ekterya.com

कैसे एक विपणन रणनीति विकसित करने के लिए

आपकी मार्केटिंग रणनीति को ग्राहक की समस्या से शुरू करना चाहिए। एक सफल उत्पाद या सेवा ग्राहक के लिए एक समस्या का समाधान करती है अपने संभावित ग्राहकों को क्या चाहते हैं यह जानने के लिए बाजार अध्ययन का आदान-प्रदान करें अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए उत्पाद की स्थिति निर्धारित करने के लिए उस अध्ययन का उपयोग करें फिर, आप उस उत्पाद को अपने दर्शकों को आकर्षित करने के लिए एक विपणन रणनीति बना सकते हैं। इस रणनीति के साथ, आपको ब्रांड का ज्ञान बनाना होगा, नई संभावनाएं उत्पन्न करना चाहिए और अंत में, अपने उत्पाद या सेवा को बेचना होगा।

चरणों

भाग 1
पेश करने के लिए एक उत्पाद या सेवा का विकास करना

एक विपणन रणनीति का विकास शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
अपने आदर्श ग्राहक को परिभाषित करें उन लोगों के बारे में सोचें जो आपके उत्पाद को अक्सर खरीदते हैं या जिनके पास समस्या है, जो आपके उत्पाद या सेवा को हल कर सकते हैं। आदर्श ग्राहकों की एक निश्चित आयु, लिंग या आय स्तर हो सकता है
  • निर्धारित करें कि आपका आदर्श ग्राहक कौन है, उत्पाद के लिए आपकी सभी मार्केटिंग रणनीतियों का पता लगाएगा। अपने मार्केटिंग बजट से अधिक का लाभ लेने के लिए, अपने आदर्श ग्राहकों पर जाएं।
  • आप इस बात की जानकारी के माध्यम से अपने आदर्श ग्राहक को निर्धारित कर सकते हैं कि आप अपने उत्पाद की बिक्री को रखते हैं। आप उन्हें सर्वेक्षण कर सकते हैं या अपने उद्योग में प्रतिस्पर्धा के अध्ययन का विश्लेषण कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप आउटडोर उपयोग के लिए प्रौद्योगिकी का सामान बेचते हैं, अपने आदर्श ग्राहक एक आदमी या 25 और 50 के बीच एक औरत, हो के रूप में इन लोगों को बुजुर्ग की तुलना में अधिक सक्रिय हैं और कम उम्र के लोगों की तुलना में अधिक प्रयोज्य आय होगा।
  • इसके अलावा, अगर आप संयुक्त राज्य अमेरिका में रहते हैं, का अनुमान है कि अपने आदर्श ग्राहक पश्चिम की ओर रहते हैं, क्योंकि लोगों को वहाँ देश के अन्य भागों की तुलना में सड़क पर अधिक समय बिताना, और एक उच्च या उच्च आय स्तर है के रूप में, आपके बाहरी उपकरण अपेक्षाकृत महंगे हैं
  • Video: Branding is not Expensive Idea - It's is Must (In Urdu & Hindi Languages)

