम्मेदार है, तो कार्य जो भी होगा वह लाइन प्रबंधक होगा यदि यह पेड्रो की नौकरी है, तो पेड्रो को बढ़ावा देने या रिटायर होने पर कार्य रोक दिया जाएगा।
  • छवि का शीर्षक एक मॉनिटरिंग और मूल्यांकन प्रणाली का विकास चरण 6
    6
    निर्धारित करें कि आप पिछले चरणों से एकत्र की गई जानकारी का उपयोग कैसे करेंगे। कुछ मामलों में, आप वास्तविकता की तुलना में स्थापित संदर्भ बिंदुओं की तुलना करके विश्लेषण का आधार करेंगे। अन्य में, आप अन्य अवधियों की तुलना में वृद्धि या कमी के आधार पर विश्लेषण का आधार करेंगे। नई कंपनियां उद्योग के औसत का उपयोग कर सकती हैं या आधार के रूप में उपायों की पहली श्रृंखला का उपयोग कर सकती हैं।
  • छवि का शीर्षक एक निगरानी और मूल्यांकन प्रणाली विकसित करें चरण 7

    Video: Stress, Portrait of a Killer - Full Documentary (2008)

    Video: Calling All Cars: Cop Killer / Murder Throat Cut / Drive 'Em Off the Dock

    7

    Video: सीखने के लिए बातचीत: माध्यमिक गणित

    निगरानी और मूल्यांकन प्रणाली का मसौदा लिखें किसी ऐसे व्यक्ति को इसकी रिपोर्ट करें जिस पर आप भरोसा करते हैं जो इस क्षण तक शामिल नहीं है। उस व्यक्ति को इसे पढ़ने के लिए कहो और ऐसी कोई भी रिपोर्ट दें जो कोई अर्थ नहीं है।
  • छवि का शीर्षक एक मॉनिटरिंग और मूल्यांकन प्रणाली का विकास चरण 8
    8
    आवश्यक परिवर्तन और स्पष्टीकरण करें, फिर दस्तावेज़ को औपचारिक प्रक्रिया पुस्तिका का प्रारूप दें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com