    एक विपणन रणनीति का विकास शीर्षक शीर्षक छवि 2
    2
    एक ग्राहक समस्या हल करें उपभोक्ताओं को समस्याएं हैं जिन्हें वे हल करना चाहते हैं यदि आप किसी विशेष उद्योग में ग्राहकों के साथ काम करते हैं, तो उस समस्या का पता लगाने के लिए ग्राहक के ज्ञान का उपयोग करें जिसे आप से निपट सकते हैं।
  • एक उत्पाद विचार की जांच करें कई व्यवसाय ऐसे महान उत्पाद विकसित करते हैं जो अन्य सफल उत्पादों से संबंधित होते हैं जो वे बेचते हैं। इस कारण के बारे में सोचें कि ग्राहक आपके मौजूदा उत्पादों का उपयोग क्यों करते हैं शायद आप एक और समस्या को हल कर सकते हैं जो थोड़ी अलग है
  • उदाहरण के लिए, ग्राहकों को आप जो एक टिकाऊ सेल फोन चार्जर कि गिरने या चरम मौसम के लिए जोखिम के लिए प्रतिरोधी है की जरूरत बताना चाहूँगा।
  • इस समस्या को हल करने के लिए, आप एक चार्जर बना सकते हैं जो कि मौसमरोधी और छिद्रपूर्ण है। हाइकर्स और साइकिल चालक आपके फोन चार्जर की कोशिश कर सकते हैं और परिणाम की तरह।
  • एक विपणन रणनीति का विकास शीर्षक शीर्षक चित्र 3
    3
    अपने उत्पाद और आदर्श ग्राहक के लिए विपणन अवधारणाओं को लागू करें। एक बार जब आप अपने आदर्श ग्राहक की पहचान कर लेते हैं और अपने उत्पाद के साथ समस्या हल कर लेते हैं, तो आप मार्केटिंग के तत्वों के बारे में सोच सकते हैं। अपने उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए आपको जो कुछ करना है, उसके बारे में सोचें।
  • आपको उत्पाद के लिए मूल्य की योजना बनानी होगी। मूल्य निर्धारित करें यह उस मांग पर निर्भर करता है जो ग्राहक के उत्पाद और प्रतिद्वंद्वियों के उद्योग में है। यदि आपको कई प्रतियोगिताएं नहीं आती हैं और उत्पाद की उच्च मांग दिखाई देती है, तो आप एक उच्च कीमत पर शुल्क ले सकते हैं। ग्राहक आपके उत्पाद पर मौजूद मूल्य के प्रति बहुत संवेदनशील हो सकते हैं।
  • इस बारे में सोचें कि आप उत्पाद कैसे पैक करेंगे और पैकेजिंग किस प्रकार अनुरूप है अपने ब्रांड की छवि. उदाहरण के लिए, आप एक ऐसा पैकेज बना सकते हैं जिसमें कंपनी के समान रंग और लोगो हों जो आप अन्य सभी उत्पादों के लिए उपयोग करते हैं। ब्रांड छवि का यह निरंतर उपयोग ग्राहकों को इसे याद रखने में मदद करेगा।
  • यह विचार करें कि ग्राहक आपके व्यवसाय के साथ कैसे बातचीत करेंगे, उत्पाद का ऑर्डर करेंगे और उनका आदेश क्या प्राप्त करेंगे। पूरी प्रक्रिया को कुशलतापूर्वक काम करने की आवश्यकता है ग्राहक को मुठभेड़ करने वाली किसी भी समस्या को ठीक करने के लिए आपको उत्तरदायी ग्राहक सेवा विभाग की आवश्यकता है।
  • Video: The Future of monday.com




    भाग 2
    एक विपणन रणनीति बनाएं

    एक विपणन रणनीति का विकास शीर्षक शीर्षक छवि चरण 4
    1
    विपणन में अंतिम लक्ष्य के बारे में स्पष्ट रहें अपनी विपणन रणनीति पर काम शुरू करने से पहले, विचार करें कि अंतिम परिणाम के रूप में आप क्या चाहते हैं अंतिम परिणाम की पहचान करने के बाद, आप अपनी योजना का विकास कर सकते हैं
    • आपकी कंपनी का उद्देश्य ब्रांड जागरूकता बढ़ाने या उत्पाद की बिक्री में वृद्धि करने के लिए हो सकता है। शायद आप भी बाजार के एक नए क्षेत्र में विस्तार करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप लंबी पैदल यात्रा और साइकिल चालन उपकरण के लिए बाजार में हैं, तो आप पर्वतारोहण उपकरण बाजार में विस्तार करना चाह सकते हैं।
    • आपके द्वारा स्थापित किसी भी उद्देश्य को उद्योग के संदर्भ के साथ तुलना करना चाहिए। उदाहरण के लिए, मान लें कि लंबी पैदल यात्रा और साइकिल चालन के बाज़ार में प्रतिस्पर्धा की एक बड़ी मात्रा है। कोई भी कंपनी बाजार में 5% से अधिक बिक्री नहीं करता है। यदि आपका लक्ष्य बिक्री में वृद्धि करना है, तो आप 5% अपने अंतिम लक्ष्य के रूप में निर्धारित कर सकते हैं। यह आपके बाजार में स्थितियों के साथ फिट बैठता है
    • निर्णय लें कि ब्रांड जागरूकता बढ़ाने का आपका लक्ष्य क्या है जब कोई आपको एक बेहतर सेल फोन चार्जर की जरूरत है जब आप लंबी पैदल यात्रा या साइकिल चलाना जाना समझता है, आप अपनी कंपनी है कि संभावना पता करने के लिए चाहता हूँ।
    • एक बार जब आप किसी लक्ष्य पर निर्णय लेते हैं, तो आप यह सोच सकते हैं कि कौन से विपणन रणनीति प्रभावी हो सकती है। एक रणनीति एक विशेष कार्य है जो आप अपने उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए करते हैं। बिना पूर्व सूचना के प्रत्यक्ष ईमेल, ईमेल अभियान और फोन कॉल, सभी मार्केटिंग रणनीतियां हैं
    • उदाहरण के लिए, आप यह तय कर सकते हैं कि कंटेंट मार्केटिंग एक रणनीति है जो आप ब्रांड जागरूकता को विकसित करने के लिए उपयोग करेंगे। आप अपनी वेबसाइट पर उपयोगी लेख और ब्लॉग प्रकाशित करके इस रणनीति को चला सकते हैं।
    • जब लोग आपके ब्रांड को जानते हैं, तो आपको उत्पाद के बारे में अधिक जानकारी मांगनी चाहिए। वे किसी विज्ञापन के माध्यम से क्लिक कर सकते हैं और अपनी वेबसाइट पर जा सकते हैं या देख सकते हैं। ये लोग बिक्री के लिए नई संभावनाएं बनते हैं
    • उनमें से कुछ का हिस्सा बनने तक आपको अपनी संभावनाओं के साथ संपर्क बनाए रखना चाहिए वे आपको ईमेल या न्यूज़लेटर प्राप्त कर सकते हैं। अन्य संभावनाएं आपकी वेबसाइट पर बाहरी खेलों के बारे में ब्लॉग और लेख पढ़ सकती हैं। जब वे एक सेल फोन चार्जर खरीदने का फैसला करते हैं, तो वे इसे आप से खरीद सकते हैं
  • एक विपणन रणनीति का विकास शीर्षक शीर्षक छवि 5

    Video: Rajiv Malhotra: Debating Foreign Funded NGOs with John Dayal & others

    2
    अपनी मार्केटिंग रणनीतियों का विस्तार करें बिक्री बढ़ाने के लिए, आपको कुछ नई विपणन गतिविधियों की आवश्यकता हो सकती है जैसा कि आप अपने उत्पाद के विपणन के नए रूपों को जोड़ते हैं, आपकी कंपनी के ब्रांड जागरूकता में वृद्धि होगी।
  • सभी कंपनियों की एक वेबसाइट होनी चाहिए, और उनमें से कई ब्लॉग सामग्री लिखते हैं बाजार में अपनी उपस्थिति का विस्तार करने के लिए, एक मल्टीमीडिया रिबॉडकास्ट बनाने पर विचार करें। यदि आपके प्रतिद्वंद्वियों ने इन रणनीतियों का उपयोग नहीं किया है, तो आपके पास उत्कृष्टता का अवसर होगा।
  • अपने ग्राहकों को आप का ब्योरा लेने के लिए पूछने के लिए एक औपचारिक प्रणाली लागू करें अगर कोई ग्राहक आपको एक संदर्भ देता है, तो उन्हें किसी तरह से इनाम दें। आप उस ग्राहक की पेशकश कर सकते हैं जो उपहार के संदर्भ में संदर्भित करता है या उनकी खरीद पर छूट देता है। एक संदर्भ में एक संभावना से ग्राहक को बदलने की एक उच्च संभावना है
  • अपनी छवि को एक विशेषज्ञ के रूप में बढ़ाने के लिए, इसे बढ़ावा देने के लिए समोरा या ऑनलाइन सेमिनार की पेशकश करें। जब लोगों को एक समस्या हल करने की जरूरत है, वे विशेषज्ञों के लिए देखो
  • एक विपणन रणनीति का विकास शीर्षक चरण 6
    3
    योजना को लागू करने के लिए एक विपणन योजना और बजट बनाएं यह महत्वपूर्ण है कि आप एक औपचारिक विपणन योजना लिखते हैं इसे ठोस बनाने के लिए, आपको अपनी प्रत्येक मार्केटिंग गतिविधियों के बजट की आवश्यकता है।
  • इस योजना में उन विशिष्ट लोगों को शामिल करना आवश्यक है जिन पर आप जा रहे हैं। यह दर्शक आपके आदर्श ग्राहक की सुविधाओं पर आधारित है। मार्केटिंग प्लान के बारे में अधिक जानने के लिए, देखें एक मार्केटिंग प्लान बनाएं.
  • योजना को प्रत्येक कार्य के लिए एक समय सीमा का संकेत देना चाहिए, जिसे पूरा करना होगा। उदाहरण के लिए, यदि आप हर महीने एक इलेक्ट्रॉनिक न्यूज़लेटर भेजने, समय का संकेत हो सकता है कि प्रत्येक न्यूजलेटर हर महीने की 5 तारीख को भेजा जाना चाहिए।
  • किसी विशिष्ट व्यक्ति को प्रत्येक मार्केटिंग कार्य को असाइन करें यदि कार्य को सौंपा गया है, तो आप इसकी प्रगति को खो देंगे नहीं। प्रत्येक व्यक्ति पूरे समूह को अपने विशेष कार्य की स्थिति में अपडेट कर सकता है। शायद आपका निवासी लेखक समाचार पत्र के उत्पादन के लिए जिम्मेदार है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com